Loan Kaise le
5
(184)

Loan Kaise le? क्या आप यह जानना चाहते हैं कि लोन लेने के तरीके (loan lene ka tarika) क्या होता है या bank se loan lene ka tarika क्या होता है या फिर loan lene ke liye kya karen, तो हमारे इस आर्टिकल (ब्लॉग) को अंत तक जरूर पढ़िएगा, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको लोन लेने के सभी तरीकों के बारे में पूरी जानकारी देंगे। 

साथ ही में हमारा आपसे यह वादा है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको लोन (loan lene ka tarika) के विषय के ऊपर किसी और आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

दोस्तों आज के इस महंगाई वाले जमाने में हर किसी को लोन या फिर कर्ज की जरूरत पड़ ही जाती है। अगर आपके पास इस समय किसी चीज को खरीदने के लिए पैसे नहीं है, तो आप बैंक से लोन लेकर या फिर loan lene wala apps का इस्तेमाल करके या

loan lene ka number डायल कर सकते हैं और उस चीज को खरीद सकते हैं या फिर आप अपना एक व्यापार शुरू करना चाहते हैं। 

लेकिन आपके पास व्यापार को शुरू करने के लिए जमा पूंजी नहीं है, तो आप किसी बैंक से लोन लेकर अपने व्यापार को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। बैंक से लोन का तरीका बहुत ही ज्यादा सुविधाजनक है और इस चीज के अलावा अगर आपके जीवन में कोई बहुत बड़ी मुश्किल आ गई है, तो उस समय भी बैंक हमारी बहुत ज्यादा मदद कर सकता है। 

क्या आपको इस बारे में जानकारी है कि आपको लोन देने वाली संस्थान या बैंक दिए गए लोन पर किस तरह से ब्याज लगाती है, इस तरीके के पीछे की urgency क्या होती है, लोन को चुकाने का समय और ब्याज के दर आदि की भी बहुत ज्यादा भूमिका होती है, जिसे यह पता लगाया जाता है कि आपको कितना पैसा चुकाना होगा।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से लोन ले सकेंगे। उन तरीकों को आपको बताने से पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि लोन तभी लिया जाता है जब आपको पैसों की बहुत ही ज्यादा जरूरत हो और बाकी सारे रास्ते बंद हो जाए।

और आपको लोन की रकम कम से कम रखने की कोशिश करनी चाहिए और आपको यह भी पता होना चाहिए कि अगर आप लोन की रकम समय से नहीं चुका पाए तो फिर आप कर्ज के एक बहुत बड़े जाल में फस जाएंगे जिसमे आपको बहुत ज्यादा ब्याज देना पड़ेगा।

Bank Loan Lene ka Tarika क्या है?

loan lene ka tarika

दोस्तों, वैसे तो लोन प्राप्त करने के बहुत से तरीके हैं और आजकल तो आप अपने मोबाइल फोन पर बहुत से applications की मदद से भी लोन ले सकते हैं। 

हालांकि इन loans में बहुत से छुपे हुए चार्जर्स और टैक्सेस होते हैं, जिनके बारे में अगर आपने नहीं पढ़ा तो फिर आपको बहुत ज्यादा दिक्कत हो सकती है। 

लेकिन हम आपको इस लोन के कुछ ऐसे तरीके या tricks बताएंगे जिनकी मदद से आप बहुत ही जल्दी और आसानी से यह लोन ले सकते हैं। 

अपने Employer से लोन कैसे ले? 

आज के जमाने में बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपनी कंपनी में काम करने वाले लोगों को वेतन के एक भाग को एडवांस के रूप में ही लोन के तौर पर दे देती हैं। 

यह लोन आपकी मंथली वेतन का 6 गुना तक ही हो सकता है, मतलब की अगर आपकी मंथली इनकम ₹20,000 है तो आप ₹1,20,000 तक का ही लोन ले सकते हैं। 

और साथ ही में आप इस रकम को अपने वेतन की मदद से 24 महीनों में वापस कर सकते हैं। इस तरीके के लोन में आपको 5% से लेकर 8% तक का ब्याज दर देना पड़ सकता है, लेकिन कई कंपनियां इस ब्याज दर को शून्य भी कर देती हैं। 

इस लोन के तरीके का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इस की रकम को 3 दिन में ही पा सकते हैं। लेकिन आपको यह तो पता ही होगा कि हर चीज का फायदा और नुकसान दोनों होता है। 

तो इसका नुकसान यह है कि यह लोन आपकी वेतन का एक भाग होगा और इस हिसाब से आपको इस लोन पर टैक्स भी देना पड़ेगा। लेकिन अगर आप इस लोन को हेल्थ से जुड़ी हुई बीमारियों या सुविधाओं के लिए लेना चाहते हैं और यह लोन ₹20,000 की रकम से कम है, तो फिर आपको इस लोन पर कोई भी टैक्स नहीं देना पड़ेगा। 

लेकिन अगर आपके लोन की रकम 20,000 से ज्यादा होगी तो आपको उस रकम पर भी टैक्स सरकार को देना पड़ेगा।

क्या आप aadhar card se loan lene ka tarika जानना चाहते हैं?

आप Aadharhousing की वेबसाइट पर जाकर बहुत ही ज्यादा आसानी से अपने आधार कार्ड की मदद से लोन ले सकते हैं।

warid loan lene ka tarika क्या होता है?

अगर आप भारत लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल फोन पर *112# पर डायल करना होगा।

Home loan lene ka tarika क्या होता है?

इस लोन की सुविधा में आप 20 साल तक की अवधि (period) के लिए होम लोन के रूप में ₹50,00,000 तक का कर्ज या लोन ले सकते हैं और अगर आपके होम लोन की अवधि बहुत कम बची है तो आप लोन उसी के हिसाब से ले सकते हैं। मतलब कि अगर आप लोन बहुत जल्दी चुकाना चाहते हैं तो आप एक छोटा लोन भी ले सकते हैं।

और इस लोन को लेने के लिए आपके mortgage और टॉप अप लोन की पूरी रकम मकान की कीमत के 75% से ज्यादा नहीं होनी चाहिए वरना यह लोन आपको नहीं मिलता है। 

इस तरीके के लोन में आपको 9% से लेकर 13% तक का ब्याज दर देना पड़ता है। इस लोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह भी आपको 3 दिनों में ही मिल जाता है। और इसका नुकसान यह है कि अगर आपने इस लोन को चुकाने में कोई भी डिफॉल्ट या गड़बड़ की तो फिर आपको उसकी बहुत ही बड़ी कीमत चुकानी पडती है।

easypaisa loan lene ka tarika क्या होता है?

अगर आप इसी पैसा लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल की मदद से *786*7# पर डायल करना होगा।

पर्सनल लोन कैसे ले?

पर्सनल लोन को लेने का तरीका बहुत ही ज्यादा आसान है, आप इस लोन को 30 मिनट में भी ले सकते हैं और 3 दिनों के अंदर भी आसानी से पा सकते हैं। पर्सनल लोन business loan lene ka tarika भी है।

यह समय की सीमा बैंक के साथ आपके बने हुए संबंधों पर डिपेंड करती है। अगर आपके बैंक के खाते में कोई पहले से मंजूर किए गया लोन का ऑफर है तो इस लोन को लेने का तरीका आपके लिए बहुत ही ज्यादा आसान हो जाता है। 

आपको इस लोन में 13% से लेकर 24% तक का ब्याज दर देना पड़ता है। इस लोन को लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि आपको यह लोन हाल की हाल मिल सकता है। इस लोन को लेने का नुकसान यह है कि इस लोन की प्रोसेसिंग (processing) फीस में आपको 2 से 3% तक का चार्ज देना पड़ता है। 

और इसके अलावा आपको महीने की किस्त पर जीएसटी (GST) भी देना पड़ता है और अगर आपने यह लोन समय से पहले दे दिया तो आपको उस पर भी 2 से 3% तक का चार्ज भी देना पड़ता है।

loan lene ke liye age limit भी होती है, अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि पर्सनल लोन लेने की लिमिट 60 से 65 साल तक की होती है उसके बाद आप पर्सनल लोन नहीं ले सकते।

Property के बदले लोन कैसे ले? 

Property के बदले लोन कैसे ले

अगर आपके पास कोई घर है या कोई ऐसी प्रॉपर्टी है जो अच्छी कंडीशन में है या फिर जिसका मूल बहुत ही ज्यादा है तो आप उसके बदले भी एक बहुत बड़ा लोन ले सकते हैं। 

आप अपने नजदीकी बैंक की मदद से अपने घर या property के बदले लोन ले सकते हैं। इस तरीके में आप 5 लाख की रकम से लेकर 10 करोड़ तक का लोन भी ले सकते हैं। 

इस लोन की अवधि या पीरियड 2 साल से लेकर 15 साल तक की होती है, मतलब कि आप 2 साल से लेकर 15 साल के बीच में लोन को चुका सकते हैं। 

लेकिन यहां पर एक गौर करने वाली बात यह है कि बैंक आप की प्रॉपर्टी की कीमत का 65% तक ही लोन आपको देता है और इस लोन को लेने के लिए आपको अपने घर का बीमा भी करवाना पड़ता है। 

इस लोन को लेने में आपको 1.5 से लेकर 2% तक की प्रोसेसिंग फीस देनी पड़ती है और अगर आपने इस लोन को ज्यादा जल्दी चुका दिया तो आपको 2 से 3 फ़ीसदी तक का चार्ज भी देना होगा। 

इस तरीके के लोन में आपको 9.5 से लेकर 13% तक का ब्याज देना पड़ता है और इस लोन का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आपको कम ब्याज पर एक बहुत बड़ी रकम मिल सकती है। 

इस लोन को लेने का केवल एक ही नुकसान है और वह यह है कि इसे लेने में 3 से लेकर 10 दिन तक का समय लगता है और बाकी लोनो के मुकाबले यह समय बहुत ही ज्यादा है।

Shares or FD के बदले लोन कैसे ले? 

अगर आपके पास शेयर, फिक्स्ड डिपॉजिट (FD), म्यूच्यूअल फंड (Mutual fund) या बीमा पॉलिसी है तो आप इसके बदले में भी लोन ले सकते हैं। 

यह एक asan loan lene ka tarika है और साथ में आप इसे business loan lene ka tarika भी समझ सकते हैं।

शेयर और म्यूच्यूअल फंड जैसे मामलों में बैंक आपको निवेश की रकम का लगभग 50% तक का लोन ही दे सकती है। फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे मामलों में बैंक आपको निवेश की रकम का 75% तक का लोन दे सकती है। 

इस तरीके के लोन में आपको 9 से लेकर 15% तक का ब्याज देना पड़ता है और इसका एक फायदा यह है कि इसमें आपको हाल की हाल लोन मिल जाता है और इसका ब्याज दर भी कम है। 

इस तरीके के लोन में एक नुकसान ने यह है कि अगर आपके portfolio की कीमत गिरती है, तो आप को लोन देने वाली संस्था या बैंक के सामने एक ज्यादा बढ़ा फंड रखना पड़ेगा वरना आपको इसका चार्ज भी देना पड़ सकता है और आपका लोन कैंसिल भी किया जा सकता है।

सोने पर लोन कैसे ले? 

अगर आपके पास सोना या फिर सोने के बने हुए गहने हैं, तो आप उनके बदले भी बैंक में जाकर लोन ले सकते हैं। बैंक आपको सोने की कीमत के बदले ₹10,000 से लेकर 2.5 लाख रुपए तक का लोन भी ले सकते हैं।  

ज्यादातर सोने की मदद से लिए जाने वाले लोन की अवधि 6 महीने से लेकर 12 महीने तक की होती है। जब आप ब्याज पर लिए हुए पैसों को लौटा देते हैं, तो आपको आपका गिरवी रखा हुआ सोना वापस मिल जाता है। 

इस तरह के लोन में आपको बैंक को 10% से 17% तक का ब्याज देना पड़ता है और फाइनेंस की कंपनियों को 14% से लेकर 26% तक का ब्याज देना पड़ता है। 

इस तरह के लोन का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यह लोन आपको कुछ ही घंटों में मिल जाता है, और इस तरह के लोन का नुकसान यह है कि सोने के appraisal के चार्ज के रूप में आपको 250 से लेकर 2,500 रुपए तक देने पड़ते हैं और अगर लोन का समय पूरा हो जाने के बावजूद आप यह लोन नहीं चुका पाते तो आपका सोना जब्त कर लिया जाता है। 

loan lene wala number तो बहुत से हैं, और यह बात इस चीज पर डिपेंड करती है, कि आप किस योजना के तहत या फिर किस तरीके से लोन लेना चाहते हैं।

Credit कार्ड पर लोन कैसे ले?

Credit कार्ड पर लोन कैसे ले

आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट के हिसाब से 40% से लेकर 80% तक की रकम को आसानी से निकाल सकते हैं, बहुत बार क्रेडिट कार्ड देने वाली कंपनियां रोज की नगदी और निकासी के हिसाब से लिमिट भी तय करती रहती हैं। 

इस तरीके के लोन में आपको ओवर लिमिट की फीस भरनी पड़ती है। इस तरीके के लोन में ब्याज 2% से 3% हर महीने होता है और इसका फायदा यह है कि इसमें आपको मिनटों में नगदी मिल जाती है। 

जैसा कि हमने आपको पहले भी आर्टिकल के शुरू में बताया था कि अब आप मिनटों में भी लोन ले सकते हैं। इस तरीके के लोन का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें आपको 2.5% से लेकर 3% तक का चार्ज और ट्रांजैक्शन फीस चुकानी पड़ती है। 

और साथ ही में जिस दिन से आपने रकम निकाली है आपका ब्याज भी उसी दिन से शुरू हो जाता है।

अब आपको पता चल गया होगा कि loan lene ke liye क्या करना पड़ता है और loan lene ka tarika क्या होता है।

ऐसे बहुत सी जानकारी पढ़ने के लिए आते रहे Blogging City पर, पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद्।

निष्कर्ष अबाउट Loan Kaise le और लोन लेने का तरीका

आपको यह पता होना चाहिए कि लोन तभी लिया जाता है जब आपके पास किसी और तरह से पैसे लाने का रास्ता नहीं हो और लोन अपनी जरूरत के हिसाब से ही लिया जाता है। आप loan lene ke liye application का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्योंकि उस पर ब्याज भी आपको उतना ही देना पड़ता है, तो हमारा तो यही कहना है कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से लोन का चुनाव करें और समझदारी से लोन ले नाकि किसी की कही-सुनी बातों में आकर कोई बड़ा लोन ले लें, जिसे आप ना चुका पाए।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल (ब्लॉग) में हमने आपको लोन लेने के तरीके बताए और हमने आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जानकारी दी जो आज के समय सबसे बढ़िया हैं और आप इनका इस्तेमाल करके अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। 
आशा करते हैं कि आपको हमारा यह article loan lene ka tarika or Loan kaise le पसंद आया होगा, हमारे इस आर्टिकल (लेख) को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

ये भी पढ़े…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 184

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *