Network Marketing kya hai

Network Marketing kya hai: दोस्तों Network Marketing के द्वारा आज के समय लोग अधिक से अधिक पैसा कमाने और जल्द से जल्द अमीर बनने की कोशिश करते हैं। हालांकि Network Marketing की वजह से आप रातो रात अमीर नहीं बन सकते हैं, लेकिन यदि आप सही ढंग से Network Marketing करते हैं तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है।

क्या आप जानते हैं कि Network Marketing kya hai और इसे कैसे शुरू करें। यदि आप नहीं जानते और जानना चाहते हैं तो आज के लिए हम आपको Network Marketing के बारे में बताएंगे जो निश्चित रूप से आपके लिए जानना जरूरी है।

चलिए शुरू करते हैं-

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

Network Marketing क्या है? – Network Marketing kya hai?

दोस्तों, Network Marketing, Product Marketing या Brand Marketing का एक ऐसा माध्यम है जिसमें उत्पादक या कोई भी विक्रेता अपने सामान में या Product में बिक्री की दर को तेज करने के लिए Network Marketing का उपयोग करता है। Network Marketing के द्वारा एक Product की बिक्री को बढ़ाने के लिए ऐसे Network को तैयार किया जाता है, जिसमें समाज के सामान्य लोगों से लेकर बड़े वर्ग तक के लोग भी शामिल होते हैं। उन सभी का एक कार्य होता है कि उस विशेष Product की बिक्री में बढ़ोतरी करना।

जैसा कि हम जानते हैं कि किसी भी Business में यदि हमें सफलता प्राप्त करनी है तो इसका एकमात्र उपाय यह है कि हमें Business के द्वारा बेचे जाने वाले Product में बिक्री को बढ़ाना होगा। इसके लिए Network Marketing सबसे बड़े प्रोसेस के तौर पर उभर कर सामने आता है।

जैसे कि पुराने समय में लोग Product को एक थैले में डालकर घर-घर जाकर बेचने का काम करते थे, उसी प्रकार आज के समय internet के माध्यम से call माध्यम से या घर जाकर सामान बेचने के माध्यम से ही सही, लोग एक Product को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का काम करते हैं, ताकि बेचने वाला व्यक्ति उस Product में फायदा कमा सके, तथा जो Product बिक रहा है उसके आधार पर Product की मूल कंपनी भी फायदा कमा सकें। Network Marketing को Multi-Level Marketing के तौर पर पूरी दुनिया में जाना जाता है।

“यदि आप रातों-रात अमीर बनना चाहते है तो Network Marketing आपके लिए नहीं है। लेकिन यदि आप इसे एक बिज़नस के तौर पर करना चाहते है तो Network Marketing आपका सबसे बड़ा करियर बन सकता है।”

bloggingcity.in

यह भी पढ़ें – Offline Business Ideas in Hindi

Network Marketing कैसे करें?

Network Marketing करने के लिए आपको ऐसे लोगों का Network तैयार करना होगा जो समाज के आम लोग हैं, और उन्हें एक Business करने के लिए काम की आवश्यकता है। यदि आप एक आदमी को यह समझा सकते हैं कि Network Marketing क्या होता है, और किस प्रकार Network Marketing के सपने पूरे करने में सहायता कर सकती है तो वह आपके Network का एक हिस्सा बन जाता है। इसी प्रकार Network में लोग जुड़ते रहते हैं, और अलग-अलग लोग एक मजबूत Network एक निर्माण करते हैं, जो Network Marketing करने में मदद करती है।

Network में एक Product पूरे नेटवर्क को दिया जाता है जिसकी बिक्री बढ़ानी होती है। हालांकि इसकी एक पूरी प्रोसेस होती है जिसके अंतर्गत Network Marketing को किया जाता है। Network Marketing की प्रोसेस को हमने आपको नीचे विस्तार से बताया है।

Network Marketing kya hai से सम्बंधित सवालजवाब
क्या Network Marketing से अमीर बन सकते है?जी हाँ। यह आपको बेहतरीन financial Stability प्रदान कर सकती है।
Network Marketing कितने टाइप की होती है?तीन प्रकार की होती है- Single Tier Network Marketing, Two Tier Network Marketing, Multi-tier Network Marketing के नाम से जाना जाता है।  
Network Marketing के फ़ायदेअसीमित पैसों का सोर्स मिलता है।
सुरक्षित भविष्य मिलता है।
धन के लिए बार बार सोचना नहीं पड़ता है।
बोलने का सलीका और बेचने का तरीका समझ में आता है।
काम अपने समय पर करने की आज़ादी होती है।

यह भी पढ़ेंEntrepreneurship kya hai?

Network Marketing करने की प्रोसेस

Network Marketing करने के लिए आपको –

  • सबसे पहले लोगों को अपने काम के बारे में अधिक से अधिक जानकारी देनी होगी, और अपने काम का भरपूर प्रचार करना होगा।
  • आपको कम से कम 10 दिनों तक या उससे भी अधिक समय तक लगातार अपने Business का और अपने काम का प्रचार करना है, ताकि आपके आसपास के लोग और हो सके तो दूर-दूर तक लोग आपके व्यापार के बारे में अधिक से अधिक सचेत हो सके, और आपके बारे में जान सके।
  • इसके पश्चात आपको अपनी एक वेबसाइट तैयार करनी है और कम से कम अगले 1 महीने तक अपने वेबसाइट के माध्यम से लोगों की इंगेजमेंट को अपनी वेबसाइट और बढ़ाना होगा।
  • अब आपको लोगों को यह बताना है कि आप किसी Product को बेचने के लिए अपनी एक टीम तैयार कर रहे हैं, जो कि Network Marketing के द्वारा किसी Product को बेचने में उनकी सहायता कर सकें।
  • जब लोगों को यह पता चलेगा कि आप Network Marketing का काम करते हैं, और इसमें आपको फायदा भी होता है तो जल्दी ही लोग आपसे जुड़ना शुरू हो जाएंगे।
  • हम आपको बता दें कि फायदा लोगों को आपकी तरफ खींचता है, लेकिन नुकसान लोगों को आपसे दूर भगाता है। इसलिए लोगों को यह बताना भी आवश्यक है कि आपका Business आपको किस प्रकार फायदा देता है।
  • इस प्रकार आप लोगों के समक्ष उपस्थित हो सकेंगे और लोगों को अपनी टीम में शामिल करके उनसे Product को बेचने के लिए कह सकेंगे।
  • अब आपके पास एक पूरा Network है जो किसी भी Product की बिक्री करने के लिए तैयार है।
  • वह Network न केवल Product की बिक्री के लिए बल्कि अपने Network को और बड़ा करने के लिए भी काम कर रही है, तो यह Network अपने आप में ही बड़ा होता रहेगा, और आपको पता भी नहीं चलेगा मात्र 1 वर्ष में कब 10 लोगों की टीम 100000 लोगों की टीम में कन्वर्ट हो जाएगी।
  • अब आपकी टीम Product बेचने के लिए तैयार है।
  • अब आपको विभिन्न प्रकार की कंपनियों के Product बेचने का काम शुरू करना है।
  • इसके लिए यदि आप चाहें तो Affiliate Marketing के द्वारा Network Marketing कर सकते हैं।
  • हालांकि Network Marketing में Affiliate Marketing को जोड़ना काफी मुश्किल होता है।
  • इसके अलावा आप बड़ी-बड़ी कंपनियों से राब्ता करके यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप उनके Product की बिक्री बढ़ाने का काम कर सकते हैं, और आपके पास में एक ऐसा बड़ा Network है जो निश्चित रूप से किसी Product को अधिक से अधिक बेचने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है।
  • इसके पश्चात आपके पास टीम भी है और Product भी और अब आप Network Marketing का काम शुरू कर सकते हैं।

Network Marketing कितने प्रकार की होती है?

Network Marketing रूप से तीन प्रकार की होती है, इसे

Network Marketing कितने प्रकार की होती है
  1. Single Tier Network Marketing
  2. Two Tier Network Marketing
  3. Multi-tier Network Marketing के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें – Tips for Business in Hindi

Network Marketing के फायदे क्या है?

Network Marketing का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि

Network Marketing के फायदे
  • इसमें आपको आर्थिक आजादी मिलती है।
  • आपको यह पता होता है कि आपको लोगों से बात कैसे करनी है।
  • आपके पास बातचीत की आजादी होती है और बातचीत करने का तरीका आपको पता चलता है।
  • लोगों से बातचीत करने में आत्मविश्वास की वृद्धि होती है।
  • आपके पास समय की आजादी होती है।
  • आप किसी भी समय अपना कार्य कर सकते हैं।
  • आपके पास पैसे की कमी नहीं होती और आपको किसी भी चीज किसी भी Product की रिप्रेजेंटेशन की कला आ जाती है कि लोगों के सामने किसी भी वस्तु को रखने का तरीका कौन सा होता है, जिससे वह लोग उस वस्तु को खरीदने में दिलचस्पी दिखा सके

यह सभी फायदे Network Marketing के होते हैं और बड़ी-बड़ी कंपनियां ऐसे लोगों को हायर करने में लगी होती हैं जो उनके Product को बेच सकें।

यह भी पढे – Top 10 Best Business Books in Hindi

Network Marketing kya hai से संबंधित सवाल

Network Marketing में क्या काम करना पड़ता है?

Network Marketing में किसी भी व्यक्ति को किसी Product की Marketing के लिए एक Network क्रिएट करना होता है, अर्थात हम इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि एक से भले दो जी हांइसी आधार पर Network Marketing काम करती है। Network Marketing में जब एक व्यक्ति किसी Product की Marketing कर रहा होता है तो वह Marketing करने के साथ-साथ ऐसे लोगों को भी अपने साथ जोड़ता है, जो उस Product की Marketing कर सकें।
Network Marketing में किसी भी व्यक्ति को किसी Product की Marketing करनी होती है, Network Marketing का अंतिम उद्देश्य किसी Product की Marketing करना होता है ताकि उस Product की सेल्स को बढ़ाया जा सके।

Network Marketing का भविष्य क्या है?

यदि हम आपको Network Marketing का भविष्य बताएं तो यह एक काफी मजबूत Marketing का तरीका है और अधिक से अधिक लोग आज के समय इस Marketing में शुरुआती तौर पर जुड़ते हैं। आमतौर पर लोगों को यह बताया जाता है कि Network Marketing के द्वारा वह अमीर बन सकते हैं। हालांकि एक  सही नहीं है, सही भी है। लेकिन इसके लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है लोगों को इसका अंदाजा भी नहीं है।
Network Marketing का भविष्य काफी सुदृढ़ है लेकिन वह केवल तभी तक है जब तक लोग Network Marketing को बिना किसी स्कैम के द्वारा करते हैं। हालांकि भूतकाल में Network Marketing को लेकर कई लोगों ने बड़े-बड़े स्कैम किए हैं जिसके कारण Network Marketing पर लोगों का भरोसा काफी कम हो गया है। लेकिन यह Network Marketing की भविष्य को बर्बाद नहीं कर सकता। Network Marketing का भविष्य आज भी काफी मजबूत है।

Network Marketing में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

Amway को आज के समय Network Marketing की पूरी दुनिया में सबसे बेहतरीन कंपनी माना जाता है। एमवे एक अमेरिकी Brand है और इसका भारतीय बाजार पर भी काफी प्रभाव है। यह एक मल्टी लेवल Marketing कंपनी है जो कि मल्टी लेवल Marketing मॉडल का उपयोग करके Network Marketing करती है।

Network Marketing क्या है उदाहरण सहित बताइए?

यदि हम आपको बताएं कि Network Marketing क्या है तो सबसे सरल परिभाषा के आधार पर हम आपको यह समझा सकते हैं कि यदि किसी एक विशेष Product या अन्य को Product को बेचने के लिए आपको अलग-अलग प्रकार के लोगों की एक पूरी टीम तैयार करनी पड़े, जो एक Network के तौर पर किसी भी Product को बेचने का काम कर सके, और Product या सर्विस को बेचने के संदर्भ में वह अधिक से अधिक योगदान दे सके, तो ऐसे लोगों के Network के द्वारा किसी भी Product की Marketing अर्थात प्रमोशन करने का तरीका Network Marketing कहलाता है।
 
उदाहरण के लिए यदि आप एक टूथपेस्ट की कंपनी के मालिक हैं और यह चाहते हैं कि Network Marketing के द्वारा आप अधिक से अधिक टूथपेस्ट की बिक्री बढ़ाएं, तो इसके लिए आप ऐसे लोगों की पूरी टीम तैयार करते हैं जो एक Network के तौर पर आपस में जुड़ी हुई होती है, और सभी का एक उद्देश्य यह होता है कि वह आपके टूथपेस्ट को भेजें इस प्रकार आप Network Marketing कर सकते हैं।

निष्कर्ष: Network Marketing kya hai

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया कि Network Marketing क्या है। इसके अलावा हमने आपको Network Marketing के बारे में और भी कई ऐसी विशेष जानकारियां उपलब्ध कराई है जो आपके लिए निश्चित रूप से जाना आवश्यक है।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़कर आप समझ चुके होंगे कि Network Marketing kya hai और Network Marketing कैसे करते हैं। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1249

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *