CLC Kya Hai

CLC Kya Hai: दोस्तों, यदि आप किसी School में पढ़ते हैं या College में पढ़ते हैं तो आपको CLC के बारे में जरूर जानकारी होगी। आप सोच रहे होंगे कि हम यहां पर CLC Institute की बात कर रहे हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, CLC आम तौर पर आपके पढ़ाई से और आपके School के एडमिशन से संबंधित होता है।

क्या आप जानते हैं कि CLC Kya Hai? यदि आप नहीं जानते और जानना चाहते हैं कि CLC क्या होता है, या CLC Kya Hai तो इसके बारे में आज हम आपको विस्तार से जानकारी देते हुए CLC के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं –

CLC Kya Hai? – CLC क्या है?

दोस्तों, CLC आमतौर पर कॉलेज को छोड़ने का प्रमाण पत्र का शॉर्ट फॉर्म है। C. L. C. किसी भी विद्यार्थी को तत्व प्रदान किया जाता है। जब वह किसी कारणवश College छोड़ कर जाता है, और उसे अन्य किसी स्थान से अपनी शिक्षा जारी रखनी होती है तब ऐसी परिस्थिति में शिक्षण संस्थान प्रधानाचार्य की ओर से CLC जारी किया जाता है।

जिसमें यह बताया जाता है कि यह विद्यार्थी कक्षा क्रमांक का विद्यार्थी है, और इसका रोल नंबर यह है। विद्यार्थी कुछ विशेष परिस्थितियों के मद्देनजर अपनी शिक्षा हमारे School से आगे नहीं कर पा रहा है, और उसे अपनी शिक्षा आगे करने के लिए अन्य स्थान पर शिक्षा प्राप्त करनी है, इसलिए विद्यार्थी के आवेदन पर CLC जारी किया जा रहा है।

CLC का फुल फॉर्म क्या होता है? – CLC Full Form

दोस्तों, CLC का फुल फॉर्म College Leaving Cirtificate होता है। College Leaving Cirtificate केवल उन्हीं लोगों को मिलता है जो College में पढ़ते हैं, तथा किसी कारणवश अपनी पढ़ाई छोड़कर दूसरे स्थान जा रहे हैं, और दुसरे स्थान पर जाकर उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखनी है। ऐसी परिस्थिति में CLC जारी किया जाता है।

CLC का फुल फॉर्म क्या होता है

यह भी पढ़ें – Bacchon Ko English Padhna Kaise Sikhayen

CLC के बारे मेंजानकारी
CLC का फुल फॉर्म?College Leaving Certificate
CLC क्यों जरूरी है?विद्यालय परिवर्तन के लिए
CLC कौन देता है?प्रिंसिपल, प्रधानाचार्य, हेडमास्टर
CLC देने के कितने पैसे लगते है?0 रुपये
CLC और TC में अंतरकक्षा सत्र के मध्य में विद्यालय बदलने के लिए CLC चाहिए। कक्षा सत्र पूरा  होने के पश्चात विद्यालय बदलने के लिए TC चाहिए।

CLC हमें कहां से प्राप्त होता है?

CLC हमें आमतौर पर उसी College से मिलता है, जिस College में हम पढ़ रहे होते हैं। ऐसी परिस्थिति में CLC या तो प्रिंसिपल ऑफिस या रजिस्ट्रार ऑफिस में हमें मिलता है। लेकिन अंत में हमें हमारे हेड ऑफ डिपार्टमेंट तथा प्रिंसिपल और रजिस्ट्रार इन तीनों के सिग्नेचर CLC पर चाहिए होते हैं, और जब तक इन तीनों के हस्ताक्षर नहीं होते हैं तब तक CLC वैध नहीं होता है।

यह भी पढे – Internet Kya Hai

CLC प्राप्त करने के लिए क्या करना पड़ता है?

CLC प्राप्त करने के लिए आम तौर पर विद्यार्थी को या अभिभावक को College Administration को एक पत्र लिखना होता है, जिसने अपने लिए CLC की मांग करते हैं।

यह पत्र कुछ इस प्रकार होता है-

दिनांक

सेवा में,

प्रधानाचार्य महोदय / प्रधानाचार्या महोदया

College का नाम

College का पता

विषय : CLC प्राप्त करने हेतु आवेदन

आदरणीय महोदय जी / महोदया जी

मेरा नाम ( आपका नाम) है और मैं आपके School में कक्षा (कक्षा क्रमांक) में पढ़ता हूं।

मैं आपसे निवेदन करता हूं कि मैं आपके College का एक विद्यार्थी हूं, और किसी कारणवश मुझे यह College छोड़ना पड़ रहा है। इसीलिए मुझे किसी अन्य School में दाखिला लेने के लिए CLC की आवश्यकता है। कृपया करके मुझे College Leaving Cirtificate देने की कृपा करें।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य / आपकी आज्ञाकारिणी

शिष्या

विद्यार्थी का नाम____

विद्यार्थी की कक्षा____

विद्यार्थी का रोल नंबर _____

“किसी विद्यालय में दाखिला लेने के लिए केवल TC की आवश्यक दस्तावेज नहीं होता है। कई बार CLC के इस्तेमाल से भी स्कूल में एडमिशन हो सकता है। उसी प्रकार सफलता का कोई एक कारण नहीं होता है, आप अपने कारण स्वयं बना सकते है।”

www.bloggingcity.in/

यह भी पढे – Online Business कैसे करे 

CLC की जरूरत क्यों होती है?

दोस्तों, CLC की जरूरत कई बार पड़ती है, जैसे कि

CLC की जरूरत क्यों होती है?
  1. College में एडमिशन लेते समय हमें कई बार CLC की आवश्यकता पड़ जाती है।
  2. यदि किसी कारणवश हमें School छोड़ना पड़े और तुरंत ही किसी अन्य School में दाखिला भी लेना पड़े तो ऐसी परिस्थिति में हमें CLC की आवश्यकता पड़ती है।
  3. उदाहरण के लिए, यदि हमारे पिताजी एक सरकारी नौकरी में है, तथा किसी कारणवश उन्हें एक स्थान छोड़कर दूसरे स्थान लंबे समय के लिए रहने को जाना पड़े और आपको भी उनके साथ जाना हो तो, आपको अपने College से CLC प्राप्त करनी होती है।
  4. ऐसी परिस्थिति में आप किसी भी अन्य विद्यालयों को यह CLC दिखाकर उच्च School में दाखिला ले सकते हैं।

CLC, SLC और TC में काफी फर्क होता है।

CLC हमें तब मिलता है जब हम College छोड़ रहे हो, अर्थात हमारा College का कार्यकाल पूरा नहीं हुआ है। लेकिन हम किसी कारणवश College को छोड़ रहे हैं, तो College हमें College Leaving Cirtificate अर्थात CLC देता है, जो भविष्य में हमारे काम आ सकता है।

SLC हमें तब मिलता है जब हम किसी School में पढ़ाई बीच में ही छोड़ रहे हो और हमारा शैक्षणिक कार्यकाल भी पूरा हो ना हुआ हो तो हमें SLC School के Administration से दिया जाता है। SLC का पूरा नाम स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट होता है, और एक ओर TC होता है जिसका फुल फॉर्म ट्रांसफर सर्टिफिकेट होता है।

यह हमें तब मिलता है जब हम किसी School या College में हमारा शिक्षण के कार्यकाल पूरा करके किसी अन्य School / College में शिक्षा प्राप्त करने हेतु दाखिला लेने जाते हैं, उस समय किसी अन्य शिक्षण संस्थान में दाखिला लेते समय हमें यह ट्रांसफर सर्टिफिकेट भी दिखाना होता है। कई बार ट्रांसफर सर्टिफिकेट दिखाए बिना हमें School में दाखिला नहीं मिलता।

CLC Kya Hai से संबंधित FAQ’s

CLC का मतलब क्या होता है?

दोस्तों CLC का मतलब College Level Counseling  या College Leaving Cirtificate हो सकता है। इसके अलावा CLC आमतौर पर एक Institute को परिभाषित करने का नाम भी है, और उस कोचिंग इंस्टिट्यूट का नाम भी CLC इंस्टिट्यूट है।

CLC कौन देता है?

CLC आमतौर पर College का प्रिंसिपल देता है। यह College Administration की तरफ से एक सर्टिफिकेट होता है जिसमें यह बताया जाता है कि इस College में पढ़ने वाला वह विद्यार्थी जिसके नाम की CLC बनाई गई है, वह आधिकारिक रूप से इस School का विद्यार्थी रह चुका है।

क्या स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र आवश्यक है?

स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र कई मामलों में आवश्यक होता है। यदि आपके पास एक ऐसा प्रमाण पत्र नहीं है जो यह बता सके कि आप किसी School में पड़े हुए हैं या नहीं, या आप की शिक्षा किसने College में हुई है या नहीं।

लेकिन इसके बदले आपके पास एक ऐसा प्रमाणपत्र है जो यह दर्शाता है कि आपने यह School में शिक्षा प्राप्त की है, और इस दिनांक को आपने यह College छोड़ा है, या स्कूल छोड़ा है, तो इसका महत्व बिल्कुल समान रहेगा, और किसी भी School में पढे होने का सर्टिफिकेट CLC के तौर पर दिखाया जा सकता है, और यह महत्वपूर्ण है।

क्या CLC और TC एक ही है?

CLC और TC एक जैसे नहीं है। CLC का मतलब होता है College Leaving Cirtificate। यदि किसी कारणवश आपको College छोड़ना पड़ता है तो आपको College चाहिए है, College Leaving Cirtificate मिलता है। लेकिन यदि आप अपनी पढ़ाई पूरी करके किसी अन्य School में जाते हैं, या अन्य College में जाते हैं तो इसके बदले आपको ट्रांसफर सर्टिफिकेट दिया जाता है। आपके काम आता है जब आप किसी अन्य School में दाखिला ले रहे हो।

क्या CLC भविष्य में काम आता है?

कई बड़े मामलों में या फिर सरकारी कामकाज में या अन्य नौकरी संबंधी मामलों में भी जब हमारे पास एजुकेशन सर्टिफिकेट नहीं होता है, और हम यह बताने का प्रयास करते हैं कि हम इस School में पड़े हुए हैं, या College से पढ़े हुए हैं तो CLC से एक आधार के तौर पर हमारे काम आता है। अर्थात CLC भविष्य में भी हमारे काम आ सकता है। यह एक ऐसा दस्तावेज इसे संभाल कर रखने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष: CLC Kya Hai

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया कि CLC Kya Hai, और CLC कैसे प्राप्त करते हैं तथा CLC हमें कौन देता है? इसके अलावा हमने CLC प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में भी आपको जानकारी दी है। हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़ने के पश्चात आप यह जान पाए होंगे कि CLC Kya Hai यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1301

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *