LED Bulb Making Business

LED Bulb Making Business in Hindi: दोस्तों Bulb का व्यापार समय के साथ आगे बढ़ता जा रहा है। वर्तमान समय में भारत की Lighting Market कुल 40,000 करोड रुपए से भी अधिक बड़ी है। भारत में हर वर्ष तकरीबन 35 करोड़ Bulb बेचे जाते हैं, जोकि अपने आप में कई देशों की Lightning Industry से भी बड़ी है, और इसीलिए भारत में LED Bulb Making Business करना काफी Profitable है।

यदि आप भी LED Bulb Making Business करना चाहते हैं तो आपको LED Bulb Making Business in Hindi के बारे में आज सारी जानकारी उपलब्ध करवाना चाहते हैं, ताकि Business शुरू करते समय और Business के दौरान आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

यदि आप LED Bulb Making Business in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के लिए हमारे साथ बने रहिएगा, क्योंकि आज हम आपको इसके बारे में सारी जानकारी देंगे।

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

तो चलिए शुरू करते हैं –

LED Bulb क्या होता है?

LED Bulb मूल रूप से एक प्रकाश स्रोत का Bulb होता है, जिसकी फुल फॉर्म Light Emitting Diode होती है। यह Bulb किसी भी CFL अर्थात पाइप वाले Bulb से या सामान्य Bulb से अधिक रोशनी प्रदान करता है। इसके अलावा यह उनकी तुलना में कई गुना कम बिजली खपत करता है।

इसीलिए यह देखा गया है कि CFL Bulb, सामान्य Bulb की तुलना में अधिक चलते है और  LED Bulb सामान्य बल्ब की तुलना में आधिक चलते है। यदि इनके जीवन के बारे में हम आपको बताएं तो एक CFL Bulb आमतौर पर 8000 घंटे चलता है। एक सामान्य Bulb 2000 से 3000 घंटे चल सकता है।

लेकिन एक LED Bulb आमतौर पर 50000 घंटे से भी अधिक समय तक चलता है, और इसीलिए इसे सबसे ज्यादा टिकाऊ Bulb भी माना जाता है, और आमतौर पर लोग प्रकाश स्रोत Bulb का Business करना चाहते हैं वह LED Bulb का Business करना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें – poultry farming in Hindi

LED Bulb Making Business in Hindi से सम्बंधित सवालजवाब
LED का फुल फॉर्म क्या है?Light Emitting Diode
क्या LED Bulb Making Business फायदेमंद है?जी हाँ!
LED Bulb Making Business के लिए सामग्रीLED चिप्स, रेक्टिफायर मशीन, हीट सिंक डिवाइस, मैटेलिक कैप होल्डर, प्लास्टिक बॉडी, रिफ्लेक्टर, प्लास्टिक ग्लास, कनेक्टिंग वायर, सोल्डरिंग फ्लक्स
LED Bulb के usesलाइट बल्ब के लिए, डिजिटल स्क्रीन के लिए, सेंसर के लिए, बिजली बचाने के लिए इत्यादि
LED Bulb Making Business में इन्वेस्टमेंट की जरूरत5,00,000 रुपये – 6,00,000 रुपये
LED Bulb का जीवन5-6 साल

LED Bulb की जरूरत और एहमियत इतनी ज्यादा है कि भारत सरकार ने पूरे भारत में लोगो को बिजली बचाने और घर में तेज़ रौशनी करने के लिए 500-600 रुपये के LED बल्ब फ्री में बटवाये थे।”

bloggingcity.in

LED Bulb के क्या उपयोग है?

  • LED Bulb का मूल रूप से प्रकाश के स्रोत के लिए किया जाने वाला उपयोग ही सबसे महत्वपूर्ण उपयोग है। यानी कि इसका उपयोग अंधेरे को दूर करने के लिए एक Bulb के रूप में किया जाता है।
  • इसके अलावा और भी कई मामलों में LED का इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि टीवी के अंदर, मोबाइल के अंदर, लैपटॉप के अंतर्गत, टेबलेट के अंतर्गत, स्मार्ट वॉच के अंतर्गत सभी में LED का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इन सभी में इस्तेमाल की जाने वाली LED की आकृति काफी छोटी होती है।
  • LED का रखरखाव करना काफी आसान होता है, इन्हें संभालने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है।
  • यह कम ऊर्जा में ज्यादा चमक देते हैं।
  • इनकी रोशनी पूरे जीवन काल में एक समान रहती है।
  • यह बिजली कम या अधिक होने पर झिलमिल आहट नहीं करते है।
  • यह 3 से 4 वर्षों की वारंटी के साथ आते हैं।

यह भी पढ़ें – Online Business कैसे करे

LED Bulb का Business कैसे करते हैं? – LED Bulb Making Business in Hindi

अभी हम आपको बताते हैं कि LED का Business कैसे किया जाता है लेकिन इससे पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि LED Making कोर्स भी कई लोगों के द्वारा कहीं यूनिवर्सिटी या प्रशिक्षण केंद्रों के द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है, जिसमें आमतौर पर लोगों को LED बनाने के बारे में अर्थात LED Bulb बनाने के बारे में बारीक से बारीक जानकारी दी जाती है और उन्हें पाठ्यक्रम के अंतर्गत LED के बेसिक पीसीबी के बेसिक LED ड्राइवर फिटिंग टेस्टिंग मैटेरियल की खरीद मार्केटिंग करना सरकार की सब्सिडी स्कीम इन सब के बारे में जानकारी दी जाती है।

LED Bulb का Business कैसे करते हैं

LED Bulb बनाने के लिए इन्वेस्टमेंट

एक LED Bulb बनाने के लिए आपको शुरुआत में कम से कम 5 से ₹6,00,000 की आवश्यकता होती है। जिसके पश्चात आप LED Bulb बनाने का सामान खरीद सकते हैं। लेकिन एक बार यह सही ढंग से लवर स्थापित होने पर आप हर महीने ₹3,00,000 तक भर सकते हैं।

यह भी पढे – Best Business Books in Hindi 

LED Bulb बनाने के लिए जरूरी सामान

LED Bulb बनाने के लिए जरूरी सामान कुछ इस प्रकार है-

LED Bulb बनाने के लिए जरूरी सामान
  • LED चिप्स
  • रेक्टिफायर मशीन
  • हीट सिंक डिवाइस
  • मैटेलिक कैप होल्डर
  • प्लास्टिक बॉडी
  • रिफ्लेक्टर
  • प्लास्टिक ग्लास
  • कनेक्टिंग वायर
  • सोल्डरिंग फ्लक्स इत्यादि

LED Bulb का Business करने की प्रोसेस

LED Bulb बनाने के लिए जो भी संभव ऊपर बताई गई है उन सभी को असेंबल करने का काम ही LED बनाने का काम होता है। हालांकि इसके लिए आपको एक प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी वह प्रशिक्षण प्राप्त करके आप LED Bulb को असेंबल करने का काम कर सकते हैं।

आमतौर पर सभी कंपनियां LED Bulb को इसी प्रकार असेंबल करती हैं। हालांकि कई कंपनियां LED Bulb के प्रोडक्ट को स्वयं से बनाती है, लेकिन ज्यादातर कंपनियां इन्हें केवल असेंबल करने का काम करती है जो कि आप भी कर सकते हैं, और आप प्रशिक्षित होने के पश्चात 1 दिन में सौ से अधिक Bulb को असेंबल कर सकते हैं। इसके पश्चात सभी Bulb को पैक करके आपको ग्राहक तक पहुंचाने का काम करना है। यदि आप चाहें तो किराना स्टोर तक या फिर ऑनलाइन बेचने का काम भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – रिचार्ज करके पैसे कमाने वाला

LED Bulb Making Business in Hindi से संबंधित FAQ’s

LED Bulb बनाने में कितना खर्चा आता है?

LED Bulb बनाने में आमतौर पर ₹50 का खर्च आता है, और आप इसे ₹100 में बेच सकते हैं। यानी कि आप हर महीने यदि 1000 Bulb भी बनाते हैं, तो आपको सीधा-सीधा ₹50,000 का फायदा हो सकता है। यदि आप और अधिक बल्ब बनाते हैं तो आप को और अधिक फायदा हो सकता है।

LED Bulb बनाने का Business कैसे शुरू करें?

आप LED Bulb का Business शुरू करने के लिए अपनी स्वयं की एक असेंबलिंग यूनिट की स्थापना कर सकते हैं। असेंबलिंग यूनिट की स्थापना करने के लिए आम तौर पर ₹5,00,000 से ₹7,00,000 तक का खर्चा हो सकता है। इसके पश्चात आप आसानी से LED Bulb बनाने का Business शुरू कर सकते हैं।

LED Bulb कितने महीने चल सकता है। दोस्तों यदि हम LED Bulb की बात करें तो इसकी आमतौर पर जिंदगी 50000 घंटों से भी अधिक होती है। किसी भी प्रकाश स्रोत Bulb कितने इसकी जिंदगी सर्वाधिक होती है।

LED Bulb इतने महंगे क्यों होते हैं?

दोस्तों, LED Bulb महंगे इसलिए होते हैं क्योंकि इनके अंतर्गत जो कॉम्पोनेंट इन का निर्माण करते हैं, वह शुरुआती तौर पर महंगे आते हैं। यदि आप एक Bulb को बनाने का पूरा खर्चा देखे तो यह ₹50 से लेकर ₹150 तक केवल बनाने का खर्चा चला जाता है, और जो भी कंपनी बेचती है वह कम से कम 3 गुना दाम पर इन्हें बेचने की कोशिश करती है। इसलिए इनकी कीमत आमतौर पर ₹300 से ₹400 या ₹500 के मध्य हो सकती है।

एक LED Bulb 1 घंटे में कितनी यूनिट बिजली की खपत करता है?

एक LED Bulb आमतौर पर 9 वाट का होता है जबकि टेबल फैन 55 वाट का होता है। एक LED Bulb हर घंटे 9 वाट की बिजली खर्च करता है, इसके अलावा एक LED टीवी 50 वाट का होता है। एयर कंडीशनर 1500 वाट का होता है। इन सब की तुलना में एक LED Bulb 1 घंटे में 9 वाट की बिजली खर्च करता है।

निष्कर्ष: LED Bulb Making Business in Hindi

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया कि LED Bulb Making Business in Hindi कैसे किया जाता है, और LED Bulb का Business करने के संबंध में हमने आपको लगभग सारी जानकारी उपलब्ध करवा दी है।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़कर आप समझ चुके होंगे कि LED Bulb Making Business in Hindi कैसे करते हैं। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1233

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *