Bluehost Review in Hindi | बेस्ट Cheap Shared होस्टिंग Service

5
(47)

Bluehost review in hindi पढ़ के आपको इसके pros और cons का पूरा जानकारी मिल जायेगा, इस्तेमाल करें तो क्यों? और नहीं करें तो क्यों?

तो चलिए यह Bluehost Review शुरू करते हैं…

Bluehost Hosting बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला hosting provider है, लेकिन क्या इसका मतलब यह है कि यह सबसे अच्छा है?

क्या आपने बहुत से अलग-अलग review पढ़ें हैं bluehost के बारे में और यह  पता नहीं लगा पा रहे कि आपको उस पर signup करना चाहिए या नहीं? 

सही बात तो यह है कि bluehost के 2 मिलियन users  से भी ज्यादा websites host करता है तो कुछ ऐसा तो होगा ही जो वह सही कर रहे होंगे। 

इस bluehost review में हम आपको bluehost की अच्छाइयों और बुराइयों के बारे में बताएंगे और इसकी अच्छी deals और prices के बारे में भी।

अगर अपने search में review of bluehost डाला था और आप इस review पर आए हैं तो घबराये मत आप सही जगह पर हैं।

Bluehost दुनिया भर में 2 मिलियन websites से भी ज्यादा चलाता है, एक बहुत ही बड़ा brand है web hosting की दुनिया में। और यह एक बहुत बड़ा business करता है वह भी बहुत ही ज्यादा कम दाम और discount देकर।

Bluehost आपको web hosting services के साथ marketing training, SEO services, social media marketing, content creation, graphic design services, email, domain names, और local business  listings भी देता है traffic बढ़ाने के लिए अपनी site पर।

Bluehost हर किसी के लिए काम करता है, जो लोग blogging शुरू कर रहे हैं उनके लिए भी और जो एक ecommerce website पहले से बना चुके हैं उनके लिए भी और भी बहुत कुछ देता है अपने users को। आगे बढ़ते हैं अपने इस Bluehost Review में।

Post Contents:

Quick Overview of Bluehost

Bluehost review in hindi

Bluehost 2003 में बना था, उसके बाद से यह बहुत आगे आ गया है अब यह दुनिया के सबसे बड़े providers में से एक है जब reliable और सस्ती web hosting की बात आती है।

Bluehost आपको बहुत ज्यादा products और services देता है जब आप अपनी website या online shop बनाते हैं यह आपको: shared और WordPress hosting से website builder tools भी देते हैं।

इनका बहुत ज्यादा ध्यान digital marketing और training needs पर होता है छोटे businesses के लिए।

इनके value-priced hosting packages में आपको unmetered bandwidth, free global CDN और SSL certificates और मुफ्त में रोज का, हफ्ते भर का और महीने भर का backup बनाने दिया जाता है|  

वह भी एक अच्छे और बहुत इस्तेमाल किए जाने वाले platform पर जो बना ही scale बढ़ाने के लिए और optimized होता है speed और security के लिए। इनका सबसे सस्ता hosting plan $2.75 हर महीने से शुरू होता है। 

अब आपको इस Bluehost Review को पढ़ने का फैसला शायद सही लग रहा होगा।

WordPress Bluehost को endorsed करता है

Bluehost review in hindi

अगर आप एक website या blog बनाने की सोच रहे हैं, तो फिर आपको Bluehost को जरूर एक बार देख लेना चाहिए क्योंकि यह ऐसी तीन companies में से एक है जिन्हें WordPress ने endorse किया है।

इनके सबसे सस्ते shared hosting plan एक domain के लिए आपको केवल कुछ ही डॉलर में मिल जाते हैं। अगर आप थोड़े और पैसे उसमें लगा दें तो आपको unlimited domains और subdomains मिल जाती है।

इसलिए हम यह भी कह सकते हैं कि यह bluehost for wordpress review भी है क्योंकि WordPress की sponsor की जाने वाली केवल तीन websites में से यह एक है।

लेकिन Bluehost केवल ऐसे लोगों के लिए नहीं है जो सबसे पहली बार कुछ शुरू कर रहे हैं। यह Open Source community को भी बहुत ज्यादा support करते हैं और यह आपको advanced developer tools जैसे कि SSH Access, FTP, और एक पूरा customized Linux kernel भी देता है।

इनका corporate vision यह है कि “एक अच्छा और safe web बनाना सब के लिए”। Bluehost इस vision को support भी करता है open source projects में पैसा लगाकर, web civility को promote करके, और इन्होंने अपनी services को आसान कर दिया है जिससे कि हर कोई इसका इस्तेमाल कर सकें। तो चलिए आगे बढ़ते हैं अपने इस 

bluehost review में।

Bluehost क्या है?

Bluehost review in hindi

Bluehost एक बहुत बड़ा web host है जो अपनी WordPress की expertise के लिए जाना जाता है, बहुत सी “one-stop-shop” services के लिए, और कम दामों के लिए। इनके पास engineers हैं जो WordPress के core software पर काम करते हैं।

Corporate History 

यह 2003 में बनी थी इसे Matt Heaton और Danny Ashworth ने Utah में बनाया था। Bluehost को फिर conglomerate Endurance International Group(EIG) ने ले लिया था 2010 में। Suhaib Zaheer इसके CEO बने थे 2017 में।

इसी साल, EIG ने 400 लोगों को हटा दिया था और Bluehost Orem जोकि Utah में था उसको बंद कर दिया था ताकि वह customer service operations को अच्छी तरह से संभाल सकें। अब यह Burlington, MA में located है। 

यह इस समय 2 मिलियन से भी ज्यादा websites host करते हैं।

  • Endurance International Group 

10 Corporate Drive, Suite #300 Burlington, MA 01803

  • 888 401 4678
  • Official website
  • Facebook
  • Twitter
  • Matt Heaton ने इसे 2003 में found किया।

आशा करता हूँ आपको इस Bluehost Review में सब चीजें ढंग से समझ आ रही होंगी।

Bluehost में ऐसा क्या है जो उसे दूसरे hosting provider से अलग बनाता है?

अब हम आपको इस Bluehost Review में बताएंगे कि Market में बहुत से ऐसे web hosts हैं जो आपको कम दाम में websites देते हैं। तो Bluehost में ऐसा क्या है जो लोग उसे चुनते हैं?

यह Shared Hosting से ज्यादा देता है।

यह company आपको सारी web hosting services देती है जो आप सोच सकते हैं, इसमें आपको advanced hosting जैसे कि VPS, dedicated server, और managed WordPress hosting भी मिलती है।

इसमें जो “managed” लिखा हुआ है उसका मतलब यह है कि वह सारी technical details को संभालते हैं, जैसे की वह WordPress plugins को updated रखता है आपके लिए, core को भी update करता है, security को संभालता है, और performance को भी optimize करता है।

हमारा यह bluehost review 2021 updated है इसलिए इसमें कोई भी जानकारी गलत या बदली हुई नही होगी।

Bluehost आपके लिए One-Stop-Shop है अगर आपका कोई small business है।

Digital marketing services आपको आराम से  हजारों की पड़ सकती है  हर project के लिए। और बहुत सी गलत और पुरानी information भी है web पर marketing tactics के ऊपर जो आपको इस्तेमाल करना चाहिए। और इसके बाद बहुत से solicitations भी है जो small business owners को मिलते हैं और results में बहुत ही कम progress और दिक्कत भी आती है।

Bluehost Provides Payment Gateways

Bluehost Provides Payment Gateways

इनके results आपको सस्ते भी पड़ते हैं।

Bluehost review in hindi

आपके लिए अच्छी बात यह है कि कुछ अच्छी digital marketing services commoditized भी हो सकती हैं और कम दाम पर भी मिलती है। यह Bluehost की strategy का सबसे बड़ा हिस्सा है।

यह उनकी services इसमें से कुछ है:

  • Websites: आप इनके आसान DIY site builder का इस्तेमाल करते हुए  खुद की site बना सकते हैं। आप इनके design pros से अपने लिए site बनवा सकते हैं।
  • SEO, advertising, social media marketing, और local business visibility: Bluehost आपको professional marketing services, के साथ content बनाने में मदद करता है आपकी site के लिए। यहां पर आपको हर महीने राय मिलती है marketing professional की। और आपकी progress भी measure करते हैं जिससे कि अपना ROI देख सकें।
  • Domains, email, aur आपकी मदद करने के लिए tutorials: इसमें आपको how-tos मिलते हैं website management के लिए, hosting, और marketing के topics पर।

Bluehost अपने बढ़िया uptime के लिए जाना जाता है, एक अच्छा intuitive control panel(cpanel) जो आपको अच्छे और functional pages बनाने देता है आपके business के लिए।

इसलिए अगर आपकी कोई  business website है, या फिर आप कोई business website बनाना चाहते हैं, Bluehost एक बहुत ही बढ़िया web hosting provider है जो आपको एक बार जरूर देख लेना चाहिए। आपको यह पता लगाना होगा कि आप इस web hosting provider से क्या चाहते हैं इस review को पढ़ने के बाद।

Stunning Website Templates for Faster Website Creation

Stunning website templates free from bluehost

Bluehost Hosting Features and Plans

Bluehost review in hindi

यह company आपको बहुत जी ऐसी चीजें देती है जो आप सोच भी नहीं सकते वह भी बहुत कम दामों के hosting प्लान में।

हम आपको Bluehost के कुछ ऐसे ही features के बारे में बताएंगे:

  1. इसमें आपको आसानी से इस्तेमाल करने वाला customized cPanel मिलता है।
  1. इसमें आपको बहुत से site tools add-ons भी मिलते हैं।
  1. आपको मुफ्त में site बनाने देता है।
  1. इसमें आपको मुफ्त में domain-specific email addresses मिलते हैं।
  1. इसमें आपको 99.99% uptime की guarantee मिलती है।
  1. इनकी technology जल्दी से page load करना support करती है।
  1. इसमें आपको Cloudfare integration(यह आपकी site को जल्दी load कर देता है)  मिलता है।
  1. इसमें आपको मुफ्त SSL certificate भी मिलता है।
  1. इसमें आपको साधारण से अच्छे security features मिलते हैं।

Bluehost के Shared Hosting का comparison

 BASICPLUSCHOICE PLUSPRO
Websites1UnlimitedUnlimitedUnlimited
Disk space50 GBUnlimitedUnlimitedUnlimited
BandwidthUnmeteredUnmeteredUnmeteredUnmetered
Email accounts5UnlimitedUnlimitedUnlimited
Email storage100 MB / accountUnlimitedUnlimitedUnlimited
ExtrasFree domain. Free website builder.Free domain. Free website builder. 1 SpamExperts.Free domain. Free website builder. 1 SpamExperts. 1 Domain Privacy. 1 SiteBackup Pro.Free domain. Free website builder. 2 SpamExperts. 1 Domain Privacy. 1 SiteBackup Pro. Dedicated IP. Domain Privacy.
Regular Price₹99.00/mo*₹679.00/mo*₹919.00/mo*₹1459.00/mo*
Discounted Price₹199.00/mo₹299.00/mo₹299.00/mo*₹859.00/mo*

इनके Basic shared hosting package में आपको 50GB storage, unlimited महीने भर data transfers, मुफ्त में domain name पहले साल के लिए, मुफ्त में domain name transfer, SSL certificate, और आपको एक website host करने को मिलती है।

इनका Plus package $4.95 से शुरू होता है और इसमें आपको unlimited storage, एक antispam tool, unlimited websites, और unlimited mailboxes मिलते हैं Starter package के features के मुकाबले।

Top Tier Packages

इनके Choice Plus प्लान में आपको domain privacy और Codeguard Basic भी मिलता है।

इनके Pro प्लान में आपको dedicated IP address भी मिलता है।

VPS और Dedicated Hosting Packages

Bluehost review in hindi

यह जो trend चल रहा है कम से कम दामों में hosting प्लान देने का। Bluehost आपको अलग-अलग सुझाव देता है जैसे कि एक Linux-based VPS hosting प्लान वह भी 30 GB SSD storage, 2 GB memory, 2 CPU cores, और महीने भर के data transfers के साथ जो आप 1 TB तक कर सकते हैं।

इसमें आपको Optimized WordPress Hosting मिलती है।

जब आप Bluehost website पर जाएंगे तो आप तीन category देखेंगे “WordPress hosting” की। पहली category मैं उनके shared hosting प्लान ही होते हैं। दूसरी category को “WP Pro”  कहते हैं।

WP Pro आपको hosting और उससे मिलती हुई सारी services देता है जिसमें आपको optimal speed, security, और WordPress site owners कहीं से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप इन तीन Packages में से कोई भी ले सकते हैं।

जो तीन Optimized WordPress hosting packages हैं उन्हे यह बोलते हैं:

  • Build
  • Grow
  • Scale

यह सब VPS पर चलते हैं।

Managed Hosting

यह बहुत से features के साथ आते हैं जिसमें pre-installed CMS, plug-in updates, enhanced cPanel, CDN, automatic site backups, और भी बहुत कुछ आता है।

Bluehost कहता है कि यह जो WordPress plans हैं वह “managed hosting” हैं, और “उनके users को SSH access भी मिलती है virtual instances के लिए। उनके support technicians यह देखते हैं कि servers हमेशा online रहे users के लिए”।

इसमें आपको E-Commerce Hosting मिलती है WordPress के लिए।

अगर आपका पहले से ही WordPress store चल रहा है WooCommerce पर, या फिर आप Bluehost account के साथ एक बनाना चाहते हैं, आपको “E- commerce” hosting का इस्तेमाल करना होगा, जो आप इनके “WordPress Hosting” navigation tab के अंदर ले सकते हैं। 

यह इनके WordPress hosting का तीसरा तरीका है जो Bluehost आपको देता है।

आपको इसमें:

  • WooCommerce पहले से ही installed मिलेगी।
  • आपको इसमें मुफ्त में onboarding call मिलेगी।
  • आपको इसमें dedicated IP address भी मिलेगा।

अगर आप सोच रहे थी कि is bluehost good for ecommerce तो आपको आपके सवाल का जवाब मिल ही गया होगा।

Bluehost Control Panel

Bluehost review in hindi

सारे shared packages के साथ आपको Bluehost Control Panel मिलता है। Bluehost Control Panel एक customized और enhanced version होता है; बहुत ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले cPanel Control Panel का।

जो redesign हुआ है cPanel का, उसे और भी बेहतर बना देता है आपके इस्तेमाल करने के लिए।

Control Panel का क्या काम होता है?

Control panel वह जगह होती है जहां से आप सब कुछ संभालते हैं अपनी web hosting और उसके accounts को लेकर, इसमें आपका domain name management (hosting, registration renewals, या transfers), email address/inbox configuration, और payments/billing उन services के लिए जो आपको मिलती हैं।

इसमें आप आसानी से Services को संभाल कर सकते हैं।

इसका मतलब यह है कि आपको एक unified login (एक username और password combination जिससे आपको आपके सारे Bluehost accounts कि जानकारी मिल जाएगी), integration के साथ hotlinks भी मिलती हैं|  

Bluehost के मदद करने वाले features की और technical support resources, full-featured domain और email management features, और आप आसानी से upgrades और scalability कर सकते हैं जिससे कि आप hosting में बदलाव कर पाएं जो आपकी website चलाती है।

Bluehost आपको 24/7/365 customer support, WordPress  की website launch से जुड़ी हुई कोई भी जानकारी देता है।

अपने Business को बढ़ाए हजारों Apps की मदद से।

Bluehost के साथ, आप बहुत ही आसानी से अपनी website बना सकते हैं, customize कर सकते हैं, और संभाल सकते हैं चाहे आप नए हो जिसे थोड़ी सी मदद चाहिए हो या फिर आपको पहले से इन चीजों का अनुभव हो और आप website बनाने में और संभालने की जानकारी रखते हों।

और यह सब आप Bluehost के अलग-अलग site tools से कर सकते हैं।

Different Ways to Create a Website

जब आप कोई website बनाते हैं, तो आपके पास यह चुनाव करने का समय होता है कि आप WordPress content management का इस्तेमाल करना चाहते हैं, Weebly website builder का, goMobi Mobile Web Builder का, या files upload करना चाहते हैं FTP या File Manager से।

आप अपनी Website के साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

अपने control panel की मदद से, आपको one-click access मिल जाती है हजारों add-ons या “apps” की MOJO MARKETPLACE में। आपको themes(जिससे आप अपनी website का design बदल सकते हैं) और दूसरे website builder भी मिलते हैं।

Plugins या apps का इस्तेमाल आप अपनी site की functionality बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

आपके पास इसमें यह options मौजूद हैं:

Sample of available market place at bluehost
  • Image galleries जोड़ सकते हैं।
  • Customer forums बना सकते हैं।
  • Calendar जोड़ सकते हैं।
  • अपनी site को CRM की मदद से integrate कर सकते हैं।
  • अपने customers से SMS (text message) से v payment ले सकते हैं।
  • Hotel booking plugin मिलता है।
  • Event registration और ticketing भी हो सकती है।
  • एक pricing table display मिलती है।
  • एक app मिलता है जिससे आप courses online बेच सकते हैं।

सारे Bluehost के प्लान के साथ आपको 30 दिन में पैसा वापस होने की guarantee मिलती हैं

आप इसमें professional services भी खरीद सकते हैं जैसे कि:

  • Graphic design करवा सकते हैं flyers, posters, brands, और भी बहुत कुछ।
  • Website में technical काम करवा सकते हैं जेसे की PayPal integration, blog का set up, Google Analytics जोड़ना या एक map डालना आपकी site पर, आदी।

जरूरी बात: अगर आप किसी और host का इस्तेमाल करते हैं जो आपको one-click MOJO Marketplace connection नहीं देता है, आप MOJO website पर जाकर उसका  इस्तेमाल कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको हमारा यह bluehost.in review अच्छा लग रहा होगा।

Email बनाने का तरीका

अच्छा है आप एक blog चलाते हो या business website, आपको email platform की जरूरत तो पड़ेगी ही। Bluehost आपको पांच email accounts तक बनाने देता है  basic प्लान के साथ और आपको unlimited email addresses मिलते हैं दूसरे प्लान के साथ।

आप अपने Office 365 को भी add कर सकते हैं अपने Bluehost प्लान में। एक 30-दिन का trial भी मिलता है बहुत से प्लान के साथ।

अगर आपको इस bluehost blog review में कोई भी दिक्कत आती है तो आप हमसे पूछ सकते हैं।

Performance और Uptime

Bluehost review in hindi

हालांकि  कुछ शिकायतें जरूर है users की तरफ से बहुत से server outages की वजह से और एक server टीम के ऊपर भी जो बाहर धीरे काम करती है, लेकिन बहुत से Bluehost users यह कहते हैं कि company बहुत ही बढ़िया server performance देती है।

इन users का कहना है कि, Bluehost का 99.9% uptime होता है average में और कभी-कभी यह 100% uptime भी देते हैं। Company आपको यह सुविधा भी देती है कि आप उनका hosting agreement खतम कर सकते हैं downtime की वजह से और आपको पैसे भी नहीं देने होंगे बंद करने के।

जो हमने test किए थे पिछले साल उससे यह result आया था कि Bluehost का average uptime 99.97% था जो बहुत ही बढ़िया है।

Site Loading Speed

Bluehost आपको अच्छा page loading समय भी देता है। पिछले साल इनकी page loading speed 422 ms थी, जो बहुत ही बढ़िया होती है वह भी एक static website पर जो उनका Basic shared hosting प्लान का इस्तेमाल कर रही थी। 

इस साल, हमने WordPress install की और page load speed अभी भी 650 ms तक ही पहुंची है। इससे हालांकि हमें यह पता चलता है कि अगर आपकी एक computationally demanding site है, तो आप को upgrade करना पड़ेगा अच्छे और advanced Pro प्लान में जो आपको high-performance servers देता है।

Cloudflare CDN

जल्दी से load होने का समय बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है सबके लिए, e-commerce को इसकी ज्यादा जरूरत पड़ती है। धीरे load होने वाले pages बड़े भागीदार होते हैं high bounce rates,low conversion rates और कमाई में कमी करने में। यहां पर ही Cloudflare का इस्तेमाल होता है।

Bluehost packages में आपको Cloudflare integration मिलता है। Cloudflare एक content delivery network (CDN), या एक network होता है servers का जो आपकी website के cached version को store करती है।

जब कोई आपकी website पर आता है , उनका browser content receive करता है CDN से जो उनके सबसे करीब होता है, इससे जो समय लगता है data travel करने में (कम distance= कम समय)।

Bluehost के सारे प्लान मुफ्त domain के साथ आते हैं।

आप उसको ऐसे समझ सकते हैं। अगर आप New York City में है और Domino’s Pizza order करते हैं तो क्या आप इंतजार करना चाहेंगे कि वह पहले L.A. से भेजा जाए? या फिर आप चाहेंगे कि वह आपके किसी नजदीकी Domino’s से भेज दिया जाए?

Cloudflare को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आपको बस एक Cloudflare account बनाना होगा, और फिर आपको CDN integration को enable करना होगा control panel में, और आपको अपने Cloudflare credentials देने होंगे Bluehost को।

आशा करता हूँ कि आपको यह bluehost cloud hosting review समझ में आ रहा होगा। अगर आपको कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमसे comments में पूछ सकते हैं।

Security and Backups

Free SSL for security by bluehost

Bluehost review in hindi

Bluehost SiteLock का इस्तेमाल करता है आपकी website रोजाना scan करने के लिए viruses और malware के लिए और 24/7 network monitoring करता है company servers पर।

Backups: Complimentary लेकिन Guaranteed नही है।

Bluehost का knowledgebase यह कहता है कि: “हम complimentary backups offer करते हैं अपने customers को। वह रोजाना, महीने भर में होते। यह backups guaranteed नहीं होते किसी भी तरीके से। हम सारे Bluehost customers को यह बताते हैं कि अपना खुद का backup बनाए और उसे संभाले।”

अपना खुद का backup बनाने के लिए Bluehost कहता है कि आप cPanel control panel का इस्तेमाल करें third party software को access करने के लिए जिसका नाम होता है Site Backup. Bluehost यह  भी कहता है कि आप backups को set up कर लें offline रखने के लिए। आप “Pro” version भी खरीद सकते हैं Site Backup का एक fee देकर।

Infrastructure: Bluehost के Datacenters कहां हैं?

Bluehost review in hindi

Company ने कोई जानकारी तो नहीं दी है अपने datacenters के बारे में, या फिर उनकी location के बारे में, या फिर security measures जो उन्होंने लिए हैं अपने infrastructure को protect करने के लिए। 

हमने Bluehost से पूछा, live chat का इस्तेमाल करते हुए, उनके infrastructure के बारे में जानकारी लेने के लिए।

हमने दो representatives से बात की और दो जवाब मिले।

पहले ने बोला कि company कोई भी जानकारी नहीं देते अपने datacenters या अपने center की security के बारे में। दूसरे ने कहा कि company का एक datacenter Provo, Utah में है।

2019 में Bluehost ने एक मुफ्त service launch की थी अपने customers के लिए जिसका नाम था Blue Flash. उन्होंने  WordPress users के साथ इसको जोड़ा था Bluehost experts की मदद से जिन्होंने users की मदद करी थी यह समझने में कि WordPress क्या होता है, और कैसे सही themes और plugins का चुनाव करना है।

पहले जो उनकी facility बंद हो चुकी थी Orem, Utah में (जैसे कि हमने आपको review के शूरू में बताया था), Bluehost ने एक video publish किया था जिसमें उन्होंने यह बताया था कि उन्होंने अपने सारे servers को in-house बनाया है| 

वह भी बहुत ही सावधानी से components का चुनाव करके, और इससे उनकी reliability बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है। हमने Bluehost से पूछा, live chat की मदद से, कि क्या वह अभी भी अपने servers को in-house बनाते हैं और उन्होंने बताया कि हां हम अभी भी ऐसा ही करते हैं।

अगर आप Cloudflare CDN का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको Cloudflare के network की access मिल जाती है उसपर आपको datacenters मिल जाएंगे दुनियाभर के और Bluehost के datacenters भी होंगे।

Continuity of Operations

Bluehost website यह कहती हैं कि उनके पास यह सब है:

  • इनके पास UPS का power backup है।
  • इनके पास Diesel generator power backup भी है।
  • यह 24/7 network monitoring करते हैं।

आपके Data को Protect करने के लिए।

अगर आप dedicated servers लेते हैं, तो आपको “RAID Level 1” support मिलेगा। इसका मतलब यह होगा कि आपका data बहुत सारी disks पर mirrored होगा। 

इससे आपके data की reliability और security बड़ जाती है। (RAID का मतलब होता है Redundant Array of Independent Disks.)

यह सब मिलता है आपको हमारे इस

bluehost dedicated server review के हिसाब से dedicated servers में।

Additional Security के Options

अगर आपको अपनी website की security और भी ज्यादा बडानी है, तो Bluehost आपको जो चाहे security measures चाहिए चुनने का मौका देता है। 

आप IP address blacklists, password-protected directories, manage कर सकते हैं private keys और digital certificates यह सब बना सकते हैं, email accounts और users के लिए filters बना सकते हैं, और भी बहुत कुछ।

जो सबसे बड़ी दिक्कत हो सकती है Bluehost की security में वह है कि company backups अपने खुद के discretion पर करती है। इसलिए, आपको अपना backup खुद करना चाहिए पूरी security के लिए।

SSL Certificates

जैसा कि हमने आपको ऊपर  इसके बारे में बताया था कि shared hosting packages में भी आपको मुफ्त SSL certificate मिलता है, लेकिन यह होता क्या है? 

और उसकी जरूरत क्यों पड़ती है? 

क्या आपको, अगर आपको एक छोटे business owner है, इसकी जरूरत पड़ेगी अपनी website चलाने के लिए?

SSL, जिसका मतलब होता है Secure Socket Layer, एक encryption protocol होता है। आप SSL को series of instructions समझ सकते हैं आपके server और user के web browser को follow करने के लिए जब कोई जानकारी देंगे या लेंगे तो यह बात  का ध्यान रखने के लिए कि data transfer हो रहा है तो वह किसी unauthorized parties से intercept तो नहीं हो है| 

SSL Certificates कैसे करता हैं?

SSL certificates छोटी data files होती है जो installed होती हैं website pages (login screens, payment pages, या online forms पर) जो users को sensitive जानकारी डालने के लिए कहती हैं, जैसे कि नाम, credit card की जानकारी, या passwords. SSL certificates web servers पर भी installed किए जा सकते हैं, जिससे सबसे secure HTTPS protocol enable हो जाती है और एक secure connection भी।

SSL certificates एक काम करते हैं: एक identifier (domain name, server name, या hostname) और organization कि identity को जोड़ते हैं। यह “सबूत” होता है कि originator या recipient है जो files का वह वही हैं जो वह बता रहें हैं खुद को।

एक मुफ्त SSL certificate Bluehost के हर hosting प्लान में मिलता है।

क्या आपको एक SSL Certificate की जरूरत है?

एक बढ़िया शुरुआत है, जो Google ने की है, कि हर site को एक SSL certificate होना जरूरी है, इससे फर्क नहीं पड़ता कि वह कुछ बेच रहे हैं या नहीं। लेकिन SSL certificate सबसे ज्यादा जरूरी है online businesses के लिए।

 ये हैं इसके कुछ लाभ:

  • यह आपकी site और data को secure करता है— बल्की, regulations के साथ compliance करने में आपको SSL certificate की जरूरत पड़ सकती है।
  • इससे आपके customer का आपकी site के ऊपर भरोसा बढ़ता है  (जो आपका conversion rate बड़ा सकता है)
  • इससे आपकी रैंकिंग बढ़ जाती है search engine के results में — बहुत से search engine result को downgrade कर देते हैं जो उन्हें insecure लगते हैं।

Bluehost, SSL certificate को अपने packages में जोडकर, आपका पैसा बचाती है और आपको कहीं और से certificate लेकर install भी नही करना पड़ता अपनी website के लिए ।

ये भी पढ़े…

How to Start a Money Making Blog in Hindi

Fastcomet Review in Hindi (Best Shared Cloud Hosting)

Cloudways Review in Hindi (Best Cloud Hosting for big websites)

Best Free Web Hostings

Help and Support

24x7 Help and support available

Bluehost review in hindi

जब बात web hosting की आती है, जो सबसे बढ़िया customer support होता है वह 24/7 available होता है और जिसमें सारे support avenues होते है, जैसे कि live chat, support tickets, telephone और email. यह सब चीजें आपको मिलेगी Bluehost से और इसके साथ आपको एक help desk और trained in-house experts मिलेंगे जो सारे support avenues को देखते ही।

आप इनकी Live Chat को चलाकर भी देख सकते हैं।

जितने भी users ने Bluehost के support को review किया है उनका जवाब मिलकर पता नहीं लगता कि आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। आप खुद इनके live chat का इस्तेमाल कर सकते हैं बिना कोई अका account बनाये। यह देखने के लिए कि आपको इनका response time और quality कैसी लगती है। Bluehost आपको 30 दिन में पैसा वापस करने की guarantee देता है।

लेकिन अगर आपको Bluehost की live chat से कोई फर्क नहीं पड़ता, तो आप SiteGround का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पर इनकी सोच थोड़ी अलग है: जब आप live chat करते हैं इनकी support team के साथ, आपको उस इंसान की photo भी देखेगी, उनका नाम, और उनकी star rating भी दिखेगी जो customer ने दी होंगी जिनकी उन्होंने मदद करी होगी अभी तक।

इसमें आपको Extensive Online Support Material मिलता है।

लेकिन चाहे बात जो भी हो, हमें लगता है Bluehost ने जो भी छोटी गलती करी है उसके लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा user support portal दिया है। इस portal में बहुत सारे तरह के how-to-guides, video tutorials, FAQs, और articles हैं web hosting के बहुत से topics के ऊपर।

इस extensive knowledgebase को reference के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है बहुत से issues को ठीक करने के लिए जो users को मिलते हैं।

इसलिए, आपको अपने सवालों को Bluehost के customer support staff तक भी नहीं ले जाना पड़ेगा।

Bluehost की Team को Contact करना

अगर आपको जल्दी से जल्दी response चाहिए तो एक तरीका यह भी हो सकता है कि आप Bluehost की सही टीम को contact करें get-go में से।

  • Sales टीम उनकी मदद करती है जिन्हे साधारण inquiries, potential customers, और जो customers नए हों Bluehost पर।
  • Technical Support टीम की जरूरत आपको तब पड़ती है जब आपको कोई support से जुड़ा हुआ सवाल पूछना हो।
  • Account Management टीम billing से जुड़ी हुई inquiries देखती है, terms of service, और account verifications भी।

Money-Back Guarantee

Bluehost आपको 30 दिन में पैसा वापस करने कि guarantee देता है। यह बात जरूरी है कि आप सारे terms और conditions पढ़ ले क्योंकि है यह सीधा-सीधा नहीं होता। 

जब आप पहले sign up करें, तो आपको एक promotional hosting price मिलेगा। लेकिन वह promotional hosting price पहली बार के लिए ही होता है। उसके बाद वह वापस उसी दाम पर आ जाता है। Bluehost review in hindi

इसमें प्लान cancel करने पर आपसे कोई भी सवाल नहीं पूछा जाएगा।

अगर आप join करने के लिए 30 दिन होने से पहले ही cancel कर देंगे, तो आपको 100% refund मिलेगा। लेकिन अगर आपने 30 दिन 

के बाद करेगें तो आपको केवल एक pro-rata rate मिलेगा जो term पर बचा हुआ होगा।

जो इनकी पैसा वापस करने की guarantee है वह केवल hosting plans पर ही चलती है। यह आपके add-on products को नहीं मिलाती है, और domains को भी नहीं।

आपके account के पास कोई terms नहीं है जिससे आप यह सब मांग सके। इसमें कोई अलग से penalty या छुपे हुए दाम नहीं देने पड़ते अगर आप अपना प्लान जल्दी cancel कर दें तो।

तो अगर आप अभी तक सोच रहे थे कि is bluehost good for beginners तो जी हां यह एक बहुत ही अच्छा web hosting provider है beginners के लिए भी।

Domain Fees के आपको पैसे वापस नही मिलते

Bluehost review in hindi

आपको अपनी hosting के साथ मुफ्त में domain name मिल सकता है। लेकिन अगर आप hosting को cancel करते हैं तो आपको उसके पैसे देने पड़ते हैं। 

लेकिन आपके पास वह domain name फिर भी रहेगा और आप उसको इस्तेमाल भी कर पाएंगे अगर आप चाहे तो। जरूरी lockdown period खत्म होने के बाद आप उसको transfer कर सकते हैं। वह आपका तब तक रहेगा जब तक आप उसको renew करते रहेंगे।

Bluehost account के साथ आपको कोई term commitments नहीं करनी पड़ती। इसमें आपको कोई छुपी हुए fees या penalty नहीं देनी पड़ती अगर आप जल्दी से इसको खत्म करना चाहे तो भी।

Bluehost Extras and Add-Ons

Bluehost में आपको बहुत से extras मिलते हैं। जिसमें यह सब होता है: Bluehost review in hindi

  • इसमें आपको $150 के credits मिलते हैं जिनका इस्तेमाल आप Google AdWords, या Bing/Yahoo advertising पर कर सकते हैं।
  • इसमें आप मुफ्त में domain name का registration या tranfer कर सकते हैं। इस offer में आप 15 अलग domains जैसे कि .COM, .ORG, और .NET में से चुन सकते हैं।
  • आपको इसमें मुफ्त में नया drag-and- drop site builder भी मिलता है।
  • इसमें आपको कोई भी charge नहीं देना पड़ता अगर आप इनका कोई बेहतर प्लान लें बीच contract में। (दूसरी hosting companies के साथ, आपको एक difference amount देना पड़ता है current प्लान और नए वाले में जिसमें आप upgrade करना चाहते हैं।)
  • Bluehost के साथ जो security management features जैसे कि anti-spam filter, shared SSL, और CDN services जो दूसरी hosting companies के साथ बहुत कम मिलती हैं इसमें आपकी standard होती हैं।

“Unlimited” का मतलब आखिर क्या है?

Bluehost की policy के मुताबिक company कोई भी usage restrictions नहीं लगाती अपने plans और packages पर जिसमें आपको unlimited websites, domains और/या email accounts मिलते हैं और customers को खुली छूट होती है कि वह जैसे चाहे इन features का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन…

Customers को operate Bluehost कि Terms of Service के अंदर रहकर ही करना होगा। Company यह claim करती है कि जो लोग Terms of Service के हिसाब से नहीं चलेंगे तो फिर उनके ऊपर limitations लगाई जाएंगी इनमें से कुछ features पर।

सरल भाषा में: यह बात हो सकती है कि कुछ users “unlimited” का जो scope है उसके भी ऊपर चले जाएं और फिर उनको कोई बड़ा और ज्यादा महंगा प्लान लेना पड़े इस बात को देखते हुए कि मैं अपने प्लान का इस्तेमाल किस तरह से कर रहे हैं और किन कामों के लिए कर रहे हैं।

अब हम आपको इस Bluehost Review में Bluehost के pros और cons बताएंगे।

What Are the Pros and Cons?

Bluehost review in hindi

जब भी आप कोई hosting provider लें, तो आप पहले यह देख ले कि आपको उनकी सबसे बढ़िया deal मिल रही है कि नहीं आपकी जरूरतों के हिसाब से। तो, क्या Bluehost बेहतर है बाकि providers से?

Pros

  1. Bluehost दुनिया भर में 2,000,000 से भी ज्यादा sites host करता है तो company कुछ बातें तो सही कर ही रही होगी।
  1. इसमें बहुत तरह के web hosting मिलते हैं आपको।
  1. आप इसमें आसानी से अपने प्लान को VPS या dedicated server में upgrade कर सकते हैं बिना अपनी website को move करे।
  1. आपको इसमें anti-spam solutions मिलते हैं जो cPanel में बने होते हैं।
  1. Bluehost आपको integrated Cloudflare support देता है।
  1. इसमें बहुत से security features जैसे कि unique IPs, SSL, और SiteLock protection मिलती है।
  1. 30 में पैसा वापस करने की guarantee (कोई सवाल नहीं पूछे जाएंगे) money-back-guarantee सारे hosting plans के साथ।
  1. 99% uptime की मिलती है आपको।

Cons

  1. इसमें आपको महिने दर महिने के लिए shared hosting के तरीके नही मिलते।
  1. कुछ users ने ऐसा बोला है कि tech support के लिए बहुत इंतजार करना पड़ता है और staff कुछ ज्यादा बात नहीं सुनते customers की।
  1. इसमें आपको पैसे देने पड़ते हैं अगर आप अपनी site migrate करवाते हैं किसी दूसरी hosting company से Bluehost में। बहुत सी company इस service के लिए पैसे नहीं लेती है।
  1. Bluehost केवल Linux में servers देता है, Windows hosting नही कर सकते।
  1. आपको अपना backup खुद करना पड़ेगा पूरी security के लिए।

Summary

Bluehost review in hindi

Bluehost आपको जल्दी और आसानी से website बनाने और चलाने देता है, इसमें आपको एक easy-to-use cPanel interface मिलता है जो बहुत ही जरूरी होता है उन लोगों के लिए जो पहली बार website बना रहे हो, इसमें आप को बहुत से अच्छे features मिलते हैं, यह ज्यादातर बहुत ही जल्दी काम करता है, इसके servers reliable हैं, और इसकी security भी बहुत ही ज्यादा अच्छी है और यह web host आपके budget में भी आ सकता है।

यह जो digital marketing services देता है वह बहुत अच्छी साबित होती है छोटे businesses के लिए।

Bluehost Alternatives?

Bluehost review in hindi

Bluehost को कुछ समय पहले ही GreenGeeks, SiteGround, GoDaddy, और HostGator से compare किया गया था। अब हम आपको वह सब बाते बताएंगे जो आपको पता होनी चाहिए इनके बारे में।

Bluehost और GreenGeeks का Comparison कैसे होगा?

GreenGeeks एक अच्छी established, independently- owned company है जिसके price और packages Bluehost की तरह ही हैं लेकिन उनका focus environmentally friendly hosting technology और customer support में ज्यादा है।

Bluehost और SiteGround का comparison कैसे होगा?

SiteGround अपने customer support और WordPress expertise के लिए जानी जाती है। यह Bluehost से ज्यादा महंगे हैं, अगर आपको एक से ज्यादा और ज्यादा traffic वाली websites चाहिए हो तो और भी ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे।

Bluehost और HostGator का Comparison कैसा होगा?

HostGator Bluehost कि तरह दिखता नहीं है, लेकिन इनके prices Bluehost से थोड़े ज्यादा सस्ते हैं और इनके packages में आपको थोड़ा और सामान मिलता है — आपके ऊपर कम resource limitations लगेंगे और आपको extras भी मिलते हैं जैसे कि marketing credits और uptime guarantees (जिसका मतलब अगर आपकी website down हुई तो आपको उसका compensation मिलेगा)।

Bluehost और GoDaddy का Comparison कैसा होगा?

GoDaddy एक बहुत इस्तेमाल किए जाने वाला provider है, और इसपर बहुत लोगों का भरोसा भी है। लेकिन, जब आप ज्यादा advanced hosting packages में आते हो, Bluehost आपको कम पैसों में ज्यादा अच्छी deal देता है। इसके साथ आपको user interface भी ज्यादा अच्छा मिलता है, Bluehost extras के पैसे नहीं लेता जैसे GoDaddy लेता है।

FAQ about Bluehost

Bluehost review in hindi

हमने कुछ समय पहले पूछे गए सवालों को collect किया है Bluehost के बारे में, जिनका हम आपको जवाब देंगे।

Bluehost को कौन own करता है?

दुनिया की 20 सबसे बड़ी hosting companies में से एक, 2003 में found हुई थी। 2010 से, इसे owned किया है Endurance International Group (EIG) ने। EIG Arvixe को भी own करती है, A Small Orange, Bluehost, Doster, iPage, HostGator को भी, यह इनके web hosts में से कुछ हैं।

Bluehost के nameservers क्या हैं?

अगर आप अपने web hosts को बदलना चाहते हैं, तो आपको अपनी website के nameservers बदलना होगा अपने नए host की तरफ करने के लिए। Domain को manage करने के लिए (जो Bluehost पर registered न हो) आपको Bluehost के nameservers की जरूरत पड़ेगी। अपने nameservers को बदलिए इस पर:

ns1.Bluehost.com और ns2.Bluehost.com.

आपको किस तरह का support मिलता है?

Bluehost support मैं आपके पास live chat, toll-free phone calls, और email भी होता है। यह सब आपके लिए 24/7 available रहते हैं। यह आपको customer service केवल English में ही देते हैं तो अगर आपको कोई दूसरी भाषा चाहिए, तो आपको किसी और host का इस्तेमाल करना चाहिए। आशा करता हूँ आपको यह bluehost support review समझ में आ गया होगा।

Bluehost के servers कहां पर located हैं?

जैसा कि हमें पता है कि इन्हें EIG  ने ले लिया था, तो यह बात साफ नहीं है कि Bluehost के datacenters क्या है जो यह अभी इस्तेमाल कर रहे हैं। यह इस जानकारी को अपनी website पर नहीं बताते। एक company representative ने यह अंदाजा दिया था (2018 के अंत में) की Bluehost का एक datacenter Provo, Utah (जहां उनके headquarters पहले थे) में है। तो यह भी हो सकता है कि उनके पास EIG जैसी बडी corporate portfolio के बाकी datacenters की access भी हो।

Bluehost के अलावा आपके पास क्या alternatives हैं?

Bluehost एक अच्छी और र reputable web hosting provider है लेकिन, कुछ अच्छे Bluehost के alternatives हैं; InMotion Hosting, GreenGeeks, HostGator, और SiteGround. अगर आप one-stop-shops (जो आपको marketing services भी देती हैं) देख रहें हैं तो आपको 1&1 Hosting और  Web.com को देख लीजिए। 

Bluehost का सबसे सस्ता hosting plan कोनसा है?

Bluehost का सबसे सस्ता प्लान $2.75 हर महीने पर मिलता है। और पहले 3 साल के पैसे देने के बाद यह आप renew कर सकते हैं $7.99 हर महीने पर। 

यह आपको मुफ्त trial देते हैं और उसके साथ 30 दिन की पैसा वापस करने की guarantee के साथ। मतलब कि आपको पूरा refund मिलेगा, और आपसे  कोई सवाल नहीं पूछा जायेगा अगर आप पहले 30 से पहले cancel करते हैं।

क्या आप Bluehost के साथ domain names register कर सकते हैं?

Hosting & Domains with bluehost

Bluehost पर आप domain खरीद सकते है अपने account के dashboard की मदद से। Domain whois privacy भी आपको कुछ पैसे देकर मिल जाती है। जब आप 1 साल के लिए register करते हैं तो आपको मुफ्त में domain मिलता है उनके सारे hosting plans के साथ। (अगर आप अपनी hosting बंद करते हैं तो आपको domain का दाम देना होगा)।

क्या Bluehost में अपने आप WordPress install हो जाती है?

WordPress आसानी से install हो जाती है मुफ्त में Mojo Marketplace की मदद से। उसके साथ ही आपको बहुत से अलग applications install करने की सुविधा मिलती है वह भी one-click-install पर, इसमें आप Joomla, Magento, Drupal, PrestaShop जैसे download कर सकते हैं। 

अगर आप Bluehost की Optimised WordPress hosting का इस्तेमाल करेंगें तो WordPress पहले से ही आपको install मिलेगा।

Bluehost का कौन सा प्लान WordPress के लिए सबसे अच्छा है?

Bluehost आपको तीन अलग-अलग WordPress hosting plans देता है। जिसमें से सबसे सस्ता प्लान regular WordPress shared hosting प्लान है। 

यह बहुत से लोगों के लिए अच्छा चलेगा। यह WP Pro और managed WordPress hosting भी देते हैं उनके लिए जिन्हें ज़्यादा जरूरत हो। और e-commerce stores के लिए यह Woocommerce plans देते हैं।

Bluehost WordPress के लिए बहुत मेहनत करते हैं। यह एक host हैं जो WordPress.org अपने users को बताते हैं। 

यह 1 मिलियन से भी ज़्यादा WordPress website host करते है, full time WordPress core web developer on staff को support करते हैं, और WordPress WordCamps को दुनियाभर में sponsor करते हैं। 

आशा करता हूँ कि आपको आपके सवाल how to use bluehost with wordpress का जवाब मिल गया होगा।

अगर आपको इस Bluehost Review में कुछ भी समझ नहीं आता तो आप हमसे पूछ सकते हैं।

अगर आपको यह bluehost hosting review अच्छा लगता है तो आप हमारे बाकी review भी देख सकते हैं।

Bluehost Plans and Prices

Bluehost review in hindi

Plan NameDiskspaceBandwidthMonthly Price($)
Basic Shared50 GBUnmetered2.75
Plus SharedUnlimitedUnmetered5.75
Choice Plus SharedUnlimitedUnmetered5.45
Choice Pro SharedUnlimitedUnmetered13.95
Standard VPS30 GB SSD1 TB18.99
Enhanced VPS60 GB SSD2 TB29.99
Ultimate VPS120 GB SSD3 TB59.99
Standard Dedicated500 GB5 TB79.99
Enhanced Dedicated1 TB10 TB99.99
Premium Dedicated1 TB15 TB119.99
Basic Shared WP50 GBUnmetered2.75
Choice Shared WPUnmeteredUnmetered4.95
Choice Plus Shared WPUnmeteredUnmetered5.45
WP Pro BuildUnlimitedUnlimited19.95
WP Pro GrowUnlimitedUnlimited29.95
WP Grow ScaleUnlimitedUnlimited49.95

Bluehost आपको बहुत से hosting के तरीके देता है; shared, VPS और dedicated servers भी, WordPress के लिए अलग से hosting तक। अब हम आपको इनके plans के बारे में जानकारी देंगे। अगर आपको हाल ही में आये plans के बारे में जानकारी लेनी है तो आप Bluehost की website पर जाकर ले सकते हैं।

Basic Shared आपको $2.75 हर महीने पर मिलता है। Plus Shared आपको $5.45 हर महीने पर मिलता है। Choice Plus Shared भी आपको $5.45 हर महीने पर मिलता है। Choice Pro Shared आपको $13.95 पर मिल जाता है। 

Standard VPS आपको $18.99 हर महीने पर मिल जाता है। Enhanced VPS आपको $29.99 हर महीने पर मिल जाता है। Ultimate VPS आपको $59.99 हर महीने पर मिल जाता है। Standard Dedicated आपको $79.99 हर महीने पर मिल जाता है। 

Enhanced Dedicated आपको $99.99 हर महीने पर मिल जाता है। Premium Dedicated आपको $119.99 हर महीने पर मिल जाता है। Basic Shared WP आपको $2.75 हर महीने पर मिल जाती है। Choice Shared WP आपको $4.95 हर महीने पर मिल जाता है। 

Choice Plus Shared WP आपको $5.45 हर महीने पर मिल जाती है। WP Pro Build आपको $19.95 हर महीने पर मिल जाता है। 

WP Pro Grow आपको $29.95 हर महीने पर मिल जाता है। WP Grow Scale आपको $49.95 हर महीने पर मिल जाता है। यह हमने किया Bluehost Review उसके plans का। 

अगर आपको इस bluehost dedicated hosting review के बारे में कुछ भी समझ नहीं आता तो आप हमसे बिना कोई संकोच किए कोई भी सवाल पूछ सकते हैं।

Bluehost Coupons, Discounts & Deals

Bluehost review in hindi

Bluehost एक बहुत ही पुराना web host है और यह कुछ बहुत बड़े web host में से एक है जब बात आती है shared और WordPress hosting की तो। यह एक official “recommended by WordPress” hosting provider है (तीन में से एक)।

Bluehost के कुछ सबसे बढ़िया alternatives.

  • SiteGround 
  • HostGator
  • InMotion Hosting
  • DreamHost

लोग अपनी राय कंपनियों के बारे में twitter पर देते हैं हम इन reviews को आपको बताते हैं जो भी होते हैं अच्छे या बुरे। जो भी आप यहां पर Bluehost का review देखेंगे वह एक असली इंसान की राय है। इस जानकारी का इस्तेमाल approval rating score निकालने के लिए किया जाता है, जो असली लोगों के review के ऊपर बनता है Bluehost के बारे में twitter पर।

Bluehost का Reviews Twitter पर

Bluehost review in hindi

हमने Bluehost के बारे में आये tweets को monitor किया और उसमें sentiment analysis को apply किया यह पता लगाने के लिए कि tweets अच्छे हैं या बुरे। इससे हमें एक approval rating score निकालने में मदद हुई। 

Bluehost की approval rating 61℅ आई। यह total 2248 के ऊपर बना है जिसमें Bluehost का mention था Twitter पर। 1371 में positive comments थे और 877 में negative.

हमारा Bluehost Review पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद?

कोई सवाल और सुझाव हो तो निचे Comment करना ना भुले| 

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 47

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment