Facebook se Paise Kaise Kamaye

Facebook se paise kaise kamaye, jio phone me facebook se paise kaise kamaye, facebook se paise kaise kamaye hindi me, facebook se paise kaise kamaye in hindi, फेसबुक से पैसे कैसे कमाए, facebook se पैसे कैसे कमाए अनपढ़, facebook se पैसे कैसे कमाए एमपीएल से, facebook se पैसे कैसे कमाए एफिलिएट मार्केटिंग से, facebook se पैसे कैसे कमाए एमएक्स टकाटक से.

Facebook se पैसे कैसे कमाए औरतें, facebook se kaise paise kamaye jata hai, facebook se पैसे कैसे कमाए के पैसे, facebook se पैसे कैसे कमाए गांव में, facebook se पैसे कैसे कमाए घर बैठे, फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, facebook se paise kamane ke tarike, facebook se paise kaise kamate hain, facebook se paise kaise kamaye in hindi, फेसबुक se पैसे इन हिंदी तथा और भी अधिक तरीकों के बारे जानकारी हिंदी में।

आजकल सभी चीजें डिजिटल हो गई है। लोग डिजिटल दुनिया में सबसे अधिक फेसबुक से जुड़े हुए हैं। फेसबुक एक लोकप्रिय सोशल मीडिया website/ऐप है जिसके माध्यम से लोग किसी भी एक जगह पर बैठे बैठे दूसरे लोगों से बात कर सकते हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जो फेसबुक के माध्यम से पैसे भी कमा रहे। 

Facebook se Paise Kaise Kamaye

यह पढ़कर आपके मन में भी विचार आया होगा कि Facebook se paise kaise kamaye या facebook se paise kaise kamaye jate hain?, घर बैठे फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? और इन सब सवालो के जवाब देते हुए आज के लेख में हम आपको facebook se paise kaise kamaye in hindi के बारे में जानकारी देंगे. तो चलिए शुरू करते है और जानते है कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं

Post Contents:

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊


फेसबुक क्या है? 


फेसबुक एक लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप है जहां पर लोग मनोरंजन करते हैं और अपनी Photos और videos भी पोस्ट करते हैं। फेसबुक के CEO का नाम “मार्क जुकरबर्ग” है। फेसबुक एक ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से लोग एक दूसरे से कनेक्ट हो सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं। फेसबुक एक फ्री ऐप है जहां पर अकाउंट बनाने का, किसी से बातचीत करने का या कोई भी जानकारी पोस्ट करने का कोई पैसा नहीं लगता है।


फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए? 


यदि आप भी जानना चाहते है कि facebook se paise kaise kamaye jate hai तो आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी यदि यह चीजें आपके पास नहीं है तो आपको फेसबुक द्वारा पैसे कमाने में दिक्कत हो सकती है। चलिए जानते हैं कि फेसबुक से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी?

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या होना चाहिए

Android Smartphone or Laptop or Tablet

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास कोई स्मार्टफोन या लैपटॉप होना जरूरी है क्योंकि फेसबुक का इस्तेमाल केवल स्मार्टफोन या लैपटॉप में ही किया जा सकता है।

Facebook Account 

फेसबुक द्वारा पैसे कमाने के लिए आपका फेसबुक ऐप पर एक अकाउंट भी होना चाहिए जिस पर लोग विश्वास कर सके और आपको फॉलो भी कर सके। 

 Internet Connection

फेसबुक द्वारा पैसे कमाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन का होना भी बहुत जरूरी है क्योंकि इंटरनेट के द्वारा ही आप फेसबुक ऐप को इस्तेमाल कर पाएंगे यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है तो फेसबुक ऐप काम नहीं करेगा।

अलग अलग फ़ोन से भी फेसबुक की मदद से पैसे कमाए जा सकते है, जैसे कि Jio phone me facebook se paise kamaye जा सकते है। यदि आप भी जानना चाहते है कि Jio phone me facebook se paise kaise kamaye तो इसके लिए आप आसानी से YouTube पर सर्च कर सकते है।

आज के समय में स्मार्टफोन के जरिए लाखों रुपए कमाए जा सकते है। बस आपको कोई एक Skill सीखनी होगी, जैसे की फेसबुक से पैसे कमाने के तरीक़े!

BloggingCity.in
फेसबुक से पैसे कैसे कमाए
सवालजवाब
कौन कमा सकता है?सभी
पैसों की जरूरत?नहीं
कितना समय देना है?4-5 घंटे प्रतिदिन
टूल्स?FB अकाउंट, फ़ोन, इन्टरनेट
कितना कमा सकते है?50 हजार से 5 लाख

फेसबुक से पैसे कमाने से पहले ध्यान रखने वाली कुछ बातें  

  • फेसबुक पर पैसे कमाने से पहले आपको सबसे पहले अपना एक फेसबुक पेज बनाना होगा जिस पर कम से कम 10000 Followers हो और आप उस फेसबुक पेज पर 90 दिन से ज्यादा एक्टिव हो। 
  • फेसबुक पर आपके 10,000 followers होने के साथ-साथ आपके पेज पर 5 videos भी होने चाहिए। और उन पांच videos पर कुल 60 दिनों में 10,000 minute का watch time पूरा होना चाहिए। 
  • फेसबुक पेज पर आपको अच्छे-अच्छे content, photos, videos इत्यादि पोस्ट करके अपने followers को बढ़ाना होगा। जब आपके followers अधिक होंगे तभी आप फेसबुक द्वारा पैसे कमा सकते हैं।
    आपको यह ध्यान रखना है कि आपके फेसबुक पेज पर किए गए पोस्ट को अधिक से अधिक लोग देखें और आपको फॉलो करें तभी आप फेसबुक द्वारा पैसे कमाने के लिए योग्य हो पाएंगे। 

“यदि आप फेसबुक द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अपने audience को दोस्तों की तरह समझना होगा और उनकी पसंद तथा नापसंद का ध्यान रखकर ही Content पोस्ट करना होगा”

फेसबुक द्वारा पैसे कमाने के लिए आपके अंदर होने वाली विशेषताएं:

 
यदि आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके अंदर कुछ विशेषताओं का होना भी आवश्यक है तभी आप सही तरीके से और जल्दी फेसबुक द्वारा पैसे कमा पाएंगे, और Facebook se paise kaise kamaye in hindi के बारे में जान पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि फेसबुक पर आपको कब कौन सी पोस्ट करनी है। जैसे इस समय यदि Elon Musk के ट्विटर से संबंधित कोई trending पोस्ट चल रही है तो आपको ऐसी पोस्ट डालनी होगी। 
  • जब भी कोई ब्रांड आपको अपने उत्पाद का प्रचार करने के लिए कहता है तो आपको उत्पाद से संबंधित सभी जानकारी होनी चाहिए और videos create करना भी आना चाहिए तभी कंपनियां आपको अपने ब्रांड का प्रचार करने के लिए सिलेक्ट करेंगे। 
  • आपको creative content लिखने भी आना चाहिए क्योंकि फेसबुक पर कोई भी पोस्ट करते समय जब आप उस पोस्ट के बारे में कुछ अच्छी एवं creative details लिखते हैं तो यह लोगों को ज्यादा पसंद आती है। 
  • आपको अपने दर्शकों के बारे में पता होना चाहिए साथ ही उनकी पसंद या नापसंद के बारे में भी पता होना चाहिए। जैसे कि यदि आपकी दर्शकों को किसी टीवी एक्टर या फिल्म एक्टर की पोस्ट ज्यादा अच्छी लग रही है तो आपको वही पोस्ट डालने चाहिए। 

Creative Content पोस्ट करके फेसबुक द्वारा आसानी से पैसे कमाए जा सकते है। 

BloggingCity.in

Facebook se Paise Kaise Kamaye – फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते है? | फेसबुक से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी


आप दिन भर में कई बार फेसबुक खोलते होंगे और Videos एवं Photos को देखते होंगे लेकिन क्या आप यह सोच सकते हैं कि फेसबुक द्वारा घर बैठे बैठे पैसे भी कमाए जा सकते हैं? अब आप सोच रहे होंगे कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? तो आप नीचे दिए गए तरीकों को उपयोग में लाकर फेसबुक द्वारा पैसे कमा सकते हैं और नीचे दिए गए तरीकों से जान पाएंगे कि facebook se kaise paise kamaye jata hai.

#01. Facebook marketplace से फेस बुक से पैसे कमाए

Facebook Marketplace के बारे में
सवालजवाब
कौन समान बेच सकता है?सभी
पुराने समान बेच सकते है?हाँ
कितना कमा सकते है?50,000 से 1 लाख तक
Facebook marketplace द्वारा पैसे कमाए
Facebook marketplace द्वारा पैसे कमाए

आप घर बैठे Facebook Marketplace में जुड़कर पैसे कमा सकते है। आप सोच रहे होंगे की ये Facebook Marketplace क्या है और Facebook Marketplace द्वारा पैसे कैसे कमाए जा सकते है? तो हम आपको बताना चाहेंगे की फेसबुक ने यह marketplace उन लोगो के लिए शुरू किया है जो अपने समान बेचना चाहते है लेकिन उन्हें विश्वशनीय platform नही मिल पा रहा है। 

कई लोग ऐसे है जिन्हे फेसबुक पर काफी भरोसा है और वे लोग यहां अपने समान खरीद एवम बेच सकते है। चलिए समझते है की फेसबुक marketplace द्वारा पैसे कैसे कमाए जा सकते है। 

Facebook Marketplace क्या है?


फेसबुक मार्केटप्लेस उपयोगकर्ताओं के लिए पुराने बिक्री के समान आइटम खरीदने और बेचने के लिए एक जगह के रूप में शुरू हुआ। अपनी शुरुआत के बाद से, फेसबुक मार्केटप्लेस ने पिछले कुछ वर्षों में लोकप्रियता हासिल की है। फेसबुक मार्केटप्लेस पर आप अपने प्रोडक्ट या किसी भी तरह के सामान को ऑनलाइन बेच या खरीद सकते हैं।

मान लीजिए आप कपड़े बेचने का व्यवसाय कर रहे हैं तो आप फेसबुक मार्केटप्लेस पर एक व्यवसाई के तरह अपना फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं और अपने कपड़ों का व्यवसाय ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इससे आपको अपने व्यवसाय के द्वारा पैसे कमाने में काफी सुविधा होगी।

यदि आप फेसबुक पर अपने किसी पुराने सामान को भी बेचना चाहते हैं तो आप यहां पर अपने सामान का फोटो खींचकर और प्राइस लिखकर फेसबुक मार्केटप्लेस पर अपलोड कर सकते हैं। अब जो भी व्यक्ति आपके सामान को खरीदना चाहता है वह आपसे मैसेंजर के द्वारा संपर्क करेगा। 

Marketplace पर सूचीबद्ध होकर, आप उन खरीदारों तक पहुँच सकते हैं जो फेसबुक से खरीददारी करते है।

BloggingCity.in

Facebook Marketplace में किस तरह के समान बेचे जाते है?

  • कपड़े एवम् एक्सेसरीज
  • इलेक्ट्रॉनिक सामान
  • मनोरंजन का सामान
  • परिवार के लिए गिफ्ट्स
  • घर या बगीचे के समान
  • किसी भी प्रकार के वाहन

Facebook Marketplace द्वारा पैसे कमाने के तरीके 

  • अपने समान का प्रचार पसार अन्य social media पर भी करें।
  • अच्छी quality वाले समान बेचने का प्रयास करें क्योंकि तभी लोग आपके सामान खरीदेंगे और आपको अच्छी कमाई होगी। 
  • शुरुआत में सामान की फ्री होम डिलीवरी रखे इससे लोग आपके समान की तरफ अधिक आकर्षित होंगे। 
  • ग्राहकों के मनमुताबिक सारे समान उपलब्ध रखे इससे ग्राहकों का विश्वास आपके लिए बढ़ेगा। 

#02. Facebook Watch से फेसबुक से पैसे कमाए

Facebook Watch के बारे में
सवालजवाब
विडियो कौन बनाएगा?कोई भी
कितने मिनट का विडियो1.50 मिनट-10 मिनट
कितना कमा सकते है?50,000 से 1 लाख तक महीना
Facebook Watch के द्वारा पैसे कमाए

इस समय फेसबुक पर भी videos चलाने का प्रचलन शुरू कर दिया। अभी भी कई लोग ऐसे हैं जो इसी अन्य सोशल मीडिया पर videos नहीं देखते और केवल फेसबुक ही चलाते हैं इसलिए फेसबुक ने तय किया कि वह फेसबुक वॉच लॉन्च करेगा जिससे कि लोग केवल videos देखेंगे ही नहीं बल्कि videos बनाकर पैसे भी कमा पाएंगे। 

Facebook Watch क्या है?

जिस तरह से फेसबुक मार्केटप्लेस एक फेसबुक का ही एक भाग है। उसी तरह Facebook watch भी फेसबुक का ही एक भाग है। इस पर लोग अपने Videos साझा करके पैसे कमाते हैं। फेसबुक वॉच यूट्यूब से थोड़ा अलग है।

इसमें ज्यादातर छोटे videos बनाए जाते हैं। हम ऐसा मान सकते हैं कि Facebook watch इंस्टाग्राम की reels की तरह होते हैं। जिस तरह से इंस्टाग्राम में छोटे-छोटे reels बनाए जाते हैं उसी तरह फेसबुक वॉच में भी छोटे-छोटे videos बनाए जाते हैं।

अब आपके मन में प्रश्न उठा होगा कि वीडियो साझा करके फेसबुक वॉच द्वारा पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं तो हम आपको इसका तरीका नीचे बताने रहे है। 

Facebook Watch द्वारा पैसे कमाने के लिए कुछ शर्तें

यदि आप Facebook watch द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको Facebook Watch के कुछ शर्तों पर खरा उतरना होगा।

  • सबसे पहले आपके पास 10,000 से भी ज्यादा Followers वाले फेसबुक पेज या अकाउंट होना चाहिए। 
  • वह फेसबुक पेज या अकाउंट 90 दिन से ज्यादा सक्रिय रूप से काम कर रहा होना चाहिए।
  • फेसबुक पेज या अकाउंट पर रोजाना दो से तीन Videos ड़लने चाहिए।
  • फेसबुक पेज या अकाउंट पर डले Videos में 60 दिनों में लगभग 10000 min. के views आ जाने चाहिए। 

Facebook Watch द्वारा कैसे कमाई होगी? 

जब आप फेसबुक वॉच के इन सभी शर्तों पर खरा उतरते हैं तो आप फेसबुक से आसानी से पैसे कमा पाएंगे। जब आपका फेसबुक अकाउंट या पेज इन सभी शर्तों को पूरा करता है तो फेसबुक आपको एक Creator Studio प्रदान करती है। इस Creator Studio में आपको अपने फेसबुक अकाउंट या पेज को मोनेटाइज करना होता है और अपने Bank details डालने होते हैं ताकि फेसबुक जो भी आपको पैसे भेजे वह आपके अकाउंट में आप पाए। 

Professional Video क्रिएट करके फेसबुक वॉच द्वारा पैसे कमाना आसान होता हैं

BloggingCity.in

#03. Facebook fan page से फेसबुक से पैसे कमाए

आप कोई ऐसा फेसबुक फैन पेज भी बना सकते हैं जहां पर लोग रोज आपके पोस्ट को देखने आए। जैसे, आप किसी फिल्म एक्टर या टीवी एक्टर या अन्य किसी लोकप्रिय व्यक्ति का फैन पेज बना सकते हैं। Facebook Fan Page द्वारा फेसबुक से पैसे कमाना आसान है।

जब आपका पोस्ट अधिक लोग देखने लगे तो आप उसी फैन पेज पर किसी सामान को भी बेचने का पोस्ट डाल सकते हैं। इसके साथ-साथ आप किसी प्रोडक्ट का प्रचार भी कर सकते हैं। जितने अधिक से अधिक लोग इस प्रचार को देखेंगे उतना ही अधिक आपको पैसा मिलेगा और यदि आप कोई सामान बेच रहे हैं तो जितने भी लोग उस सामान को खरीदेंगे उतने आपके पैसे भी बनेंगे।

जब आपका फेसबुक पेज काफी लोकप्रिय या प्रचलित हो जाएगा तो आप Ads के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। 

Fanpage से पैसे कमाने के तरीके 

  • सबसे पहले फेसबुक पर किसी एक टॉपिक पर facebook fan page बनाएं। 
  • Fan page बनाने के बाद अपने फेसबुक पेज पर audience लाए। आप दूसरे फेसबुक पेज और ग्रुप के द्वारा audience ला सकते है। 
  • जब आपके पेज पर अच्छे audience इकट्ठा हो जाए तो अपने facebook fan page पर Paid Ads चलाकर, Sponsored Ads पोस्ट करके, product/book/services को बेचकर अपने fan page को मोनेटाइज करें।

#04. फेसबुक ग्रुप से फेसबुक से पैसे कमाए

Facebook Group से कमाई के तरीके
सवालजवाब
लाइक पर पैसा मिलेगा?नहीं
पोस्ट से पैसा मिलेगा?हाँ
कितने followers चाहिए?10,000+
कितने व्यूज चाहिए?1000 views

आप अपना खुद का एक फेसबुक ग्रुप बनाकर भी फेसबुक द्वारा पैसे कमा सकते हैं । यह Facebook से पैसे कमाने का अच्छा तरीका है। यदि आप अपने फेसबुक ग्रुप पर कोई उत्पाद बेचना चाहते हैं तो उत्पाद से संबंधित सबसे पहले एक ग्रुप बनाएं और उसमें अपने उत्पादों को रोज पोस्ट करें। साथ ही यदि कोई फेसबुक उपयोगकर्ता आपसे संपर्क करना चाहता है तो उनसे संपर्क करके अपने उत्पादों को बेचें। इससे भी आप की अच्छी कमाई हो सकती है।


आप अपने ग्रुप में लोगों को ज्वाइन करने का मौका दें और उन्हें भी अपने उत्पाद बेचने का मौका दें। इससे आपके ग्रुप की एक नई पहचान बनेगी और आपके ग्रुप में कई followers भी होंगे। 


यदि आप कोई कोचिंग चला रहे हैं तो इससे संबंधित भी आप फेसबुक ग्रुप बना सकते हैं और उस ग्रुप में सब को जोड़ने का मौका दे सकते हैं। इसके बाद पैसे कमाने के लिए आप अपने ग्रुप में कुछ Sponserd Post और Paid Survey Post करें। अब इस स्पॉन्सर्ड पोस्ट और पेड़ सर्वे पोस्ट पर जितने भी लोग प्लीज करेंगे उतने आपके अच्छे पैसे बनेंगे।

Facebook group द्वारा पैसे कमाने के तरीके –

  • अपने ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा मेंबर को जोड़े और कोशिश करे की लगभग 10000 मेंबर ग्रुप में active रहें।
  • मेंबर को हमेशा सक्रिय रूप से ग्रुप में पोस्ट करने के लिए कहते रहें।
  • ग्रुप के कुछ नियम बनाए ताकि ग्रुप professional तरीके से आगे बढ़े। 
  • ग्रुप की अधिक लोकप्रियता होने के बाद ग्रुप में जुड़ने के लिए सभी मेंबर से शुल्क ले। 
  • आप अपने फेसबुक ग्रुप को मोनेटाइज करें जिससे कि फेसबुक आपको आपके ग्रुप के लिए कुछ पैसे भी प्रदान करें। 

#05. Facebook Influencer से फेसबुक से पैसे कमाए

आप फेसबुक के influencer बन कर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास आपका एक पर्सनल फेसबुक अकाउंट होना चाहिए। इसके बाद आपको अपने फेसबुक अकाउंट पर रोजाना कई Photos एवं Videos पोस्ट करना होगा साथ ही रोज आपको स्टोरी भी लगानी होगी।  जिससे कि लोग आपकी Photos एवं Videos भी देखे। 

यदि आप सक्रिय रूप से अपने अकाउंट पर इस तरह से कार्य करेंगे तो आपकी Photos एवं story लगभग सभी लोगों को दिखनी शुरू हो जाएगी और आपकी एक अलग पहचान बनेगी जिससे आपके फॉलोवर्स भी बढ़ेंगे।


जब आपके Followers बढ़ना शुरू होंगे तो आपका अकाउंट कई बड़ी कंपनियों की नजर में भी आएगा और यह कंपनियां आपको अपने उत्पाद का प्रचार करने के लिए देंगी साथ ही आपको उसके पैसे भी देंगी। जैसे-जैसे आपके Followers बढ़ेंगे वैसे-वैसे फेसबुक भी इसके लिए आपको पैसे देने लगेगा। 

Influencer बनकर पैसे कमाने के तरीके –

  • High quality content पोस्ट करें।
  • अपने चाहने वाले दर्शकों को हमेशा engage करें।
  • अलग – अलग प्रकार के Facebook Influencer को फॉलो या ज्वाइन करें। 
  • रोजाना अलग अलग प्रकार के पोस्ट करें। 
  • Facebook पर जो ट्रेंडिग वीडियो या पोस्ट चल रही है उसे अपने अकाउंट पर भी पोस्ट करें। 

#06. एफिलिएट मार्केटिंग से फेसबुक से पैसे कमाए

Affiliate marketing के बारे में
सवालजवाब
वेबसाइट के नाम?Shareasale,Shopify Affiliate Program, Affiliate Window,…
पोस्ट से पैसा मिलेगा?हाँ
FB पर Affiliate link?नहीं
कितने पैसे कमा सकते है?25,000 से 50,000 तक

आजकल कई बड़ी ब्रांच जैसे -अमेजॉन फ्लिपकार्ट इत्यादि एफिलिएट मार्केटिंग करने का मौका देते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको अमेजॉन या फ्लिपकार्ट अपने किसी उत्पाद का लिंक शेयर करने के लिए देती है तो आप यह लिंक अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं। 

लिंक शेयर करने के साथ-साथ आपको प्रोडक्ट की डिटेल्स भी लिखनी होगी। अब जितने भी लोग आपके इस लिंक द्वारा ऐमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट से कोई भी सामान को खरीदेंगे तो आपको इसका कमीशन प्राप्त होगा। इसके माध्यम से आप बिना कोई पैसा खर्च किए फेसबुक द्वारा पैसे कमा सकते हैं। 

इसके लिए आपको ध्यान रखना है कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके फेसबुक अकाउंट को फॉलो करते हो क्योंकि जितने ज्यादा लोग आपके फेसबुक पेज या फेसबुक अकाउंट से जुड़े होंगे उतना ही आपको कमीशन प्राप्त होगा। 

Facebook Affiliate Marketing द्वारा पैसे कमाने के तरीके 

  • Facebook Page or FB Group बनाए।
  • फेसबुक पेज या ग्रुप पर दर्शकों के साथ जुड़ा बनाए उसके बाद affiliate marketing की link साझा करें। यदि आपका जुड़ाव दर्शकों के साथ बना रहेगा तो लोग आपके द्वारा दी गई लिंक पर जरूर क्लिक करेंगे। 
  • 80/20 नियम का पालन करें। यानी कि 80% जानकारी से संबंधित पोस्ट करे और 20% affiliate marketing का प्रचार करें। 

Facebook पर affiliate link कैसे लगाए? 

Amazon या अन्य कोई भी affiliate marketing की वेबसाइट आपको फेसबुक पर लिंक लगाने की अनुमति नहीं देती है। इसलिए आपको कुछ इन तरीकों से affiliate link फेसबुक पर लगा सकते है। 

  • सबसे पहले अपना एक ब्लॉग वेबसाइट बनाए और उस पर amazon या अन्य affliate marketing की वेबसाइट की affiliate link लगाए। 
  • अब अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने फेसबुक पेज, ग्रुप, या अकाउंट पर साझा करें। 
  • इस तरह से आप फेसबुक पर affiliate link लगा सकते है। 

#07. Freelancing से फेसबुक से पैसे कमाए

Facebook Freelancing के बारे में
सवालजवाब
यह क्या है?फेसबुक से पैसा कमाने का तरीका
यह कौन कर सकता है?सभी लोग
कैसे किया जाता है?सोशल मीडिया मैनेजमेंट के द्वारा
कितनी कमाई होती है?₹20,000-₹50,000 तक
कितना समय देना होगा?2 महीने
क्या यह मुश्किल है?नहीं

फेसबुक पर कई ऐसे लोग होते हैं जो चाहते हैं कि कोई उनके फेसबुक अकाउंट या फेसबुक पेज को मैनेज करें या संभाले। ऐसे में वह फेसबुक पर कुछ पोस्ट डालते रहते हैं कि उन्हें किसी व्यक्ति की जरूरत है जो उनके फेसबुक अकाउंट है फेसबुक पेज को संभाले। 

ऐसे में आप ऐसे लोगो से संपर्क कर सकते हैं और उनके फेसबुक पेज या फेसबुक अकाउंट को संभाल सकते हैं। फेसबुक अकाउंट या फेसबुक पेज को संभालने के लिए आपको वे लोग पैसा भी देते हैं। इसके माध्यम से आप फेसबुक द्वारा पैसे आसानी से कमा सकते हैं।

फेसबुक पर फ्रीलांसिंग कैसे होती है?

दोस्तों, सोशल मीडिया मैनेजमेंट की नौकरी को जब फ्रीलान्स वर्क के तौर पर किया जाये तो उसे फेसबुक फ्रीलांसिंग कहते है. यदि आप फेसबुक पर फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो आपको सबसे पहले उन कम्पनीज या लोगो के बारे में पता करना होगा जहा आपको सोशल मीडिया मैनेजमेंट की जॉब मिल सके. इसके लिए आप फ्रीलांसिंग websites का इस्तेमाल कर सकते है.

जैसे कि-

  • Freelancer
  • Upwork
  • PeoplePerHour
  • Fiverr
  • Flexjobs
  • Toptal
  • Jooble
  • SimplyHired
  • Guru

#08. Facebook से फेसबुक से पैसे कमाए 

Facebook पर Website का promotion
सवालजवाब
प्रमोशन कौन कर सकता है?कोई भी
इसके फायदेवेबसाइट प्रमोशन, बिज़नस प्रमोशन
पैसे0 रुपये
कितने पैसे कमा सकते है?50,000-1,00,000 रुपये महिना

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो चाहते हैं कि उनकी वेबसाइट को दूसरे लोग अपने फेसबुक पेज या फेसबुक अकाउंट पर प्रमोट करें। जिससे कि उनकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा विजिटर्स आए और उनकी लेखों को पढ़ें इस बात के लिए वह पैसे भी देते हैं तो आप ऐसे लोगों से संपर्क करके उनकी वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

इसमें आपको ध्यान रखना होगा कि आपके फेसबुक अकाउंट या फेसबुक पेज पर अधिक से अधिक followers हो। 

आप अपनी खुद की वेबसाइट को भी प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं। यदि आपकी कोई वेबसाइट है तो आप उसे अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट करें। 

साथ ही साथ दूसरे फेसबुक पेज पर भी प्रमोट करें जिससे कि आपकी वेबसाइट की अलग पहचान बने। इसके द्वारा भी आपकी फेसबुक से एक अच्छी कमाई हो सकती है। 

वेबसाइट प्रमोट करके पैसे कमाने के तरीके –

  • यदि आपको article writing या ब्लॉगिंग करते है तो अपना एक वेबसाइट बनाए और उसमे आर्टिकल पोस्ट करे और उस वेबसाइट को अपने फेसबुक पेज और अकाउंट पर प्रमोट करें।
  • दूसरे के वेबसाइट को प्रमोट करने के पैसे चार्ज करें। 
  • वेबसाइट प्रमोट करने वाले ग्रुप्स को ज्वाइन करें।

#09. PPC Network से फेसबुक से पैसे कमाए

PPC नेटवर्क के बारे में
सवालजवाब
क्या है?Facebook ads से पैसे कमाने का तरीका
फुल फॉर्म?Pay Per Click
Websites?Google AdSense, Revcontent, Viral9, AdThrive,InfoLinks
कितने फोलोवर चाहिए?10000
कितने पैसे कमा सकते है?50,000-1,00,000 रुपये महिना

PPC network यानी pay Per Click। अब आपके दिमाग में आ रहा होगा कि यह क्या है और इसके द्वारा पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं तो हम आपको बताते हैं। PPC network द्वारा पैसे कमाने के लिए आपका एक एक्टिव फेसबुक अकाउंट या फेसबुक पेज होना आवश्यक है। एक्टिव यानी कि जिस पर लगभग 10,000 से भी ज्यादा हों। 

Viral9 और Revcontent जैसी वेबसाइट होती है जो फेसबुक पर Ad चलाने का पैसा देती है। यदि आपके पास एक अच्छा फेसबुक पेज है तो आप viral9 या Revcontent पर अपना आईडी बना सकते हैं और इसके उत्पाद के लिंक अपनी फेसबुक पेज या अकाउंट पर साझा कर सकते हैं।

अब इस लिंक पर जितने भी लोग क्लिक करेंगे उतने ही ज्यादा आपके पैसे बनेंगे इस तरह से आप फेसबुक पर लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। 

PPC Network प्रदान करने वाली वेबसाईट के नाम के नाम –

  • Google AdSense
  • Revcontent
  • Viral9
  • AdThrive
  • InfoLinks

ये भी पढ़े…

#10. PPV Program से फेसबुक से पैसे कमाए

PPV नेटवर्क के बारे में
सवालजवाब
क्या है?Facebook ads से पैसे कमाने का तरीका
फुल फॉर्म?Pay Per View
Websites?MAZ Systems, Dacast, KKaltura, Vidintrest
क्या चाहिए?एक्टिव फेसबुक अकाउंट
कितने पैसे कमा सकते है?10,000-50,000 रुपये महिना

जिस तरह PPC network होता है उसी तरह यह PPV program भी होता है। इसका अर्थ है Pay Per Views। जिस तरह से आपको PPC Network में लिंक पर क्लिक करने पर पैसे मिलते हैं उसी तरह इसमें आपको Views के पैसे मिलते हैं।

इस प्रोग्राम को चलाने वाली कई वेबसाइट होती है जैसे Vidintrest । इसके लिए भी आपके पास एक सक्रिय रूप से चलने वाला फेसबुक अकाउंट या पेज होना आवश्यक है।

उसके बाद आप Vidintrest पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और इसके द्वारा दिए जा रहे Videos को अपने फेसबुक अकाउंट या पेज साझा कर सकते हैं। अब इस वीडियो को जितने ज्यादा views आएंगे उतने ही ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे। 

PPV Program प्रदान करने वाली वेबसाइट के नाम – 

  • MAZ Systems
  • Dacast
  • KKaltura
  • Vidintrest

#11. PPD Program से फेसबुक से पैसे कमाए

PPD प्रोग्राम के बारे में
सवालजवाब
क्या है?Facebook से पैसे कमाने का तरीका
फुल फॉर्म?Pay Per Download
Websites?Daily Uploads, ShareCash, Dollar Upload, Upload.io, Indishare, File-Upload File4Net
क्या चाहिए?एक्टिव फेसबुक अकाउंट
कितने पैसे कमा सकते है?10,000-50,000 रुपये महिना

जिस तरह PPC network और PPV Program है उसी प्रकार यह PPD Program है। इसका अर्थ है से Pay Per Download । जिस तरह से पी टीवी प्रोग्राम में Videos के views पर पैसा मिलता है उसी तरह इसमें Videos या photos के डाउनलोड पर पैसा मिलता है। 

PPD Program प्रदान करने वाली वेबसाइट के नाम –

  • UsersCloud.
  • Daily Uploads.
  • ShareCash.
  • Dollar Upload.
  • Upload.io.
  • Indishare.
  • File-Upload.
  • File4Net.
  • DLUpload. 

कई PPD Program में जुड़कर facebook se ज्यादा पैसे कमाएं घर बैठें!

BloggingCity.in

#12. फेसबुक पेज से फेसबुक से पैसे कमाए

फेसबुक पेज को बेचकर पैसे कमाए
सवालजवाब
यह तरीका कानूनी है?हाँ
Followers की संख्या?>10000
कितना खर्चा होगा?0 रुपये
कितनी कमाई होगी?10000 followers के 1500 रुपये
कितने पेज बेच सकते है?unlimited

यदि आपका कोई बहुत पुराना फेसबुक पेज या अकाउंट है तो आप उसे बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आपका वह फेसबुक पेज या अकाउंट एक्टिव होना चाहिए क्योंकि कई लोग फेसबुक पर ऐसे होते हैं जो इस तरह के अकाउंट या पेज को खरीदना चाहते हैं तो आप अपने फेसबुक पर जा अकाउंट को उन लोगों को बेच सकते हैं जिन्हें इसकी जरूरत है और पैसे कमा सकते हैं। 

Facebook Page कहा बेचे?

यदि आपके पास अपना फेसबुक अकाउंट या फेसबुक पेज है और उसपर अच्छे followers की इंगेजमेंट भी है तो आप आसानी से निम्नलिखित marketplace पर अपने फेसबुक पेज को बेच सकते है। इसी के साथ आप इन सभी marketplaces पर विभिन्न प्रकार के अपने सोशल मीडिया accounts भी बेच सकते है।

इन सब के नाम कुछ इस प्रकार है-

  • Fameswap
  • Swapd  
  • Toofame
  • Accs-market
  • Social Tradia
  • EpicNPC
  • ViralAccounts

अंतिम शब्द : फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, आज के समय टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को और हमारे व्यापार को आसन तो बनाया ही है, इसी के साथ हमें व्यापार करने के विभिन्न प्रकार के तरीकों से भी अवगत करवाया है। सोशल मीडिया इसी टेक्नोलॉजी की एक उपज है और आज के लेख में हमने सोशल मीडिया के एक एप्लीकेशन जिसे फेसबुक के नाम से जाना जाता है उसके बारे में जाना है और समझा है कि facebook se paise kaise kamaye jate hain। 

इसी के साथ हमने यह भी जाना है कि facebook se paise kamane ke tarike कौन कौन से है। इन सब के बारे में जानकारी हासिल करते हुए हमने जाना कि facebook se paise kaise kamate hain और अंत में  हमने facebook se paise kaise kamaye in hindi के बारे में सारी जानकारी हासिल करी है। हम आशा करते है कि आप समझ चुके होंगे कि facebook se paise kaise kamaye jate hain। 

यदि आप  facebook se paise kaise kamate hain के बारे में कोई सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

धन्यवाद 🙂

ये भी पढ़े…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 989

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.