Dream11 Se Paise Kaise Kamaye

Dream11 Se Paise Kaise Kamaye या फिर ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए, ड्रीम11 ऐप से पैसे कैसे कमाए, ड्रीम11 में कैसे जीते, ड्रीम11 winner कैसे बनें, Dream11 se paise kaise kamaye in hindi, ड्रीम11 क्या है, ड्रीम11 से पैसे कैसे निकाले, ड्रीम11 ऐप क्या है, ड्रीम11 में winning टीम कैसे बनाएं, क्या ड्रीम11 लीगल है।

दोस्तों हमारे Blog के आज के इस article में हम आपको बताएंगे कि ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए या ड्रीम11 से पैसे कमाने के तरीके क्या होते हैं और साथ ही में, हम आपको ड्रीम11 के विषय से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी देंगे और आपके कई सवालों के जवाब देंगे। जैसे कि ड्रीम11 क्या है, ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए, ड्रीम11 पर अकाउंट कैसे बनाएं, ड्रीम11 से पैसे कैसे निकाले। 

जबसे 2008 में ड्रीम11 लांच हुआ है, तब से ही लोगों को Fantasy Sports के बारे में जानकारी मालूम पड़ गई है और इस जानकारी का फायदा उठाकर बहुत से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए, ड्रीम11 से पैसे कमाने के तरीके होते हैं। 

Bonus Point: जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि Dream11 अब भारत का एक बहुत ही बड़ा Fantasy Sports Platform बन गया है, जहां पर लाखों लोग रोजाना टीम बना रहे हैं और एक बड़ा अमाउंट जीत रहे हैं। 

लेकिन ऐसा शुरुआत में बिल्कुल भी नहीं था, 2008 में जब ड्रीम11 लांच हुआ था तब लोगों को Fantasy Sports के बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी और लोग टीम बनाने जैसे कामों को जुआ समझते थे, लेकिन आज 2022 में लाखों लोग रोजाना हर तरह के सपोर्ट में ड्रीम11 के प्लेटफार्म पर टीम बना रहे हैं और लाखों रुपए का नाम कमा रहे हैं। 

हमारे ब्लॉग के इस लेख में हम आपको ड्रीम11 से पैसे कमाने के विषय से कुछ जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी देंगे, जिसे पढ़ने के बाद आप सरलता से ड्रीम11 से पैसे कमा सकेंगे और इस जानकारी के बारे में बहुत से लोगों को नहीं मालूम है। 

तो क्या आप इस बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए तैयार हैं, कि ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए।

Dream11 अब भारत का सबसे बड़ा Sports Gaming Platform है और 2021 में ड्रीम11 के 140 मिलियन Registered Users थे और इसकी Valuation आज 5 बिलियन से भी ज्यादा है, जोकि दिन प दिन बढ़ती ही जा रही है। जिसकी वजह से बहुत से लोग इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि Dream11 से पैसे कैसे कमाए।

BloggingCity.in
ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए?
ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए?

Post Contents:

ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए? | Dream Se Paise Kaise Kamaye

जब बात ड्रीम11 ऐप से पैसे कमाने की आती है, तो बहुत से लोगों को यह मालूम है, कि ड्रीम11 से पैसे कमाने के केवल 2 तरीके मौजूद हैं, लेकिन इन दोनों ही तरीकों से आप ड्रीम11 से लाखों रुपए कमा सकते हैं और कई लोग रोजाना ड्रीम11 पर टीम बनाकर Grand League जीत रहे हैं और लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Dream11 पर आप कई तरह के फेंटेसी गेम खेलकर लाखों या करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं और यहां पर आप क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, बेसबॉल, जैसे गेमों की टीम बनाकर एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं। 

इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए, तो आप इन 2 तरीकों से ड्रीम11 से लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

टीम बनाकर ड्रीम11 से पैसे कमाए
टीम बनाकर ड्रीम11 से पैसे कमाए

1. टीम बनाकर ड्रीम11 से पैसे कमाए | Contest Join करके Dream11 से पैसे कमाए

Contest Join करके कौन कौन पैसा कमा सकता है? कोई भी!
Contest Join करने के लिए कितना निवेश करना पड़ता है? आप जितना बड़ा Contest Join करना चाहते हैं!
Contest Join करके कितना पैसा कमा सकते हैं? लाखों या एक करोड़ों रुपए भी!
Contest Join करने के लिए समय कितना लगाना पड़ता है? 2 से 5 मिनट!

Dream11 से पैसे कमाने के पहले और सबसे बढ़िया तरीके के बारे में सब लोगों को मालूम है और यह तरीका है contest join करके या टीम बनाकर पैसे कमाने का और ड्रीम11 से पैसे कमाने के इस तरीके से पैसे कमाने के लिए, ज्यादातर कॉन्टेस्ट में आपको निवेश करना पड़ता है और बहुत ही कम free contest मिलते हैं।

जहां पर आप मुफ्त में टीम बनाकर जीत सकते हैं। लेकिन ड्रीम11 पर कई बार बहुत से matches के लिए फ्री कॉन्टेस्ट निकलते हैं, जिनमे आप 5 से 10 टीमें बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए। तो आप टीम बनाकर या contest join करके लाखों या करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं। 

जरूरी जानकारी: लेकिन ड्रीम11 से पैसे कमाने का यह तरीका बिल्कुल भी सरल नहीं है और यहां पर टीम बनाने के लिए आपको sports की जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

भारत में तो बच्चे- बच्चे को क्रिकेट के बारे में जानकारी है और कई लोग ड्रीम11 पर टीम बनाकर करोड़ों रुपए जीत जाते हैं। लेकिन यहां पर आपको एक बढ़िया टीम बनानी पड़ती है और फिर आप ड्रीम11 से करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। लेकिन, ड्रीम11 में कितनी तरह की league होती हैं? 

ड्रीम11 में तीन तरह के लीग होती हैं।

  • Grand League
  • Mini Grand League
  • Small League

Grand League: ग्रैंड लीग के बारे में तो सबको मालूम है, क्योंकि यही वजह है, कि लोग रोजाना ड्रीम11 में contest ज्वाइन करते हैं। ग्रैंड लीग का इनाम 5 लाख से लेकर 10 लाख तक होता है और भारत के सबसे बड़े स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम11 में ग्रैंड लीग का एक बहुत बड़ा रोल है और ड्रीम11 आपको एक बहुत बड़ा इनाम देता है।

जिसकी वजह से लाखों लोग रोजाना ड्रीम11 के ऐप को डाउनलोड करते हैं।

Mini Grand League: ग्रैंड लीग के बाद मिनी ग्रैंड लीग में 100 से लेकर 1 हजार मेंबर्स होते हैं और वह 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक के price के लिए टीम बनाते हैं और मिनी ग्रैंड लीग में आप अपना पैसा लगाते हैं और बढ़िया टीम बनाकर एक बढ़िया अमाउंट भी कमा सकते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए, तो आप mini grand league से एक बढ़िया अमाउंट जीत सकते हैं।

Small League: स्मॉल लीग में दो से 100 मेंबर्स तक होते हैं, जो एक छोटे अमाउंट के लिए ही te बनाते हैं और यहां पर आप शुरुआत में टीम बनाकर ड्रीम11 के rules को समझ सकते हैं और यह देख सकते हैं, कि ड्रीम11 में जीतने का तरीका क्या है।

Bonus Point: ड्रीम11 में ज्यादातर लोग ग्रैंड लीग में टीम बनाने की कोशिश करते हैं और mini grand league पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, जिसकी वजह से यहां पर आप ज्यादा आसानी से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर कंपटीशन ग्रैंड लीग के मुकाबले थोड़ा कम रहता है।

इन तीनों leagues की मदद से आप ड्रीम11 से एक बढ़िया profit कमा सकते हैं, लेकिन दोस्तों को रेफर करके ड्रीम11 से पैसे कमाने का तरीका क्या है।

Refer करके Dream11 से पैसे कमाए
Refer करके Dream11 से पैसे कमाए

2. Refer करके Dream11 से पैसे कमाए

Refer करके Dream11 से कौन पैसे कमा सकता है?कोई भी!
Refer करने के लिए कितना निवेश करना पड़ता है?
यह Free है!
Refer करके Dream11 से कितना पैसा कमा सकते हैं? 1 हजार से लेकर 1 लाख तक Cash Bonus!
Refer करने में कितना समय लगता है?चंद seconds!

Dream11 से पैसे कमाने के लिए आप बहुत ही आसानी से दोस्तों को और फैमिली के लोगों को रेफर करके एक बढ़िया इनकम कमा सकते हैं और यह ड्रीम11 से पैसे कमाने का सबसे सरल और सबसे बढ़िया तरीका है। लोगों को यह लगता है, कि आप ड्रीम11 पर रेफर करके हम बहुत कम पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन असलियत में यदि आप ड्रीम11 में ज्यादा समय नहीं लगाना चाहते हैं और Cash Bonus कमाना चाहते हैं। तो आप दोस्तों को रेफर करके एक बहुत बढ़िया बोला कमा सकते हैं और ड्रीम11 में आप अपने रेफर कोड को friends के साथ शेयर करके 500 रुपए का कैश बोनस कमा सकते हैं और यह कमाने के लिए आपको अपने रेफर कोड को friends और फैमिली के साथ शेयर करना होगा और जब वह एक नया अकाउंट बनाएंगे और आपके दिए गए रेफर कोड को डालेंगे। 

तो आपके अकाउंट में 500 रुपए का कैश बोनस आ जाएगा और आप सोशल मीडिया पर भी अपना रेफर कोड शेयर कर सकते हैं और फेसबुक, WhatsApp, टेलीग्राम, Instagram, जैसे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं और यहां पर जितने ज्यादा लोग आपके refer code से रजिस्टर करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा कैश बोनस मिल जाएगा। आप बाद में टीम बनाने के लिए उस कैश बोनस का उपयोग कर सकते हैं और ड्रीम11 से एक बड़ा अमाउंट कमा सकते हैं।

आशा करते हैं, कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए या ड्रीम11 से पैसे कमाने के तरीके क्या होते हैं। क्योंकि हमने आपको ड्रीम11 से पैसे कमाने के दो सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में जानकारी दी है, जिनकी मदद से आप से घर बैठे ड्रीम11 से पैसे कमा सकते हैं।

K M Rasiq जोकि Panoor के रहने वाले हैं, उन्होंने Dream11 पर टीम बनाकर एक करोड़ रुपए जीते हैं, इसलिए यह कोई Fraud ऐप नही है और यहां पर आप सच में लाखों या करोड़ों रुपए जीत सकते हैं!

BloggingCity.in 
Dream11 क्या है?
Dream11 क्या है?

Dream11 क्या है? | What is Dream11 in Hindi?

Dream11 भारत का सबसे ज्यादा बढ़ा फेंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप अपनी गेम की नॉलेज का उपयोग करके बना सकते हैं और कई तरह के contest जीतकर लाखों या करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। आप ड्रीम11 में कई गेम्स के लिए टीम आ सकते हैं। जैसे कि क्रिकेट, फुटबॉल, kabaddi, बास्केटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल आदि।

ज्यादातर लोग ड्रीम11 का उपयोग आईपीएल में टीम बनाने के लिए करते हैं और एक बड़ा अमाउंट कमा लेते हैं। ड्रीम11 के आज 11 करोड से भी ज्यादा यूजर्स हैं और यहां पर आप फेंटेसी गेम खेलकर कम से कम 200 रुपए निकाल सकते हैं और ड्रीम11 पर आप सबसे ज्यादा 2 लाख रुपए withdraw कर सकते हैं। यानी कि आप ड्रीम11 में पैसे जीतने के बाद सीधे- सीधे 2 लाख रुपए निकाल सकते हैं और ड्रीम11 ऐप को 2008 में हर्ष जैन, भावित सेठ और वरुण डागा ने मिलकर लांच किया था। 

Bonus Point: बहुत से लोग Telegram चैनल पर लोगों की टीम देखकर ड्रीम11 पर अपनी टीम बनाते हैं और अपना पैसा हार जाते हैं, क्योंकि हजारों लोग उस टीम को copy करते हैं। इसलिए अगर आप ड्रीम11 से एक बड़ा अमाउंट जीतना चाहते हैं, तो आपको अपनी टीम खुद बनानी चाहिए।

जरूरी जानकारी: Launch होने के बाद पिछले 5 सालों के अंदर, यानी कि 2017 से ड्रीम11 भारत में एक बहुत ही ज्यादा Popular Fantasy Game खेलने वाला ऐप बन गया है और 2020 में ड्रीम11 IPL का Main Sponsor था, जिसके लिए ड्रीम11 ने आईपीएल को 222 करोड़ रुपए दिए थे।

यह investment करने के बाद  ड्रीम11 की growth बहुत ही तेजी से हुई है और जब बात पैसे कमाने वाले गेम की आती है, तो ड्रीम11 को कोई भी नहीं भूल सकता है। यहां तक कि ड्रीम11 Gamezy,  पेटीएम फर्स्ट गेम, MPL, My11Circle, जैसे गेम से भी ज्यादा बड़ा बन गया है और भारत में ड्रीम11 की popularity टीम बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है। 

इस समय लाखों लोग रोजाना ड्रीम11 पर टीम बना रहे हैं और करोड़ों रुपए जीत रहे हैं। लेकिन यहां पर risk भी बहुत ज्यादा बड़ा होता है, यदि आप अपने खुद के पैसे लगाकर ड्रीम11 पर टीम बना रहे हैं, तो आपको ध्यान से यह काम करना होगा। क्योंकि ड्रीम11 पर 1st prize जीतने के लिए कंपटीशन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है।

आज के समय में ड्रीम11 में grand league जीतना बहुत ही सादा कठिन काम है। लेकिन अगर आप बढ़िया टीम बना सकते हैं और आपको क्रिकेट से जुड़ी हुई सारी जानकारी है, तो आप ड्रीम11 से एक बड़ा अमाउंट जीत सकते हैं। 

Dream11 App में आज Competition बहुत ज्यादा है, लेकिन अगर आप अपनी Research के हिसाब से यहां Team बनाते हैं, तो आपके Grand League जीतने के Chances बढ़ जाएंगे!

BloggingCity.in

ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए के इस भाग में हमने आपको बताया कि ड्रीम11 क्या है या फिर ड्रीम11 एप कब लांच हुआ था और साथ ही में हमने आपको इस बारे में भी जानकारी दी कि ड्रीम11 का मालिक कौन है। लेकिन ड्रीम11 को डाउनलोड करने का या ड्रीम11 पर register करने का तरीका क्या है।

ड्रीम11 App को डाउनलोड कैसे करें?
ड्रीम11 App को डाउनलोड कैसे करें?

ड्रीम11 App को डाउनलोड कैसे करें? | Dream11 पर Account कैसे बनाएं?

अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए, तो आप बहुत ही सरलता से ड्रीम11 एप को डाउनलोड करके register कर सकते हैं और ड्रीम11 ऐप पर टीम बनाकर एक बड़ा अमाउंट जीत सकते हैं। 

  • आप ड्रीम11 को 2 तरीकों से डाउनलोड कर सकते हैं, सबसे पहले तरीके में तो आप गूगल पर जाकर ड्रीम11 की official website पर जाकर इस फेंटेसी गेम को डाउनलोड करके Install सकते हैं।
  • दूसरे तरीके में आप Google Play Store पर जाकर Dream11 ऐप को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप ड्रीम11 के ऐप को खोलेंगे, तो आपको Register और Login के बटन दिखेंगे।
  • यहां पर जब आप ड्रीम11 पर रजिस्टर करेंगे, तो आपको रेफरल कोड डालना होगा और रेफरल कोड डालते ही आपको 50 रुपए का बोनस मिल जाएगा।
  • रजिस्टर करते समय आप अपनी ड्रीम11 की ID को फेसबुक या गूगल की आईडी से भी login कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको Registered नंबर पर आए OTP को डालना होगा और अपना अकाउंट verify करना होगा।

इन Steps को Follow करने के बाद आप बड़ी ही आसानी से Dream11 ऐप को डाउनलोड करके Register कर सकते हैं और इस Fantasy Sports Platform पर टीम बनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं!

BloggingCity.in

लेकिन ड्रीम11 पर टीम बनाने का तरीका क्या होता है और ड्रीम11 पर winning team कैसे बनाए।

Dream11 पर टीम कैसे बनाए? | Dream11 पर Winning Team कैसे बनाए?

जब बाय ड्रीम11 पर टीम बनाने की आती है, तो यहां पर आपको 100 credit points मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आपको दोनो टीमों के 11 खिलाड़ियों में से 11 चुनने पड़ते हैं और इन 11 खिलाड़ियों में से आपको विकेटकीपर, बैट्समैन बॉलर और ऑल राउंडर चुनने पड़ते हैं। 

इन खिलाड़ियों का चुनाव करने के बाद आपको अपनी टीम का captain और vice captain बनाना पड़ता है। कैप्टन के पॉइंट्स ड्रीम11 में डबल कर दिए जाते हैं और वाइस कैप्टन के 1.5 गुना बढ़ा दिए जाते हैं। लेकिन ड्रीम11 में टीम बनाने का combination क्या होता है?

  • Wicketkeeper: सबसे पहले तो आपको ड्रीम11 में दोनों टीमों में से कोई विकेटकीपर चुनना पड़ता है, जो आपके हिसाब से उस मैच में बढ़िया performance करेगा।
  • Batsman: फिर आप को 3 से 5 बैट्समैन चुनने पड़ते हैं और इन खिलाड़ियों का चुनाव आप उनके recent form को देखकर कर सकते हैं, ज्यादातर लोग बैट्समैन को ही कैप्टन और वाइस कैप्टन बनाते हैं। 
  • Bowler: उसके बाद आपको अपनी टीम में तीन से पांच बॉलर लेने पड़ते हैं और बॉलर लेना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है, क्योंकि बहुत से लोगों को यह नहीं मालूम होता कि आज कौन सा बॉलर विकेट ले सकता है।
  • जिसकी वजह से जो लोग अपनी टीम में बढ़िया bowlers चुन लेते हैं उनके grand league जीतने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।
  • All Rounder: अंत में आपको अपनी टीम में 1से 3 ऑनलाइन चुनने होंगे और यह काम भी बहुत ही ज्यादा कठिन होता है, क्योंकि बैट्समैन और bowlers की तरह आप ड्रीम11 में 5 ऑल राउंडर नहीं चुन सकते। 
  • यहां पर आप केवल तीन ही ऑल राउंडर चुन सकते हैं और कई बार टीमों के all rounders इतने ज्यादा बढ़िया होते हैं, कि लोगों को यह समझ में नहीं आता कि किस ऑलराउंडर को छोड़कर हमें टीम बनानी चाहिए।

Dream11 पर यदि आप Grand League जीतना चाहते हैं, तो आपको Player Pick करना सीखना होगा और दूसरों की टीम Copy करने की बजाए, अपना दिमाग लगाना होगा!

BloggingCity.in

लेकिन ड्रीम11 में points कैसे मिलते हैं या ड्रीम11 का point system क्या है।

Dream11 का Point System क्या है?
Dream11 का Point System क्या है?

ड्रीम11 में पॉइंट्स कैसे मिलते हैं? | Dream11 का Point System क्या है?

अगर आप ड्रीम11 में एक बढ़िया टीम बनाना चाहते हैं और grand league या mini grand league जीतना चाहते हैं, तो आपको यह जरूर मालूम होना चाहिए कि ड्रीम11 में पॉइंट्स कैसे मिलते हैं और ड्रीम11 में आपको main 3 तरीके से points मिलते हैं।

  1. Batting 
  2. Bowling 
  3. Fielding

Batting Points कैसे मिलते हैं?

  • Dream11 पर आप जितने भी बैट्समैन चुनते हैं, उनके हर रन पर आपको 1 पॉइंट दिया जाता है।
  • अगर आपका चुना गया बैट्समैन चौका मारता है, तो आपको 0.50 पॉइंट्स का बोनस दिया जाता है और रनों के पॉइंट्स आपको अलग से मिलते हैं।
  • अगर आपका चुना गया बैट्समैन sixer मारता है, तो आपको 1 पॉइंट का बोनस दिया जाता है।
  • यदि आपका बैट्समैन 50 रन यानी कि Half Century बना लेता है, तो आपको 4 पॉइंट्स का बोनस किया जाता है। 
  • यदि आपका बैट्समैन 100 रन का milestone पूरा कर लेता है, तो आपको 8 पॉइंट्स बोनस के तौर पर मिलते हैं।
  • अंत में यदि आपका बैट्समैन, विकेटकीपर, बॉलर या फिर ऑल राउंडर जीरो पर आउट हो जाता है, तो आप के 2 पॉइंट कम कर दिए जाते हैं।

Bowling Points कैसे मिलते हैं?

  • अगर आपका गेंदबाज 1 विकेट ले लेता है, तो आपको 10 पॉइंट्स मिलते हैं।
  • यदि आपका गेंदबाज 4 विकेट ले लेता है, तो आपको 4 पॉइंट्स का बोनस मिलता है और हर विकेट पर 10 पॉइंट अलग से मिलते हैं।
  • यदि आपका चुना गया गेंदबाज 5 विकेट ले लेता है, तो आपको 8 पॉइंट का बोनस मिलता है। 
  • अंत में यदि आपका गेंदबाज maiden over निकाल लेता है, तो आपको 3 bonus points मिलते हैं।

Fielding Points कैसे मिलते हैं?

  • अगर आप का चुनाव हुआ फील्डर कैच पकड़ लेता है, तो आपको 4 पॉइंट दिए जाते हैं। 
  • Stumping करने पर और Direct रन आउट करने पर आपको 6 पॉइंट दिए जाते हैं। 
  • यदि आप के चुने हुए दो खिलाड़ी मिलकर कोई प्लेयर को रन आउट कर देते हैं, तो throw मारने वाले खिलाड़ी को 4 पॉइंट दिए जाते हैं और बोल पकड़कर stump में मारने वाले खिलाड़ी को 2 पॉइंट मिलते हैं।

आपको देखने में यह points बहुत ही ज्यादा कम लग रहे होंगे, लेकिन यही चंद पॉइंट grand league में आपको एक बड़ा prize जिता या हरा सकते हैं।

BloggingCity.in

इकोनामी रेट पॉइंट क्या होते हैं?

अगर आपका गेंदबाज 1 ओवर या फिर उससे ज्यादा करने पर 7 से कम की इकॉनमी देता है, तो आपको 6 पॉइंट का बोनस मिलता है। ऐसे ही आप के चुने हुए हर खिलाड़ी को ड्रीम11 पर 2 पॉइंट दिए जाते हैं और यदि आपका चुना हुआ कोई खिलाड़ी गेम में नहीं खेलता है, तो आपके वह 2 पॉइंट काट लिए जाते हैं और उस खिलाड़ी के पॉइंट्स को जीरो या शून्य कर दिया जाता है‌।

अगर आप ड्रीम11 से पैसे जीतना चाहते हैं और इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए, तो आपको ड्रीम11 के इस points system के बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। लेकिन ड्रीम11 में पैसे add करने का तरीका क्या है।

Dream11 में पैसे Add कैसे करें?

ड्रीम11 में पैसे जीतने के लिए ज्यादातर आपको अपने बैंक अकाउंट से पैसे लगाने पड़ते हैं और अगर आप ड्रीम11 से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको अपने ड्रीम11 के अकाउंट में पैसे डालने होंगे और अगर आप ड्रीम11 में पैसे ऐड करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए steps को फॉलो करें। 

  • सबसे पहले तो आपको ड्रीम11 में ‘wallet’ के option पर जाकर ऐड कैश के ऑप्शन पर click करना होगा।
  • उसके बाद आप को जितना बड़ा अमाउंट डालना है वह एंटर करना होगा और फिर अपनी date of birth डालनी होगी।
  • फिर आपके सामने गूगल पे, amazon.pay, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, यूपीआई, जैसे कई विकल्प मौजूद होंगे, जिनकी मदद से आप ड्रीम11 के अकाउंट में पैसे ऐड कर सकते हैं।

इन steps को follow करके आप अपने ड्रीम11 के अकाउंट में पैसे add कर सकते हैं, लेकिन ड्रीम11 से पैसे निकालने का तरीका क्या है।

Dream11 में आपको ज्यादातर Contests में अपने पैसे लगाने पड़ते हैं, क्योंकि यहां पर बहुत ही कम Free Contests आते हैं!

BloggingCity.in

Dream11 से पैसे कैसे निकालें? | How to Withdraw Money in Dream11 in Hindi

  • सबसे पहले तो आपको wallet के ऑप्शन पर जाकर, ‘winning amount’ पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको withdraw के ऑप्शन पर जाना होगा और अपना अमाउंट डालना होगा।
  • फिर आपको चुनाव करना होगा कि आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे निकालना चाहते हैं या फिर वॉलेट में और फिर कुछ ही seconds में आपके पैसे बैंक अकाउंट या वॉलेट में आ जाएंगे। 

Dream11 में Withdraw करने से जुड़ी जरूरी जानकारी क्या है? 

  • Dream11 पर पैसे निकालने से पहले आपको अपना अकाउंट वेरीफाई करना होगा।
  • आप 1 दिन में 3 से ज्यादा बार withdraw के लिए request नहीं डाल सकते हैं।
  • आप ड्रीम11 से 1 दिन के अंदर 2 लाख रुपए से ज्यादा बड़ा अमाउंट नहीं निकाल सकते हैं।
  • ड्रीम11 में आप कम से कम 200 रुपए तक निकाल सकते हैं, यह ड्रीम11 से पैसे withdraw करने का minimum अमाउंट है।
  • पैसे निकालने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल देनी पड़ती है। यहां पर आपको बैंक का नाम, खाता धारक का नाम, शाखा का नाम, खाता संख्या के साथ में IFSC कोड डालना पड़ता है।
  • Dream11 से पैसे आपके बैंक खाते में आने में 3 से 5 दिन तक लग सकते हैं।

अगर आप से पैसे निकालना चाहते हैं, तो आपको इन चीजों के बारे में जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, लेकिन ड्रीम11 टिप्स एंड ट्रिक्स क्या हैं और ड्रीम11 में विनिंग टीम कैसे बनाएं।

ड्रीम11 में विनिंग टीम कैसे बनाएं?
ड्रीम11 में विनिंग टीम कैसे बनाएं?

ड्रीम11 में विनिंग टीम कैसे बनाएं? | Dream11 में First Prize कैसे जीतें?

अगर आप ड्रीम11 पर ड्रीम टीम बनाना चाहते हैं और grand league में first prize जीतना चाहते हैं, तो यह Dream11 Tips in Hindi  केवल आपके लिए हैं। 

1. Dream11 में जीतने के लिए केवल चुनिंदा मैच खेलें 

बहुत से लोग ड्रीम11 पर रोजाना टीम बनाते हैं और हर मैच में पैसे लगाते हैं, जिसकी वजह से वह ज्यादा अच्छी टीम नहीं बना पाते हैं। क्योंकि चार-पांच घंटे के अंदर आप किसी भी मैच से जुड़ी हुई सारी जानकारी नहीं देख सकते और जो लोग ड्रीम11 पर बड़े-बड़े contest जीते हैं और लाखों रुपए कमाते हैं।

उनका यह कहना है, कि वह चुनिंदा मैच में टीम बनाते हैं और ऐसे में उनके ग्रैंड लीग जीतने के चांसेस बढ़ जाते हैं, क्योंकि वह ज्यादा गलतियां नहीं करते हैं और बाकी लोगों के मुकाबले हर मैच में ज्यादा समय देते हैं। 

2. मैच के बारे में Research करें और Dream11 से पैसे कमाए

अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, कि ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए, तो आपको sports में ज्यादातर क्रिकेट की जानकारी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और ड्रीम11 में लोग केवल क्रिकेट की ही टीम बनाते हैं, तो यहां पर competition बहुत ही ज्यादा होता है। जिसकी वजह से आप बिना रिसर्च करें टीम ना बनाएं। 

क्योंकि research करने से आपको यह मालूम पड़ जाता है, कि कौन सा प्लेयर किस टीम के खिलाफ ज्यादा अच्छा खेलता है और किस प्लेयर का record सामने वाली टीम के सामने बेहतर है और फिर आप लोगों के मुकाबले एक ज्यादा बड़ा अमाउंट ड्रीम11 से जीत सकते हैं। 

Dream11 पर टीम बनाने से पहले आपको इन चीजों पर रिसर्च करनी होगी। 

  • Players की पिछले मैचेस की performances को जरूर चेक करें। 
  • जिस मैदान पर मैच चल रहा है, वहां के आंकड़े और पिच के बारे में जानकारी जरूर रखें।
  • खिलाड़ियों की recent फॉर्म के बारे में भी जरूर जानकारी रखें, क्योंकि जो प्लेयर फॉर्म में है, उसके रन मारने के या विकेट लेने के चांसेस ज्यादा होते हैं।
  • ड्रीम11 पर सारा पैसा एक ही मैच में ना लगाएं। 

अगर आप इस जानकारी को ध्यान में रखकर ड्रीम11 पर टीम बनाएंगे, तो आपको लाखों रुपए जीतने से कोई भी नहीं रोक सकता।

3. Dream11 पर सोच समझकर Risk लें 

बहुत से लोग ग्रैंड लीग में किसी भी प्लेयर को कैप्टन और वाइस कैप्टन बना देते हैं और वहीं ज्यादातर लोग ग्रैंड लीग में सबसे ज्यादा safest option की ओर जाते हैं। लेकिन यहां पर आपको सोच समझकर रिस्क लेना है और यह देखना होगा कि कौन सा प्लेयर मैच पलट सकता है। 

क्योंकि कैप्टन के पॉइंट्स आपको ड्रीम11 में डबल मिलते हैं और ज्यादातर लोग Batsman या All Rounder को ही कैप्टन बनाते हैं। लेकिन कई matches में bowlers कमाल कर जाते हैं और ऐसे मैच में जो लोग बैट्समैन को कैप्टन बनाते हैं वह हार जाते हैं। इसलिए research करने के बाद आपको मैच में थोड़ा बहुत risk भी लेना होगा।

Dream11 में एक बड़ा अमाउंट लेने जीतने के लिए आपको थोड़ा बहुत Risk भी लेना होगा!

BloggingCity.in

4. Dream11 में बढ़िया Captain और Vice Captain चुनें

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि ड्रीम11 में आपको कैप्टन के पॉइंट्स डबल मिलते हैं और वाइस कैप्टन के 1.5 गुना, इसी वजह से आपको सही ढंग से कैप्टन और वाइस कैप्टन को चुनाव करना होगा और ग्रैंड लीग में कैप्टन और वाइस कैप्टन का रोल बहुत ही ज्यादा बड़ा हो जाता है और जो लोग बढ़िया कैप्टन और वाइस कैप्टन चुन लेते हैं। 

वह dream11 से लाखों रुपए जीत जाते हैं, इसलिए आपको एक बढ़िया कैप्टन और वाइस कैप्टन चुनना होगा, जो आपको ड्रीम से एक बड़ा अमाउंट जिता सके।

5. YouTube की सहायता लें और Dream11 में जीतें

यूट्यूब पर कई लोग मैथ से जुड़ी हुई सारी जानकारी 10 से 15 मिनट की वीडियो में दे देते हैं और पूरी रिसर्च करने की बजाय आप यूट्यूब पर cricket experts की डली हुई वीडियोस देख सकते हैं और फिर आपको सारी research करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि इस जानकारी की मदद से आप dream11 विनिंग टीम बना सकते हैं।

फिर आप यूट्यूब की नॉलेज का उपयोग करके dream11 विनिंग टीम बना सकते हैं और लाखों रुपए जी सकते हैं। इसलिए अगर आप सोच रहे थे, कि Dream11 Se Paise Kaise Kamaye, तो इन पांचों Tips को ध्यान में जरूर रखें।

क्या ड्रीम11 लीगल है? | क्या Dream11 Safe है?

भारत में सभी States के अंदर dream11 को कानूनी रूप से लीगल माना जाता है और भारत के केवल 3 राज्यों में ड्रीम11 की illegal माना जाता है, जिनका नाम आसाम, तेलंगना और उड़ीसा है, इन राज्यों में dream11 को illegal घोषित किया गया है और बाकी सभी राज्यों में dream11 एक लीगल fantasy sports ऐप है। 

जहां पर आप फेंटेसी स्पोर्ट्स की टीम बनाकर लाखों या करोड़ों रुपए कमा सकते हैं, जो कि आपकी टीम बनाने की skills के ऊपर निर्भर करता है। 

आपको ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए का हमारा यह लेख कैसा लगा और आप इस लेख में बताए गए किन तरीकों की मदद से dream11 से पैसे कमाएंगे, हमें Comment Box में जरूर बताएं!

BloggingCity.in

FAQs about Dream11 Se Paise Kaise Kamaye

Dream11 में नंबर वन रैंक कैसे लाएं?

Dream11 में नंबर वन रैंक लाने के लिए आपको लाने के लिए मैथ से जुड़ी हुई रिसर्च करनी होगी, आपको Risk लेना होगा, आपको कैप्टन और वाइस कैप्टन सही ढंग से चुनना होगा, आप YouTube पर उस मैच से जुड़ी हुई वीडियोस देखकर भी प्लेयर के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और फिर आप बेहतरीन टीम बनाकर dream11 में नंबर वन रैंक ला सकते हैं और 1 करोड़ रुपए जी सकते हैं।

Dream11 में कितने पॉइंट पर कितने पैसा मिलते हैं?

Dream11 में जब आप बाकी लोगों के मुकाबले ज्यादा पॉइंट लाते हैं या फिर आपकी टीम दिए गए winning criteria के अंदर आती है, तो आप पैसे जीत जाते हैं और ग्रैंड लीग में अगर आपकी रैंक 100 के अंदर आती है, तो आप पैसे जीते हैं।

जबकि मिनी ग्रैंड लीग में आपकी रैंक 20 या 15 के अंदर आने पर आपको पैसे दिए जाते हैं और स्मॉल लीग में जब आपकी टीम सबसे बढ़िया होती है और बाकी लोगों के मुकाबले ज्यादा ऊपर होती है। तो आपको पैसे मिलते हैं, यहां पर अलग अलग लीग के पैसे जीतने के different criterias होते हैं।

Dream11 1 दिन के कितना कमाता है?

Dream11 का रोजाना का turnover 5 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का है, लेकिन कई बार ड्रीम11 को घाटा भी हो जाता है।

Dream11 पर एक करोड़ कैसे जीते?

Dream11 पर 1 करोड़ रुपए जीतने के लिए आपको एक बढ़िया टीम बनानी होगी और सही रिसर्च करने के बाद और यूट्यूब की मदद से बेहतरीन खिलाड़ी चुनने होंगे और सही कैप्टन और वाइस कैप्टन चुनने होंगे। 2022 में dream11 में ग्रैंडली जीतना बिल्कुल भी सरल नहीं है, क्योंकि लाखों लोग dream11 पर टीम बना रहे हैं और यहां पर कंपटीशन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है।

Dream11 कैसे काम करता है?

ड्रीम11 पर जब भी कोई contest पूरा भर जाता है, यानी कि maximum लोग उस कांटेस्ट को ज्वाइन कर लेते हैं, तो dream11 का प्रॉफिट निकल जाता है। क्योंकि dream11 ज्यादातर कॉन्टेस्ट में 75% पैसा लोगों में बांट देता है और 25% अपना कमीशन रख लेता है और जब dream11 में यह कांटेस्ट नहीं भरते हैं। तो dream11 को लॉस हो जाता है और इसी तरीके से dream11 ऐप काम करता है। 

Dream11 में कितनी टीम बना सकते हैं?

यह बात हर कांटेक्ट के हिसाब से अलग होती है और ग्रैंड लीग में आप 5 से 10 टीमें बना सकते हैं, जबकि स्मॉल लीग में आप केवल एक ही टीम बना सकते हैं। तो आप जितना बड़ा कॉन्टेस्ट ज्वाइन करेंगे आप dream11 में उतने ही ज्यादा टीम बना सकते हैं।

ड्रीम11 में पैसा कैसे कमाए?

Dream11 में पैसे कमाने के दो तरीके हैं, यहां पर आप कॉन्टेस्ट ज्वाइन करके और लोगों को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। ज्यादातर लोगों को केवल पहले तरीके के बारे में जानकारी है और वह कॉन्टेस्ट ज्वाइन करके ही dream11 से पैसे कमाते हैं।

लेकिन यहां पर आप दोस्तों को रेफर करके भी कैश बोनस कमा सकते हैं और फिर उसके refferal bonus का उपयोग टीम बनाने में कर सकते हैं और लाखों रुपए जीत सकते हैं।

क्या Dream11 में धोखाधड़ी होती है?

जी नहीं, ड्रीम11 में बिल्कुल धोखाधड़ी नहीं होती है, यहां आपके साथ बिल्कुल भी धोखाधड़ी नहीं होती है, यहां पर आप जितना अमाउंट जीतते हैं, वह प्राइस सीधा आपके dream11 वॉलेट में आ जाता है। जिसे आप बाद में अपने बैंक अकाउंट या वॉलेट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

ड्रीम11 पर टीम कैसे बनाएं?

Dream11 टीम बनाने के लिए आपको टोटल 11 खिलाड़ियों को सुनना पड़ता है और यहां पर आप बैट्समैन, बॉलर, विकेटकीपर और ऑल राउंडर में से खिलाड़ी चुन सकते हैं और फिर कैप्टन और वाइस कैप्टन बनाकर dream11 में एक बढ़िया टीम बना सकते हैं।

Dream11 फेक ऐप है क्या?

जी नहीं, ड्रीम11 एक फेक ऐप नहीं है क्योंकि dream11 की मदद से बहुत से लोग हैं और कई लोगों ने तो dream11 से लाखों रुपए कमा लिए हैं। इसलिए ड्रीम11 बिल्कुल भी fake नही है।

कोरोना में कैसा काम करके पैसे कमाए?

इस कोरोना के समय में आप कई तरीके के काम करके पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, फेंटेसी स्पोर्ट्स, आदि और जहां तक फेंटेसी स्पोर्ट्स की बात आती है, तो वह काम करने के लिए ड्रीम11 सबसे ज्यादा बढ़िया ऐप है। जहां पर आप एक छोटा अमाउंट लगाकर लाखों या एक करोड रुपए भी जीत सकते हैं।

लेकिन dream11 पर टीम बनाने के लिए आपको रिस्क लेना पड़ता है और यह काम करने के लिए आपको स्पोर्ट्स की जानकारी होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है।

1 विकेट लेने पर कितने पॉइंट मिलते हैं?

ड्रीम11 में अगर आपका चुना हुआ खिलाड़ी एक विकेट ले लेता है, तो आपको 10 point दिए जाते हैं।

Dream11 में सबसे ज्यादा पैसा कौन जीता है? | Who Won the Highest Amount in Dream11?

Dream11 में 2022 में सबसे ज्यादा पैसे KM Rasiq ने कमाए हैं, जोकि केरला में Kannur district में Panoor में रहते हैं, उन्होंने ड्रीम11 से हाल ही में 1 करोड़ रुपए कमाए हैं।

ड्रीम11 का मालिक कौन है?

ड्रीम11 के मालिक भावित सेठ और हर्ष जैन हैं, जिन्होंने इस fantasy sports app को 2008 में लांच किया था।

Dream11 की स्थापना कब हुई?

ड्रीम11 की स्थापना 2008 में भावित सेठ और हर्ष जैन द्वारा की गई थी।

Dream11 कौन से देश की कंपनी है?

ड्रीम11 एक भारतीय कंपनी है, जिसे 2008 में भवित सेठ और हर्ष जैन ने मिलकर लांच किया था।

Dream11 के ब्रांड एंबेसडर कौन हैं?

ड्रीम11 के कई ब्रांड एंबेसडर हैं, जैसे कि एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, आदि।

निष्कर्ष about Dream11 Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस लेख में हमने आपको बताया कि ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए या ड्रीम11 से पैसे कमाने के तरीके क्या हैं या फिर 2022 में ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी और साथ ही में, हमने आपको ड्रीम11 से पैसे कमाने के विषय से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी दी है।

जिसे पढ़कर आप ड्रीम11 से एक बड़ा अमाउंट कमा सकते हैं और हमने ड्रीम11 के विषय से जुड़े हुए आपके कई सवालों के जवाब दिए हैं। जैसे कि ड्रीम11 क्या है, ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए (Dream11 Se Paise Kaise Kamaye), dream11 se paise kaise nikale, क्या ड्रीम11 सेफ है, ड्रीम11 का मालिक कौन है, आदि।

Dream11 में पैसे जीतने के लिए आपको Risk उठाना पड़ता है, इसलिए यहां पर सोच समझकर पैसे लगाएं!

BloggingCity.in

अगर आपको ड्रीम11 के विषय से जुड़ी हुई थोड़ी सी भी जानकारी मिली हो, तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, ताकि उन्हें भी ड्रीम11 के topic से जुड़ी जानकारी मिल सके।

हमारे Blog के इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1446

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.