Clickbank se Paise Kaise Kamaye

Clickbank se Paise Kaise Kamaye: दोस्तों Affiliate Marketing के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको एक ऐसे Platform की आवश्यकता होती है, जहां पर आप Affiliate Link प्राप्त कर सके। क्योंकि Affiliate Marketing या Affiliate Selling Online माध्यम से किया जाता है, जिसके लिए आपको आपके अधिकारिक Link की आवश्यकता होती है।

इसके लिए कई Platform है जो आपको Multiple Affiliate Link उपलब्ध कराते हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण Platform का नाम Clickbank है। क्या आप जानते हैं कि Clickbank कैसे काम करता है? या Clickbank क्या होता है। यदि आप Clickbank के बारे में कोई जानकारी नहीं रखते हैं, तो कोई बात नहीं।

क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि Clickbank क्या है, Clickbank आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है, Clickbank कैसे काम करता है, और Clickbank से पैसे कमाने के हम आपको कुछ बेहतरीन तरीके बताएंगे जिनके माध्यम से आप जान पायेंगे कि Clickbank se Paise Kaise Kamaye और मात्र एक महीने में आप बैंक के माध्यम से 10,000 USD कमा पाएंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Clickbank क्या है? – What is Clickbank in Hindi?

दोस्तों, Clickbank एक Online स्टोर जैसा है, जहां पर आप लोगों के Product बेच भी सकते हैं और लोगों को अपना Product बेचने के लिए कह भी सकते हैं। Clickbank की इससे सरल परिभाषा और कुछ नहीं हो सकती है।

हम Clickbank को इस प्रकार से समझ सकते हैं कि, Clickbank एक Global e-Commerce Platform है, और विश्व का सबसे प्रसिद्ध Affiliate Marketplace है। इसकी स्थापना सन 1998 में हुई थी, और आज के समय Clickbank के 60 लाख से भी अधिक ग्राहक पूरे विश्व भर में फैले हुए हैं।

यह अमेरिका की top-100 retailer companies में शामिल Best Internet Retailer Company है। इसी के साथ यहां पर तकरीबन 15 लाख से अधिक Affiliate Marketer काम करते हैं। यदि आपको दूसरों के Product बेचना आता है, या आपके पास कोई Product है जिसे आप बेचना चाहते हैं, तो दोनों ही मामलों में यह Affiliate Marketplace आपकी पूरी तरह से मदद करने को तैयार है।

हम एक नई तरीके से आप को समझाने का प्रयास करते हैं-

मान लीजिए कि आप एक व्यापारी हैं, और अपने Product को Online store के द्वारा बेचने का काम करना चाहते हैं, या आप चाहते हैं आपके Product को कोई बेचने का काम करें। तो आप Clickbank (Official Website) के पास जाते हैं, या फिर यदि आपको Product बेचना आता है तो आप Clickbank के पास जाते हैं।

दोनों ही मामलों में आप Clickbank के पास जाते हैं, और Clickbank आपकी दोनों समस्या सुलझा देता है। क्योंकि आज के समय Clickbank एक ऐसा Platform है, जिसके अंतर्गत आप अपने  और दूसरों के Online Product को बेच सकते हैं।

Clickbank se Paise Kamane ka Tarikaकितने कमा सकते है?
Vendor बनकर पैसे कमाए10,00,000 रुपये प्रतिमाह तक
Affiliate Marketer बनकर पैसे कमाए8,50,000 रूपए प्रतिमाह तक

Clickbank की खोज किसने की? – Who Discovered Clickbank?

मित्रों, Clickbank की खोज किसी ने नहीं की थी। इसे बनाया गया था। इसे 1996 में Tim तथा Eileen Barber के द्वारा बनाया गया था। जिस समय यह platform बनाया गया  था, उस समय यह सबसे प्रसिद्ध internet Marketplace बन चुका था।

आज के समय भी यह विश्व का सबसे प्रसिद्ध Internet Marketplace है। इसके माध्यम से लोग करोड़ों रुपए कमाते हैं। भारत से भी कई ऐसे Marketing expert है जो यहां पर Product बेचने का काम करते हैं, साथ ही साथ यहां पर ऐसे लोगों की तादाद भी काफी अधिक है जो यह चाहते हैं कि उनके Product कोई बेच दे।

इसके बदले में वह बेचने वाले व्यक्ति को एक अच्छा Commission प्रदान करता है। यह Commission $1 से लेकर $1000 तक हो सकता है।

क्या Clickbank से पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ, Clickbank से पैसे कमा सकते है। हांलाकि इसकी उत्पत्ति ही पैसे कमाने के लिए की गयी थी। साथ ही। Clickbank से पैसे कमाने के एक नहीं, बल्कि दो तरीके है।

यह भी पढ़ें – Bina Video Banaye YouTube se paise kaise kamaye

Clickbank से पैसे कमाने के 2 तरीके निम्नलिखित होते हैं-

  1. पहला तरीका है खुद के Product बेच कर (Become a Vendor)
  2. दूसरा तरीका है दूसरों के Product बेच कर (Become a Affiliate)

यदि आप Clickbank से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह अत्यंत ही खुशी की बात है। क्योंकि आप एक ऐसे Platform का इस्तेमाल करने वाले हैं जो मुफ्त में आपको एक Affiliate Marketplace देता है, और इस Platform का इस्तेमाल करके आप अपने Product भी बेच सकते हैं।  साथ ही उनके Product भी बेच सकते हैं।

यदि आप यहां पर अपना Product चाहते हैं तो इसकी प्रोसेस अलग होती है, और यदि आप दूसरों के Product बेचना चाहते हैं तो उसकी प्रोसेस भी पूरी तरह से अलग होती है।

हमने आपको नीचे बताया है कि Clickbank se Paise Kamane ka Tarika क्या है। जिसके अंतर्गत हमने आपको विस्तार से जानकारी देते हुए बताया है कि Clickbank se paisa kamane ki process in Hindi क्या हो सकती है। इसे पढ़कर आप तो यह जान पाएंगे कि Clickbank se Paise Kaise Kamaye।

“सफलता मिलने पर पैसे अपने आप मिल जाती है, लेकिन पैसे मिलने पर सफलता मिल ही जाए, यह जरूरी नहीं। सफलता आपके ज्ञान और अनुभव का परिणाम है”

www.bloggingcity.in

Clickbank से पैसे कमाने का तरीका – Clickbank Se Paise Kamane Ki Process in Hindi

मित्रों, Clickbank se Paise Kamane ka Tarika हमने आपको ऊपर बताया है। उन्ही दो तरीकों की पूरी व्याख्या हमने आपको निचे बताई है-

Clickbank Se Paise Kamane Ki Process in Hindi

खुद का Product बेचकर Clickbank से पैसे कमाने की प्रोसेस-

यदि आप Clickbank से पैसा कमाना चाहते हैं और इसके लिए आप यह चाहते हैं कि लोग आपके Product को Product को बेचे, तो इसके लिए आप Clickbank का इस्तेमाल कुछ इस प्रकार कर सकते हैं-

यह भी पढ़ें – बैंक से पैसे कैसे कमाए

  • अपना Product बेचने के लिए आपको Clickbank पर व्यापारी के तौर पर login करना होगा।
  • जिसके पश्चात आप अपना खुद का business Dashboard बना पाएंगे।
  • इसके पश्चात आपको अपने Online store की Link Clickbank पर अपलोड करनी होगी।
  • इसी के साथ आपको अपने Product की कुछ तस्वीरें भी क्लिक करके जीने आप बेचना चाहते हैं।
  • उनकी तस्वीरों को Clickbank पर अपलोड करना होगा, और अपने Product की जानकारी भी डालनी होगी।
  • यह बिल्कुल उसी प्रकार है जैसे अमेजॉन पर Product Description लिखा जाता है।
  • इसके पश्चात आप आसानी से घर बैठकर अपने Clickbank के Account को Monitor सकते हैं।
  • हालांकि आप यह चुन नहीं सकते कि कौनसा व्यक्ति आपके Product को बेचेगा, लेकिन इसके लिए आप चाहे तो अच्छे-अच्छे आकर्षक ऑफर दे सकते हैं।
  • यदि आपकी ऑफर किसी भी Affiliate Marketer को पसंद आती हैं, तो वह आपका Product तो जरूर बेचने की कोशिश करेगा।
  • इसके पश्चात जैसे ही आपके Product की बिक्री होगी आपको अपना फायदा प्राप्त करने से पहले, जिस भी Affiliate Marketer ने आप  का Product बेचा है, उसे उसका Commission देना जरूरी होगा।
  • बची हुई राशि आपके Product की राशि होगी, जिसे आप आसानी से ग्रहण कर सकते हैं।

दूसरों का Product बेच कर Clickbank से पैसे कमाने की प्रोसेस-

दूसरों का Product बेच कर पैसे कमाने की तकनीक को Affiliate Marketing कहा जाता है। इसके अंतर्गत आप एक Affiliate Link का इस्तेमाल करते हुए किसी Product को बेचते हैं। यदि कोई व्यक्ति आपकी Affiliate Link का इस्तेमाल करते हुए किसी Product को खरीद लेता है तो Product की कीमत में से  कुछ प्रतिशत हिस्सा आपको भी मिलता है, जिसे आमतौर पर Commission कहा जाता है।

दूसरों के Product बेचने के लिए Clickbank से पैसे कमाने की प्रोसेस कुछ इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको Clickbank की Official Website पर जाना होगा, जहां आपको Affiliate Marketer के तौर पर Registration करना होगा।
  • जिसके पश्चात आपको Dashboard पर login करके Clickbank Marketplace पर जाना होगा, जहां आपको ढेरों Product नजर आएंगे।
  • उनमें से जो भी Product आपको पसंद आये, जिसे आप बेचने में समर्थ हो, उस Product को चुनकर उसकी Affiliate Link प्राप्त कर सकते हैं।
  • जिसके पश्चात उस Link को लोगों तक पहुंचाने का काम करके आप इस Link पर traffic ला सकते हैं।
  • जैसे ही उस Affiliate Link पर ट्रैफिक आएगा आपको conversion मिलना शुरू हो जाएंगे।
  • अर्थात नॉर्मल ट्रैफिक, ग्राहकों के रूप में बदलने लगेंगे।
  • जैसे-जैसे Product की बिक्री होना शुरू होगी, उसी प्रकार आपका Commission भी बढ़ने लगेगा।
  • आपको Affiliate Marketing के इस Marketplace के products पर $1 से लेकर 1000 तक का Commission मिलता है।

यह भी पढ़ें – Online Business कैसे करे

Clickbank se Paise Kaise Kamaye

जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया है कि Clickbank से पैसे कमाने के आम तौर पर 2 तरीके होते हैं, जिसके अंतर्गत आप Vendor बनकर या Affiliate Marketer बन कर Clickbank से पैसे कमा सकते हैं। Clickbank से पैसे कमाने के यह दो तरीके सबसे ज्यादा प्रचलित है।

आज के समय लाखों लोग Clickbank पर अपने Product बेचने के लिए रखते हैं, साथ ही साथ लाखों लोग यहां पर लोगों के Product बेचने का काम करते हैं।

अब आप भी Clickbank से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप यह यह दोनों तरीके अपना सकते हैं।

Clickbank se Paise Kamaye

Vendor बन कर पैसे कमाए

Vendor बन कर पैसा कमाने के लिए आपको Clickbank पर Vendor के तौर पर Registration करना होगा। हालांकि यहां पर आपको vendor के तौर पर Registration करने के कोई चार्ज नहीं देने होते हैं। लेकिन यहां पर आपके बेचे जाने वाले Product में से कुछ प्रतिशत हिस्सा Clickbank की स्वयं रखता है। इस प्रकार Clickbank भी कमाई करता है और आप भी कमाई करते हैं। साथ ही साथ देती आप का Product बेचता है वह भी कमाई करता है।

एक बार Clickbank पर Vendor के तौर पर Registration करने के पश्चात यदि आप चाहें तो Affiliate Marketer के तौर पर भी Registration कर सकते हैं। आप लोगों के Product बेचने का काम भी कर सकते हैं। यदि आप के प्रोडक्ट में दम है और लोगों को उसकी जरूरत भी है, तो ऐसे हजारों एक Marketer हैं जो आप का Product बेचने के लिए तैयार है।

Affiliate Marketer बन कर पैसे कमाए-

Affiliate Marketer बन कर पैसा कमाना काफी आसान है। इसके लिए आपको केवल Clickbank पर एक Marketer के तौर पर Registration करना होगा। जिसके पश्चात आपके पास एक Marketer का Dashboard आ जाएगा।

यह भी पढ़ें –एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

इसके पश्चात आपको उन सभी eCommerce Product की Affiliate Link प्राप्त करनी है। ऐसा करते ही आप की Affiliate Link तैयार हो जाएगी। इसके पश्चात और उस Affiliate Link पर traffic  generate कर सकते हैं। कुछ समय पश्चात वह traffic ग्राहकों में कन्वर्ट हो जाएगा। जिसके पश्चात आपके affiliate Link के द्वारा लोग सामान खरीदना शुरू कर देंगे, और आपका Commission लगातार बढ़ता रहेगा। हो सकता है 1 महीने में $10000 कमा सकें।

Clickbank se Paise Kaise Kamaye संबंधित FAQ’s

Clickbank से जुड़ने में कितना खर्चा आता है?

Clickbank से जुड़ने में कुछ भी खर्चा नहीं आता है। क्योंकि Clickbank को ज्वाइन करना बिल्कुल मुफ्त है। इसके लिए आपको एक भी रुपए देने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि Clickbank पर केवल वही लोग Registration कर सकते हैं जिन देशों को Clickbank Allow करता है। यदि आप भारत से है तो आप निश्चित रूप से Clickbank पर Registration कर सकते हैं।
 
लेकिन यदि आप पाकिस्तान या बांग्लादेश से हैं तो आप Registration नहीं कर पाएंगे। यदि आप Registration कर सकते हैं तो आपके लिए Registration बिल्कुल मुफ्त होगा, क्योंकि आप से होने वाली कमाई का कुछ प्रतिशत Clickbank अपने पास रखता है।

चाहे आप एक व्यापारी बनकर कर पैसे कमाए या Affiliate Marketing बनकर पैसे कमाए, दोनों ही तरीकों से होने वाली कमाई का कुछ प्रतिशत हिस्सा Clickbank अपने पास रखता है, और बाकी कमाई आप को सुपुर्द कर दी जाती है।

Clickbank पर बिक्री करने में कितना समय लगता है?

Clickbank पर बिक्री करने में थोड़ा भी समय नहीं लगता है। यदि आपको पता है कि Product कैसे बेचे जाते हैं, तो आप मात्र एक महीने के अंदर अपनी पहली कमाई कर सकते हैं।

Clickbank से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं?

Clickbank पर पैसे कमाने के कई तरीके होते हैं, जैसे कि आप Architecture & entertainment Product,  Art Product, Business & Investment Product, Computer & Internet Product, Cooking & food & wine से संबंधित Product, Business Marketing Product, Education से संबंधित, Employment & Job से संबंधित Product, Fiction से संबंधित Product।
 
इन सब के आलावा Green Product, Games Health & fitness Product, Home & Garden Product, Language Product, Mobile Painting, Politics & current Events Product, Self help Product, Software Product, Sports से संबंधित Product, Travelling Product इत्यादि।
इन सभी से संबंधित Product की Affiliate Link बनाकर और उन्हें प्रमोट करके बेचने से आप अच्छा खासा Commission कमा सकते हैं।

Clickbank पर Registration कैसे करें?

Clickbank पर Registration करने के लिए आपको-
·    सबसे पहले Clickbank की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
·    इसके पश्चात आपको साइनअप बटन पर क्लिक करके अपनी पूरी जानकारी Clickbank के Registration पोर्टल पर डालनी होगी।
·    इसके पश्चात आपको कंप्लीट Registration बटन पर क्लिक करके अपना Registration पूरा कर लेना है।
·    इसके बाद आप आसानी से Clickbank पर login कर सकते हैं।
·    इस प्रकार आप Clickbank पर Registration कर सकते हैं।
 

Clickbank से पैसे कैसे निकाले?

Clickbank से पैसे निकालने के लिए आपको-
·    सबसे पहले अपने Clickbank अकाउंट के Dashboard पर Login करना होगा।
·    इसके पश्चात आपको Withdraw Money का Option दिख जाएगा, जिस पर क्लिक करके आपको पैसे निकालने की प्रक्रिया शुरू कर देनी है।
·    प्रक्रिया शुरू करते ही आपसे आपका बैंक खाता नंबर या एप्पल आईडी मांगी जाएगी।
·    जिसके पश्चात आपको मांगी गई जानकारी देकर Withdraw Money के बटन पर क्लिक कर देना है।
·    आपको सबसे पहले ही है कोशिश करनी है कि आप Minimum valance अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करें, ताकि यदि किसी कारणवश पैसे अटक जाए तो आपको ज्यादा नुकसान ना हो।
·    इसके पश्चात यदि आपके बैंक खाते में पैसे आ जाते हैं, तो आप जितनी चाहे उतनी राशि निकाल सकते हैं बशर्ते वह राशि आपके खाते में भी होनी चाहिए।
 

निष्कर्ष: Clickbank se Paise Kaise Kamaye

आज के लेख में हमने आपको बताया कि Clickbank se Paise Kaise Kamaye। इसके अलावा हमने आपको Clickbank के बारे में और भी कई महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख पढ़ने से पश्चात Clickbank se Paise Kaise Kamaye, यह जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अन्य किसी लेखको पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *