Infinityfree Review In Hindi| क्या फ्री Web Hosting काम करता है?

4.7
(37)

Infinityfree Review In Hindi इस ब्लॉग पोस्ट को लिखने का हमारा मक़सद, आपको सही और जांची परखी जानकारी देना है की आप हड़बड़ी में कोई नुकसान ना कर बैठे |

“हम जितना लगाते हैं, हमें उतना ही मिलता है” इस कहावत को आप तो सुने ही होंगे। जहां तक hosting services की बात है, यह कहावत अब तक बिलकुल सच है ।

क्या infinityfree ने free और unlimited जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर हमारी धारणा बदल दी ? क्या यह एक recommendable hosting provider है?

अगर आप इन जैसे प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए यहां हैं तो बिलकुल सही जगह हैं । हम यहां infinityfree की fact-based समीक्षा पर चर्चा करेंगे।

अगर आप जल्दबाजी में हैं या समय का अभाव है तो आपके लिए संक्षिप्त उत्तर :

अगर आप कुछ text-content पृष्ठ(page) host करना चाहते हैं तो infinityfree एक बेहतर विकल्प है लेकिन, इसके अलावा कुछ और आशाएं हैं तो हमारी तरफ से एक बड़ी ना है । अगर बजट की समस्या ना हो तो हम आपको Hostinger ( $0.99/month) जैसी hosting provider के चयन का सुझाव देना चाहेंगे ।

अगर आपको यह जानने में रुचि है कि हमने इसे क्यों नकारा तो हमारे साथ बने रहिए इसके अंत तक :

Overview of Infinityfree Hosting Review

Our ratings

C-|2/5

Average response time

~ 300 ms

Average response time in top 10 targeted countries

US:- 250 ms |

Uptime

97.80%

Support

Chat & email ticket

Site transfer

Free

Starting Pricing

Free

Top Feature

Free hosting

Company Information of Infinityfree Hosting

Free and Unlimited Web Hosting with PHP and MySQL InfinityFree

इस company के बारे में बहुत अधिक जानकारी तो उपलब्ध नहीं है लेकिन हमने आपकी सुविधा के लिए Wayback Machine से निम्नलिखित जानकारियां जुटाई है : –

  1. Infinityfree hosting को वर्ष 2016 में एक hobby project के तौर पर शुरू किया गया था ।
  2. इसके owner/founder वर्ष 2011 से free hosting की सुविधा प्रदान कर रहे हैं ।
  3. Infinityfree निःशुल्क होने के साथ-साथ यह sustainable भी है चूंकि यह iFastNet. के साथ deal करती है ।

iFastNet अपने iFastNet’s Premium Plans को बढ़ाकर Free hosting प्रदान करता है ।

अगर आप iFastNet के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो हम उसके बारे में दूसरे review में चर्चा करेंगे । फिलहाल वापस चलते हैं infinityfree की तरफ ।

4 things Infinityfree Hosting is decent at

Free and Unlimited Web Hosting InfinityFree Features

It’s free

Infinityfree निःशुल्क है और भी Free Web Hosting के बारे में आप BloggingCity.in पर पढ़ सकते है। जी हां बिलकुल ठीक पढ़ा आपने और इसकी premium selling की वजह भी यही है ।

यह freemium model पर काम करता है लेकिन तकनीकी तौर पर इसके premium plans iFastNet के अधीन काम करते हैं । इस तरह के मॉडल पर 000webhost भी फ्री वेब होस्टिंग प्रोवाइड करता है|

आप इसका उपयोग छोटे portfolio website, स्कूल/ कॉलेज के project site और छोटे personal blog बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं । यदि आप text आधारित पृष्ठों को ‘low – traffic’ बाधा को पार करने की नगण्य संभावना के साथ host करना चाहते हैं, तो जनाब आप बेझिझक infinityfree के साथ signup करें ।

लेकिन अगर आप किसी बड़े project या professional use के लिए ‘free’ शब्द से आकर्षित होकर signup कर रहे हैं तो जरा ठहरिए क्योंकि आपको वही मिलता है जिसके लिए आप भुगतान करते हैं ।

अगर आप किसी business के लिए hosting चाहते हैं तो निश्चित ही आप मासिक तौर पर $3 – $4 किसी अच्छी जगह जैसे की Hostinger या Bluehost पर invest कर सकते हैं । अगर आपका budget टाईट है तो Free hosting को छोड़ दें । आपके पास Hostinger- a super cheap जैसे बेहतर विकल्प हैं ।

You can use your domain on Infinityfree Hosting

Hosting के लिए Infinityfree Hosting की तरह और भी कई provider हैं जो कि एक जैसे model पर काम करते हैं । उदाहरण के लिए, Hostinger’s 000webhost । किंतु आप वहां अपना domain इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं आपको उनके द्वारा दिया गया subdomain ही इस्तेमाल करना पड़ेगा ।

जैसे कि xyzname.000webhost.com । Infinityfree में यह बेहतर विकल्प है कि आप अपना subdomain इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे with.epizy.com या .rf.gd extension, यह आपको custom domain host करने का भी विकल्प देता है – e.g., examplename.com.

Infinityfree की यह खासियत उसे free hosting provider की दुनिया में सर्वश्रेष्ठ स्थान दिलाती है ।

No ads

Infinityfree चुनने की एक और वजह है यहां आपको कोई विज्ञापन नहीं मिलेगा । कई free hosting provider लाभ प्राप्त करने के लिए आपकी website को विज्ञापनों के साथ monetize करते हैं । जबकि infinityfree में आपको यह देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि यह स्वयं iFastNet के लिए एक विज्ञापन है ।

Infinityfree की ROI – Positive Business नीतियों के कारण यह ग्राहकों को लुभाने में सक्षम हो रहा है । जिससे बड़ी संख्या में लोग iFastNet पर आ रहे हैं । Subscriber ki website को विज्ञापन से मुद्रीकृत करने में भले ही फायदा हो लेकिन वह दीर्घकालिक नहीं होंगी।

उनकी नीतियां चाहे जो भी हो ” no ad ”

policy से customer को लाभ मिल रहा जो कि अन्य free hosting provider पर infinityfree चुनने का एक फायदा है ।

Free SSL

Infinityfree के साथ, आपको अपनी site ko https. पर काम करने के लिए मुफ्त सर्टिफिकेट मिलता है । हालांकि इस SSL से अधिक encryption की आशा न करें ।

Side Note: आप मुफ्त योजना पर किसी अन्य SSL का उपयोग नहीं कर सकते । यदि आप third-party SSL जोड़ना चाहते हैं तो आपको premium की जरूरत पड़ेगी ।

InfinityFree free hosting features

5 horrible things about Infinityfree Hosting

Infinityfree के फायदे और नुकसान की अगर तुलना की जाए तो नुकसान अधिक है वह भी free hosting के संदर्भ में । हालांकि यह समतुल्य free hosting provider की तुलना में कुछ चीजें बेहतर प्रदान करता है तथापि अधिकांशतः मामलों में पिछड़ा दिखाई देता है । हालांकि यह सबसे सस्ते web hosting – Hostinger से कई पायदान नीचे है।

Infinityfree चुनने के कुछ नुकसान निम्नलिखित है :

Bad uptime

जी हां, इसमें आश्चर्य करने वाली बात नहीं है । Free hosting provider लागत को कम करने के लिए अक्सर servers की भीड़ बढ़ा देते हैं।

Servers overcrowded होने के कारण बार बार downtime होता है और result की कुछ sites server से अधिक संसाधनों का उपयोग करने का प्रयास करेंगी । यदि आप ऐसे उपयोगकर्ता हैं तो जाएं।

वे या तो आपकी site ban कर देंगे या बार बार upgrade करने को कहेंगे।

हमारे खुद के अनुभव server outage के मामले में कटु रहे हैं । तकरीबन एक महीने में 50+ outage होते थे । कुल मिला कर यह आंकड़ा 97.78% का था जो कि भयानक है।

Infinityfree 99.9% uptime का वादा करता है – किंतु ऐसी परिस्थिति में क्या किया जाए ? वादे पूरे न किए जाने पर refund किया जाना चाहिए ? याद रखिये आप पैसा तो दिए नहीं हैं|

Bad response time

फिर कोई आश्चर्य नहीं । Server संसाधनों का अधिक उपयोग server response को भी बेकार बनाता है ।

हमारे परीक्षण में infinityfree का server response time सबसे खराब था । वैश्विक औसत लगभग 290 ms रहा जो कि Google recommendation से 50% कम है । और भारत में तो इसकी स्थिति और खराब है । भारत में यह 350ms था यह आंकड़ा बद्तर है।

हमें यह आंकड़ा US में बेहतर मिलता है जो 250ms था किंतु अगर हम हमारी 5 recommended hosting companies से तुलना करें तो यह फिर पिछड़ता दिखाई देता है ।

आम आदमी के शब्दों में, यदि server response time खराब है, तो लोग आपकी website को लोड होने से पहले ही छोड़ देंगे। मार्केटिंग के नजरिए से, slow response time से bounce rate में वृद्धि होती है, जो बदले में, आपकी search engine ranking को बुरी तरह प्रभावित करती है।

संक्षेप में कहा जाय तो इसकी खराब response time आपके traffic goals को नुकसान पहुंचा सकती है ।

The bad page speed of Infinityfree Hosting

Infinityfree की page loading speed काफी कम है । उदाहरण से जानें:

  • जैसे जैसे page load का समय 1 sec से 3 sec जायेगा, bounce rate 32 % तक बढ़ेगा।
  • अगर यह 1 sec से 5 sec तक हुआ तो bounce rate 90 % बढ़ेगा ।
  • Page load hone ke पहले 5sec तक conversion rate का अत्यधिक प्रभाव पड़ता है । कुल मिलाकर website loading समय का प्रभाव bottom-line पर पड़ता है ।

यदि आप पूछते हैं कि infinityfree पर host किया गया तो यह कैसे प्रभावित होगा?

InfinityFree Page load time

खैर, InfinityFree के सर्वर सबसे खराब हैं। हमारे परीक्षण में, dummy टेक्स्ट-आधारित सामग्री को लोड करने में 2 सेकंड से अधिक समय लगा, जो अनुशंसित एक सेकंड से दोगुना से अधिक है। हालाँकि, अगर हमारे अनुशंसित प्रदाताओं की तुलना में, InfinityFree 4x धीमा था।

हमारी अनुशंसा, Hostinger ने उसी पृष्ठ को लगभग ६०० ms में लोड किया। फर्क देखें?

Limited in every aspect

वैसे तो हमें free hosting से अपेक्षाएं नहीं होती है, लेकिन क्योंकि infinityfree ने यह स्पष्ट रूप से लिखा है – “unlimited space” और “unlimited bandwidth” तो यहां हमें उम्मीद थी बेहतर सुविधाओं का । परंतु हमें निराशा के सिवाय कुछ हाथ नहीं लगा ।

  • Bandwidth: सावधान ! अगर आपकी छोटी site पर दिन के सौ visit आते हैं तो वो आपके account को ban कर upgrade करने को कहेंगे । कुछ real time visitors के visit से आपका server भी जल्दी down होगा ।
  • Storage: एक बात को लेकर स्पष्ट कर दें कि storage unlimited नहीं है । और यह इतना धीमा है कि मालूम पड़ता है वे floppy disk का उपयोग अब तक कर रहे। इस कारण एक text page के लोड होने में भी 2 sec से अधिक समय लगता है ।
  • Server resources: हालांकि CPU या RAM के इस्तेमाल का उन्होंने उल्लेख नहीं किया है, हमारा मानना है कि hardware की गुणवत्ता और मात्रा दोनों का अभाव है । कुछ file को upload करने में सामान्य से अधिक समय लगता है – 1mb की file को upload करने में 2 मिनट से अधिक समय लगता है ।
  • Others:
  • यह WordPress install करने की अनुमति देता है , किंतु हम कई WordPress को plugins नहीं कर पाएं । उसे आप FTP के जरिए install कर सकते हैं ।
  • केवल WordPress install करने से और कुछ पृष्ठों(Pages) को जोड़ने से ही मात्र 50% के उपयोग की चेतावनी देने लगता है ।

कुल मिलाकर यह इस कारण से free है – free देखकर लोग इनकी तरफ खिंचे चले आएँ और सुविधा न होने पर वे premium की तरफ मुड़ जाएं । मूल कारण – पैसा! किंतु इस तरह ?

No support in Free Plan on Infinityfree Hosting

आप मुफ्त hosting का विकल्प चुन रहे हैं , संभावित है इन तत्वों से संबंधित सीमित ज्ञान हो । उस स्थिति में आपको अच्छे समर्थन की आवश्यकता होगी ।

Infinityfree के साथ कोई Support नहीं है ।अपने प्रश्नों के उत्तर पाने का एकमात्र विकल्प है infinityfree community और knowledgebaseKnowledgebase एक बेहतर विकल्प है ।

यहां आपके प्रश्नों के उत्तर शीघ्र मिलते हैं हां community forum से जवाब पाने में समय लगता है । कोई live chat, e-mail, phone support की सुविधा उपलब्ध नहीं है। हालंकि आप अपना ticket बढ़ा सकते हैं अगर आपका account suspended है तो ।

अगर ऊपर का Data देख के आप संतुंष्ट नहीं हुए है तो Best WordPress Hosting Provider Kinsta Web Hosting का reviews पढ़ सकते है जो Managed WordPress होस्टिंग प्रोवाइड करता है|

InfinityFree Hosting Plans & Features

iFastNet Premium Hosting InfinityFree Plans and Pricing
Source: infinityfree.net

यहां आपको केवल एक plan मिलते हैं – infinityfree, जिसके लिए आपको देय राशि होगी $0 ।

इसके अतिरिक्त “premium hosting” के अंतर्गत दो और plan हैं- super premium ($3.99/ month) और ultimate premium ($6.90/ month) दोनों पैकेज iFastNet के हैं, और CTA बटन पर क्लिक करने पर, आपको iFastNet की आधिकारिक साइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।

InfinityFree Control Panel

InfinityFree control panel

हर चीज को ध्यान में रखते हुए, यह हिस्सा “Pros” खंड में उपयुक्त है। InfinityFree पारंपरिक cPanel का उपयोग करता है। कई व्यक्ति वास्तव में इसे पसंद करते हैं। हमारे लिए, यह कार्यक्षमता के दृष्टिकोण से अच्छा है लेकिन UI/UX विभाग में इसका अभाव है।

आप यहां से अपनी Files, Domain आदि प्रबंधित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप पैनल में पाए जाने वाले softaculous के माध्यम से अपने पसंदीदा CMS की script install कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, cpanel का काम हो जाता है. और infinityfree इसका इस्तेमाल करता है।

Conclusion – Do we recommend InfinityFree ?

हमारी तरफ से बड़ी वाली ना है !

Free hosting के नजरिये से InfinityFree के offers लुभावने हैं – custom domain, free SSL, no ads etc.

किंतु यदि hosting के नजरिए से देखें तो काफी बुरा अनुभव रहा है – uptime, response time, loading speed, real time traffic confinements & customer support

अधिकांशतः free hosting provider के साथ कुछ न कुछ समस्या आयेंगी ही इसलिए हम आपको suggest karna चाहेंगे थोड़ी investment कर अच्छी hosting चुने ।

हमारी recommendation – यदि बजट बहुत सीमित है तो $0.99/माह पर Hostinger या, कोई भी होस्टिंग प्रदाता चुन सकते हैं यदि आप लगभग $ 3-4 / माह खर्च कर सकते हैं।

FAQ about InfinityFree Hosting

Infinityfree Hosting के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:~

क्या Infinityfree Hosting वाकई में मुफ्त है ?

जी हां इसमें आपको कोई भी राशि देय नहीं होती है अगर इसके premium plans को छोड़ दें तो ।

क्या Infinityfree Hosting में हम WordPress install कर सकते हैं ?

निश्चिंत होकर कर कर सकते हैं । कहने का तात्पर्य है कि समय बहुत लगाता है छोटे से छोटे file को upload करने में 2 मिनट से अधिक समय लग जाता है ।

क्या Infinityfree Hosting सुरक्षित है ?

हां ये सुरक्षित hosting provider है । आप चिंतामुक्त होकर signup कर सकते हैं अगर करना चाहते हैं ।

Infinityfree Hosting पर account कैसे बनाए ?

InfinityFree create account

सबसे पहले https://infinityfree.net/ वेबसाइट पर जाए, उसके बाद Sign Up Now पर क्लिक करे| फिर अपना Email address डाले और Password जो रखना चाहते है डाले| फिर से Confirm Password में अपना जो Password रखना चाहते है उसे दुबारा डाले और Agreement accept करे फिर Create New Account पर क्लिक करें और बन गया आपका InfinityFree website पर account.

Infinityfree Hosting पर free website कैसे बनाएं ?

यहां website बनाने के लिए आपको पहले signup करने की जरूरत पड़ेगी । Signup करने के बाद Create A Hosting Account का विकल्प चुनें । आप जिस नाम से website बनाना चाहते हैं उस नाम से detail डालें और create account button को दबाएं । आपका website तैयार है ।

इस Infinityfree Review In Hindi पोस्ट को पढ़ के आपको कैसा लगा निचे Comment कर के बताये | आपका कोई सवाल और सुझाव हो उसे भी निचे कमेंट करें |

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका पुरे दिल से … धन्यवाद |

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 4.7 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 37

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment