Google Mera Naam Kya hai

Google Mera Naam kya hai, Google Mera Naam बताओ, Google मेरे पिताजी का क्या नाम है, Google मेरे दोस्त का नाम बताओ, Google मेरी शादी कब होंगी?, Google तुम कौन हो, Google एक गाना सुनाओ, Ok Google!, Google को प्रश्न कैसे पूछे, Google तुम क्या काम करती हो, Google Assistant kya hai

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Google से पूछे जाने वाले तमाम सवालों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत ही एडवांस हो चुकी है और अभी हम Google को अपनी voice से कुछ भी सवाल पूछ सकते है और उसका Google बहुत ही आसानी से आपको जवाब दे देता है।

Google Assistant को अगर हम पूछेंगे की “मेरा नाम क्या है?” तो Google आपको अपना नाम भी सही से बता देगा।

और इसके साथ ही हम Google से अपने बारे में कोई भी पूछते है तो Google आपको सही से जवाब दे देता है लेकिन शर्त यह है की Google को आप पहले से उस जानकारी को बताई होनी चाहिए।

Post Contents:

मेरा नाम क्या है? – Google Mera kya Naam hai 

दोस्तों अगर हम Google से पूछते हैं कि मेरा नाम क्या है?, तो आप वास्तव में यह सवाल Assistant से पूछते हैं।

क्योंकि की Google का AI System आपको अपना नाम बताता है ना की Google।

Google केवल Search engine होता है जो आपके द्वारा Search किये Keywords को खोजता है, जबकि Google Assistant आपके प्रश्नों का जवाब अपनी Voice से देता है।

Google Assistant की सबसे अच्छी बात यह है की वह आपकी सभी जानकारी को सुरक्षित रखती है और आपके पूछे जाने पर आपके सवालों का जवाब देती है।

Google Search, Engine होता है जो Browser और Internet से जुड़ा होता है, और आपके द्वारा Search किये keywords को वो अपने Browser मे रन करवाता है।

Google के पास बहुत सारे डाटा और जानकारी होती है इसलिए आपके सभी सवालों का जवाब Google पर बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

जब Google से हम पूछते है की “ मेरा नाम बताओ” तो गूगल इसका भी जवाब दे देता है लेकिन क्या आपने इस बात को नोटिस किया है की Google को आपका नाम कैसे पता होता है? और गूगल आपके बारे मे कैसे बताता हैं।

Google Assistant से अपने बारे मे सवाल पूछने के आपको बस अपनी Gmail Id को गूगल अकाउंट के जरिए गूगल असिस्टेंट में सेटअप करना है और उसके बाद आप Google Assistant से अपनी इच्छानुसार कोई भी सवाल पूछ सकते हैं।

आपके personal डाटा के अनुसार Google Assistant आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करती है।

गूगल आपका नाम कैसे बताता है?

आपके इस बात का आश्चर्य हो सकता है कि Google आपका नाम कैसे जानता है, लेकिन वास्तव में यह Google को आपका नाम पहले से ही पता होता है क्योंकि आपने Google को पहले से ही अपना नाम बता दिया था।

जब आप Google Assistant पर अपना अकाउंट बनाते हो तब आपको वहाँ पर Google Account या gmail id की जरुरत पडती है, जिसकी मदद से आप Assistant पर Account बना सकते हो।

और जब आप Google पर अपनी Gmail Id बनाते हैं, तो Google आप से बहुत सारी व्यक्तिगत जानकारी लेता है, जैसे नाम, नंबर, लिंग, जन्मदिन आदि।

Google Assistant से आप अपने बारे में सवाल पूछते है जैसे मेरा क्या नाम है? तो Google आपके इस प्रश्न का जवाब आपकी Gmail id में लिखें नाम को आपको बताता है।

गूगल को अपना नाम कैसे बताये?

मित्रो Google अगर आपका नाम सही से नहीं बता पाता है या उसको आपका नाम नहीं पता है तब आप इस तरीके से Google को अपना नाम बता सकते हो।

कभी आपकी Gmail id में कोई issue हो जाता है या Google आपका नाम सही से Find नहीं कर पाने के करना कुछ इस प्रकार की टेक्निकल समस्या हो जाती है।

Google Assistant को अपना नाम बताने के लिए नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करना है और सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हो कि Google Mera क्या नाम है? और जैसे ही आप यह सवाल पूछेंगे तो गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम सही से बता देगा।

  • सबसे पहले Google Play Store से Google असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड करे है और इसे अपने फोन में इंस्टॉल करना है।
  • उसके बाद आपको अपने फोन में गूगल असिस्टेंट ऐप को ओपन करना हैं।
Google Mera Naam Kya hai
Google Mera Naam Kya hai
  • अब आपको Google Assistant से एक सवाल पूछना है की “Google Mera Naam kya hai?
  • अगर Google को आपका नाम नहीं पता होगा तो वो आप से कहेगा की “Google अभी तक आपका नाम नहीं जानता है”।
  • उसके बाद Google आप से आपका नाम पूछेगी की और अगर आप चाहते है की Google आपका नाम याद रखे तो आपको Google को अपना नाम बता देना है।
  • Google आपके नाम को confirm करने के लिए आपको हाँ या नहीं सवाल पूछेगी।
  • अगर आपके द्वारा Google को बताया गया नाम सही है तो आपको Google को हाँ बोलना है।
Google Mera Naam kya hai
Google Mera Naam kya hai
  •  अब आप Google Assistant से पूछें कि Google Mera kya Naam hai तो जवाब में Google Assistant आपको आपका नाम बताएगी।
  •  इस तरह आप अपना नाम Google को बता सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट क्या है?

Google Assistant गूगल का AI System होता है वास्तव में यह एक Smart वॉयस कंट्रोल असिस्टेंट है।

यह गूगल का ही एक Apps है जो User के Personal Assistant के तौर पर काम करता है।

अब आप गूगल असिस्टेंट से अपनी आवाज के जरिए किसी भी तरह का सवाल पूछते है तो गूगल असिस्टेंट उसका जवाब देता है।

जैसे अगर आप Google Assistant से पूछते हैं कि Google Mera kya Naam hai तो आपको Google आपका नाम सही से बता देता है।

Google Assistant एक Artificial Intelligence पर आधारित virtual Assistant होता है जिसे 18 मई 2016 को Google द्वारा लोगो की मदद के लिए जारी किया था।

वैसे तो AI (Artificial assistant) के कई सारे प्रोडक्ट है जैसे Apple का सीरी, Alexa आदि, लेकिन Google Assistant इन सबसे माहिर माना जाता है क्योंकि इसका उपयोग यूजर अपने Smart Mobile में बहुत ही आसानी से कर सकता है।

Google से आप “मेरा नाम क्या है?” इसके अलावा और भी बहुत सारे सवाल पूछ सकते है, और Google वास्तव में आपके द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब सही से जवाब दे देता है।

जब आप गूगल से अपने बारे में सवाल करते है जैसे Google Mera Naam kya hai, Google मेरे दोस्त का क्या नाम है?, Google मेरा जन्मदिन कब है? इस प्रकार के सवालों का जबाब Google आपकी Gmail Id से देता है।

गूगल असिस्टेंट कौन से डिवाइस में चलता है?

Google Assistant एक बहुत ही professional एप्लिकेशन है जिसे आप अपने असिस्टेंट के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट का यह एप्लिकेशन मोबाइल या टैबलेट में ही चलता है, और इस गूगल असिस्टेंट को आप दुनिया के किसी भी मोबाइल या टैबलेट में चला सकते हैं लेकिन केवल शर्त यह है कि आपके मोबाइल डिवाइस Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलना चाहिए।

जिस डिवाइस में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम होता है उन सभी में Google Assistant चल सकती है, जिसमें मुख्य रूप से मोबाइल और टैबलेट शामिल हैं।

गूगल असिस्टेंट से अपना नाम कैसे बुलाये

“Google Mera kya Naam hai” में आपको हम बता चुके है की गूगल में हम अपना नाम कैसे सेटअप करे।

Google Mera Kya Naam hai
Google Mera Kya Naam hai
  • अब गूगल असिस्टेंट से अपना नाम बुलवाने के लिए आपको अपने मोबाइल में “OK Google!” बोलना है।
  • उसके बाद गूगल से पूछना है की “मेरा नाम क्या है?”अब आपको गूगल आपका सही नाम बताएगा की आपका नाम यह है।
  • गूगल आपको आपका नाम अपनी Voice और Writing दोनों में बताता है।

मोबाइल में गूगल असिस्टेंट का सेटअप कैसे करे 

मित्रो अपने मोबाइल Google Assistant को सेटअप करना बहुत ही आसान है, अगर आपको अपने मोबाइल में Google Assistant को सेटअप करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको निचे दी गई स्टेप्स का पालन करना चाहिए।

मोबाइल में Google Assistant को सेटअप करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करे-

1 – सबसे पहले आपको प्ले-स्टोर से गूगल असिस्टेंट की ऑफिशियल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है और उसके बाद उसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना है।

2 – अब आप उस ऐप को ओपन करें और सबसे नीचे दिए गये Get Started ऑप्शन पर क्लिक करना है

3 – गूगल असिस्टेंट अब आप से कुछ परमिशन मांगता है, जैसे वॉयस, कॉन्टैक्ट एक्सेस आदि इसलिए आप टर्न ऑन पर क्लिक करके इसकी अनुमति देनी है।

4 – इसके बाद आपकी आवाज का मिलान करने के लिए गूगल पर 2 बार OK Google और 2 बार Hey Google बोलना होगा, फिर आपको continue आप्शन पर क्लिक करना है।

5 – यह सभी सेटिंग करने के बाद Google Assistant आपकी आवाज़ सुनने के लिए तैयार है, आप Google Assistant से किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते हैं। और गूगल आपके हर सवाल का जवाब देगा।

अपने मोबाइल में आप जब भी गूगल से कोई सवाल करना चाहते है तो आपको “OK Google” बोलना है फिर आप गूगल से कोई भी सवाल कर सकते है।

गूगल असिस्टेंट को हिंदी भाषा में कैसे सेटअप करे 

जब आप अपने मोबाइल में पहली बार Google Assistant को डाउनलोड करते हैं, तो यह अंग्रेजी भाषा में Function को प्रदर्शित करता है।

लेकिन आप Google Assistant को आसानी से हिंदी भाषा में सेट कर सकते हैं जिसके लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करे।

  • सबसे पहले Google असिस्टेंट app को ओपन करें और सबसे ऊपर प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको यहां भाषा का विकल्प दिखाई देगा, उस पर आपको क्लिक करना है।
  • अगर आप इस एप्लीकेशन में हिंदी करना चाहते है तो आप यहां पर भाषा को हिंदी में बदल सकते हैं।
Google Assistant Setup
Google Assistant Setup
Google Assistant Setup in Hindi
Google Assistant Setup in Hindi

इन सब सेटिंग को करने के बाद आप Google असिस्टेंट से कोई भी सवाल करेंगे तो Google आपके जवाब का उत्तर हिंदी भाषा में ही देगा।

गूगल असिस्टेंट क्या क्या काम करता है?

दोस्तों Google असिस्टेंट क्या काम करता है इस प्रश्न की सर्चा हमेशा internet पर होती है यानी यह सवाल बहुत लोग पूछते है की क्या Google असिस्टेंट हमारे सवालों का जबाब देता है लेकिन क्या वो कोई और भी काम करता है या केवल हमारे सामान्य सवाल का जवाब देता है।

मित्रो Google असिस्टेंट एक बहुत ही professional AI System होता है जो ना सिर्फ आपके हर सवाल का जवाब देता है बल्की आपके मोबाइल में कुछ function को रन करवाता है जिसके बारे में हम इस भाग में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Google Search

अगर हम Google Assistant से कोई भी प्रश्न पूछते है तो वह अपने Google Search की मदद से आपको आपके प्रश्न का जवाब देता है।

वास्तव में Google असिस्टेंट Google engine से जुड़ा रहता है और वो सभी प्रश्नों का उत्तर Google पर keywords को निर्धारित करके आपको हल बताता है।

Remember में

अगर आप अपने दैनिक जीवन में एक रूटीन फ़ॉलो करते है और कभी कभी भूल जाते है या आपका कोई important काम है और आप चाहते है की आपको कोई Remember करवाये तब आप Google Assitant का उपयोग कर सकते है।

Google असिस्टेंट को आप अपना काम या रूटीन बता देना है की मुझे इतने समय पर यह काम करना है तो वास्तव में Google Assistant आपको उसी समय पर update कर देगा की आपको यह काम करना है।

Alarm सेट

Google Assistant की मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में अलार्म को सेट कर सकते हो।

आपको केवल Google असिस्टेंट को बोलना है की Google इस समय की अलार्म सेट करो।

तब Google असिस्टेंट आपके मोबाइल में उस समय पर अलार्म सेट को Start कर देगा, जिस समय की google असिस्टेंट पर अलार्म सेट की थी।

Call and Messaging

Google Contact की मदद से आप Google असिस्टेंट से किसी को भी सिर्फ बोल कर कॉल और मैसेज कर सकते है।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल की Contact list में उस व्यक्ति का नाम सेव करना है।

जैसे मान लीजिये की मेरे दोस्त का नाम राम है और मै उसे Google Assistant की मदद से बोल कर call करना चाहता हु, तब में Google से बोलूंगा की “Call to Ram“।

इसे आप हिंदी में भी कह सकते है क्योंकि आपने पहले ही Google Assistant में हिंदी भाषा को सलेक्ट किया था।

Open the Apps

Google Assistant की मदद से हम अपने मोबाइल में किसी भी एप्लीकेशन को Open और Close भी कर सकते है, इसके लिए भी आपको google से कहना है की ” Google open the instagram” फिर असिस्टेंट आपके instagram app को ओपन कर देंगा।

Mobile Unlocking

Google Assistant से अगर हम बोलगे की “Google मेरे मोबाइल का lock खोलो” तब google आपके मोबाइल का lock खोल देता है लेकिन यह तभी संभव होगा जब आपने Google को Mobile Unlocking की परमिशन दी होंगी।

Google तुम क्या काम करते हो

दोस्तों Google न केवल हमें अपने सवालों के जवाब देता है बल्कि वह हमें विभिन्न प्रकार की जानकारी भी देता है।

हमें जो भी internet से जानने की आवश्यकता है वो सभी जानकारी google के पास मौजूद होती है जिससे वो हमें Result सिखाता है।

सम्पूर्ण जानकारी देना

Google का Data Base इतना बड़ा है की उसके पास सभी जानकारीयां मौजूद होती है।

अगर हम Google से कोई भी पूछते है तो वो हमें जल्दी से जवाब दे देता है. और आज के समय में गूगल और भी ज्यादा एडवांस हो गया है।

मौसम की जानकारी

Google Assistant से आप अपनी Voice से मौसम की जानकारी भी ले सकते है यानी आपको google को बोलना है की “Google अभी मौसम का क्या हाल है” तो गूगल आपकी location के अनुसार आपको मौसम की जानकारी दे देगा।

लोकेशन बताना

दोस्तों आपने Google Maps का तो उपयोग किया ही होगा क्योंकि आजकल किसी भी शहर में रास्ता पता करने के लिए Maps का यूज़ करते है।

लेकिन Google Assistant से आप लोकेशन भी पता कर सकते है जिसके लिए आपको “Google मेरी Location क्या है” पूछना है फिर असिस्टेंट आपकी लोकेशन बता देता है।

खबरे और न्यूज़ बताना

अब आप News या खबरे देखने के लिए Google असिस्टेंट का भी उपयोग कर सकते हो जिसमे आपको google आपके मन पसंद News चेंनल की खबर दिखता है।

मेरा नाम क्या है?
मेरा नाम क्या है?

Google मेरा नाम क्या है? – गूगल मेरा नाम बताओ 

जब हम अपने mobile में पहली बार Google Assistant का उपयोग करते है तो सर्वप्रथम हम Google से ” Google Mera Naam kya hai” या अपने नाम के संबधित प्रश्न करते हैलेकिन हम इस प्रश्न के अलावा और भी प्रश्न पूछ सकते है।

Google mera naam kya hai

जब हम Google से प्रश्न करते है की “Google Mera kya Naam hai” तो Google Assistant आपके Gmail id में जो नाम है उसको आपको बताता है, जैसे: आपके Google Account में आपका नाम “Rajesh” है, तो Google आप से कहेगा की “आपका नाम राजेश है”।

Google मेरा नाम सही से बताओ

अगर Google आपको आपका नाम सही से नहीं बताता है या फिर आपको कोई Google के परिणाम दिखाता है तो आपको एक बारे फिर से Google को कहना है की “Google मेरा नाम सही से बताओ”।

Google को अगर आपका नाम मालूम नहीं है या वो गलत नाम बताता है तब आपको Google पर अपना नाम बदलना है।

Google मेरा नाम बदलो

Google पर अपना नाम बदलने के लिए Google से कहना है की “Google मेरा नाम बदलो“।

उसके बाद Google आप से कहेगा की “आपका सही नाम क्या है” तब आपको Google को अपना सही नाम बता देना है फिर Google आप से आपका नाम Confirm करेगा जिसमे आपको Google को हाँ कहना है।

अब आपका नाम Google को पता है आप Google से यह सवाल कर सकते है की “Google Mera Naam kya hai” तो आपको सही जवाब मिल जाहेगा।

Google मेरे दोस्त का क्या नाम है?

आप Google से यह भी पूछ सकते है की “Google मेरे दोस्त का नाम क्या है?” और अगर इस प्रश्न का जवाब गूगल नहीं दे पाता है तो आपको अपने दोस्त का नाम गूगल को बताना है।

अगर Google Contact में आपके दोस्त का नंबर save है तो आप उस नंबर के ऑप्शन में मित्र को सलेक्ट कर सकते जिससे Google आपके दोस्त का नाम से सही से बता देगा।

Google मेरा नाम बताओ
Google मेरा नाम बताओ

Google से ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न 

Google Assistant से हम ज्यादातर अपने बारे में सवाल पूछते है और अगर वो सवाल वास्तव में बताने लायक है तो Google उसका जवाब बहुत ही आसानी से दे देता है लेकिन अगर हम Google को ऐसे सवाल पूछेगे जिसका जवाब कोई नहीं बता सकता तो Google आपके उस प्रश्न का जवाब नहीं दे पाता है और उसकी जगह Google के कोई अन्य परिणाम दिखाता है जो आपके प्रश्न से मिलता जुलता हो?

Google मेरा नाम क्या है?

Google Mera Naam Kya hai” यह सवाल Google Assistant को सबसे ज्यादा पूछा जाता है और Google इसका जवाब सही से आपको बता देता है।

Google मेरे पिताजी का क्या नाम है?

आप Google से “मेरे पिताजी का क्या नाम है?” प्रश्न भी पूछ सकते है और अगर Google को आपने अपने पिताजी का नाम बताया हुआ है तो वह आपको सही से जवाब देंगा।

Google मेरे दोस्त का क्या नाम है?

Ok Google! “मेरे दोस्त का क्या नाम है?” यह प्रश्न भी Google Assistant से ज्यादा बार पूछा जाता है और Google इसका जवाब भी सही से आपको बता देता है।

Google मेरा जन्मदिन कब है?

अगर हम Google से यह प्रश्न पूछते है की “Google मेरा जन्मदिन कब है” तब आपके Gmail Id में जो आपने जन्म दिनांक add की थी उसको Google Find करके आपको बता देता है।

Google मेरी शादी कब होगी?

कुछ लोग अपने मनोरंजन करने के लिए Google से ऐसे भी सवाल करते है जिसका पता Google सही से नहीं बता पाता है और आपको Google पर कोई अन्य प्रोग्राम दिखाता है।

जैसे: Google मेरी शादी कब होंगी?, Google मेरी नौकरी कब लगेगी?

Google मेरे घर का पता बताओं

अगर हम Google को पूछते है की “Google मेरे घर का पता बताओ” तो आपको सही से जवाब मिल जाता है और Google आपको घर या जगह का लोकेशन बता देता है।

यह पता Google आपके Gmail Id में से Find करके आपको जवाब देता है।

Google के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

कभी कभी हम अपने मनोरंजन के लिए Google को उसके बारे में सवाल पूछते है तो Google खुद के बारे में भी आपको जवाब सही से दे देता है।

Google क्या तुम खाना खाती हो?

जब हम Google Assistant से प्रश्न करते है की “Google क्या तुम खाना खाती हो?” तब Google असिस्टेंट आपको बहुत ही मनोरंजक सा जवाब देती है की ” मुझे विभिन्न प्रकार खाने की फोटो देखना पसन्द है जिसको मै देख कर मेरे मुँह मे पानी आ जाता है“।

Google तुम क्या काम करती हो?

इस प्रश्न का जवाब Google आपको कहेगी की “मेरा काम आपकी समस्या को सुलझाना है मुझे आपके प्रश्नों के उत्तर देना अच्छा लगाता है”।

Google तुम्हारा क्या नाम है?

“आप मुझे Google Assistant के नाम से कह कर बुला सकते है”

ये भी पढ़े:

Google Mera Kya Naam hai से संबधित FAQS 

गूगल असिस्टेंट क्या काम कर सकती है?

Google Assistant आपके वो सभी काम करती है जो एक टेक्निकल System कर सकता है अर्थात Google आपको विभिन्न जानकारी प्रदान करता है और आपको सही से उसका Explain भी करता है।

गूगल का पूरा नाम क्या है?

ऑफिसियल रूप से Google की कोई Full Form नहीं दिया है।
लेकिन कुछ विद्वानों के अनुसार Google की Full Form – Global Organisation Of Oriented Group Language Of Earth होती है।

गूगल मेरी शादी कब हुई थी?

Google असिस्टेंट आपके ऐसे सवालों को जवाब सही से नहीं दे पाती है इसलिए वो आपको इस Topic के संबधित कोई अन्य परिणाम दिखाती है।

गूगल की उम्र क्या है?

ऑफिसियल रूप से Google की शुरुआत 4 September 1998 में हुई थी और वर्तमान में Google की उम्र 24 वर्ष है।

गूगल में बोलने वाली लड़की कौन है?

Google Assistant में बोलने वाली लड़की की ध्वनि 2010 से अमेरिकी महिला Kiki Baessell की आवाज़ के द्वारा चित्रित की गई थी।
जो 2010 से Google Voice System के लिए एक ही आवाज़ या अभिनेत्री थी।
लेकिन 2016 से अभी तक, Google Voice System को एंटोनिया फ्लिन द्वारा चित्रित किया गया है।

निष्कर्ष: Google मेरा क्या नाम है?

दोस्तों आज हमने Google से विभिन्न प्रकार के सवाल-जवाब किये है और Google से पूछा की “Google Mera Naam kya hai”, “Google Mere Dost ka Naam kya hai“, Google Mera जन्मदिवस कब है” जैसे कई सारे प्रश्नों के बारे में जानकारी प्राप्त की है।

और Google Assistant में अपने Naam, जन्मदिन जैसी जानकारी कैसे add करते है उसके बारे में भी अच्छे तरीके से जाना है जिससे Google आपके सभी प्रश्नों का उत्तर सही से दे सके।

हम आशा करते है की “Google Mera Naam kya hai” इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Google से कोई सवाल करने में दिक्कत नहीं होंगी।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 862

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *