Cricket Name in Hindi
5
(69)

Cricket Name in Hindi, क्या आप भी इस बारे में जानकारी पाना चाहते हैं कि क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं या cricket in hindi name क्या होता है, तो हमारे इस आर्टिकल (ब्लॉग) को अंत तक जरूर पढ़िएगा। 

क्योंकि हमारे इस आर्टिकल में, हम आपको आपके सवाल के जवाब के अलावा इस विषय से जुड़ी हुई पूरी जानकारी देंगे की क्रिकेट क्या है, इसका आविष्कार किसने किया था, इसका इतिहास क्या है और भी बहुत कुछ, इसी वजह से हमारे साथ अंत तक जरूर जुड़े रहिएगा।

दोस्तों, क्रिकेट के खेल की शुरुआत लगभग डेढ़ सौ (150) साल पहले हुई थी और यह खेल भारत का सबसे ज्यादा लोकप्रिय और खेला जाने वाला खेल बन गया है, यह खेल केवल भारत में ही नहीं खेला जाता है बल्कि दुनिया के बहुत से देशों में इस खेल को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। 

और इस खेल से जुड़े हुए बहुत से महान लोग भी दुनिया भर में रहते हैं। अगर आप क्रिकेट के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। 

क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस टॉपिक से जुड़ी हुई पूरी जानकारी देंगे, और हमारा आपसे वादा है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको क्रिकेट के बारे में पढ़ने के लिए कहीं और नही जाना पड़ेगा।

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं? | Cricket in Hindi Meaning

Cricket Name in Hindi

वैसे तो क्रिकेट के खेल को हिंदी भाषा में कई नामों से जाना जाता है, लेकिन हिंदी भाषा में क्रिकेट के खेल को इन 5 नामों से जाना जाता है।

  • गोल गट्टम (gattam) लकड़ बग्घम (baggham) दे दना दन प्रतियोगिता (competition).
  • लंब दंड गोल पिंड (synonym for ball) धर पकड़ फेंक मार है
  • लंब दंड गोल पिंड (ball) धर पकड़  प्रतियोगिता या कंपटीशन।
  • गोल गट्टम (gattam) लकड़ पट्टम (pattam) दे दना दन प्रतियोगिता या कंपटीशन।
  • पकड़ दंडू मार मंडू दे दना दन प्रतियोगिता (कंपटीशन या tournament).

क्रिकेट को भारत में ज्यादातर इन नामों से जाना जाता है, लेकिन टेस्ट मैच को पकड़ डंडू मार मंडु दे दना दन प्रतियोगिता (कंपटीशन), नाम से भी जाना जाता है। 

वैसे तो क्रिकेट का गेम एक इंग्लिश गेम है, इसी वजह से इसका हिंदी भाषा में कोई सटीक नाम नहीं है। लेकिन भारत में हर इंग्लिश वर्ड या शब्द का हिंदी में मतलब बना लिया जाता है, जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि क्रिकेट शब्द का भी हिंदी में मतलब खोज लिया गया था।

लेकिन, हम आपको ऊपर बताए गए नामों से जुड़ी हुई एक जानकारी देना चाहते हैं, कि यह पांचों नाम सौ परसेंट सही नहीं है। 

हिंदी language के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों ने इन पांचो नामों को दूसरे लोगों के साथ सांझा किया है, इसी वजह से इस जानकारी के ऊपर कोई ठोस सबूत मौजूद नहीं है।

लेकिन दोस्तों, जैसा भी हो हमारे आर्टिकल के इस भाग में हमने आपको बताया कि कि क्रिकेट के खेल को हिंदी में कैसे नाम से बुलाया जाता  है (cricket game in hindi name) या cricket in hindi translation क्या होता है। 

अब जबकि आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया है कमा हम आपको इस खेल से जुड़ी हुई और भी बहुत सी जरूरी जानकारी देंगे।

Cricket Bat Hindi Name क्या है?

क्रिकेट के मैच में इस्तेमाल किए जाने वाले बैट को हिंदी भाषा में ‘बल्ला’ कहा जाता है।

Cricket Ball Name in Hindi क्या होता है?

दोस्तों हम आपको बताना चाहते हैं कि क्रिकेट की बॉल को हिंदी भाषा में ‘गेंद’ कहा जाता है।

बहुत से लोगों ने क्रिकेट शब्द से जुड़े हुआ एक और सवाल भी पूछे हैं, इसी वजह से हम आपको उस सवाल का भी जवाब देंगे। 

Cricket Insect in Hindi Name क्या है?

क्रिकेट इंसेक्ट या कीड़े को हिंदी भाषा में झींगुर कहा जाता है।

क्रिकेट के खेल की खोज या आविष्कार किसने किया था?

क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं

बहुत से क्रिकेट के प्रेमी और क्रिकेट की जानकारी रखने वाले लोग इस बारे में जानकारी पाने के लिए उत्सुक रहते हैं, कि क्रिकेट के खेल की खोज किसने की थी या क्रिकेट के खेल का आविष्कार किस देश में हुआ था। 

आप में से बहुत से लोग भी इस सवाल को कई बार गूगल या दूसरे सर्च इंजंस पर खोजते हैं, इसी वजह से हम आपको इस सवाल से जुड़ी हुई पूरी जानकारी देना चाहते हैं। 

क्रिकेट के खेल का आविष्कार  न्युन्देन कैंट में किंग एडवर्ड के बेटे प्रिंस एडवर्ड ने 1301 में किया था, इस सदी में एडवर्ड ने पहली बार क्रिकेट के खेल को खेला था। 

उसके बाद 1727 में चार्ल्स लेनोक्स और एलन ब्रोडरिक ने पहली बार क्रिकेट के खेल के नियम लिखे थे। क्रिकेट का आविष्कार या खोज आज से 400 साल पहले इंग्लैंड में हुई थी और साथ ही में इंग्लैंड का नेशनल खेल भी क्रिकेट ही है।

आप में से बहुत लोगों ने कहा है कि cricket team hindi names बताइए, तो क्रिकेट की टीमों के इंटरनेशनल स्तर पर यह नाम हैं। ऑस्ट्रेलिया, इंडिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफ़गानिस्तान, वेस्टइंडीज, आयरलैंड, आदि।

क्रिकेट के खेल का इतिहास क्या है?

क्रिकेट के खेल का इतिहास क्या है

एक 400 साल पुराने खेल के पीछे लोग इतने ज्यादा उत्सुक, इसलिए रहते हैं क्योंकि इस खेल का इतिहास ही कुछ ऐसा है। 

क्रिकेट के खेल का इतिहास बहुत ही ज्यादा रोचक और उतार-चढ़ाव से भरा हुआ है। इस खेल की शुरुआत 16 वी  सदी के आसपास हुई थी। 

उस समय इस खेल को “क्रेक्केट” कहा जाता था। इस खेल की जब शुरुआत हुई थी, तब इसे रबड़ की गेंद से या फिर लेदर की बॉल से या फिर सिंथेटिक की गेंद से नहीं खेला जाता था। 

उस समय इस खेल को ऊन के गोलों से खेला जाता था, और बैट भी उस समय लकड़ी के बने हुआ या प्लास्टिक के बने हुए नहीं होते था, उस समय लकड़ी के एक डंडे को भी बैट बना कर इस खेल का आनंद लिया था। 

क्रिकेट के खेल के जन्म का स्थान ग्रेट ब्रिटेन को कहा जाता है, अंग्रेजों के जमाने से ही क्रिकेट का शौक बहुत से लोगों को है, और इसी वजह से इस खेल को इंग्लैंड का नेशनल खेल भी बनाया गया था, क्योंकि इसकी पापुलैरिटी लोगों में बहुत ज्यादा है। 

आज के समय में ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे, जो क्रिकेट को बिना देखे रह सकते हैं। आज के समय में लोग T20 को देखना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि उसमें चौके और छक्के बहुत ज्यादा लगते हैं। 

हालांकि टेस्ट का भी अपना ही अलग रोमांच होता है, वनडे में भी आजकल बहुत बड़े स्कोर बनने लगे हैं। टीमें 400 रन से भी ज्यादा पार कर देती हैं और 400 से ज्यादा चेस भी हो जाते हैं। अब तो आपको समझ में आ ही गया होगा कि इस खेल को इतना ज्यादा पसंद क्यों किया जाता है, यह राज इसके इतिहास में ही छुपा हुआ है।

इस खेल को लोगों को इतने पसंद आने के पीछे ब्रिटेन के औपनिवेशिक देशों को ही माना गया है। ब्रिटेन ने दुनिया के जिस देश पर राज किया था, वहां पर इस खेल को बहुत ही ज्यादा पसंद किया गया था और उन्हीं की वजह से दूसरे देशों के लोगों ने भी इस खेल को खेलना शुरू किया था। 

ब्रिटेन के अलावा इस खेल को वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूजीलैंड, आदि देशों में भी बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है और इस खेल को इन देशों से बहुत से खिलाड़ी खेलते भी हैं।

सन 1990 में इंटरनेशनल क्रिकेट की संस्था का गठन किया गया था जिसका नाम “इंपीरियल क्रिकेट कॉन्फ्रेंस (conference)” रखा गया था। 

फिर 1991 में इस क्रिकेट की संस्था का नाम बदलकर “इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल” (ICC) आईसीसी रख दिया गया था। 

दुनिया भर की क्रिकेट इसी संस्था की वजह से खेली जाती है, यही संस्था बड़े टूर्नामेंट का आयोजन करती है और यही संस्था कुछ चुने हुए खिलाड़ियों को सम्मानित भी करती है। 

सबसे पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच, वर्ष 1844 में कनाडा और यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के बीच में खेला गया था। ब्रिटिश के वर्जीनिया (Virginia) में सबसे पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेला गया था। क्रिकेट के खेले जाने की लिखित में जानकारी 18 वी सदी की बताई गई है।

भारत में क्रिकेट के खेल का इतिहास क्या है? 

भारत में क्रिकेट के खेल की शुरुआत अंग्रेजों ने करवाई थी, जैसा कि बहुत से लोगों को पता है कि पहले भारत अंग्रेजों के शासन में था और भारत एक इंडिपेंडेंट देश नहीं था। 

ईस्ट इंडिया कंपनी या EIC के नाविकों ने बड़ौदा के पास साल 1721 में क्रिकेट का खेल खेला था। देखते ही देखते यह खेल पूरे भारत में यह खेल लोगों को पसंद आने लग गया और लोग इस खेल को खेलने लगे। 

पाकिस्तान, बांग्लादेश और भारत में क्रिकेट के खेल को इतना ज्यादा पसंद इसी वजह से किया जाता है, कि ब्रिटेन ने इन देशों पर शासन किया है और ब्रिटेन ने ही इन देशों में क्रिकेट को खेलना शुरू किया था। 

और जल्द ही भारत में क्रिकेट के क्लबों की शुरुआत भी हो गई थी और लगभग 100 सालों बाद, भारत ने 1864 में चेन्नई (Chennai) में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था।

दोस्तों क्या आपको मालूम है कि भारत के सबसे पहले क्रिकेटर का नाम क्या था? 

आप में से लगभग सभी लोगों ने रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) का नाम तो सुना ही होगा, जिस trophy को हर साल भारत में खेला जाता है। 

रणजी ट्रॉफी का नाम जिसे इंसान के नाम पर रखा गया है उसी इंसान का नाम रणजीत सिंह था और रणजीत सिंह ही भारत के सबसे पहले क्रिकेटर बने थे। रणजीत सिंह ने अपने जीवन का सबसे पहला मैच इंग्लैंड की ओर से 1896 में ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ खेला था। 

अगर भारतीय टीम की बात की जाए तो भारत की टीम ने अपना सबसे पहला मैच सी. के. नायडू. जी की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ खेला था। 

लेकिन भारत अपना पहला मैच हार गया था। भारत को इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी सबसे पहली जीत आजादी के बाद 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ ही हासिल हुई थी। 

उसके बाद देखते ही देखते यह खेल भारत का पसंदीदा खेल बन गया। और इस खेल को भारत की तरफ से कुछ महान लोगों ने खेला है, जैसे कि सुनील गावस्कर, कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी, (cricket player name in hindi) आदि। 

यह ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारत को कई मैचों में जीत दिलाई है और जिनकी मदद से भारत इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बेहतरीन टीम बन सकी है। 

आप चाहे तो नेट पर सर्च कर कर cricket ka hindi name image भी देख सकते हैं।

ये भी पढ़े…

निष्कर्ष About Cricket Name in Hindi

दोस्तों वैसे तो क्रिकेट के बारे में इतनी जानकारी मौजूद है कि इस विषय के बारे में एक आर्टिकल में बताना तो लगभग नामुमकिन है, लेकिन हमने आपको क्रिकेट के विषय से जुड़ी हुई कुछ जरूरी जानकारी अपने आर्टिकल की मदद से देने की कोशिश की है।  

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको यह बताया कि cricket in hindi name क्या होता है, क्रिकेट को हिंदी में क्या कहा जाता है (cricket name in hindi meaning), क्रिकेट के खेल की शुरुआत कब हुई थी, क्रिकेट के खेल का इतिहास क्या है और इस विषय से जुड़ी हुई सारी जरूरी जानकारी आपको अपने इस आर्टिकल (ब्लॉग) की मदद से देने की कोशिश की है।

 
आशा करते हैं कि आपको यह article क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं or Cricket Name in Hindi पसंद आया होगा। हमारे ब्लॉग के इस आर्टिकल (article) को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 69

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *