Fish Farming Business

Machli palan fish farming Business Plan in hindi: दोस्तों मछली पालने का व्यापार या मछली पालन का व्यापार आमतौर पर एक महत्वपूर्ण व्यापार के तौर पर माना जाता है। मछली पालने के व्यापार से या मछली पालन से आमतौर पर एक व्यापारी 1 महीने में ₹3,00,000 से ₹5,00,000 तक की कमाई  कर सकता है। इसलिए कई लोग यह कोशिश करते हैं कि उनका कैरियर मछली पालन के व्यापार में बन सके।

लेकिन उन्हें Machli palan fish farming Business Plan in hindi के बारे में कोई आईडिया नहीं होता। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Machli palan fish farming Business Plan in hindi किस प्रकार काम करता है, और यह प्लान किस प्रकार बनाया जाता है तो इसके बारे में आज के लेख में हम आपको सारी जानकारी देते हुए बताएंगे कि Machli palan fish farming Business Plan in hindi क्या है, किस प्रकार काम करता है, और किस प्रकार आप अब मछली पालन के व्यापार में समृद्धि और सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

Post Contents:

मछली पालन का व्यापार क्या है?

मछली पालन का व्यापार मछली को पालने और उन्हें बेचने का व्यापार होता है। आमतौर पर मछलियों का इस्तेमाल भोजन के तौर पर किया जाता है, जिनके लिए लोग मछलियों को बाजार से से खरीद कर अपने घर ले जाते हैं। उसके बाद मछलियों को पका कर खाते हैं। मछलियों को प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है, और हर क्षेत्र के लोग मछली खाना पसंद करते हैं।

वे लोग जो नदियों के तट पर रहते हैं, या फिर समुद्र तटीय इलाकों के आसपास रहते हैं, वह लोग मछली खाना अधिक पसंद करते हैं, और वहां पर मछलियों की खपत भी अच्छी खासी होती है। इसी कारण वहां पर मछलियां थोड़ी सस्ती भी मिल जाती है। यदि मांग के हिसाब से देखी जाए तो कई लोग छोटे व्यापारी के तौर पर एक छोटे या बड़े तालाब में मछलियों का पालन करके अपना रोजगार चलाते हैं, यानी कि अपना बिजनेस करते हैं।

लेकिन जो लोग बड़े स्तर पर इसका कपार करते हैं वह समुद्री मछलियों या नदियों में से ही मछलियों को पकड़ने का काम करते हैं और उन्हें पकड़ कर सीधे बाजार में बेच आते हैं। इसीलिए लोग समय-समय पर यह कोशिश करते हैं कि उन्हें मछली पालन का व्यापार करने का मौका मिले। लेकिन लोगों को पता नहीं होता कि मछली पालन का व्यापार कैसे शुरू करें। इसके लिए आज हमने आपको विशेष जानकारी उपलब्ध करवाते हुए बताया है कि मछली पालन का व्यापार कैसे शुरू करें।

मछली पालन का व्यापार

यह भी पढ़ें – Business Plan क्या है?

भारत की अर्थव्यवथा में मछलीपालन का योगदान

भारत की जीडीपी के बारे में की बात की जाए तो यह अर्थव्यवस्था के लिए भी एक महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि है। यानी कि इस व्यवसाय के द्वारा भी हजारों करोड़ों रुपए की कमाई केवल मछली पालन के व्यापार से होती है। मछली पालन की व्यापार में मछलियों को पालना मछलियों को बेचना मछलियों को खाना यह सब कुछ शामिल है। एक आंकड़े के अनुसार भारत की कुल 60% आबादी मछली खाती है, जिसकी जनसंख्या 78 करोड़ के आसपास पहुंच चुकी है। इसलिए आप यह समझ सकते हैं कि भारत में मछली खाने वाले लोगों का मार्केट कितना बड़ा है।

मछली पालन का व्यापार क्यों करना चाहिए?

मछली पालन का व्यापार इसलिए करना चाहिए क्योंकि यह एक फायदेमंद व्यापार है। भारत की 60% आबादी मांसाहारी है। यानी कि भारत में इतनी बड़ी आबादी कभी ना कभी मांस खा सकती है इसलिए उन्हें मछली खाना भी काफी पसंद है। मछलियों में प्रोटीन की मात्रा बहुत अच्छी होती है, इस कारण से सेवन करने के लिए डॉक्टर द्वारा भी समझाया जाता है।

मछलियों को नदियों नालों जिलों के पानी के द्वारा काफी आसानी से मछलियों को पाला जा सकता है। अतः मछली पालन का व्यापार करना काफी आसान है। हालांकि मछलियों की प्रजाति का चयन करना थोड़ा मुश्किल है। जो किसान दूध का व्यापार, बकरियों का व्यापार, या मधुमक्खी व्यापार तो काम भी करते हैं, अर्थात मधुमक्खी पालन का काम भी करते हैं। वह मछली पालन का काफी आसानी से कर सकते हैं, और यह अन्य किसी किसानी की तुलना में काफी आसान और सस्ता भी है।

यह भी पढ़ें – छोटे बिजनेस कौन-कौन से हैं?

मछली पालन के लिए महत्वपूर्ण बातें

यदि आप मछली पालन करना चाहते हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान में रखना आवश्यक है। जैसे कि –

  • आपको मछलियों को पालने के लिए तेज गर्मी वाले वातावरण का चुनाव कभी भी नहीं करना चाहिए।
  • इसके अलावा आप तेज सर्दी वाले वातावरण का चुनाव कर सकते हैं, क्योंकि मछलियां आमतौर पर सर्दियों में अपना गुजारा कर सकती है, लेकिन गर्मियों में उनका जीवित रहना मुश्किल होता है।
  • ताजे पानी की मछलियों के लिए आपको तालाब का पानी हर 15 से 20 दिन में बदलना होता है।
  • मछली पालन करना एक आसान कार्य है, लेकिन यदि आप यह नहीं कर सकते तो आपको जबरदस्ती यह व्यापार करने की आवश्यकता नहीं है।
  • सरकार भी मछली पालन के व्यापार को अधिक बल देती है, इसलिए यदि आप चाहे तो इस व्यापार करने के लिए सरकार से आर्थिक मदद की गुहार कर सकते हैं।
  • मछलियों का प्रबंधन और देखभाल काफी आवश्यक है, क्योंकि जिन मछलियों को आप पाल रहे हैं वह भविष्य में लोगों की खुराक बंदे का काम करेगी।
  • इसलिए यह आवश्यक है कि उन्हें बेहतरीन मछलियां उपलब्ध करवाई जाए।

“मछलीपालन का धंधा कभी भी सीखें बगैर नहीं करना चाहिए, वर्ना शरूआत में ही आपको 5,00,000 रुपये तक का नुक्सान झेलना पड़ सकता है, जो आपके व्यापार करने के मोराल को पूरी तरह से बर्बाद कर देगा।”

bloggingcity.in

यह भी पढ़ें – यूनिक बिज़नस आईडिया

Machli palan fish farming Business Plan in hindi सम्बंधित सवालजवाब
Fish farming Business में कितना निवेश चाहिए?कम से कम 5 लाख रुपये का
Fish farming Business कहाँ करना चाहिए?गाँव में या रिहायशी इलाकों से दूर
Fish farming Business से कितनी इनकम हो सकती है?1 लाख रुपये से 3 लाख रुपये
Fish farming Business क्या फायदेमंद व्यापार है?जी हाँ

Machli palan fish farming Business Plan in hindi – मछली पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

यदि आप मछली पालन का व्यापार करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रोसेस को किस प्रकार होती है-

मछली पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

#01. सबसे पहले मछलीपालन का कार्य सीखें

आपको सबसे पहले मछली पालन का कार्य सीखना होगा जिसके लिए आप को कम से कम 1 से 2 महीने की ट्रेनिंग करना आवश्यक है। यह ट्रेनिंग मात्र ₹10,000 में आप कर सकते हैं, जिसमें आपको मछली पालन का कार्य सही ढंग से सिखाया जाएगा। आप Fish Farming के website पर जाकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

#02. स्वयं का एक छोटा तालाब बनाएं और सही मछलियों का चुनाव करें

उसके पश्चात आपको एक तालाब बनाना है, जिसमें आप मछलियों को रख सकते हैं और इसके पश्चात आपको मछलियों के नस्ल का चुनाव करना है। यह चुनाव अत्यंत ही महत्वपूर्ण है जो आपके पूरे व्यापार की नींव भी कहलाती है। इसके अलावा अब आपको बच्चियों की देखभाल करना शुरू करना है।

#03. मछलियों के लिए उत्तम दाने की व्यवस्था करें

अब आपको उन्हें बेहतरीन चारा डालना है। मछलियों के लिए खाने के लिए विभिन्न प्रकार के बीज और अन्य भोजन की जरूरत होती है, जिसे पूरा करना आवश्यक है तालाब में मछलियां नहीं रह सकती, जो जानलेवा होती है या आप को नुकसान पहुंचा सकती है।

#04. मछलियों की देखभाल करें

इसके पश्चात आपको समय-समय पर मछलियों का प्रबंधन और देखभाल करना शुरू कर देना है। यदि आप चाहें तो स्वयं सहायता कर सकते हैं, या फिर दो-तीन लोगों को मछलियों का प्रबंधन और उनकी देखभाल करने के लिए हायर कर सकते हैं।

#05. अब व्यापार करना शुरू करें

अब आपको मछलियों को बेचना शुरू कर देता है। जब आपका व्यापार थोड़ा स्थापित होने लगे, उसके पश्चात आपको अपने व्यापार की मार्केटिंग करना शुरू कर देना है। जिसके पश्चात आप आसानी से अपने व्यापार को नए स्तर पर ले जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Entrepreneurship क्या है?

Machli palan fish farming Business Plan in hindi से संबंधित FAQ’s

मछली पालन में कितना खर्चा आता है?

यदि आप मछली पालन करना चाहते हैं तो आपको शुरुआती तौर पर कम से कम 6 से ₹7,00,000 की आवश्यकता होती है। यदि आप सरकार की मदद से मछली पालन का व्यापार करना शुरू करते हैं तो उसमें 50% राशि केंद्र सरकार 25% राशि राज्य सरकार पर 25% राशि पालक की तरफ से दी जाती है। जिसके पश्चात मछली पालक को मुनाफा होने के पश्चात केंद्र सरकार और राज्य सरकार को संतुलित टैक्स देना पड़ता है।

मछली का बीज कितने रुपए किलो मिलता है?

यदि आप मछली का बीज खरीदना चाहते हैं। यानि कि मछलियों को खाना खिलाने वाला बीज प्राप्त करना चाहते हैं तो वह आपको ₹200 से ₹300 किलो की दर पर मिल जाता है।

सबसे जल्दी तैयार होने वाली मछली कौन सी है?

सबसे जल्दी तैयार होने वाली मछली का वैज्ञानिक नाम कतला मछली है। कतला मछली सबसे तेजी से बढ़ने वाली मछली है, और गंगा नदी के तट पर पाई जाने वाली मछली की प्रमुख प्रजाति है। मछली का फैलाव आमतौर पर आंध्र प्रदेश की गोदावरी नदी तथा कृष्णा का कावेरी नदी पाया जाता है।

मछली पालन की शुरुआत कैसे करें?

मछली पालन की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले एक ट्रेनिंग लेना आवश्यक है, जिसमें आपको मछली पालना सिखाया जाता है, मछली फार्मिंग करना सिखाई जाती है। जिसके पश्चात आप मछलियों को तकरीबन 1 से 2 महीने के भीतर पूरी तरह से पालना सीख जाते हैं। जिसके पश्चात आप अपने छोटे तालाब बनाकर भी मछली पालन करना शुरू कर सकते हैं। जिसके पश्चात मछली पालन का व्यवसाय करना आसान हो जाता है।

निष्कर्ष: Machli palan fish farming Business Plan in hindi

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया कि Machli palan fish farming Business Plan in hindi क्या है, किस प्रकार काम करता है, मछली पालन के व्यापार में कितना खर्चा आता है, और मछली पालन की व्यापार से जुड़े कुछ अन्य तथ्यों के बारे में भी हमने आपको जानकारी प्रदान की है।

आशा करते हैं आज का हमारा लेख पढ़कर आप यह समझ चुके होंगे कि Machli palan fish farming Business Plan in hindi क्या है। यदि आपको एक सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1152

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *