Cockroach ke kitne pair hote hain

Cockroach ke kitne pair hote hain:- दोस्तों Cockroach एक ऐसा जीव है जो अक्सर हमारे घरों में या घरों के आसपास पाए जाते हैं। लेकिन यह इतने डरावने और घिनोने होते हैं कि आमतौर पर सभी लोग इन्हें देखकर डर जाते हैं, क्योंकि यह काफी तेजी से दौड़ते हुए हमारी ओर भाग सकते हैं या हमसे दूर भाग सकते हैं। इनके पैरों की रफ्तार भी काफी तेज होती है।

क्या जानते हैं कि Cockroach ke kitne pair hote hain? यदि आप नहीं जानते तो कोई बात नहीं, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि Cockroach क्या है, इसकी उत्पत्ति कब हुई, Cockroach की कितनी प्रजातियां होती है, Cockroach ke kitne pair hote hain? इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि Cockroach से संबंधित रोचक तत्व कौन कौन से हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Cockroach क्या है?

दोस्तों, Cockroach एक ऐसा कीड़ा है जो चल भी सकता है, दौड़ भी सकता है, और उड़ भी सकता है। यह गंदगी में और दूषित तत्व पर रहने वाला कीड़ा होता है। Cockroach आमतौर पर गहरे भूरे रंग का या मैरून रंग का कीड़ा होता है, जो दिखने में भयानक लगता है।

इसके सिर पर दो बड़े एंटीना होते हैं जो बाल जैसे नजर आते हैं। यह इसके sensors होते हैं जो ध्वनि में होने वाली हलचल को पहचान लेते हैं। क्योंकि रोज के कारण आज के समय लाखों लोग हर वर्ष बीमार पड़ते हैं। यह बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है।

आज के समय Cockroach हमारे घर के आस-पास सबसे ज्यादा नजर आता है। इसके अलावा हमारी घर की नालियों के अंदर इसके अलावा दूषित वस्तुओं के अंदर या दूसरी जगह के आसपास यह सर्वाधिक पाया जाता है। यदि आप कभी अपने सेफ्टी टैंक (गटर का नाला) को open करके देखेंगे, तो उसमें आपको एक हजार से अधिक Cockroach नजर आएंगे।

Cockroach से सम्बंधित सवालजवाब
कॉकरोच का जीवन कितना होता है?5-7 महीने
कॉकरोच कितनी देर साँस रोक सकता है?40 मिनट्स
कॉकरोच कहाँ पाए जाते है?जहा गंदगी और अँधेरा सम्मिलित रूप से पाए जाती है।
कॉकरोच क्या खाता है?कॉकरोच सर्वाहारी जीव है।
कॉकरोच कितनी तेज़ दौड़ सकता है?5 किलोमीटर प्रतिघंटा
कॉकरोच कब आये?30 से 35 करोड़ वर्ष पूर्व
कॉकरोच कितने बड़े होते है?कॉकरोच 0.5 इंच से 6 इंच तक बड़े हो सकते है।

Cockroach की उत्पत्ति कब हुई? – Cockroach kab aaye?

विकिपीडिया के अनुसार, Cockroach की उत्पत्ति 30 से 35 करोड़ वर्ष पूर्व हुई थी। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि जिस रूप में Cockroach आज हमारे समक्ष मौजूद है, उसी रूप में वह 30 से 35 वर्ष पूर्व भी थे। करोड़ों वर्ष पूर्व Cockroach एक रेंगने वाले कीड़े की तरह धरती पर रहता था, और समय के साथ इसके पैर भी उग गए और पंख भी उग गए।

यह डायनासोर के समय से भी अधिक पुराना है, लेकिन जिस महाविनाश ने डायनासोर का सर्वनाश किया था वह महाविनाश Cockroach का सर्वनाश नहीं कर पाया।

Cockroach का इतिहास – History of Cockroach

दोस्तों, तिलचट्टे का इतिहास या Cockroach का इतिहास अत्यंत ही रोचक है। आपने लोगों को किसी Cockroach को को तिलचट्टा कहते हुए भी सुना होगा क्या आप जानते हैं कि तिलचट्टे का मतलब क्या है? इसका मतलब होता है कि वह कीड़ा या वह कि जो तेल चाटता है, अर्थात रसोई घर में मंडराता रहता है।

दोस्तों Cockroach का इतिहास धरती पर डायनासोर से भी पुराना है। ऐसा कहा जाता है कि जब डायनासोर धरती पर थे, उससे भी पहले Cockroach धरती पर पैदा हो चुके थे, अर्थात विकसित हो चुके थे। उस समय तक यह केवल कीड़े के रूप में में अपना जीवन व्यतीत करते थे। Cockroach समय के साथ परिवर्तित होता गया और सबसे पहले इसके पैर बाहर आने लगे। क्योंकि यह रेंगने के बजाय चलना शुरू करने लगा।

“यदि आप जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते है तो सवालों के जवाब  ढूंढने की आदत डालिए। क्योंकी आप सवालों से भाग सकते है, लेकिन सवाल कही नहीं भागेंगे।“

bloggingcity.in

इसके पश्चात समय अनुसार इसके पंख भी आने लगे और आज के समय हमारे पास तेजी से दौड़ने वाला और उड़ने वाला Cockroach मौजूद है। इसे यह विकास करने में एक करोड़ वर्ष से भी अधिक समय लगा है।

यह भी पढ़ें –Chand Dharti se Kitna Dur Hai

Cockroach के कितने पैर होते हैं? – Cockroach ke kitne pair hote hain?

तिलचट्टा का इतिहास जानने के बाद चलिये हम आपको बताते है की तिलचट्टा के कितने पैर होते हैं? एक Cockroach के आम तौर पर 6 पैर पाए जाते हैं। लेकिन Cockroach की कई और भी ऐसी प्रजातियां होती है जिनके 8 पैर भी पाए जाते हैं। लेकिन घरेलू Cockroach के 6 पैर ही पाए जाते हैं। इन पैरों से यह सर्वाधिक तेजी से दौड़ने का काम करते हैं। यह जितनी तेजी से उड़ सकते हैं उसकी आधी गति से दौड़ भी सकते हैं।

Cockroach से संबंधित रोचक जानकारियां – Cockroach से जुड़े रोचक तथ्य – Cockroach Facts

दोस्तों, Cockroach वैसे दिखने में एक आम कीड़ा होता है। लेकिन Cockroach में कई विशेष प्रकार की खूबियां भी होती है। आपको यह तो पता चल गया की Cockroach ke kitne pair hote hain लेकिन अब हम आपको तिलचट्टा से संबन्धित कुछ ऐसे ही रोचक तत्व के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Cockroach से संबंधित रोचक जानकारियां

तो चलिए शुरू करते हैं-

  • Cockroach एक ऐसा जीव है जो सर कट जाने के पश्चात भी 1 हफ्ते से अधिक समय तक जिंदा रह सकता है।
  • एक Cockroach बिना ऑक्सीजन के 40 मिनट से भी अधिक समय तक जीवित रह सकता है।
  • सर कट जाने के पश्चात भी तो Cockroach के पास श्वांस लेने के लिए और भी कई श्वास छिद्र होते हैं।
  • एक Cockroach अत्यंत ही फुर्तीला होता है। वह मात्र 1 घंटे में 5 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है।
  • दुनिया का सबसे बड़ा Cockroach आकार में 6 से भी ज्यादा बढ़ा पाया गया है, और ऐसा माना जाता है कि तकरीबन 30 से 35 करोड़ वर्ष पूर्व Cockroach धरती पर विकसित हुए थे।
  • अपने विकास से पहले यही Cockroach सामान्य बड़े कीटों की भांति रेंगने का काम करते थे।
  • आज के समय पूरी पृथ्वी पर 4000 से भी अधिक प्रकार की Cockroach मौजूद है, और Cockroach के 4000 से भी अधिक प्रजातियां हैं।
  • बिना कुछ खाना खाए Cockroach एक महीने से अधिक समय तक जिंदा रह सकता है।
  • बिना पानी पिए एक हफ्ते तक जिंदा रह सकता है।
  • आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक Cockroach यदि उल्टा हो जाए तो वह बिना किसी बाहरी मदद के सीधा नहीं हो सकता है।
  • एक Cockroach रेडिएशन की वजह से कभी भी मर नहीं सकता।
  • Cockroach हमेशा सर्वाहारी होते हैं। यह शाकाहारी मांसाहारी और पानी के जीवो का सेवन करते हैं। यह दीमक भी खा जाते हैं।
  • Cockroach के सास लेने के लिए एक पूरी श्वास नलिका की प्रणाली होती है, जिसे ट्रेकिया के नाम से जाना जाता है।
  • Cockroach के फेफड़े नहीं होते हैं और इसीलिए इन्हें श्वास लेने के लिए फेफड़ों की आवश्यकता भी नहीं होती, और इसी कारण यदि उनका सर भी काट दिया जाए तो यह केवल भूख प्यास से मर सकते हैं। एक Cockroach एक बार में 30 से 40 अंडे देता है। एक को कुछ अपने पूरे जीवन काल में 3000 से 4000 बच्चे पैदा कर सकता है।

यह भी पढ़ें – Makar Sankranti Kya Hai?

Cockroach से जुड़ी सावधानियां

मित्रों, Cockroach अत्यंत ही भयानक है और बीमारी फैलाने वाला कीट होता है। यह एक ऐसा जीव है जिसके कारण मच्छरों के बाद यह सर्वाधिक बीमारियां फैलाता है। हर वर्ष लाखों लोग इसके कारण बीमार पड़ते हैं। केवल यह ही जान लेना काफी नहीं होगा की तिलचट्टा के कितने पैर होते हैं? हमे यह भी जानना चाहिए की तिलचट्टा से कैसे सावधानी बरतनी चाहिए?

WHO का कहना है कि लोगों को हमेशा Cockroach से बच कर रहना चाहिए। क्योंकि Cockroach के कारण टाइफाइड, कोलेरा, तेज बुखार, मौसमी बीमारी, इत्यादि बीमारियां फैलती है। यह बीमारियां प्राण तक ले सकती है।

Cockroach से जुड़ी सावधानियां

इस कारण इन बीमारियों की मूल जड़ Cockroach से बचने के तरीके, हमें इन बीमारियों से भी बचाते है। Cockroach से बचने के कुछ तरीके हमने आपको नीचे बताए हैं। यदि आप इनका पालन करेंगे तो निश्चित तौर से ही Cockroach आपसे और आपके घर से दूर रहेंगे।

  • आपको अपने घर में और घर के आस-पास हमेशा साफ सफाई रखना जरूरी है आपको कभी भी कोई ऐसा स्थान खाली नहीं रखना है जहां पर पानी भरा हुआ हो।
  • आपको कीचड़ जैसा कोई भी काम नहीं रखना है।
  • खाने-पीने के बर्तनों को ज्यादा समय तक दूषित नहीं रखना है।
  • समय-समय पर अपने डिशवॉशर या बेसिन की साफ सफाई करते रहना है।
  • आपको अपने घर के किचन और बाकी के नालियों की साफ-सफाई भी करनी है, क्योंकि इन्हीं के अंदर Cockroach छुपे हुए पाए जाते हैं।
  • आपको अपने कचरे की पेटी में कीटनाशक डालकर रखनी चाहिए ताकि कोई भी कीड़े वहां पर पैदा ना हो।
  • आपको हमेशा अपने डस्टबिन को रखना चाहिए ताकि उन्हें बाहर से कोई जानवर ना घुसे आपको अपने घर पर हमेशा फिनाइल का पोछा लगाना चाहिए।
  • आपको अच्छे किस्म केइंसेक्टिसाइड का छिड़काव करना चाहिए। क्योंकि बेहतरीन इंसेक्टिसाइड Cockroach को मारने के काम आता है।
  • आपको हमेशा साफ सफाई का खास ख्याल रखना होगा जितनी साफ-सफाई आप रखेंगे उतना ही तो अप्रोच आपके घर से दूर रहेंगे। क्योंकि Cockroach को साफ-सफाई बिल्कुल पसंद नहीं है।

यह भी पढ़ें – क्रिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

Cockroach ke kitne pair hote hain से संबंधित FAQ’s

Cockroach में कितने जोड़ी फेल होते हैं?

मित्रों, Cockroach में 10 जोड़ी फेल पाए जाते हैं। यह फेल इनके श्वांस ग्रंथियां होती है जो कि अन्य किसी कीट की तुलना में सर्वाधिक होती है।

Cockroach का वैज्ञानिक नाम क्या है?

एक आम Cockroach जिसे हम सामान्य रूप से हमारे घर में या घर के आसपास देखते हैं वह Blatodia (ब्लाटोडिया) के नाम से जाना जाता है। ब्लाटोडिया Cockroach का साइंटिफिक नाम होता है, अर्थात Cockroach का वैज्ञानिक नाम Blatodia होता है।

Cockroach के बच्चे को क्या कहा जाता है?

Cockroach के बच्चे को आम तौर पर निम्फ के नाम से जाना जाता है, जिसका मतलब होता है कि एक ऐसा जीव जो फिलहाल पैदा हुआ है, या जो बड़ा नहीं हुआ है, या वह कीड़ा जिसका जन्म हुआ है उसे Cockroach का बच्चा अर्थात निम्फ कहा जाता है।
 

Cockroach कैसे सांस लेता है?

अन्य जीवों की तहत तिलचट्टे अर्थात Cockroach के पास भी स्वास्थ लेने के लिए श्वास नलिका होती है, जिससे ट्रेकिया के नाम से जाना जाता है। ट्रेकिया Cockroach के शरीर पर पूरी तरह से घुमावदार खंडों से बनी हुई एक नलिका होती है।

जब Cockroach के शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर काफी बढ़ जाता है, तो यह आपस में जुड़ कर खुल जाते हैं, जिससे ऑक्सीजन पूरे शरीर में फैल जाती है और कार्बन डाइऑक्साइड निकल जाती है।

Cockroach का खून सफेद क्यों होता है?

क्योंकि Cockroach के खून में हीमोग्लोबिन पाया नहीं जाता है। इसलिए Cockroach के खून का रंग सफेद होता है।

Cockroach की खोज कब हुई?

ऐसा माना जाता है कि Cockroach 30 से 35 करोड़ वर्ष पूर्व धरती पर आए थे, और यह कार्बोनिफरस काल के कीट माने जाते हैं। कई वैज्ञानिकों का मानना है कि यह कुछ दिनों का समूह था जो डेवोनियन काल में विकसित कर गया।

सबसे बड़ा Cockroach कितना बड़ा था?

दुनिया का सबसे बड़ा Cockroach 6 इंच का पाया गया था, जो कि तकरीबन 7।9 इंच लंबा हो सकता था। यह Cockroach मेगालोब्लाटा परिवार से आता है। यह चलचित्र की काफी बड़ी प्रजाति होती है। यह कई बार लंबाई में 3 इंच से लेकर 8 इंच लंबा हो सकता है तथा इसके पंख इसकी लंबाई जितने बड़े हो सकते हैं।

निष्कर्ष: Cockroach ke kitne pair hote hain?

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको यह बताया कि Cockroach ke kitne pair hote hain? Cockroach का वैज्ञानिक नाम क्या है? और Cockroach के संबंध में हमने आपको कई रोचक तथ्य भी बताये है।

हम आशा करते हैं कि आज का लेख पढ़ने के पश्चात Cockroach ke kitne pair hote hain इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अन्य किसी लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 0 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 0

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *