Mobile tower lagakar paise kaise kamaye

Mobile tower lagakar paise kaise kamaye: दोस्तों, यदि आपने अपने अखबार का ‘आवश्यकता’ या ‘जरूरत’ वाला सेक्शन पढ़ा होगा, तो आपने यह देखा होगा कि कई लोग घरों पर Mobile के Tower लगाते हैं या घर के आसपास की जगह पर Mobile Tower लगाते हैं। जिसकी वजह से लोग हर महीने तकरीबन ₹50,000 से ₹100000 के मध्य कमाते है, जोकि अपने आप में काफी आश्चर्यजनक है। इसीलिए लोग यह भी जानना चाहते हैं कि Mobile tower lagakar paise kaise kamaye

यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि Mobile tower lagakar paise kaise kamaye तो आज के लेख में हमारे साथ अंत तक बने रहिएगा, क्योंकि आज हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं, और आपको इस लेख के अंत तक कई प्रकार की जानकारी जानने को मिलेगी, जैसे कि Mobile Tower क्या होता है, Mobile Tower कैसे लगाए जाते हैं, Mobile Tower कौन लगाता है, Mobile tower lagakar paise kaise kamaye इत्यादि।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

Mobile Tower क्या होता है?

दोस्तों, Mobile Tower एक Mobile Phone के Signal के लिए उपलब्ध करवाए जाने वाला ट्रांसमीटर होता है, जो की ऊंचाई से आपके Mobile Phone के Signal को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसमीट करता है। ट्रांसमीट करने का मतलब यह होता है कि यदि आपके Mobile Phone से कोई कॉल किया गया है तो निश्चित रूप से किसी अन्य व्यक्ति की Mobile Phone पर ही किया गया होगा।

उस Mobile Phone तक आपके Mobile Phone का Signal भेजने के लिए एक ट्रांसमीटर की आवश्यकता होती है, जो आपके Mobile Phone के Signal को दूसरे Mobile Phone तक पहुंचाने का काम करता है। यदि आपके Mobile Phone पर किसी व्यक्ति के द्वारा कॉल किया जा रहा है तो दूसरे व्यक्ति के द्वारा किए जाने वाले Mobile Phone के Signal को आपके Mobile Phone तक पहुंचाने का काम भी इसी Mobile Tower के द्वारा किया जाता है।

Mobile Tower क्या होता है

एक Mobile Tower आमतौर पर एक बार में 10,000 Mobile Signals को ट्रांसमीट कर सकता है। इसी प्रकार एक Mobile Tower प्रतिदिन हजारों लाखों Mobile Phone के Signal को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने का काम करता है।

यह भी पढे – Pizza ka Business kaise kare

Mobile Tower कौन लगाता है?

Mobile Tower आमतौर पर वे Mobile की Companies लगाती है या Telecom Companies लगवाती हैं जिन्हें सिम के Network में किसी भी प्रकार की बाधा अच्छी नहीं लगती। हर Mobile Phone के अंतर्गत आमतौर पर अलग-अलग सिम इस्तेमाल की जाती है, लेकिन उनकी Companies वर्गीकृत की गई होती है।

इसका मतलब यह है कि एक Mobile कंपनी अनेकों प्रकार की Mobile सिम यानी कि अलग-अलग नंबर की सिम यूजर्स तक उपलब्ध करवाती है, ताकि वे सभी एक दूसरे के साथ कनेक्ट हो सके, और कनेक्ट होने के लिए उनके Signal को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने का काम Mobile Tower के द्वारा किया जाता है, और सिम कंपनी अपने कस्टमर के Network में किसी भी प्रकार की अड़चन ना आने देने के लिए Mobile Tower का स्थापन करती है। जैसे कि Vodafone, आइडिया, एयरटेल, जिओ।

यह सभी Telecom Companies वर्तमान समय में अधिक से अधिक Mobile Tower लगाने का काम करती है, और इनके अलावा भी कई ऐसी कंपनी है जो Mobile Tower लगाने का काम बड़ी तेजी से करती है।

“यदि आपके पास कोई ऐसी जमीन है जो जंगल के पास है तो आपको कभी भी ऐसी जमीन पर Mobile Tower नहीं लगवाना चाहिए क्योंकि इससे जंगल में रहने वाले जानवर और पक्षी बहुत ही बुरी तरीके से प्रभावित होते है।”

bloggingcity.in

Mobile Tower कैसे लगाए जाते हैं?

Mobile Tower कैसे लगाए जाते हैं यह इसके नियमों में साफ-साफ बताया गया है-

Mobile Tower कैसे लगाए जाते हैं
  • सबसे पहले यदि आपको Tower लगवाना है तो यह बताना होगा कि आप छत पर टावर लगवाना चाहते हैं या खुली जमीन पर। क्योंकि खुली जमीन पर आपके पास कम से कम 2000 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए, और Mobile का Tower छत पर लगाने के लिए आपके पास 500 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए।
  • इसके अलावा यदि आप गांव में Mobile का Tower लगवाना चाहते हैं तो आपके पास 2500 होनी चाहिए क्योंकि गांव में Signal की समस्या ज्यादा होती है। इसलिए गांव में शहरों की तुलना में बढ़े टावर बड़े लगाये जाते हैं, और इसलिए जगह की आवश्यकता भी अधिक होती है।
  • यदि आप Mobile का Tower लगवा देते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का पैसा नहीं देना पड़ता केवल आपको कॉन्ट्रैक्ट साइन करना पड़ता है जिसके पश्चात आपको रेंट मिलने लगता है।
  • यदि आपके घर के 500 मीटर के दायरे में कोई अस्पताल है तो आप Mobile का Tower नहीं लगा सकते हैं, क्योंकि Mobile Tower से मरीजों को नुकसान पहुंचने की संभावना होती है।
  • यहां पर मरीजों को सीधे तौर पर कोई नुकसान नहीं पहुंचता है लेकिन जो मेडिकल मशीनरी होती है उन में बाधा पैदा हो सकती है।
  • इसके अलावा यदि आपके आसपास के लोग या पड़ोस में रहने वाले लोग Mobile Tower लगाने का विरोध करते हैं तो भी आप खाली जगह में भी Mobile Tower नहीं लगा सकते।
  • इसके अलावा यदि आप Mobile Tower लगवाना चाहते हैं तो आपके घर की इमारत कम से कम 5 मंजिल की होनी चाहिए ताकि रेडिएशन का खतरा लोगों पर ना रहे।

इन सभी नियमों का पालन करने के पश्चात आपको केवल Telecom कंपनियों को यह सूचित करना है कि आप Mobile Tower लगवाना चाहते हैं और आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि कंपनी वाले आकर अपने आप ही Mobile Tower लगा जाएंगे।

यह भी पढे – Self business ideas in hindi

Mobile tower lagakar paise kaise kamaye से सम्बंधित सवालजवाब
Mobile tower लगाकर कितने पैसे कमा सकते है?7000 रुपये से 3,00,000 रुपये तक
Mobile tower कहाँ नहीं लगवाना चाहिए?मोबाइल टावर हॉस्पिटल, जंगल, रिहायशी इलाके, या जानवरों के रहने लायक इलाकों में नहीं लगवाने चाहिए।
Mobile tower कौन लगाता है?टेलिकॉम कंपनिया Mobile tower लगाती है।
Mobile tower कौन लगवाता ?जिसे पैसे कमाने होते है।

Mobile tower lagakar paise kaise kamaye – Mobile Tower लगवा कर पैसे कैसे कमाए

Mobile Tower लगाकर पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले नियमों के अनुसार बताई गई जमीन की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास वह जमीन है तो इसके पश्चात आपको यह प्रोसेस फॉलो करनी है-

  • सबसे पहले आपको Telecom कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उन्हें यह बताना होगा कि आप Tower लगवाने में इंटरेस्टेड है।
  • इसके लिए आप उनके आधिकारिक संपर्क नंबर पर कॉल कर सकते हैं, या उनकी ईमेल आईडी पर मेल भी कर सकते हैं।
  • इसके पश्चात Telecom कंपनी अपने कुछ अधिकारियों को आपके घर भेजेगी और आपकी जगह का निरीक्षण करेगी, जिसके पश्चात आपके साथ एक कांटेक्ट साइन होगा जोकि 10 वर्षों से लेकर 50 वर्षों तक का हो सकता है।
  • कुछ मामले में यह इससे भी अधिक हो सकता है।
  • इसके पश्चात आपको बताया जाएगा कि आपको कितना रेंट दिया जाएगा।
  • उसके आधार पर आपके जमीन पर यह आपके क्षेत्र पर Mobile Tower लगवा दिया जाएगा।
  • Mobile Tower लगवाने के लिए आपको एक भी रुपया देने की आवश्यकता नहीं है, और ना ही कोई प्रबंध करने की आवश्यकता है।
  • आपको तो सिर्फ इतना ख्याल रखना होगा कि आपके आसपास के लोग Mobile Tower लगवाने का विरोध ना करें, जिसके पश्चात आप आसानी से अपने एरिया में Mobile Tower लगवा सकते हैं। और हर महीने ₹10,000 से लेकर ₹2,00,000 तक कमा सकते हैं।

यह भी पढे – कॉपी बनाने का Business कैसे शुरू करें

Mobile tower lagakar paise kaise kamaye से संबंधित FAQ’s

Mobile Tower लगाने पर कितना पैसा मिलता है?

Mobile Tower लगाने पर कितना पैसा मिलता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि लोकेशन क्या है। और जमीन की साइज क्या है। इसलिए हम यह कह सकते हैं कि Mobile Tower लगाने पर आमतौर पर ₹7000 से ₹50,000 तक आप कमा सकते हैं लेकिन यदि आप एक शहर में रहते हैं तो फिर आप ₹1,00,000 से ₹3,00,000 तक हर महीने कमा सकते हैं।

Tower कौन सी कंपनी लगाती है?

कई ऐसी Companies है जो भारत में Tower लगाने का काम करती है जैसे कि American Tower Corporation of India Limited, Bharti Infratel, BSNL Telecom Tower Infrastructure, Essar Telecom, GTL Infrastructure, Infotel Group – Infrastructure India Telecom Limited, Indus Tower Limited, Quippo Telecom Infrastructure Limited, Reliance Infratel Tower, Vision India Limited, Vodafone, Acesend Telecom infrastructure, यह सभी Companies आज के समय भारत में Tower लगाने का काम करती हैं।
इन सबके अलावा भी कई ऐसी Companies हैं, जो प्राइवेट स्तर पर Tower लगाने का काम करती है।

Tower लगाने के लिए संपर्क कैसे करें?

यदि आपके पास एक ऐसी जमीन है जिस पर आप Mobile Phone का Tower लगवा सकते हैं तो ऐसी बहुत सारी Companies है जिनसे आप Tower लगवा सकते हैं, और Tower लगाने के लिए दिया किसी नंबर पर संपर्क करना चाहते हैं तो ऐसी बहुत सारी Companies है, जिन्हें आप Tower लगाने के लिए संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं आप Jio Tower ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करके भी Tower लगाने के लिए संपर्क कर सकते हैं।

Mobile Tower लगवाने पर कितना किराया मिलता है?

Mobile Tower लगवाने पर कितना किराया लेता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप गांव में अपनी जमीन पर Mobile Tower लगवा रहे हैं, या आप की जमीन शहर में है। इसके अलावा आप बिल्डिंग पर Tower लगवा रहे हो या खाली जगह पर Tower लगवा रहे हो। साथ ही साथ आपकी जगह का साइज क्या है, इस बात पर भी Mobile Tower का क्या निर्भर करता है।
 
इसलिए हम यह कह सकते हैं कि आपको Mobile Tower लगवाने पर कम से कम हर महीने ₹7000 तक का किराया मिल सकता है और अधिक से अधिक ₹2,00,000 तक का किराया। कुछ परिस्थितियों में ₹3,00,000 तक का किराया मिल सकता है।

2000 फीट Tower पर चढ़ने के लिए आपको कितना भुगतान मिलता है?

2000 फीट Tower पर चढ़ने के लिए आमतौर पर किसी भी Tower पर चढ़ने वाले व्यक्ति को ₹500 प्रति घंटे की कीमत दी जाती है।

निष्कर्ष : Mobile tower lagakar paise kaise kamaye

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया कि Mobile tower lagakar paise kaise kamaye। इसके अलावा हमने आपको Tower लगा कर पैसे कमाने के संबंध में और भी कई प्रकार की ऐसी जानकारी उपलब्ध करवाई है जो निश्चित रूप से आपके लिए जाना आवश्यक है।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा लेख पढ़कर आप समझ चुके होंगे कि Tower लगा कर पैसे कैसे कमाए। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1256

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *