Harappa kis nadi ke kinare sthit hai?

4.9
(37)

Harappa kis nadi ke kinare sthit hai? दोस्तों क्या आप भी यह जानना चाहते हैं कि harappa kis nadi ke kinare sthit hai? तो हमारे साथ जुड़े रहें और आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

दोस्तों India की शुरुआत Indus valley civilization (IVC) के साथ हुई थी जिसे हम harappan civilization भी कहते हैं।

किसी समय में हमारा India एक सोने की चिड़िया कहलाती थी। क्योंकि भारत में Sanskriti और lifestyle में बदलाव सबसे पहले आया था। जिसके सबूत आपको Indus Valley में मिल जाएंगे।

Indus Valley की civilization (harappa sabhyata) सबसे पहली urban civilization थी। इस article में हम आपको Indus valley, harappa और harappa जिस नदी पर located है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं।

Harappa नगर कहां पर located है (harappa kahan sthit hai) और Harappa Civilization की खोज कब हुई थी

Harappa kis nadi ke kinare sthit hai

दुनिया की सबसे पुरानी और विकसित civilization, Indus Valley civilization को harappa civilization भी कहा जाता है। क्योंकि harappa नामक location पर Indus civilization के relics पाए गए हैं। यह Punjab, Province, Pakistan में located है। 1920 में India के Archaeological Department ने एक excavation carry out की थी जिससे Indus valley में दो पुरानी cities के relics मिले थे,  Mohenjo Daro और Harappa और खुदाई  होने के बाद और भी relics पाए गए हैं। Harappa का ज्यादातर भाग रेल गाड़ी की पटरी बिछने के कारण destroy हो गया है। 

harappa sabhyata ki khoj 1921 में dayaram sahni ने की थी। इसी वजह से इसका नाम Harappan civilization रखा गया था।

Harappa किस नदी के किनारे स्थित है (हड़प्पा किस नदी के किनारे स्थित है)? 

Harappa किस नदी के किनारे स्थित है

Harappa एक Indus valley urban center था। यह Punjab Province, Pakistan, में Ravi नदी के पुराने तट पर located है। 

Ravi नदी की जानकारी – Ravi नदी का पुराना नाम

Ravi नदी एक transboundary नदी है जो northwestern India और eastern Pakistan के बेच में flow करती है। Punjab के Indus system के region में छह नदियां आती हैं जिनमें से यह एक नदी है। 1960 में Indus Waters Treaty के under, Ravi और साथ में दो नदियां India को allocate हुई थी।

इस नदी की लंबाई 720 km तक है। यह Chamba नदी का एक भाग है और यह बाद में  Pakistan में सिंधु नदी में जाकर मिल जाती है और बाद में वह नदी जाकर Arabian Sea (Indian Ocean) में मिल जाती है। Ravi नदी का पुराना नाम परूषनी या इरावती है।

Indus Valley Civilization की जानकारी

Indus Valley Civilization

Indus valley civilization जिसे हम Harappan civilization भी कहते हैं। India की history इससे ही शुरू हुई थी। यह 2,500 BC में South Asia के Western भाग में flourish हुई थी, contemporary Pakistan और Western India में।

Indus valley एक बहुत बड़ा घर था सबसे पुरानी और सबसे बड़ी चार civilizations का जिसमें Egypt, Mesopotamia, India और China थे। 1924 में John Marshall, ASI के General Director ने Indus valley में एक नई civilisation की discovery की announcement दुनिया में की थी। एक fact के हिसाब से Indus valley civilization 8000 साल पुरानी civilization है। 

Indus valley civilization बाकी विकसित civilization के मुकाबले बहुत ज्यादा evolved थी। इस civilization का main area Punjab और Sindh था। Harappa, Mohenjodaro, Kalibanga, Lothal, Dholavira, Ganeriwala, और Rakhigarhi Indus civilization की major sites थी। December 2014 में Indus civilization की सबसे पुरानी site Bhirdana के relics मिले थे। Bhirdana Haryana के Fatehabad में located एक छोटा सा गांव हैं।

इस civilization के Indus नदी के पास होने के कारण इसे Indus valley civilization का नाम दिया गया है। Indus valley civilization को सबसे पहली civilization भी कहा गया है। सबसे पहले copper का इस्तेमाल भी इसी civilization ने किया था, ऐसा बहुत जगह लिखा भी है।

Indus Valley Civilization (Harappan Civilization) की Important Sites

Indus Valley Civilization (Harappan Civilization) की Important Sites

Harappa को Dayaram Sahni ने 1921 में excavate किया था। यह Pakistan के Punjab के Montgomery district में located है जो Ravi नदी के bank पर situated है। यहां पर Human Anatomy के Sandstone statues, Granaries और Bullock carts भी मिले हैं।

Mohenjodaro जिसे Dead का Mound भी कहा जाता है इसे R.D Banerjeeon में 1922 excavate किया गया था। यह Punjab (Pakistan) के Larkana district में located है जो Indus नदी के bank पर situated है। यहां पर Great bath, Granary, Bronze dancing girl, पासुपथी Mahadeva की Seal, beard man का Steatite statue और woven cotton का एक piece भी मिला है।

Sutkagen 1929 में Stein में excavate किया गया था Pakistan के southwest Balochistan province में जो Dast नदी पर located था। यहां पर एक trade point मिला था Harappa और Babylon के बीच में। Chanhudaro 1931 में N.C Majumdar में excavate किया गया था। यह Indus नदी में Sindh पर located है। यहां पर Bead makers shop, dog chasing a cat का एक footprint मिला है।

Amri 1935 में N.G Majumdar में excavate किया गया था। यह Indus नदी के bank पर located है। यहां पर Antelope evidence मिला है। Kalibang 1953 में Chose में excavate किया गया था। यह Rajasthan में Ghaggar नदी के bank पर located है।

यहां पर Fire altar, Camel bones और Wooden plough भी मिला है। Lothal 1953 में R.Rao में excavate किया गया था। यह Gujarat में Gulf of Cambay के पास Bhogva नदी पर है। यहां पर पहला man-made port, Dockyard, Rice husk, Fire Altars और Chess playing मिला है।

Sukotad 1964 में J.P Joshi में excavate किया गया था। यह Gujarat में located है। यहां पर horses की bones और Beads मिली हैं। Banawal 1974 में R.S Bisht में excavate किया गया था। यह Haryana के Hisar district में located है।

यहां पर Beads, Barley और यहां पर pre- Harappan और Harappan culture दोनों का evidence मिला है। Dholavira 1985 में R.S Bisht में excavate किया गया था। यह Gujarat के Rann of Kachchh में located है। यहां पर Water harnessing system और Water reservoir भी मिला है।

Indus Valley Civilization के Phases

Indus Valley Civilization (Harappan Civilization) की Important Sites

Indus valley civilization के तीन phases कुछ इस तरह से हैं:

  • Early Harappan Phase 3300 से 2600 BCE तक था।
  • Mature Harappan Phase 2600 से 1900 BCE तक था।
  • Late Harappan Phase 1900 से 1300 BCE तक था।

Early Harappan Phase Hakra Phase से related है, इसे Ghaggar-Hakra River Valley में identify किया गया था।

Indus script के सबसे पहले examples 3000 BC तक थे।

इस phase को characterized किया था centralized authority ने और यहां पर urban life में जिंदगी जीने की quality बड़ी थी।

Trade networks को establish किया गया था और इसी समय में crops cultivation के evidences भी मिले हैं। Peas, sesame seeds, dates, cotton, आदि, को उगाना शुरू किया गया था।

Kot Diji उस phase को represent करता है जिससे Mature Harappan Phase आया था।

2600 BC तक Indus Valley Civilization  mature stage में आ गई थी।

जो पहले की Harappan communities थी वह अब बड़े urban centers में turn होते जा रहे थे जैसे कि Harappa और Mohenjodaro Pakistan में और Lothal India में

Town Planning और Structures

Town Planning और Structures

Harappan culture अपने town planning के system की वजह से बाकी cultures से अलग बना था। 

Harappa और Mohenjodaro के अलग-अलग citadels या acropolis थे, जो उनकी ruling class के members ने occupy कर लिया था।

हर सिटी में citadel के नीचे एक lower town बना हुआ था जिसमें brick houses थे, जो कि साधारण लोगों के लिए था। 

Houses के arrangement के बारे में remarkable बात यह है कि city में यह लोग grid system को follow करते थे। 

Harappan cities में Granaries ने एक बहुत ही जरूरी role निभाया था। 

जिस तरह से Harappan cities में burnt bricks का इस्तेमाल हुआ है वह बात remarkable है, क्योंकि Egypt की buildings में ज्यादातर dried bricks का इस्तेमाल होता था।

Mohenjodaro का drainage system बहुत ही ज्यादा बढ़िया था। 

लगभग सारी cities में चाहे वह कोई बड़ा घर हो या छोटा उनके खुद के courtyard और bathroom थे। 

Kalibangan में बहुत से घरों में लोगों के खुद के wells थे। 

Dholavira और Lothal (Gujarat) जैसी sites पर, पूरी settlement ही fortified थी, और town के कुछ sections भी walls की मदद से उसे separate किए गए थे।

Agriculture

Harappa के villages, ज्यादातर flood plains के पास situated थे, जिससे उन्हें sufficient foodgrains मिल जाते थे। 

Wheat, barley, rai, peas, sesame, lentil, chickpea और mustard produce किए जाते थे। Gujarat की sites से millets भी पाए गए हैं। हालाकि rice का इस्तेमाल बहुत ही कम किया गया है। 

Indus लोगों ने ही सबसे पहले cotton produce किया था। 

जैसे agriculture की prevalence grains मिल जाने से पता चलती है, हालांकि  actual agricultural practices reconstruct करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है

Seals पर representations और terracotta sculpture इस बात पर indicate करता है कि bull के बारे में उन्हें जानकारी थी, और archaeologists extrapolate की मदद से यह भी पता चला है कि ploughing के लिए oxens का इस्तेमाल किया जाता था

जैसा कि हमें पता चल ही गया है कि Harappans agriculture practice करते थे, animal rearing भी बहुत बड़े scale पर करी जाती थी

Horses के evidence मिलने से यह पता चलता है कि Mohenjodaro कितने ज्यादा superficial level पर था और एक doubtful terracotta figurine  भी मिला है Lothal में जो इस बात का संकेत देता है। किसी भी case में पता चलता है कि Harappan culture horse centred नहीं था।

Economy और Crafts

Economy

Indus लोगों की जिंदगी में trade की importance इस बात से चलती है कि बहुत सारी seals की presence मिली है, uniform script, regulated weights और measures जो बहुत ही बड़े area में फैली हुई है। 

Harappans ने stone, metal, shell, में trade भी किया है। 

Metal money का इस्तेमाल नहीं किया जाता था और trade में barter system का इस्तेमाल किया जाता था।

Crafts

Harappans को bronze की manufacturing करना और इस्तेमाल करना बहुत अच्छे से आता था। 

Copper उन्हें Rajasthan की Khetri copper mines से मिल जाता और Tin हमारे हिसाब से Afghanistan से मंगाया जाता था। 

बहुत से objects पर textile impressions भी पाए गए हैं।

Harappans ने boat-making, bead making और seal-making भी practise की थी।

Terracotta manufacture, jewellery making, और characteristic pottery भी practice की जाती थी, जो इन्हे बहुत ज्यादा खास civilization बनाता है।

ये भी पढ़े…

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि हमने आपको इस article में बताया कि harappa kis nadi ke kinare sthit hai answer दिया है, और इसकी बहुत सी जरूरी बातें भी आपको बताई है। आपको यह बताया कि Indus Valley Civilization (harappan civilization) क्या थी, कैसे बनी और यहां पर क्या-क्या था।

इसकी शुरुआत कैसे हुई थी। आज भी Indus valley civilization के relics भारत और पड़ोसी देशों में खुदाई करके मिले हैं। हमने आपको harappan civilization in hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है।

हम आप लोगों से यह पूछना चाहते हैं कि आपको यह article कैसा लगा? जैसा भी लगा हो आप हमें नीचे comment करके जरूर बताएं और अगर आपका कोई और सवाल है तो वह भी हमसे जरूर पूछें। हमारा यह article पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 4.9 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 37

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment