hdfc personal loan kaise le

दोस्तों क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि एचडीएफसी पर्सनल लोन कैसे लें (hdfc personal loan kaise le) या फिर Personal loan kaise milega HDFC se.

तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देंगे की आप एचडीएफसी बैंक की मदद से पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं।

साथ ही में, हम आपको एचडीएफसी पर्सनल लोन बैंक के पर्सनल लोन के विषय से जुड़े हुए सवालों के जवाब दे देंगे कि एचडीएफसी बैंक क्या है, एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने पर आपको कितना ब्याज मिलता है देना पड़ता है और यह लोन आपको कितने समय के लिए दिया जाता है, आदि।

तो क्या आप इस बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार हैं कि एचडीएफसी पर्सनल लोन कैसे लें, लेकिन एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के प्रोसेस के बारे में बताने से पहले हम आपको एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी देना चाहते हैं कि यह बैंक क्या है और यह आपको पर्सनल लोन कैसे देता है।

Post Contents:

एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी 

एचडीएफसी बैंक एक फाइनेंशियल सर्विस कंपनी है, जिसकी स्थापना 1994 में हुई थी, यह एक भारतीय बैंक है और इस बैंक का मुख्यालय या हेड क्वार्टर मुंबई, महाराष्ट्र में है, और साथ ही में यह बैंक भारत के 5 सबसे ज्यादा बड़े बैंकों में से एक है। 

जो कई सालों से केवल भारत में ही नहीं बल्कि कई दूसरे देशों में भी लोगों को लोन दे रहा है और उन्हें फाइनेंस से जुड़ी हुई कई सुविधाएं और सलाह भी दे रहा है।

ऐसी ही सुविधाओं में से एक है, पर्सनल लोन और आज के आर्टिकल में हम आपको यह बताएंगे कि hdfc personal loan kaise le, लेकिन उससे पहले हम आपको एचडीएफसी बैंक से मिलने वाले पर्सनल लोन की कुछ विशेषताओं के बारे में बताना चाहते हैं।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की विशेषताएं क्या हैं?

जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड (बिना security वाला) लोन होता है और यह बैंक आपको केवल 10 सेकेंड के अंदर लोन दे सकता है। 

जी हां, अपने सही पढ़ा है, अगर आपका एचडीएफसी बैंक में पहले से बने हुआ अकाउंट हैं, तो आपको केवल दस सेकंड के अंदर लोन मिल सकता है। लेकिन एचडीएफसी बैंक की मदद से पर्सनल लोन लेने के लिए आपका (CIBIL) सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए, मतलब कि अगर आपका सिबिल स्कोर ज्यादा हुआ, तो आपको एक ज्यादा बड़ा अमाउंट पर्सनल लोन के तौर पर मिल सकता है।

अगर आप एचडीएफसी बैंक के मौजूदा ग्राहक हैं, तो आप 4 घंटे के अंदर पर्सनल लोन ले सकते हैं और साथ ही में, आपको इसके साथ कई इंश्योरेंस के फायदे भी मिलते हैं। अब हम आपको आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सबसे ज्यादा जरूरी सवाल का जवाब देना चाहते हैं, कि एचडीएफसी पर्सनल लोन कैसे लें।

hdfc personal loan kaise le
hdfc personal loan kaise le

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप एचडीएफसी बैंक की मदद से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो इसके भी 2 तरीके होते हैं, ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस। हम आपको ऑनलाइन तरीके के बारे में बता रहे हैं।

  • सबसे पहले तो आपको एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर जाकर पर्सनल लोन की ऑप्शन पर जाना होगा।  
  • वहां पर क्लिक करते साथ ही आपको आवेदन पत्र मिल जाएगा। उसमें आपको अपनी सारी जरूरी जानकारी और डाक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। 
  • जैसे ही आप documents अपलोड करके सबमिट कर देंगे, तो आपका फॉर्म review में चला जाएगा। 
  • कुछ ही घंटो में आपको एचडीएफसी बैंक की ओर से पर्सनल लोन दे दिया जाएगा।

आशा करते हैं, दोस्तों कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि hdfc personal loan kaise le, लेकिन एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने पर ब्याज दर, शुल्क, आदि क्या लगते हैं।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन ब्याज दर, शुल्क, आदि क्या लगते हैं?

हमारे एचडीएफसी पर्सनल कैसे ले के इस भाग में हम आपको बताना चाहते हैं, कि चाहे आप किसी भी बैंक की मदद से पर्सनल लोन या कोई भी लोन ले रहे हो, आपको इस बारे में जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए कि वह बैंक आपसे कितना ब्याज लेगा। 

amazon upto 90% off offer for today

जहां तक एचडीएफसी बैंक के पर्सनल लोन के विकल्प के बारे में बात आती है तो यह बैंक आपसे 10.75% से लेकर 11.50% हर साल का ब्याज दर लेता है और Overdue ईएमआई इंटरेस्ट (ब्याज) 2% हर महीने लगता है। 

जहां तक एचडीएफसी बैंक के पर्सनल लोन को चुकाने की बात आती है, तो यह बैंक आपको पर्सनल लोन के तौर पर मिलने वाली राशि को सुखाने के लिए 12 महीनों से लेकर 60 महीनों तक का समय देता है। एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन को चुकाना बहुत आसान है, आप केवल 2149 रुपए हर लाख की एमआई की राशि के साथ अपने पर्सनल लोन को चुका सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक आपको कई तरह की जरूरतों के लिए पर्सनल लोन दे सकता है, और लोन का अमाउंट ₹50000 से लेकर 40 लाख तक की एक बड़ी रकम तक हो सकता है, जिसमें आप कई चीजें कर सकते हैं जैसे की पढ़ाई, इलाज, शादी आदि।

आशा करते हैं दोस्तों, कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि एचडीएफसी से पर्सनल लोन लेने पर आपको कितना ब्याज दर और फीस देनी पड़ती है, यह लोन आपको कितने समय के लिए मिलता है और इस लोन को चुकाने की अवधि क्या होती है। लेकिन एचडीएफसी बैंक के पर्सनल लोन को लेने के लिए आपमें क्या योग्यता होनी चाहिए या एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने की एलिजिबिलिटी क्या होती है।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की योगयता क्या होती है?

अगर आप एचडीएफसी बैंक की मदद से पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं या फिर यह सोच रहे हैं कि hdfc personal loan kaise le, तो आप में यह योग्यताएं होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है–

  • आपकी हर महीने की इनकम या आय होनी चाहिए।
  • आपकी उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के बीच में ही होनी चाहिए। 
  • आपकी महीने की इनकम या आए लगभग ₹25000 (25 हजार) से ज्यादा होनी चाहिए। 
  • आवेदन करने वाले इंसान के पास कम से कम 2 साल का काम का अनुभव होना चाहिए और जिस जगह वह अभी काम कर रहा है वहां पर कम से कम 1 साल का अनुभव होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 
  • एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन लेने के लिए आपका CIBIL स्कोर अच्छा होना चाहिए, वरना आपको पर्सनल लोन नहीं मिलेगा।

हमारे आर्टिकल के इस भाग में हमने आपको बताया कि एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आप में क्या योग्यता या eligibilities होनी चाहिए। लेकिन एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किन दस्तावेजों या documents की आवश्यकता पड़ेगी।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन आवश्यक दस्तावेज़ 

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन कैसे ले के इस भाग में हम आपको बताएंगे की इस बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किन documents या दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आईडी प्रूफ
  • एड्रेस प्रूफ
  • पैन कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 

हमारे ब्लॉग के HDFC personal loan kaise le के इस भाग में हमने आपको बताया कि एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, लेकिन आप एचडीएफसी बैंक से लोन लेने पर ईएमआई कैसे कैलकुलेट कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन इमआई कैलकुलेटर क्या है? | एचडीएफसी व्यक्तिगत ऋण की किश्त कैसे जाने?

अगर आप एचडीएफसी बैंक की मदद से पर्सनल लोन की ईएमआई कैलकुलेट करना चाहते हैं, तो आपको:

  • 50,000 रुपए के लोन पर 15% ब्याज देना होगा और यह लोन आपको 48 महीनों के लिए मिलेगा, फिर आपको ₹1,392 की ईएमआई देनी होगी।
  • 3 लाख रुपए के लोन पर 12% ब्याज देना होगा और 36 महीनों के लिए लोन मिलेगा, फिर आपको ₹9964 की ईएमआई देनी होगी।
  • 7 लाख रुपए के लोन पर 14% ब्याज देना होगा और 24 महीनों के लोन दिया जाएगा, आपको ₹33,609 की ईएमआई देनी होगी।
  • 12 लाख रुपए के लोन पर 15% ब्याज देना होगा और 72 महीनों के लिए लोन मिलेगा, बाद में आपको ₹23,374 की ईएमआई देनी होगी।
  • 15 लाख रुपए के लोन पर 11% ब्याज देना होगा और  60 महीनों के लिए लोन मिलेगा, तो आपको 32,614 की ईएमआई देनी होगी।

अब आपको यह तो समझ में आ गया होगा कि एचडीएफसी पर्सनल लोन पर आपको ईएमआई कितनी देनी पड़ेगी, लेकिन आपको एचडीएफसी पर्सनल लोन ही क्यों लेना चाहिए, मार्केट में कई और बैंक और ऐप्स भी तो आपको पर्सनल लोन की सुविधा दे रहे हैं, तो फिर एचडीएफसी बैंक ही क्यो।

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन की तुलना मे अन्य बैंक

अभी तक हमने hdfc personal loan kaise le के बारे में बहुत सी जरूरी चीजें आपको बताई है, लेकिन अब हम आपको इस बारे में जानकारी देना चाहते हैं कि एचडीएफसी बैंक का पर्सनल लोन बाकी बैंकों की तुलना में बेहतर कैसे है।

  • एचडीएफसी बैंक आपको ₹4000000 (40 लाख) तक का लोन, 12 से 60 महीनों के लिए, 10.49% के ब्याज दर पर, 1 से 2% के शुल्क के साथ दे सकता है।
  • ICICI बैंक आपको, बीस लाख रुपए तक का पर्सनल लोन, 12 से 60 महीने के लिए, 11.50% से लेकर 19.5% तक के  ब्याज दर पर 2.25% जीएसटी लगाकर दे सकता है। 
  • एक्सिस बैंक आपको पचास हजार रुपए से लेकर 15 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन, 12 से 60 महीनों के लिए, 15.75% से लेकर 24% ब्याज दर और 2% जीएसटी लगाकर दे सकता है।
  • सिटीबैंक आपको 30 लाख रूपए तक का पर्सनल लोन, 12 से 60 महीनों के लिए, 9.99% के ब्याज दर से शुरू के साथ 3% तक के प्रोसेसिंग चार्ज के साथ दे सकता है।
  • बजाज फिनसर्व आपको 15 लाख रुपए तक का लोन, 12 से 60 महीनों के लिए, 11.49% से शुरू, के ब्याज दर पर, 4.13% तक की प्रोसेसिंग फीस के साथ दे सकता है।

आप ऊपर दी गई जानकारी की मदद से यह समझ सकते हैं कि आपकी जरूरत के हिसाब से कौन से बैंक का पर्सनल लोन आपके लिए ज्यादा बेहतर है और इन बैंकों के पर्सनल लोन को आप  एचडीएफसी के पर्सनल लोन से आसानी से कंपेयर कर सकते हैं।

HDFC Home Loan customer care क्या है? (एचडीएफसी बैंक लोन कस्टमर केयर नंबर)

आप में से बहुत से लोग एचडीएफसी बैंक के बारे में और भी ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते होंगे, अगर आप भी एचडीएफसी बैंक के बारे में और जानकारी पाना चाहते हैं। तो आप एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन ग्राहक देखभाल के इस (1800 258 3838) टोल फ्री नंबर पर सुबह आठ बजे से लेकर रात के आठ बजे तक, सातों दिन कॉल कर सकते हैं।

FAQs about hdfc personal loan kaise le

एचडीएफसी बैंक कितना लोन देती है?

एचडीएफसी बैंक की मदद से आप 50,000 रुपयों से लेकर 40 लाख तक के एक बड़े अमाउंट को भी पर्सनल लोन के तौर पर ले सकते हैं और अगर आप एचडीएफसी बैंक से पहले से जुड़े हुए हैं, तो आप यह लोन केवल 10 सेकेंड के अंदर ले सकते हैं। 

एचडीएफसी बैंक की मदद से आप घर बैठे लोन कैसे प्राप्त करें?

जी हां दोस्तों आप एचडीएफसी बैंक की मदद से बहुत ही आसानी से घर बैठे-बैठे लोन ले सकते हैं, इसके लिए आपको केवल एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और आपको जिस भी तरह का लोन चाहिए, उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

दोस्तों आपको पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है, जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड, आदि और साथ ही में आपको उस बैंक या वेबसाइट से पर्सनल लोन के लिए एलिजिबल बनना पड़ता है। जैसे कि आपकी उम्र 21 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए, आदि फिर आपको उस बैंक या ऐप की मदद से आसानी से पर्सनल लोन मिल जाता है।

पर्सनल लोन कौन सी बैंक देती है?

आपको पर्सनल लोन कई बैंक दे सकते हैं, जैसे कि एचडीएफसी, ICICI, यूनियन, एक्सिस, एसबीआई, आदि।

HDFC पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

एचडीएफसी बैंक की मदद से आपको 40 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन मिल सकता है, तो आपको केवल यह देखना होगा कि आपको कितने पैसों की जरूरत है क्योंकि 40 लाख रुपए का अमाउंट बहुत ही ज्यादा बड़ा होता है, और हमारे हिसाब से हर किसी को इतने बड़े अमाउंट की एचडीएफसी बैंक की मदद से आपको 40 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन मिल सकता है।

तो आपको केवल यह देखना होगा कि आपको कितने पैसों की जरूरत है क्योंकि 40 लाख रुपए का अमाउंट बहुत ही ज्यादा बड़ा होता है, और हमारे हिसाब से हर किसी को इतने बड़े अमाउंट की तो जरूरत नहीं पड़ती है। तो जरूरत नहीं पड़ती है।

मोबाइल से लोन कैसे प्राप्त करें?

मोबाइल से लोन लेने का तरीका बहुत ही ज्यादा आसान है, आपको केवल मोबाइल पर लोन देने वाले ऐप्स या वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर जाकर लोन के विकल्प पर क्लिक करके अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। फिर आवेदन करने के बाद कुछ ही घंटों में आपके अकाउंट में लोन का अमाउंट पहुंच जाएगा।

5 मिनट में लोन कैसे लें?

अगर आप पांच मिनट के अंदर लोन लेना चाहते हैं, तो आप लोन देने वाले ऐप्स या फिर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि Moneytap, PaySense या फिर आप एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर, अगर आप बैंक के पहले से बने हुए ग्राहक हैं, तो आपको 10 सेकेंड के अंदर भी पर्सनल लोन मिल सकता है, जो शायद आपको कहीं और ना मिले।

सबसे सस्ता पर्सनल लोन कौन सा बैंक दे रहा है? 

अगर आप सबसे ज्यादा सस्ता पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो आप पंजाब नेशनल बैंक का इस्तेमाल कर सकते हैं यहां पर आपको केवल 8.95% से लेकर 14.50% प्रतिशत तक का ब्याज दर देना होगा, वही स्टेट बैंक में आपको 9.60% से लेकर 13.85% का ब्याज दर देना पड़ता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हमने आपको यह बताया कि एचडीएफसी पर्सनल लोन लेने का तरीका क्या है या फिर एचडीएफसी पर्सनल लोन कैसे ले। साथ ही में हमने आपको एचडीएफसी बैंक के पर्सनल लोन के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी देने की कोशिश की है। 

लेकिन, अगर आपके मन में अभी भी एचडीएफसी बैंक से जुड़ा हुआ कोई सवाल है, तो उसके बारे में हमें हाल की हाल कमेंट बॉक्स में जाकर बताएं। ताकि हम आपको उस सवाल का जवाब दे सकें और आपके लिए एचडीएफसी पर्सनल लोन कैसे ले का विषय समाप्त हो जाए और आप सरलता से एचडीएफसी बैंक की मदद से पर्सनल लोन ले सकें। 

अगर आप उन लोगों मे से हैं जो हमारे articles या लेखों को अंत तक पढ़ते हैं, तो हम इसके लिए आपका शुक्रिया अदा करना चाहते हैं, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

No schema found.

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 64

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *