GoDaddy वेब होस्टिंग रिव्यु | GoDaddy Web Hosting Review in Hindi

4.9
(13)

GoDaddy एक बहुत ही जाना माना नाम है web hosting और Domain bussiness की दुनिया में, इनके customers दुनियाभर में millions में हैं।

यह बहुत सी services देते हैं आपको जैसे कि websites builders और professional email के साथ domain registration और web hosting जैसे सुविधाएं भी देते हैं।

अगर आपने web hosting on godaddy search किया था और आप यहां आए हैं तो चिंता मत करिए आप सही जगह आए हैं यहां पर हम आपको godaddy web hosting का detailed review देंगे।

लेकिन इनके बेहतरीन marketing campaigns के बावजूद भी  क्या यह आपके लिए बाकी websites से बेहतर है? आपके लिए हमने यह काम कर दिया है।

इस review में हम आपको GoDaddy के सारे hosting plans के बारे में बताएंगे उनके फायदे और GoDaddy का web hosting इस्तेमाल करने में जो भी खामियां हैं उसके बारे में भी, चलिए शुरू करते हैं।

इस guide के अंत में आप यह फैसला कर पाएंगे कि आपको GoDaddy का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं website बनाने के लिए और क्या यह आपके लिए सबसे अच्छा web hosting provider है।

GoDaddy Web Hosting को इस्तेमाल करने के फायदे

GoDaddy Web Hosting Review in Hindi

बढ़िया uptime rates 

Uptime का मतलब यह होता है कि कितने समय के लिए आपकी website चालू रहती है आपके और आपके visitors के लिए। इसलिए आपको इसका खास ध्यान रखना चाहिए जब भी आप किसी web hosting services को लेने की सोचें।

अगर आपके प्लान में आपको strong uptime नहीं मिलता तो फिर आपको जल्दी ही दूसरा प्लान ले लेना चाहिए।

GoDaddy की सफलता का राज यह भी है की है बढ़िया uptime देता है अपने users को, इसकी वजह से ही यह market में इतने सालों से चलता आ रहा है। आपको इसमें 99.9% uptime मिलता है सालाना average में।

इसमें ऐसा हो सकता है कि कुछ महीने आपको average से भी कम uptime मिले लेकिन सालाना में कुछ महीने आपका average 100% तक भी आ सकता है।

 मैंने कुछ दिनों पहले ही एक test  देखा था कि GoDaddy का महीने का average downtime 13 मिनट का है। इससे आपकी website पर कुछ खास फर्क नही पढ़ना चाहिए।

इसमें आपको fast loading speed मिलती है

अगर आपको यह लगता था कि सस्ती web hosting में loading speed कम आती है तो आपका सोचना गलत है। GoDaddy के साथ ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यह आपको बहुत ही बढ़िया loading speed देते हैं अगर आप इनका comparison करें इनके cost effective competitors से।

क्या GoDaddy सबसे तेज web hosting provider है market में? जी नहीं। 

लेकिन मुझे इतना भरोसा जरूर है कि आपको website speed में इनके साथ कोई दिक्कत नहीं आएगी, आप चाहें कोई सा भी प्लान लें। अगर आप ज्यादा अच्छा प्लान लेंगे तो जाहिर है कि उसमें speed बड़ जायेगी।

इसमें आप आसानी से app install कर सकते हैं

Wordpress in 1 click install
1 Click WordPress Install

GoDaddy के पास अपना खुद का website builder भी है जिसमें आपको drag-and-drop functionality भी मिलती है। यह उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा होता है जो पहली बार website बनाते हैं, और जिनके पास coding की जानकारी नहीं होती ना ही development की।

लेकिन आप में से जो लोग इससे थोड़ा ज्यादा चाहते हैं, तो आपको बता दूं कि इसमें आप 125 से भी ज्यादा applications केवल एक click पर install कर सकते हैं। इसमें content management platforms जैसे कि WordPress, Drupal, और Joomla भी आती है।

आपको developer tools भी मिलते हैं जैसे कि MySQL, cPanel, Python, और PHP के आप अलग versions भी।

सीधी बात यह है कि, GoDaddy के app installations में एक beginner blogger, tech-savvy webmaster और हर किसी की जरूरत का सामान है।

Price

godaddy plans and pricing

GoDaddy का जब आप पहली बार प्लान लेंगे तो वह आपको इतना सस्ता नहीं पड़ेगा। तो हम यह नहीं कह सकते कि यह कुछ सबसे सस्ते web hosting providers में से एक है। लेकिन, जो इनके रेट हैं वह बहुत ही ज्यादा competitive हैं। अब हम आपको बताएंगे godaddy web hosting price के बारे में।

GoDaddy के plans केवल $5.99 हर महीने से शुरू होते हैं। अगर आप इनका सबसे महंगा वाला shared hosting प्लान भी ले, तो वह भी आपको $240 हर साल पर पड़ जाता है।

यह बहुत ही बढ़िया है मेरे हिसाब से, यह देखते हुए कि इनका कितना बेहतरीन uptime और तेज page loading rate है जैसा कि  हमने आपको बताया था। उम्मीद करता हूं कि 

GoDaddy Web Hosting Review में आपको सारी बातें समझ आ रही होगी। अगर आपको कोई भी दिक्कत आती है तो आप हमसे comments में पूछ सकते हैं।

तो अगर आप कोई budget friendly host ढूंढ रहे हैं तो GoDaddy एक बहुत ही बढ़िया सुझाव होगा।

ये भी पढ़े…

दूसरी Considerations 

GoDaddy आपको बहुत से और भी अच्छे features देता है। इनके plans बहुत ही बढ़िया options होते हैं बहुत सारी websites के लिए।

हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि यह सबसे बढ़िया हैं।

आपको इन drawbacks को भी ध्यान में रखना होगा इससे पहले कि आप इसका इस्तेमाल करें।

Upsells और increased renewal rates

GoDaddy का इतना सस्ते दाम वाले प्लान देने का एक कारण यह भी है कि यह आपको upsell करते हैं आगे बढ़ते हुए। इसका मतलब यह है कि जो आप “extras” लेते हैं, उसके पैसे आपको अलग से भरने होंगे।

इसलिए जो price आपको दिखता है उससे ज्यादा ही लगता है।

Pricing को लेकर एक और दिक्कत है renewal rates। सबसे कम monthly rate में जाने के लिए आपको कम से कम 36 महीने का contract लेना पड़ता है। आप में से कुछ लोग इतना लंबा contract नहीं लेना चाहेंगे।

जैसे ही आपका plan renew होता है, उसके बाद आपको ज्यादा रेट देना पड़ता है जितना आपने sign up किया था उससे। हालांकि यह बहुत ही ज्यादा आम बात है web hosting industry में। अगर आपको हमारा यह 

GoDaddy Web Hosting Review अच्छा लगता है तो आप बाकी review भी पड़ सकते हैं।

बल्कि, GoDaddy के price-spikes तो दूसरे providers के मुकाबले बहुत ही कम है। और साथ में, इनके कुछ प्लांस (जैसे कि Pro 5+ WordPress  प्लान और VPS प्लान) तो वही रेट पर renew हो जाते हैं जिस रेट पर आपने sign up किया था। तो यह एक और अच्छी बात है आपके लिए।

आपको इसमें Basic features नहीं मिलते हैं

Godaddy web hostings features

आपकी आखरी बात को बढ़ाते हुए बताना चाहता हूं कि GoDaddy के इतने ज्यादा upsells इसलिए हैं क्योंकि इनके plans में  आपको कुछ basic features नहीं मिलते हैं।

बहुत से hosting providers आपको मुफ्त में SSL certificate, अपने basic plan में ही दे देते हैं। दूसरे providers ज्यादातर आपको मुफ्त में backup करने देते हैं, और security दे देते हैं अपने हर प्लान के साथ, लेकिन GoDaddy आपको यह सब नहीं देता।

यह सब चीजें आपको अलग से खरीदनी पड़ती है, या फिर आप कोई महंगे वाले प्लान में भी upgrade कर सकते हैं, जो आपके लिए बेहतर होगा।

GoDaddy में आपको site migrate करने के पैसे देने पड़ते हैं यह service दूसरे providers के साथ आपको मुफ्त में मिलती है, यह service आपको कुछ providers के साथ मिलती है और कुछ के साथ नहीं, और यह बात भी गौर करने वाली है कि site migrate होने में दस दिन लगते हैं तो इसका मतलब यह है कि ना केवल आप इस service के पैसे दे रहे हैं बल्कि यह बहुत ही ज्यादा धीरे भी हो रही है।

Customer support

Customer support एक बहुत ही ज्यादा जरूरी feature होता website hosting का। अगर आपको कोई सवाल पूछना है या कोई भी दिक्कत है, तो यह जानना जरूरी होता है कि आप किसी से बात कर सकते हैं।

GoDaddy 24/7 अपने support के बारे में advertise करता है अपने plans के लिए, लेकिन अगर देखा जाए तो इनका support निराश करने वाला है। मैने reviews of godaddy web hosting भी पढ़े हैं और वह कुछ खास बातें नहीं बताते इसके बारे में।

इसलिए मैं बस बैठकर उनके बारे में बुरा भला नहीं बोलूंगा। मैं बस थोड़ी देर पहले उनकी site पर गया था और वहां पर मैंने एक live chat agent से बात करी और मैं हाल की हाल connect भी हो गया था तो मेरे हिसाब से यह इतने भी बुरे नहीं है।

यह बताने के बाद मैं आपको यह बात भी बताना चाहता हूं कि अभी भी review website और customer forums भरे पड़े हैं complaints से GoDaddy के support और customer service को लेकर। 

जी हां हम ऐसा बोल सकते हैं कि लोग बुरे experience के बारे में ज्यादा जल्दी complaint करते हैं लेकिन जिस मात्रा में वह complaints डली हुई है उससे पता चलता है कि इनका support कुछ ज्यादा अच्छा नहीं है।?

Domain registration

यह बात देखने लायक है कि GoDaddy अपने domain registration के लिए जाना जाता है ना कि उसकी web hosting services के लिए।

लेकिन मैं आपको  web hosting in godaddy recommend नहीं करूंगा domain registrar के लिए। आपका मन कर सकता है इसको इस्तेमाल करने का अपने प्लान में, लेकिन आपको इससे अच्छा option कहीं और मिल सकता है।

Compare करते हैं GoDaddy के Web Hosting Plans को

Web hosting अलग-अलग तरीकों में आती है। GoDaddy आपको बहुत ज्यादा options देता है किसी भी website की जरूरतें पूरी करने के लिए।

चलिए अब आपको बताते हैं godaddy web hosting plan के बारे में।

यहां पर बहुत से hosting plans मौजूद हैं आपके चुनाव करने के लिए।

  • Shared hosting
  • WordPress hosting
  • VPS hosting
  • Reseller hosting
  • Dedicated hosting

इनके पास plans हैं basic sites, blogs, small businesses, agencies, और भी बहुत कुछ। चलिए इनके plans के बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं।

Shared Hosting

यह बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है नई sites के लिए, जो पहली बार site बनाते हैं। क्योंकि shared hosting सबसे ज्यादा पैसा बचाने का तरीका है जब बात आती है website को host करने की, यह उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छी है जो site को शुरू से बनाते हैं या फिर छोटी website बनाते हैं।

Bottom line: इसमें दाम तो अच्छे मिलते हैं। अगर आप एक नई website बना रहे हैं तो उस पर traffic तो उतना नहीं आएगा इसलिए आपकी hosting का काम $5.99 हर महीने में चल जाना चाहिए।

हालांकि मेरे हिसाब से आपको ultimate plan लेना चाहिए कम से कम पैसों में। वह आपको सबसे बढ़िया service देता है जितने आप पैसे देते हैं और resources के हिसाब से, जो आपकी site को मदद करेंगे आसानी से बढ़ने में और traffic भी scale करा देंगे।

सारे shared hosting plans में आपको one-click पर मुफ्त installation मिलती है 125 apps से भी ज्यादा का और 24 घंटे सातों दिन security monitoring भी मिलती है।

अगर आप चाहे तो additional resources जैसे की RAM और CPU भी खरीद सकते हैं केवल एक click करके अपने admin dashboard से भी। 

इनका control panel भी बहुत ही ज्यादा आसान है किसी के लिए भी इस्तेमाल करने को इससे फर्क नहीं पड़ता कि उनका experience कितना है web hosting में। आशा करता हूं आपको यह review on godaddy web hosting पसंद आ रहा होगा।

WordPress hosting

WordPress दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली CMS है, तो ऐसा हो सकता है कि आप इसका इस्तेमाल कर रहे हो या करने की सोच रहे हो अपनी website के लिए। तो अगर यह बात सही है, तो WordPress hosting plans जो GoDaddy आपको देता वह आपको जरूर देख लेना चाहिए।

अगर मैं आपको सीधी बात बताऊं, तो वह यह है कि WordPress hosting भी shared web hosting में ही आते हैं। इनमें थोड़ा सा difference जो होता है वह यह होता है कि WordPress अपने आप ही installed आती है।

GoDaddy nightly backups भी  करता है और अपने आप WordPress के version को सबसे नए version में update भी कर देता है अगर आप इनमें से कोई प्लान ले तो।

अगर आपको यह benefits चाहिए तो आपको जो price-points हैं उनसे थोड़ा ज्यादा pay करना पड़ेगा जो इनके traditional shared hosting plans हैं उनके मुकाबले में।

  • Starter — यह ₹99.00/mo हर महीने (₹ 199.00/mo से renew होता है) से शुरू होता है।
  • Economy — यह ₹199.00/mo हर महीने से शुरू होता है (₹ 449.00/mo से renew होता है)
  • Deluxe — यह ₹299.00 /mo हर महीने से शुरू होता है (₹ 599.00/mo से renew होता है)
  • Ultimate— यह ₹449.00 /mo से शुरू होता है( ₹999.00/mo renew यह इस rate पर होता है)

WordPress plans में आपको पहले से बनी हुई site template मिलती है और उसके साथ drag-and-drop page editors भी मिलते हैं। यह एक अच्छा feature है जब आप कोई नई website बनाते हैं उसके लिए।

GoDaddy 99.9% uptime का वादा करते हैं वो WordPress hosting plans के लिए भी।

इन plans में आप महीने के 4,00,000 से भी ज्यादा visitors ला सकते हैं केवल एक साइट पर। केवल Basic प्लान को छोड़कर, इन सब में आपको built-in SEO wizard भी मिलता है। सारे plans में आपको built-in signup forums भी मिलते हैं।

VPS hosting

GoDaddy आपको दोनों managed और self-managed hosting plans देता है। हालाकि self-managed में आपको थोड़े कम पैसे देने पड़ते है लेकिन यह केवल advanced users के लिए ही recommended है।

इस बात को ध्यान में रखकर, चलिए अब managed virtual private servers को देखते हैं जो आपको GoDaddy देता है।

जैसा कि हमने दूसरे plans देखे थे यह उनसे थोड़े discounted rate पर मिलते हैं जब आप अपना VPS प्लान renew करते हैं।

जब आप virtual private server का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको उसके साथ speed और performance भी enhanced मिलती है क्योंकि उसमें ज्यादा server resources allocated होते हैं वह भी केवल आपकी website के लिए।

GoDaddy आपको 4 CPU cores, 8 GB RAM, 200 GB की storage तक देता है। लेकिन अगर आप इसका लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको इनके Expand package को लेना होगा। 

इनकी entry-level Launch VPS में आपको 1 CPU core, 2 GB RAM और 40 GB की storage मिलती है। और जैसा सोचा था, जो resources आपको दूसरे plans में मिलते हैं वह इनके बीच में ही होते हैं।

GoDaddy VPS उन लोगों के लिए बढ़िया है जो multiple websites रखते हैं या फिर एक e-commerce website बनाना चाहते हैं। GoDaddy VPS को test environment के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है websites और apps दोनों के लिए।

GoDaddy VPS को आप एक email server या फिर data server के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Dedicated servers

मुझे GoDaddy के dedicated servers बहुत अच्छे लगते हैं उनके prices कि वजह से। जो लोग एक low-cost dedicated hosting plan ढूंढ रहे हैं GoDaddy एक बहुत ही बढ़िया option है चुनने के लिए।

जब आप इन्हें पहली बार देखें, तो यह prices आपको शायद इतने अच्छे ना लगे। लेकिन यह बात तभ तक होगी जब तक आप इन्हे shared hosting plans से compare नहीं करते।

अगर देखा जाए तो यह बढ़िया rate पर मिल जाते हैं आपको दूसरे dedicated servers के मुकाबले market में।

Dedicated hosting हर किसी के लिए नहीं होती है। अगर आप कोई छोटी website बनाना चाहते हैं यह कोई site शुरू से बनाना चाहते हैं, तो आप GoDaddy का shared plan ही ले लीजिए। Dedicated servers तब बढ़िया होते हैं जब आप कोई बड़ी website बनाना चाहते हो जिसका आपको पूरा control और flexibility चाहिए हो।

Dedicated servers में आपको पूरी root access मिलती है और कोई resources कि restrictions भी नही होती।

GoDaddy आपको self-managed, managed, और fully managed options देता है dedicated servers में।

आपको GoDaddy के dedicated server का इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब आपकी site में बहुत resources हों या traffic volume आपके VPS प्लान की limit से ज्यादा बड़ रहा हो।

Reseller hosting

Reseller hosting developers, designers, और agencies के लिए अच्छी होती है जो कुछ ज्यादा profits कमाना चाहते हैं clients से।

GoDaddy आपके लिए आसान बना देता है अगर आपको किसी भी hosting प्लान मैं कुछ tools डालना चाहे जैसे कि invoicing, payment options, और managing support tickets.

Pricing के बारे में आपको बताते हैं reseller plans की:

  • Enhanced — यह $39.99 हर महीने से शुरू होता है।
  • Grow — यह $49.99 हर महीने से शुरू होता है।
  • Expand — यह $64.99 से शुरू होता है।
  • Established — यह $89.99 से शुरू होता है।

सारे GoDaddy reseller plans में आपको मुफ्त integrated WHMCS license मिलता है 250 accounts तक के लिए।

GoDaddy आपको ज्यादा products sell करने देता है आपके clients को, जेसी की दूसरे GoDaddy products या दूसरे third party products। यह एक बढ़िया तरीका है आपके clients को one-step solution देने का इसमें आपका profit भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

Conclusion

Bottom line: हम आपको बहुत ज्यादा रिक्वेस्ट करेंगे GoDaddy अगर आप web hosting और domain registration solution ढूंढ रहे हैं तो।

इसके बारे में हम इसलिए भी बोल सकते क्योंकि इनके customer millions में है दुनिया भर में, यह आपको बहुत ही बढ़िया solutions देते हैं — इनके marketing tactics जो है वह थोड़े से गड़बड़ हो सकते हैं।

यहां पर हम आपको solutions बताएंगे जो यह आपको देते हैं:

  • Shared hosting
  • WordPress hosting
  • VPS hosting
  • Reseller hosting
  • Dedicated hosting

मेरी राय में, आपको GoDaddy के shared, dedicated, और reseller को जरूर देख लेना चाहिए, यह सबसे बढ़िया हैं। में आपको godaddy for web hosting recommend करूंगा अगर आप website शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसे checkout जरूर कर लें।

तो अगर आप webhost ढूंढ रहे हैं, तो GoDaddy को उस list पर जरूर होना चाहिए क्योंकि यह आपको बहुत से फायदे देता है जैसा कि हमने आपको इस review में  बताया। 

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपने इसके सारे बड़े drawbacks पढ़ लिए हैं और समझ लिए हैं इससे पहले कि आप कोई final decision ले इसके बारे में। उम्मीद करता हूं आपको यह godaddy web hosting review पसंद आया होगा, धन्यवाद!

कोई सवाल और सुझाव हो तो निचे कमेंट करना ना भूले, इस पोस्ट को पढ़ने लिए आपका दिल से फिर से धन्यवाद्!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 4.9 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 13

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment