Cloudways Review in Hindi | बेस्ट Cloud Web होस्टिंग, सस्ता, भरोसेमंद और टिकाऊ

5
(38)

Cloudways: क्या यह आपके साइट के लिए सही है ? अगर हां तो कितना? जानिए एक्सपर्ट की राय ।

Cloudways Review in Hindi पोस्ट का मकसद आपको सही और पूरी जानकारी देना है| आखिर किसके लिए सही है Cloudways web hosting?

क्या आपके लिए cloudways सही है ? Cloudways hosting की इस review में हम बात करेंगे इसके फायदे, नुकसान, बेहतर विकल्प और हर उस विषय पर जो आपकी जानकारी में होनी चाहिए । जिससे आप यह निर्णय ले सकें कि इसे खरीदना चाहिए या नहीं ।

cloudways review in hindi
Best Cloud Hosting Source: Cloudways

Our verdict about Cloudways Review in Hindi:high-performance hosting

Cloudways अपने असाधारण प्रदर्शन, स्थिरता और विश्वसनीयता के लिए जाना जाता है । Cloudways hosting platform WordPress और Magento सहित सभी PHP आधारित Applications को सहायता प्रदान करती है और Hosting की Quality के Basis पर इसकी Price & Plans भी उचित है ।

Latest Performanance of Cloudways web hosting gtmetrix report
Performance Test of Cloudways Hosting on GTMetrix

Pros:

आईए जानें की आपको किन कारणों से Cloudways को चुनना चाहिए :

  • उपयोग करने में सुविधाजनक है
  • Site load होने में कम समय लगता है
  • Industry – leading support
  • आप चिंतमुक्त हो hosting कर सकते हैं
  • WordPress का प्रबंध भी आपके बजट में हो जाता है

Cons :

खूबियों के साथ-साथ खामियां भी होती है । Cloudways की भी कुछ खामियां है लेकिन तुलना की जाय तो खूबियां अधिक है । कुछ खामियां जो हमें नजर आई उसे हम यहां बताना चाहेंगे :

  • Free domain की सुविधा नहीं मिलती
  • विभिन्न cloud server console ( जब बात GUI की आती है तो यह cPanel से बेहतर है)

Cloudways संक्षिप्त विवरण: Cloudways क्या है ?

Cloudways Hosting provider है । 2011 में स्थापित cloudways Managed Hosting सेवाएं प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य अपने ग्राहकों को Amazon, Digitalocean और Google जैसे दिग्गजों द्वारा प्रदान की जाने वाली Cloud सेवाओं की शक्तियों का लाभ प्राप्त करना है

हमारे Uptime और Speed test के अनुसार Cloudways सबसे विश्वसनीय प्रबंधित Cloud Hosting प्रदाता है ।

इसका मुख्यालय European द्वीप Malta के Mosta में स्थित है । हालंकि company के कई ऑफिस Barcelona, Spain, Dubai और United Arab Emirates में भी स्थित हैं । वे 60+ विभिन्न देशों में स्थित 80,000+ उपयोगकर्ताओं की मदद के लिए 100 लोगों पर एक कर्मचारी को नियुक्त करते हैं । Cloudways ने वर्तमान में 250,000+ sites को इंटरनेट पर अधिकार प्रदान किए हैं ।

हालंकि, कम्पनी का लक्ष्य eCommerce companies, design agencies, web developer और bloggers हैं । कोई भी जिसे cloud based hosting से मदद चाहिए उसे Cloudways के ये offer लुभा सकते हैं ।

Cloud Hosting को ही क्यों चुने?

Cloud hosting कई मायनों में आकर्षक है । हम इस आर्टिकल में cloudways hosting review देंगे जिससे आपको सुविधा हो hosting provider चुनने में।

सर्वप्रथम, Cloudways की cloud-based infrastructure आपको आपकी website को host करने के लिए multiple server की सुविधा प्रदान करता है । यह पारंपरिक Hosting से अलग है, जहां एक ही server को hosting के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

एक से अधिक servers का उपयोग काफी फायदेमंद होता है क्योंकि उसमें in-built redundancy होती है ; अगर कोई server उपलब्ध नहीं होता है तो उसके स्थान पर दूसरा server कार्य करने लगता है । अड़चनों को कम करने के लिए load balancer की मदद ली जाती है ।

दूसरा, cloud hosting आपको सुविधाजनक मपनीयता प्रदान करता है । यदि आप traffic spikes या संसाधन उपयोग में अन्य उछाल देखते हैं, तो आप अक्सर तेजी से बढ़ सकते हैं । इससे यह सुनिश्चित करने में सहायता मिलती है कि सामान्य से अधिक visitor होने पर भी आपकी site online बनी रहेगी ।

अंततः cloud hosting एक वेबसाइट को host करने के लिए आवश्यक भौतिक बुनियादी ढांचे के setup, configuration, management और maintenance को outsource करने का एक तरीका है ।

आपकी वेबसाईट के लिए Cloudways जैसी hosting का चयन परफेक्ट क्यों है ?

easy simple quick webhosting cloudways

Cloud Hosting और Cloud Infrastructure के सभी लाभों के साथ हर कोई इस विकल्प को क्यों नहीं चुनता ? Cloud Hosting के साथ setup करना सबसे आसान काम नहीं है और ऐसी सेवाओं के लिए मूल्य निर्धारित करने में भ्रामक स्थिति पैदा हो सकती है । इसलिए Cloudways को लांच किया गया।

Cloudways के साथ आप आसानी से Cloud Hosting Setup कर सकते हैं। आप अपनी साइट को होस्ट करने के लिए उपयोग में आने वाली क्लाउड इन्फ्राट्रक्चर का चुनाव कर सकते हैं जिसकी बाकी की देखरेख Cloudways करेगी।

इसके अलावा cloudways अपने उपयोगकर्ता को एक पारदर्शी मूल्य निर्धारण योजना प्रदान करता हैयदि आप आवश्यक कार्य के बिना क्लाउड होस्टिंग की पावर, लचीलापन, और सुविधा चाहते हैं तो निश्चित ही क्लाउडवेज आपका होस्ट हो सकता है।

निम्नलिखित cloudways hosting reviews कंपनी के Ins और Out पर चर्चा करेगी जिससे आप एक निश्चित निर्णय पर पहुंच सकेंगे कि आपको होस्टिंग plans खरीदना है या नहीं । WordPress के लिए क्लाउडवेज हमारी पहली पसंद है ।

Cloudways की Cloud Hosting योजनाएं

Cloudways थकाने वाली Hosting योजना नहीं है, उदाहरण के लिए, shared hosting , dedicated servers. इसके बजाय cloudways आपको कई Pre-designed, general use hosting योजनाएं प्रदान करता है । प्रत्येक ऑफर्स में आपको RAM, CPU Cores, storage और bandwidth का आवंटन होता है ।

आपको उस विशिष्ट cloud provider को चुनना होगा जिसके इंफ्रास्ट्रक्चर को आप इस्तेमाल करना चाहते हैं वर्तमान में इस सूची में DigitalOcean, Linode, Vultr, Amazon Web Services और Google Cloud जैसी कंपनियां है

यहां आपको महीने अथवा घंटे के हिसाब से भुगतान करने की भी सुविधा है, आप अपनी सुविधा के अनुसार जो चाहे वह योजना चुने जितने चाहे एप्लीकेशन या वेबसाइट होस्ट करें आपका स्वागत है ।

Cloudways Pricing और Payment विकल्प

Cloudways plans and pricing

Cloudways के plans के दरों की शुरुआत $0.0139/hour और $10/month से होती है । हालंकि यह मूल्य आपके द्वारा चुने गए cloud infrastructure provider और आपके इस्तेमाल करने के स्तर पर भी निर्भर करता है ।

Cloudways आपको discount की सुविधा भी देता है, तो यह सुनिश्चित करना उचित होगा कि आप इसे खरीदनेके लिए किसी promo code का उपयोग कर रहे हैं ।

Cloudways पर आप Credit Card अथवा PayPal के द्वारा भुगतान कर सकते हैं ।

Cloudways आपको एक pay-as-you-go मॉडल प्रदान करता है जिसका अर्थ है कि आप लंबे अनुबंध के साथ lock -in नहीं हैं। नियमित रूप से भुगतान किए जाने के अलावा, आप भविष्य के भुगतानों के लिए अपने Cloudways खाते में धनराशि जमा कर सकते हैं।

यदि आप अपने खाते में शेष धन की वापसी चाहते हैं, तो आप अपनी प्रारंभिक जमा राशि के तीन महीने के भीतर धनवापसी अनुरोध submit कर सकते हैं। हालाँकि, आप उन सेवाओं के लिए धनवापसी प्राप्त कर सकते हैं जिनका आपने पहले ही उपयोग किया है।

कंपनी के pay-as-you-go billing system के कारण cloudways किसी भी प्रकार की money back की गारंटी प्रदान नहीं करता है। हालांकि आप यह देखने के लिए नि:शुल्क शुरुआत कर सकते हैं कि कंपनी और उसकी सेवाएं आपके लिए सही हैं या नहीं।

विशेष Hosting योजनाएं

अपने सामान्य उपयोगी hosting plans के अलावा, Cloudways ऐसे कई विकल्प प्रदान करता है जो व्यक्तिगत applications और technologies के उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को पूरा करता है ।

WordPress Hosting

Managed WordPres hosting on cloudways

आप सभी के मन में यह प्रश्न उठता होगा कि क्या WordPress sites के लिए Cloudways का विकल्प सही है या नहीं ?

क्लाउडवेज वर्डप्रेस होस्टिंग के उपयोगकर्ताओं को SSD -servers पर होस्टिंग की सुविधा मिलती है जहां आपको स्पीड के लिए उन्नत Chache, PHP के लिए अपडेटेड Version, Apache or NGINX web server और MySQL/Maria DB databases जैसे फीचर्स दिए जाते हैं ।

आप अपनी साइट के लिए पेज लोड समय को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए Breeze-WordPress caching plug-in का भी उपयोग कर सकते हैं । Kinsta Web Hosting भी Managed WordPress होस्टिंग provide करता है|

यदि आपके पास एक मौजूदा WordPress है तो Cloudways’ Automated Migrator Tool आपकी साइट को 3 Steps में Migrate करने में आपकी सहायता करेगा।

अगर आप अपने online store के लिए WooCommerce plugin का उपयोग कर रहे हैं तो बेफिक्र रहिए Cloudways की hosting इसे भी support करती है।

आप अपनी WordPress site और WooCommerce setup को एकसाथ भी host कर सकते हैं, यदि आप उनकी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो बेझिझक अलग अलग host करें ।

Magento Hosting

Magento Hosting on cloudways

जो लोग Magento के साथ स्टोर बना रहे हैं और Magento के होस्टिंग पैकेज का विकल्प चुनते हैं, वे SSD drive, Updated version of PHP, Apache or NGINX वेब सर्वर और MySQL/MariaDB databases वाले सर्वर का उपयोग कर सकते हैं । Cloudways ने प्रदर्शन में मदद करने के लिए Full Page Cache जैसे बेहतर विकल्प को चुना है ।

PHP और Laravel Hosting विकल्प

ऐसे वेबसाइट और वेब ऐप जो PHP और उससे जुड़े ढांचे पर अधिक निर्भर हैं, वे cloudways चुन सकते हैं । PHP Hosting योजना; Laravel उपयोगकर्ता के लिए भी योजना है।

वर्तमान में cloudways जिस PHP frameworks का समर्थन करता है वे हैं : Laravel, Symfony, Cake Php,Slim,Codeignitor और Yii । जबकि Cloudways आपकी ओर से deployment संबंधी कार्य का ख्याल रखता है। Cloudways PHP Servers HTTP/2 enabled होते हैं ।

Drupal Hosting

Drupal Hosting on cloudways

Drupal Hosting Sites के owners को Cloudways’ PHP migration support, SSD -based hosting, advanced caching options, updated infrastructure और secure HTTP/2 enabled servers की सुविधा मिलती है ।

PrestaShop Hosting

Cloudways पर आपको PrestaShop hosting के भी विकल्प मिलते हैं, जहां आपको SSD storage, caching, updated version of Apache or NGINX web servers and MySQL/MariaDB databases, और HTTP/2 जैसी सुविधाएं उपलब्ध होती है।

अगर आपने इससे पहले कहीं PrestaShop host किया है तो, Cloudways आपको नए hosting environment में migrate कर देता है।

Enterprise WordPress Hosting

Cloudways Enterprise WordPress Hosting जैसी एक special hosting प्रदान करती है । यदि आपके पास एक बड़ी या तेजी से बढ़ती WordPress site है तो, Cloudways wordpress hosting plans आपको Google Cloud Platform की मदद से flexible options देता है ।

आपकी वेबसाइट कई Nodes द्वारा संचालित होती है और यदि कोई down हो जाता है तो अनुरोध को पूरा करने के लिए दूसरा उपलब्ध हो जाता है । यह, सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपकी वेबसाइट जितनी बार संभव हो सके उपलब्ध रहे। यदि आप ई-कॉमर्स में हैं, तो आपको पता होगा कि downtime कितना महंगा पड़ता है ।

यहां आपको traffic spikes को संभालने के लिए तेज और आसान Scalability भी मिलती है। और इसके लिए अतिरिक्त भुगतान भी नहीं करना पड़ता है।

लेकिन यदि आपको ट्रैफिक में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है तब आपको अपने सर्वर पर लोड घटाने की जरूरत होती है । आपकी जरूरत के मुताबिक नए Nodes spin कर जाते हैं ।

अंत में Enterprise WordPress Hosting ग्राहक के रूप में आपको Cloudways सपोर्ट टीम की तरफ से और dedicated onboarding और priority support की सुविधा मिलती है । आपको यहां मुफ्त वेबसाइट माइग्रेशन भी मिलता है ।

Enterprise WordPress Hosting Plan की अन्य सुविधाएं :

  • Customized setup की सुविधा
  • 24/7 Proactive monitoring की व्यवस्था है
  • Caching recipes भी है
  • Managed security और backups मिलता है
  • Load balancing की भी facilities है

Enterprise wordpress hosting के लिए cloudways मूल्य, sales team के अनुरोध पर उपलब्ध होती है ।

Cloudways Review – Features

Cloudways Hosting Features

Cloudways अपने विभिन्न ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार के hosting solutions प्रदान करता है, लेकिन कुछ विशेषताएं standard हैं ।

  • Dedicated Environments : Cloudways के सभी server का स्वयं का resource है, जिस कारण आपको अपनी sites का प्रदर्शन बेहतर दिखेगा । प्रत्येक server का अपना IP address है, जो कि मजबूत सुरक्षा प्रदान करता है ।
  • Solid – State Drives : इसके सभी server में solid state drive की विशेषताएं है, जिस कारण data को read करने में काफी कम वक्त लगता है।
  • Advanced caching implementation : cloudways ने आपकी site को cache करने के लिए कई तरह के tools और technologies का उपयोग किया है ( Memcade and Varnish ) जिससे page load की गति बढ़ जाती है ।
  • Caching tools : cloudways WordPress और Magento के उपयोगकर्ताओं को प्रदर्शन बढ़ानेके लिए caching tools उपलब्ध कराता है ।
  • HTTP/2 – enabled servers : Cloudways के servers HTTP/2 enabled होते हैं जिसका मतलब है आपकी साइट सुरक्षित,तेज और सर्च इंजन की rank में बेहतर होगी ।
  • CloudwaysCDN : CloudwaysCDN आपकी साइट को caches करता है और आपके उपयोगकर्ता के निकटतम server का उपयोग करके आपके डाटा को travel करने के लिए आवश्यक दूरी को कम करता है । इसके लिए support cloudwaysप्लेटफार्म पर निर्मित होता है और इसे सक्षम करने के लिए बस कुछ ही क्लिक की आवश्यकता होती है ।
  • Automated backups : on-demand बैकअप के अलावा आप automated बैकअप सेटअप कर सकते हैं जो हर घंटे बदलता है ।
  • SSL certificates : Cloudways SSL certificates यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट से आने वाला ट्रैफिक सुरक्षित है और आपकी वेबसाइट खोज इंजन के परिणामों में अच्छी रैंक पर है । Cloudways ने अपनी सभी योजनाओं में एक नि:शुल्क Cloudways SSL certificates शामिल किया है।

यह 24/7 monitoring की सुविधा देता है, और Cloudways console की मदद से आप अपने 16 अलग अलग metrics जो कि आपकी वेबसाइट की health और activity की जानकारी देता है उसकी भी जांच समय समय पर कर सकते हैं।

यदि आपको और अधिक सेवाएं चाहिए तो आप New Relic के साथ integrate कर सकते हैं।

मुफ्त Website Migrations

Cloudways अपने सभी नए ग्राहकों को वेबसाइट Migration की सुविधा देता है । कुछ cases में यह आपको easy to use plug-in की सुविधा देता है जो कि आपकी site को कुछ स्टेप्स में ही Migrate करने में मदद करता है । कभी-कभी आपको cloudways की टीम की तरफ से गाइडेंस मिल जाता है ।

प्रबंधित सुरक्षा

निश्चित ही आपने अपनी वेबसाइट पर अपने समय और संसाधनों का एक बड़ा हिस्सा खर्च किया होगा इसलिए आप यह जरूर चाहेंगे कि यह data theft , malicious attacks, आदि से सुरक्षित रहे । इसलिए आपकी मदद के लिए cloudways managed security की plans के साथ आया है जिसके features हैं :

  • संदिग्ध traffic और attackers से दूर रखने के लिए Firewalls की सुरक्षा
  • Let’s Encrypt के द्वारा दी गई SSL certificates को एक click में इंस्टॉल कर सकते हैं
  • IP address की whitelisting ताकि आप केवल विशिष्ट network के माध्यम से SSH and SFTP तक पहुंच सकें
  • Routine security patches और upgrades
  • 2 factor authentication होता है जो कि unauthorised parties के लिए आपके cloudways account और hosting environment तक पहुंच मुश्किल बनाता है

CloudwaysCDN

Content delivery network (CDNs) आपकी website को caching के द्वारा speed improve करने का हरसंभव प्रयास करता है और server के network में जोड़ता है । जब भी कोई आपकी साइट पर अनुरोध करता है तो CDN उपयोगकर्ता के निकटतम सर्वर का उपयोग करके उसके अनुरोध को पूरा करता है ।

Cloudways CDN, HTTPS protocol को support करता है ।

वैसे तो cloudways अपने cloudwaysCDN के सभी hosting packages को deal करता है लेकिन अगर आपके पास कहीं और होस्टिंग है तो आप अपनी वेबसाइट के उपयोग के लिए CDN खरीद सकते हैं । कीमतें $1 प्रति 25 GB traffic handled से शुरू होती है ।

CloudwaysBot

Cloudways bot एक virtual assistant है जो कि आपको web hosting environment के बारे में सूचित करता है । आप इसे Slack, HipChat,या ईमेल या API के माध्यम से सूचनाएं देने के लिए integrate कर सकते हैं

CloudwaysBot आपको server level ( server updates, server health, backups ) application level ( application setting changes and upgrades ) और account level ( billing, recommendations for website improvements ) पर तुरंत सूचित करता है ।

Developer – अनुकूल Servers

एक managed cloud hosting सेवा के रूप में आप उचित मात्रा में तकनीकी कार्यों को Cloudways पर छोड़ सकते हैं । हालांकि, यदि आप एक system administrator, software engineer or technical staff member हैं तो cloudways आपको निम्नलिखित interface की अनुमति देता है:

  • आपकी server settings को मैनेज करता है
  • आपकी सभी apps GUI के द्वारा manage करता है
  • एक क्लिक पर आप अपने backups restore कर सकते हैं
  • Cron job schedule करता है
  • आपकी site और apps webroot को बदलने में मदद करता है

Add – Ons

यदि आपको वेब होस्टिंग वातावरण से अधिक की आवश्यकता है तो Cloudways कई add ons का समर्थन करता है जो आपको अतिरिक्त सुविधाएं और कार्य क्षमता प्रदान करता है उदाहरण के लिए Gmail SMTP add on आपको outgoing emails भेजने की अनुमति देता है, जबकि Rackspace Email Hosting addon आपको अपने Rackspace के fully managed Email solution के साथ integrate करने की सुविधा देता है ।

Cloudways Control Panel

आपके hosting account और environment को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए cloudways आपको इसके Custom Control Panel तक पहुंच प्रदान करता है।

यदि आपने अन्य hosting provider के साथ काम किया है, तो निश्चित ही आप लोकप्रिय control panel से परिचित हैं जैसे कि cPanel या Plesk । Cloudways का in- house tool समान है जिसमें आप इसका उपयोग कर सकते हैं :

  • SSH/CLI को access करता है
  • आपकी website के domain नाम को manage करता है
  • आपके backups को बनाता और manage करता है
  • आपके server logs को देखता है
  • IP address whitelists को set करता है
  • आपकी website के databases को access व manage करता है
  • SSL connections जैसी security features को set करता है
  • email accounts को manage करता है

Cloudways Infrastrucres

Cloudways Infrastrucres

Cloudways अपना infrastructure maintain नहीं करता है । स्वयं के इंफ्रास्ट्रक्चर के बदले यह अन्य प्रोवाइडर की मदद लेता है, जो है:

  • Amazon Web services
  • Digital ocean
  • Google cloud platform
  • Linode
  • Vultr

जब आप cloudways से एक होस्टिंग योजना खरीदते हैं, तो आपको वह cloud provider चुनने को कहता है जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट को host करना चाहते हैं।

आपके लिए यह विकल्प निर्भर करता है,बजट जैसी चीजों पर, आपकी वेबसाइट के आकार पर , कितनी जल्दी आपको अपनी वेबसाइट को ऊपर और नीचे Scale करने की आवश्यकता होगी और आप अपने data center कहाँ स्थित करना चाहते हैं।

Customer Service और Technical Support

Cloudways अपने ग्राहकों को top- notch support उपलब्ध कराने में ज्यादा जोर देता है ।

यदि आपके मन में कोई प्रश्न या चिंताएं हैं तो आप ticketing system अथवा live chat के माध्यम से cloudways support team से 24/7 संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप Cloudways Community पर post कर सकते हैं, feedback source कर सकते हैं, सवाल पूछ सकते हैं, आपको हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी ।

जो लोग अतिरिक्त सहायता चाहते हैं या cloudways support team तक पहुंच चाहते हैं, वे support upgrade खरीद सकते हैं। Advanced support आपको तेजी से प्रतिक्रिया के साथ-साथ server customization और आम तौर पर सामने आने वाली application समस्या के साथ सहायता प्रदान करेगा।

अगला step up Premium support में आपको वह सब कुछ मिलेगा जो Advanced support सब्सक्राइबर्स को मिलता है और साथ ही एक निजी Slack channel के साथ-साथ senior engineer के साथ फोन सपोर्ट भी मिलता है।

Self help resources के संदर्भ में cloudways एक व्यापक ज्ञान रखता है जिसमें आप किसी भी मुद्दे पर सहायता के लिए खोज कर सकते हैं ।

Uptime और Performance

चुकी यह एक system status Page है तो यह अपने system पर up – to – date जानकारी देता है।

क्लाउडवेज किसी भी प्रकार के Service level agreement की पेशकश नहीं करता है जो एक Specific level of time और compensation का वादा करता है यदि कंपनी उस लक्ष्य को पूरा नहीं करती है।

इसके साथ ही कहा कि हमने पिछले कुछ समय से Cloudways का उपयोग किया है और हमने इस साल किसी भी downtime का अनुभव नहीं किया है, हमारे परीक्षण 99.9999% से अधिक uptime दिखाते हैं ।

FAQs about Cloudways Hosting

Payment किस तरह करें?

Cloudways सभी मुख्य credit cards जैसे कि Visa,MasterCard, and American Express स्वीकार करता है। आप अनुरोध पर PayPal का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

मेरे पास credit card नहीं है, क्या मैं Cloudways के साथ काम कर सकता हूं ?

जी बिलकुल, अगर आपके पास credit card नहीं है तो आप Cloudways support team से अनुरोध करके PayPal का उपयोग कर सकते हैं।

Pay-as-you-go system कैसे कार्य करता है?

Cloudways बिल prior usage पर आधारित है; उदाहरण के लिए सितंबर के पहले सप्ताह में आपको प्राप्त होने वाले बिल में अगस्त के महीने में आपके उपयोग के आधार पर शुल्क शामिल होंगे। भविष्य में उपयोग के लिए आपको अग्रिम भुगतान की आवश्यकता नहीं है ।

क्या वे free backup offer karte hain ?

नहीं, Cloudways free backup जैसा कोई offer नहीं देते हैं । Company प्रति Gb backup storage के उपयोग पर $0.033 charge करती है । इसका server providers या data center location से कोई मेल नहीं है ।

क्या Cloudways WordPress sites के लिए सही है ?

हाँ, Cloudways बहुत सारी सुविधाएँ और कार्यक्षमता प्रदान करता है जो WordPress site के मालिक से अपील करेगा, जिसमें CDNs और caching के त्वरित बुनियादी ढांचे का व्यापक उपयोग और आसानी से उपलब्ध बैकअप कार्यक्षमता शामिल है।

एक सर्वर पर कितने वेबसाइट्स और एप्लीकेशंस host किए जा सकते हैं ?

Cloudways आपके द्वारा एक ही सर्वर पर होस्ट किए जा सकने वाले एप्लिकेशन और वेबसाइटों की संख्या पर कोई सीमा नहीं रखता है। जब तक आपकी वेबसाइट और एप्लिकेशन का कुल संसाधन उपयोग आपके आवंटित संसाधनों से अधिक नहीं होगा, तब तक आपको होस्टिंग शुल्क में कोई वृद्धि नहीं दिखाई देगी ।

क्या आपके लिए cloudways का विकल्प सही है ?

Managed cloud hosting platform ki तरह , cloudways आपको कई फीचर्स, functionality और service आपकी cloud based hosting की यात्रा को आसान बनाने हेतु देता है ।

यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए क्लाउड होस्टिंग पैकेज में रुचि रखते हैं, लेकिन आपको Amazon Web services, Google Cloud Platform,et al daunting के साथ सीधा काम करना है तो Cloudways आपके लिए उपयुक्त है। आपको Cloud Hosting के लाभ के साथ-साथ अपनी site को up करने के लिए भी assistance किया जाएगा ।

यदि फिर भी आप निश्चय नहीं कर पा रहे हैं तो आप Cloudways Free Trial का लाभ उठा सकते हैं ।हालांकि, यदि आप एक long trial period चाहते हैं या आप Cloudways की किसी एक होस्टिंग योजना को खरीदने के लिए तैयार हैं, तो $30 बचाने के लिए BloggingCity Special discount का उपयोग करें जो आपकी खरीदारी पर 3 महीने की Hosting के बराबर है ।

Cloudways Cloud Hosting के अलावा अन्य विकल्प क्या हैं ?

अगर आप WordPress उपयोगकर्ता हैं और cloud based hosting में अभिरुचि रखते हैं, लेकिन आपको यह लग रहा है कि Cloudways आपके लिए नहीं है, तो चिंता छोड़ 10web को इस्तेमाल करें ।

10Web Hosting Website
Source: 10Web

10web एक ऑल-इन-वन वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म है जो आपको hosting बनाने और अपनी WordPress site को बनाए रखने के लिए आवश्यक हर चीज की पेशकश करता है।कंपनी आपकी site की सेवा के लिए Google’s cloud platform रिलीज़ करती है।

यदि आपके पास पहले से कोई WordPress site नहीं है, तो आप कंपनी के Elementor website builder या आपके Hosting Package Purchase के साथ आने वाले दर्जनों Templates में से एक का उपयोग कर सकते हैं।

10web की अन्य सुविधाएं जो वह अपने ग्राहकों को देता है :

  • मुफ्त migration की सुविधा site migration wizard का उपयोग कर के
  • 50 premium plugins को एक्सेस करने की सुविधा
  • Site के backup की सुविधा
  • Speed optimisations जैसे facilities
  • SEO Assistance की सुविधा
  • Analytics और reporting की सुविधा

Cloudways एक उत्कृष्ट केंद्रित web host है जो बजट के अनुकूल मजबूत क्लाउड-आधारित विकल्प प्रदान करता है। यदि आप क्लाउड होस्टिंग में रुचि रखते हैं, लेकिन अधिक पारंपरिक होस्टिंग विकल्पों से स्विच करने की संभावना से भ्रमित हैं तो Cloudways आपके लिए कंपनी हो सकती है।

यदि आप निर्णय नहीं ले पा रहे हैं तो आप Cloudways की निःशुल्क परीक्षण अवधि के साथ एक परीक्षण लेकर आज़मा सकते हैं ।

आपको यह Cloudways review in Hindi पोस्ट कैसा लगा निचे comment कर के बताये| कोई सवाल और सुझाव हो उसे भी निचे कमेंट करें|

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 38

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment