How to write a Business Plan in hindi

How To Write a Business Plan in Hindi: दोस्तों, वर्तमान समय में किसी भी Business को करने के लिए Business के बारे में जानना आवश्यक होता है। Google के रहते हुए हमें किसी भी चीज से अनजान रहने की आवश्यकता नहीं होती।

हम यदि किसी भी चीज के बारे में नहीं जानते तो सबसे पहले हम Google पर जाकर यह सर्च करते हैं कि ‘यह कार्य कैसे करें’ उसी प्रकार Business के बारे में जानने के लिए हम गूगल पर जाकर यह सर्च करते हैं कि How to Write a Business Plan in Hindi।

ऐसा कहा जाता है कि यदि आप एक Successful Business करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Business को कुछ शब्दों में लिखना आना आवश्यक है, और आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ लोग अक्सर यह करने में नाकामयाब होते हैं, क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि Business Plan कैसे लिखना है।

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

इसके लोग यह जानना चाहते हैं कि Business Plan कैसे लिखा जाता है, अर्थात How To Write a Business Plan in Hindi। यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे साथ इस लेख में अंत तक बने रहेगा, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि How To Write a Business Plan in Hindi।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Business क्या है? – What is Business in Hindi?

Business करने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि Business किसे कहा जाता है, या Business क्या है। हमने आपको नीचे बताया है कि Business क्या होता है, लेकिन मोटे तौर पर हम यह समझ सकते हैं कि एक Business के अंतर्गत लेनदेन किया जाता है, जिसमें आमतौर पर Product या Service के बदले पैसों का आदान प्रदान किया जाता है।

इसे आसान भाषा में समझने के लिए हम यह कह सकते हैं कि उत्पादों और सेवाओं के खरीदने और बेचने का सिस्टम व्यापार कहलाता है। यानी कि Product और Service को बेचने या खरीदने के सिस्टम को Business कहा जा सकता है।

अब Product भी कई प्रकार के हो सकते हैं और Business के अंतर्गत Service भी कई प्रकार की हो सकती है। यदि किसी भी सिस्टम के अंतर्गत एक जगती यह संस्था दूसरे व्यक्ति या संस्था से कोई Product या फिर Service खरीदती है या बेचती है तो उसे Business कहा जाता है।

“Business करना मुश्किल नहीं है, लेकिन एक Business को सफल बनाने के लिए आपको अपने जीवन के क्वालिटी समय को खपाना पड़ता है।”

bloggingcity.in

यह भी पढ़ें – Self business ideas in hindi

Business कैसे करते हैं?

वर्तमान समय में अधिकतर लोग यह जानना चाहते हैं कि Business कैसे करते हैं, क्योंकि नौकरियां लोगों को कम पड़ रही है और अधिक से अधिक लोग भेड़ चाल के अंतर्गत नौकरियां प्राप्त करने में अपनी जिंदगी बर्बाद कर रहे हैं। इसलिए लोग धारा से हटकर व्यवस्था की ओर अपना पैर आगे बढ़ा रहे हैं। इसलिए लोग यह जानने में इच्छुक हैं कि Business कैसे करते हैं।

Business करना काफी आसान है इसके अंतर्गत आपके पास एक Service या Product होना आवश्यक है, जिसे आप किसी अन्य व्यक्ति या संस्था को भेज कर पैसे कमा सकते हैं। Business का अंतिम उद्देश्य केवल दो प्रकार से निर्धारित किया जा सकता है कि या तो अतुलनीय फायदा हो या फिर समाज की कोई बड़ी समस्या का समाधान किया जा सके।

समाधान या फायदे में Business के निष्कर्ष को निकाला जा सकता है। आमतौर पर शुरुआती लहजे में किसी भी Business के लिए फायदा सबसे महत्वपूर्ण होता है, और एक बार फायदा प्राप्त होने के पश्चात कोई भी व्यक्ति समस्याओं के समाधान पर गौर कर सकता है। इसके लिए एक मुहावरा भी कहा जाता है कि ‘भूखे पेट भजन न होय’ इसी प्रकार Business करने के लिए सबसे पहले अपना फायदा देखा जाता है उसके पश्चात समाज की समस्याओं का सुलझाना देखा जाता है।

How To Write a Business Plan in Hindi से सम्बंधित सवालजवाब
Business Plan क्या है?एक बिज़नस भविष्य में किस प्रकार काम करेगा, उसका संक्षिप्त लेकिन पूरा विवरण।
Business Plan क्यों लिखते है?जब लोन लेकर कोई बिज़नस चालू किया जाता है तो बैंक को, कम्पनीज को बिज़नस प्लान देना पड़ता है, जिसके लिए Business Plan चाहिए होता है।
Business Plan में क्या शामिल होता है?कोई भी बिज़नस क्या काम करेगा, कैसे करेगा, प्रोडक्ट कौन ख़रीदेगा, फायदा कैसे होगा इसके बारे में पूरी जानकारी
Business को सफल कैसे बनाये?अपने बिज़नस पर अपना क्वालिटी टाइम व्यक्त करके

यह भी पढ़ें – Notebook Manufacturing Business in Hindi

Business Plan क्या होता है?

Business Plan सामान्य रूप में व्यापारिक योजना के तौर पर समझ सकते हैं, जिसमें किसी भी Business के संबंध में पूरी जानकारी एक योजनाबद्ध तरीके से दस्तावेज में लिखी जाती है, कि Business को कैसे शुरू करना है, किन किन योजनाओं पर काम किया जाना है, कौन-कौन सी समस्याओं का निपटारा किया जाएगा, Business को ऊंचाइयों पर कैसे लेकर जाना है, इन सब के तौर पर एक व्यवस्थित तरीके से किये गए लेखन में Business Plan का इस्तेमाल किया जाता है।

Business Plan में कई प्रकार की रणनीतियां शामिल होती है जो कि आज से तकरीबन 5 से 10 साल आगे को देखकर बनाई जाती है। Business Plan को देखकर किसी भी Business को संतुलित रूप में खड़ा किया जा सकता है, और आने वाले भविष्य में किसी भी Business को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी संभाला जा सकता है।

Business Plan लिखने के दौरान ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें

यदि आप एक Business Plan तैयार कर रहे हैं तो आपको –

Business Plan लिखने के दौरान ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें
  • सबसे पहले Business के बारे में पता होना आवश्यक है, और आपको, आप कौन सा Business कर रहे हैं उसके मूल के बारे में भी पता होना आवश्यक है।
  • इसके पश्चात आपका Business कौन-कौन से क्षेत्र को कवर करेगा, इन सब के बारे में आपको सही ढंग से और व्यवस्थित तरीके से लिखना होगा।
  • आपके Business के पार्टनर और उनके शर्तों के बारे में सारी जानकारी लिखनी होगी।
  • आपका Business कितने निवेश के साथ स्टार्ट किया जा सकता है, इसके बारे में पूरी जानकारी लिखनी होगी।
  • अपने Business को जितनी अच्छी तरीके से डिस्क्राइब कर सकेंगे आगे बढ़ेगा।
  • यदि आप अपने Business को परिभाषित नहीं कर सकते तो आपको Businessman बनने का कोई अधिकार नहीं है।
  • यदि आप जो Business शुरू करने जा रहे हैं भारत ने सबसे पहले किसी अन्य व्यक्ति ने भी शुरू किया था तो उसके लिए जो भी महत्वपूर्ण बातें आपको नजर आती हैं।
  • उस संदर्भ में आपको सारी बातें लिखनी आवश्यक है जो आपको आने वाले भविष्य में मदद करेंगे।
  • यदि आप एक Business कर रहे हैं तो उस Business में आप सामान बेचना चाहते हैं या सेवा बेचना चाहते हैं इसके बारे में भी आपको सारी बातें लिखनी होंगी।
  • Business Plan आमतौर पर तब लिखा जाता है जब आप सारा Business केवल अपनी स्वयं की पूंजी से शुरु ना करें। इससे हटकर यदि आप कंपनियों से या बैंक से लोन लेकर अपने Business को शुरू करते हैं तो आपको Business Plan लिखने की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें – Network Marketing क्या है?

How To Write a Business Plan in Hindi – हिंदी में Business Plan कैसे लिखें

यदि आप एक Business Plan लिखना चाहते हैं तो आप इस प्रकार एक Business Plan को लिख सकते हैं-

हिंदी में Business Plan कैसे लिखें
  • आपको सबसे पहले Business की executive summery लिखनी आवश्यक है, जिसमें आपको Business के सारांश को लिखना होगा और बताना होगा कि Business किस बारे में है और किस प्रकार आगे बढ़ाया जाएगा।
  • इसके साथ Business कौन सी इंडस्ट्रीज से संबंधित होगा, Business कौन सी रणनीतियों पर चलाएमान होगा, इसके बारे में आपको पूरा विवरण लिखना होगा।
  • इसके पश्चात आपके Business की Marketing strategy क्या होगी इसके बारे में आपको सही ढंग से और व्यवस्थित तरीके से लिखना होगा।
  • अपने प्रतिस्पर्धीयों की उपलब्धियों के बारे में भी आपको विस्तार से लिखना होगा और उनके द्वारा किए जाने वाले सभी कार्यों का उल्लेख आपको करना होगा जो उनके Business को आगे बढ़ाने में उनकी मदद करते हैं।
  • इसके साथ आपको अपने Business के डिजाइन और डेवलपमेंट Plan को तैयार करना होगा जिसमें आपका बिज़नस क्या है, किस प्रकार किया जाएगा, Business में कहां से निवेश आएगा, इन सब के बारे में सारी जानकारी होगी।
  • अब इसके संचालन और प्रबंधन संबंधी योजनाएं आपको लिखनी होगी, जिसमें आपके Business की योजना प्रबंधन की सारा विवरण विस्तार से किया गया होगा, और लास्ट में आपको अपने Business के फाइनल फाइनेंस के बारे में जानकारी देनी होगी, जिसमें Business के निवेश से लेकर Business के द्वारा किए प्राप्त किए जाने वाले फायदे के बारे में आपको उल्लेख करना होगा।

इस प्रकार आप एक Business Plan लिख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – छोटे बिजनेस कौन-कौन से हैं?

How To Write a Business Plan in Hindi से संबंधित FAQ’s

मैं अपना Business Plan कैसे लिखूं ?

यदि आप अपना Business Plan लिखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Business Plan के लक्ष्य को लिखना होगा, कि आप क्या करना चाहते हैं। यह आपको किसी पॉइंट के रूप में नहीं बल्कि एक सार के रूप में लिखना है।
इसके पश्चात आपको अपने Business प्वाइंट बढ़ाने शुरू करने होंगे। हम आपको बता दें कि Business प्वाइंट उसी हिसाब से बनेंगे जिस हिसाब से आपने अपने Business का सार लिखा है। अब आपको अपने Business के डिस्क्रिप्शन के बारे में लिखना होगा कि आपका Business किस बारे में है, आपका Business किन क्षेत्रों के अंतर्गत फैला हुआ है या फैल सकता है, इन सब के बारे में आपको लिखना होगा।

इसके बाद में अपने प्रतिस्पर्धीयों के बारे में भी आपको जानकारी होगी और उनके द्वारा किए जाने वाले सभी अच्छे कार्य आपको लिस्ट में लिखने होंगे जो आपको भी करने हैं, या उनसे अच्छे करने हैं। इसके पश्चात आपको अपने Business का डिजाइन और डेवलपमेंट Plan तैयार करना होगा। Business Plan के अंत की ओर चलते हुए आपको अपने Business के संचालन और प्रबंधन की योजना तैयार करनी होगी, जिसके पश्चात आपका Business चलना शुरू होगा इस प्रकार आप एक Business Plan तैयार कर सकते हैं।

Business Plan क्यों तैयार किया जाता है?

Business Plan इसलिए तैयार किया जाता है ताकि यदि Business के संबंध में किसी भी प्रकार की समस्या Businessman को देखनी पड़े तो उस समस्या का निपटारा, Businessman उस Business के शुरू होने से पहले ही कर सके।

Business के दौरान कई प्रकार की ऐसी समस्याएं आती हैं, जिससे कई बार Business ठप पड़ सकता है और ऐसी समस्याओं का सामना तत्कालीन परिस्थितियों में करना लगभग असंभव हो जाता है। इसलिए यह आवश्यक है कि Business करने से पहले ही Business में आने वाली सभी समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली जाए।
 
क्योंकि आमतौर पर जो Business कर रहे होते हैं वह Business कई लोगों द्वारा पहले से ही किया जा चुका होता है। इसलिए यदि आपका Business एक यूनिक Business नहीं है और आप अपने Business के लिए Business Plan तैयार कर रहे हैं, तो आपको उन सभी समस्याओं से निपटना होगा, जिनसे पहले भी लोग निपट चुके हैं। इसके लिए एक Business Plan बनाना आवश्यक है।

नया Business क्या करें?

ऐसे बहुत सारे Business है जो एक नए Business के तौर पर आपके द्वारा किए जा सकते हैं, जैसे कि Travel Agency का Business, Wedding Planner का Business, Catering का Business, चाय कॉफी शॉप का Business, फास्ट फूड के ट्रक का Business, ब्लॉगिंग का Business, Affiliate Marketing का Business, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी, Freelancing, इंटीरियर डिजाइनिंग, डेटा सेंटर, योगा क्लास और भी ऐसे कई ऐसे Business है, जिनमें आप हाथ डालकर फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

कौन से Business में सबसे ज्यादा पैसा है?

कई ऐसे Business है जिनमें सबसे ज्यादा पैसा है, जैसे कि सुनार के काम में सबसे अधिक पैसा है। इसके अलावा स्टॉक मार्केट, क्रिप्टोकरंसी, और रियल एस्टेट के Business में भी बहुत अधिक पैसा है, यदि आप इनमें से कोई भी कार्य करते हैं या कोई सा भी Business करना शुरू करके आसानी से हर महीने ₹10 लाख तक की कमाई कर सकते हैं।

Business Plan कितने प्रकार के होते हैं?

Business Plan Business की प्रकृति पर आधारित होते हैं। इसलिए Business Plan कितने प्रकार के होते हैं यह जानने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि Business कितने प्रकार के होते हैं।
 
Business कई प्रकार के होते हैं जिनमें Menufacturing Business, Service Business, Retail Business, Franchise Business, Distributor Business, MLM Business शामिल है। अब यदि हम Business Plan के बारे में बताएं तो यह सभी तीन भागों में वर्गीकृत किए गए हैं जिनमें Ground Level Business Plan, Corporation Level Business Plan, Marketing Level Business Plan शामिल है।

निष्कर्ष: How To Write a Business Plan in Hindi

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया कि How To Write a Business Plan in Hindi क्या है, और Business Plan लिखने के कौन से तरीके होते हैं। इन सबके अलावा हमने Business Plan के संबंध में आपको इसके महत्व और इसकी आवश्यकता के बारे में भी अवगत कराया है।

हम आशा करते हैं कि आज का लेख पढ़कर आप समझ चुके होंगे कि How To Write a Business Plan in Hindi क्या होता है। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1255

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *