Ola cab Business Plan

Ola Cab Business Plan in Hindi: दोस्तों, भारत जैसे देश में सदियों से रिक्शा या अन्य वाहनों की मदद से सर्वजन अपनी यात्रा आसान बनाते हैं, लेकिन जब से Ola और Uber जैसी गाड़ियां बेहतरीन Timing Feature के साथ लोगों को सेवाएं प्रदान करना उपलब्ध करवा रही है, तब से लोग Ola और Uber के साथ जुड़कर अपना व्यापार भी करना चाहते हैं।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Ola cab Business Plan in Hindi क्या है, यानी कि Ola के साथ Business कैसे करें हिंदी में, तो आज के लेख में हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त  करके आप जान पाएंगे कि आप किस प्रकार Ola Cab के साथ Business कर सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं –

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

Ola Cab क्या है?

दोस्तों, Ola आज के समय एक बहुराष्ट्रीय भारतीय कंपनी है जो कि ride-sharing कंपनी है। इसका मुख्यालय आज के समय बेंगलुरु में है, और यह वित्तीय सेवाओं और Cloud Kitchen संबंधित सेक्टर में भी काम करता है। Ola की स्थापना 3 दिसंबर 2010 को हुई थी, और इसके संस्थापकों में भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी का नाम शामिल है।

आज के समय में 250 से शहरों में Ola की गाड़ियां दौड़ रही है, इसके अलावा भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूनाइटेड किंग्डम इन सभी देशों में Ola काम कर रही है, और वर्तमान समय में 4000 से अधिक लोग Ola के कर्मचारी के रूप में काम कर रहे हैं। 2021 के वित्तीय वर्ष में Ola ने 110 Million-dollar का व्यापार किया था।

ओला कैब के लिए कार का चयन

Ola के पास खुद की एक भी गाडी नहीं है, फिर भी दुनिया भर में सबसे बड़ी गाड़ियों का नेटवर्क संभाल रहा है इससे शिक्षा मिलती है कि बिज़नस को बड़ा बनाने के लिए बड़े आईडिया का होना, इन्वेस्टमेंट होने से भी ज्यादा जरूरी है

bloggingcity.in

यह भी पढ़ें – यूनिक बिज़नस आईडिया

Ola Cab की शुरुआत कब हुई?

Ola Cab की शुरुआत 3 दिसंबर 2010 को हुई थी। 3 दिसंबर 2010 को भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी बाकी दोनों ने मिलकर Ola की शुरुआत की थी। यह एक स्टार्टअप था जो आज के समय एक बेहतरीन Business मॉडल के रूप में उभर कर सामने आया है।

Ola cab Business Plan in hindi से सम्बंधित सवालजवाब
Ola cab की शुरुआत कब हुई?3 दिसंबर 2010
Ola cab का मालिक कौन है?भाविश अग्रवाल और अंकित भाटी
Ola cab के साथ बिज़नस करने के कितने तरीके है?ड्राइविंग करके, अपनी कार और बीके अटेच करके, कार को लीज पर लेकर Ola cab के साथ बिज़नस कर सकते है.
Ola cab के साथ बिज़नस करके कितना कमा सकते है?तकरीबन हर महीने 50,000-60,000 रुपये प्रतिमाह

Ola Cab के साथ Business कैसे करें?

दोस्तों, यदि आप Ola के साथ Business करना चाहते हैं तो इसके कई तरीके हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से Ola के साथ Business कर सकते हैं जैसा कि –

  1. ड्राइवर के तौर पर ड्राइविंग करके आप Ola के साथ Business कर सकते हैं।
  2. कार के मालिक के रूप में आप Ola के साथ Business कर सकते हैं।
  3. अपने आपको Ola के साथ रजिस्टर करके आप Ola के साथ Business कर सकते हैं।
  4. Ola Cab के साथ अपनी कार को अटैच करके आप Ola के साथ Business कर सकते हैं।
  5. Ola कंपनी में कार को लीज पर लेकर Ola के साथ Business कर सकते हैं।
  6. Ola Cab में अपनी बाइक को अटैच करके Ola के साथ Business कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मसाला उद्योग कैसे शुरू करें?

Ola Cab के साथ Business करने की प्रोसेस – Ola Cab Business Plan in Hindi

हमने आपको पर बताया कि आप किन-किन तरीकों से होला के साथ Business कर सकते हैं। अब आपको इन सब की प्रोसेस बताते हैं-

Ola Cab के साथ Business करने की प्रोसेस

ड्राइवर बनकर Ola के साथ Business करें

यदि आप ड्राइवर बनकर Ola के साथ Business करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Ola के साथ अपने आपको रजिस्टर करना होगा, जिसके लिए आपका पैन कार्ड, चेकबुक किया पासबुक, आधार कार्ड, पता, प्रमाण पत्र, इन सबके वास्तविक डॉक्यूमेंट, आपके पास होने चाहिए।

अब आपको Ola की गाड़ी को पट्टे पर यानी कि लीज पर लेना होगा। यह गाड़ी आप लीज पर तब लेते हैं जब गाड़ी चलाने के लिए आपके पास में खुद की गाड़ी नहीं है, और ऐसी परिस्थिति में आप Ola के ऑफिस में जाकर अपने लिए गाड़ी लीज पर ले सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको Ola कंपनी में कुछ कमीशन देना होता है, जिसके पश्चात आपको गाड़ी मिल जाती है और आप गाड़ी चलाना शुरु कर सकते हैं और Ola के साथ काम कर सकते हैं।

खुद की गाड़ी को Ola के साथ अटैच करके अतिरिक्त लाभ कमाने का Business करना

यदि आपके पास में खुद की गाड़ी है, और आप यह चाहते हैं कि आपकी गाड़ी Ola के साथ अटैच होकर एक कैब कार के तौर पर काम करें तो आप यह भी कर सकते हैं।

इसकी प्रोसेस कुछ इस प्रकार होती है Ola कंपनी में अपनी गाड़ी को कैद के तौर पर अटैच करने के लिए आपके पास 2 तरीके होते हैं,

  1. पहला ऑफलाइन तरीका
  2. दूसरा ऑनलाइन तरीका

ऑफलाइन तरीका

  1. ऑफलाइन तरीके के अंतर्गत आपको नजदीकी Ola के ऑफिस में जाकर उनसे व्हीकल अटैचमेंट फॉर्म लेकर उसे भरना होता है।
  2. जिसके एक-दो दिन बाद Ola के अधिकारी आकर उसकी जांच करेंगे, और आपकी गाड़ी का निरक्षण करेंगे।
  3. जिसके पश्चात गाड़ी की बेहतर परिस्थितियों होने पर आपको सैंक्शन लेटर दे दिया जाएगा। साथ ही आपको किस प्रकार पैसे मिलेंगे इसके बारे में भी सारी जानकारी दे दी जाएगी।
  4. आपके साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया जाएगा। इसके लिए आपके पास में एक चालू खाता होना जरूरी है, जिसके पश्चात आपकी गाड़ी एक कैब के तौर पर Ola के साथ अटैच हो जाएगी, और आप घर बैठे पैसे कमाएंगे।

यह भी पढ़ें – Pizza का Business कैसे करें

ऑनलाइन तरीका

ऑनलाइन तरीके के अंतर्गत आपको अपनी गाड़ी को DriveOlacabs.com पर रजिस्टर करना होगा। जिसके पश्चात सारी प्रक्रिया है ऑफलाइन प्रक्रिया के अनुरूप ही होगी, लेकिन इसके लिए आपको Ola के ऑफिस जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Ola Cab में अपनी बाइक को अटैच करके

यदि आपके पास एक एक्स्ट्रा बाइक है, जिसे आप Ola Cab के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए दे सकते हैं तो आप इसके द्वारा भी काफी अच्छी रकम कमा सकते हैं। इसके लिए आपको Ola Cab पर गाड़ी को अटैच करने के लिए जो प्रोसेस इस्तेमाल की गई थी, उसी प्रोसेस के अंतर्गत अपनी बाइक का रजिस्ट्रेशन Ola के साथ करना होगा।

इसके साथ आपको अपने शहर का नाम भी चुनना होगा जिसमें आप अपनी बाइक की सेवा प्रदान करना चाहते हैं। और इसके बाद आपकी गाड़ी की जांच की जाएगी अर्थात आपकी बाइक की जांच की जाएगी, और बाइक की स्थिति सही ढंग की होने के बादआपके साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन कर लिया जाएगा, जिसके पश्चात आपकी बाइक Ola Cab में अटैच हो जाएगी और आपको पैसे मिलना शुरू हो जाएंगे।

Ola cab Business Plan in Hindi से संबंधित FAQ’s

क्या मैं अपनी प्राइवेट कार को Ola के साथ अटैच कर सकता हूं?

अपनी कार को या प्राइवेट कार को Ola के साथ अटैच करने का माध्यम Ola के साथ Business करने की प्रोसेस है। यानी कि आप अपनी प्राइवेट कार को Ola के साथ अटैच करके Ola के साथ Business कर सकते हैं। इसकी प्रोसेस आज के लेख में हमने आपको ऊपर बताई है।


Ola 1 किलोमीटर का कितने रुपए लेती है?

Ola वर्तमान समय में 1 किलोमीटर के 10.5 रुपए लेती है।


Ola का ड्राइवर कितना कमा लेता है?

Ola का ड्राइवर आमतौर पर 1 दिन में ₹2000 से ₹2500 तक कमा लेता है।

निष्कर्ष: Ola cab Business Plan in Hindi

दोस्तों, आज के लिए हमने आपको Ola cab Business Plan in Hindi के बारे में जानकारी प्रदान की है। इसके अलावा हमने आपको Ola cab Business Plan in Hindi के बारे में भी आवश्यक जानकारी प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह देखकर आप जान चुके होंगे कि Ola Cab Business प्लान क्या है। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1212

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *