5
(160)

इस article में हम आपको 17 से भी ज्यादा बढ़िया ऑनलाइन कोर्स प्लेटफॉर्म्स or Online Course Platforms बताएंगे जिन पर आप अपने courses बेच कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

तो चलिए शुरू करते हैं।

जैसे-जैसे social distancing की वजह से online learning के लिए courses का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है, online learning platforms में बहुत ही ज्यादा growth हो रही है और इसका फायदा आप भी उठा सकते हैं।

बल्कि, 2025 तक  e-learning और online courses का market $325 billion का हो जाएगा।

क्या आप इस market में आना चाहते हैं, और online courses बेच कर पैसा कमाना चाहते हैं?

इसके लिए आपको online course का सबसे बढ़िया platform चाहिए।

इसमें राज की बात यह है: आपको एक ऐसे platform का चुनाव करना होगा जो आप के students को एक custom, professional learning experience दे जो इतना ज्यादा अच्छा हो कि उन्हें यह पता ही ना चले कि वह एक platform का इस्तेमाल कर भी रहे हैं।

अगर आप course platforms के बारे में नहीं जानते तो यह रहे कुछ browser-based platforms जो आपकी मदद कर सकते हैं:

  • आपको एक online course website बनानी होगी (या फिर किसी existing site के साथ अपने courses integrate करने होंगे। 
  • आपको sales landing pages बनाने होंगे। 
  • अपने courses का price select  करना होगा और payments collect करनी होगी (आप चाहे तो एक बार में पूरे पैसे ले सकते हैं या फिर installments में भी payment ले सकते हैं)।
  • उसके बाद आपको videos, assignments और quiz upload करने होंगे और अपने students को engaged रखना होगा। 
  • आप membership communitiesभी बना सकते हैं। 
  • आखिर में आपको live webinars host करने होंगे।

इस article में, हम आपको 17 से भी ज्यादा सबसे बढ़िया online course platforms बताएंगे जो student experience, features, pricing, integrations, support, और भी बहुत सी चीजों में सबसे अच्छे हैं।

सबसे बढ़िया Online Course Platforms कौन से हैं?

जब best online course platforms की बात आती है तो हमारे हिसाब से यह कुछ सबसे बढ़िया online course platforms हैं जिनका इस्तेमाल आप online courses बेचने के लिए कर सकते हैं।

Post Contents:

1. Thinkific Online Course Platform

Thinkific online course platform

यह सबसे बढ़िया Online Course Platform है, इसमें आप मुफ्त में भी courses बेच सकते हैं या $49 हर महीने का इनका pack भी ले सकते हैं। हमारे हिसाब से यह best online teaching platform है।

जब online courses बेचने की बात आती है तो हमारे हिसाब से Thinkific ही सबसे बढ़िया online platform है जिस पर आप आसानी से अपने courses बेच कर पैसा कमा सकते हैं।

यह हमारी इस list में सबसे पहले नंबर पर है क्योंकि यह आपको बहुत ही कम दाम में high- end course experience देते हैं।

  • इसमें आप course की websites को customize भी कर सकते हैं और वह इतनी बढ़िया लगेगी कि आपको यह पता ही नहीं चलेगा कि वह पहले कैसी थी। 
  • इनके sales page बहुत ही ज्यादा optimized होते हैं और बहुत ही ज्यादा बढ़िया काम करते हैं।
  • Student dashboards देखने में अच्छे लगते हैं और आपने इन्हें customize भी कर सकते हैं मतलब कि आप videos, texts या कोई भी downloadable file type को उसी page पर डाल सकते हैं।
  • आप चाहे तो पूरा course एक बार में भेज सकते हैं या उसको थोड़ा- थोड़ा करके भी डाल सकते हैं।
  • इसमें आपको मुफ्त में Wistia video hosting मिलती है जिसकी वजह से इसकी value और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

हमारे हिसाब से आपको एक optimized course website के लिए इन सब चीजों की ही जरूरत पड़ती है, और Thinkific आपको यह सब चीजें देता है। 

बल्कि, Thinkific के plans केवल $49 हर महीने से शुरू होते हैं इसी वजह से बड़े brands जैसे कि Fiverr भी online courses बेचने के लिए Thinkific का इस्तेमाल करते हैं ।

हमने तो कभी यह सोचा भी नहीं था कि इतना बड़ा learning database एक Thinkific site का इस्तेमाल करता है, जब उनकी team ने हमें यह बात बताई तब हमें इस बात का पता चला।

इनके सबसे बढ़िया plan (और बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले) Pro Plan में आपको शुरूआत में एक महीने का मुफ्त में trial भी मिलता है। 

सबसे पहले, इस plan की मदद से आप unlimited courses बना सकते हैं। इसकी मदद से आप memberships और bundles feature कर सकते, और साथ ही में आपको advanced pricing options, landing pages, certificates, और marketing tools भी मिलते हैं, जो आपको इस दाम में किसी और platform पर नहीं मिल सकते।

अगर आप Thinkific से एक course बनाने की सोच रहे हैं तो यह रहा उसके लिए एक preview, जिसकी मदद से आप समझ सकेंगे कि बाकी providers के मुकाबले इसकी मदद से course बनाना कितना ज्यादा आसान है।

आपको केवल अपने course को बनाना होगा और फिर आप बाद इनके drag और drop editor की मदद से आप उन्हें आसानी से customize कर सकेंगे। 

उसके बाद, आपको अपने content को upload करना है और फिर उनकी website के templates में से एक template को choose करना होगा।

आखिर में, आपको payment methods set up करने हैं (आप इस platform पर 100 से भी ज्यादा currencies में payment collect कर सकते हैं)।

इसमें आपको बहुत से customization के options भी मिलते हैं। अगर आप एक पूरी तरह से custom site बनाना चाहते हैं तो, इनकी onboarding team आपके इस vision को reality बनाने में पूरी मदद करती है। अब आपको इनके फायदों के बारे में बताते हैं।

Thinkific के Pros:

  • इसमें आपको Marketing automation और email features मिलते हैं।
  • यह आपको शुरुआत में free plan भी देते हैं।
  • आप अपनी  course की site के code को पूरी तरह से edit कर सकते हैं।
  • इसमें आप course certificates को customize भी कर सकते हैं।
  • आपको Custom domains भी मिलते हैं।
  • आपको यह पर affiliate marketing और reporting करने में पूरी तरह से मदद भी मिलती है।

अब हम आपको बताएंगे कि लोग Thinkific के बारे में इसके user’s क्या बातें बोल रहे हैं:

“आपको Thinkific का इस्तेमाल करना ही चाहिए। इनकी team बहुत ही ज्यादा creative और reliable है और यह आपको unbeatable support देते हैं। यह इस बात का हमेशा ध्यान रखते हैं कि आपके सारे bases covered हों, और एक business owner के लिए यह चीज invaluable होती है।”  – Lewis Howes

“यह अपनी audience को उनके business को scale और grow करना सिखाते हैं, online training की मदद से, इसकी मदद से हमने भी अपने business को grow किया है। हम यह Thinkific के बिना नहीं कर पाते।”  – John Lee Dumas, Entrepreneurs on Fire

“मैं इनकी customer support team से और ज्यादा impressed नहीं हो सकती। यह personable और efficient दोनों ही है जो बहुत ही ज्यादा बढ़िया बात है। यह मेरे खुद के IT department की तरह हैं।” – Kim Garnett

Thinkific की Pricing:

Basic ($49 हर महीने):

इनके Basic plan में आपको Unlimited courses और students, drip (scheduled) content, custom domain, email integrations, और coupons मिलते हैं।

Pro ($99 हर महीने): इनके Pro plan में आपको Basic plan के features, plus memberships और bundles, private courses, certificates, advanced HTML और CSS editing, assignments, live lessons Zoom की मदद से, और priority support भी मिलता है।

Premier ($499 हर महीने):  

इनके Premier plan में आपको Pro plan के  features, साथ में 50 course admins, onboarding package, और unlimited growth package (बड़ी teams के लिए यह offer सबसे बढ़िया होता है)।

सारी बातें देखने के बाद, हमें ऐसा लगता है कि Thinkific platform #1 choice होगा creators और entrepreneurs के लिए जो अपना खुद का course content बनाने, marketing करने, और बेचने के बारे में serious हैं।

2. Learnworlds Online Course Platform

LearnWorlds Create online courses

यह सबसे बढ़िया course creation software है interactive learning के लिए, इसका इस्तेमाल आप $24 हर महीने वाले plan से कर सकते हैं।

Learnworlds एक ऐसा platform है जो उन course creators के लिए सबसे ज्यादा बढ़िया है जो अपने students के साथ interact करने का एक unique तरीका ढूंढ रहे हैं।

इसमें quizzes, gamification, interactive videos, और भी बहुत कुछ होता है।

यहां पर student experience उतना ज्यादा अच्छा नहीं लगता जैसा कि एक Thinkific course में दिखता है, लेकिन यह इस मामले में अलग हैं कि यह students को ज्यादा interactive eLearning content offer करते हैं।

Learnworlds के Pros:

  • यहां पर आपको Interactive videos, e-books, gamification, और downloadable attachments मिलती हैं।
  • आप यहां पर मुफ्त में courses भी दे सकते हैं।
  • आप अपने courses में से transcripts extract भी कर सकते हैं।
  • आपको यहां पर एक custom domain name और white-labeled content भी मिलता है।
  • Students आसानी से  notes और  important points को highlight भी कर सकते हैं।
  • Compete करने के बाद certificate भी मिलता है।
  • iOS पर course के लिए custom mobile app भी मिलता है।
  • आप इसमें अपने courses के लिए coupons और discounts भी बना सकते हैं।
  • इसमें आपको social media integrations मिलते हैं।
  • एक नया  analytics platform जिसकी मदद से आप अपनी sales को optimize भी कर सकते हैं।
  • इसमें आपके पास membership sites बनाने की ability भी होती है।
  • यह पर एक strong knowledge base मौजूद है।
  • यहां आपको 24/7 support मिलता है।

Learnworlds की Pricing:

Starter ($24 हर महीने जिसका पैसा आपको  annually देने पड़ते हैं):

इनके Starter pack में आपको एक admin, हर course की sale पर $5 मिलते हैं, custom domain, unlimited courses, page builder tool, 4 payment gateways, coupons, और drip feed courses करने का option भी मिलता है।

Pro Trainer ($79 हर महीने):

इनके Pro Trainer वाले pack में आपको Starter plan के features, कोई भी transaction fees नही लगती, 5 admin accounts, subscriptions और memberships, custom checkout pages, Zoom पर live classes और Webex, assignments, और affiliate management भी मिलती है।

Learning Center ($249 हर महीने): इनके learning center वाले pack में आपको Pro Trainer features, और साथ में एक branded corporate academy, premium cloud servers, flexible invoicing, premium support, और premium account manager भी मिलता है।

3. Kajabi

यह professionals के लिए सबसे बढ़िया high-end online course platform है, इसका इस्तेमाल आप $119 हर महीने से शुरू कर सकते हैं।

Kajabi सबसे बढ़िया high-end course builder है information business के लिए, छोटे-मोटे course creators के लिए यह उतना अच्छा साबित नहीं होगा। 

इनकी सबसे बड़ी खासियत है email marketing automation. Automation एक बहुत ज्यादा crucial component होता है जब बात pre-sale, pre-webinar, drip course और upsell emails की आती है और Kajabi यह काम बहुत अच्छे से करती है।

इनके “Pipelines” features की मदद से आप fully-automated marketing campaigns और funnels बना सकते हैं।

यहां पर lead generation के लिए pre-built frameworks मौजूद हैं, और साथ में pre- written copy मिलती हैं जो conversions के लिए optimized होती है।

यह आपको बहुत ही ज्यादा powerful course site themes भी देते हैं। यहां पर आप digital products आसानी से बेच भी सकते हैं। साथ में आपको एक customizable checkout, और blogging functionality भी मिलती हैं।

अगर सारी चीजें देखी जाएं तो, यह सबसे बढ़िया high-end course platform है, जिसमें आपको बहुत सारे built-in tools और features भी मिलते हैं, लेकिन जो हम इस list में आपको दूसरे platforms बताएंगे उनके मुकाबले यह थोड़े ज्यादा costly हैं।

Kajabi के Pros:

  • यह सबसे बढ़िया all-in-one software है जिसमें आपको सबसे सही business information मिलती है।
  • इसमें Wistia video hosting बहुत अच्छी है।
  • इनका सबसे ज्यादा focus  sales और marketing tools पर होता है।
  • इसमें अपको दूसरे platforms के मुकाबले ज्यादा built-in tools मिलते हैं।
  • यह आपको  monthly recurring subscriptions का option भी देते हैं।
  • यह Stripe और PayPal से integrated हैं।
  • बहुत से बड़े लोग  Kajabi का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि Amy Porterfield.

Kajabi की Pricing:

Kajabi की pricing ज्यादातर इस चीज पर depend करती है की अपने कितने courses डाले हैं और आपके कितने active members हैं।

Basic ($119 हर महीने)

इनके Basic plan में आपको 1 website, 1 admin, 3 products, 3 pipelines, 10,000 contacts, और 1,000 active members तक मिलते हैं।

Growth ($119 हर महीने)

इनके Growth plan में आपको 1 website, 10 admins, 15 products, 15 pipelines, 25,000 contacts और 10,000 active members मिलते हैं।

Pro ($319 हर महीने)

इनके Pro plan में आपको 3 websites, 25 admins, 100 products, 100 pipelines, 100,000 contacts, और 20,000 active members मिलते हैं।

Kajabi अपने marketing automation tools की वजह से बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती है। आप users को अपनी list में segment कर सकते हैं, आप उन्हें advanced triggers के ऊपर based बहुत बार emails भी भेज सकते हैं, और उन्हें professionally branded messages भी भेज सकते हैं।

अगर आपका एक established business है और आप market में एक बहुत ही ज्यादा advanced platform इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो kajabi आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया choice होगी।

4. Teachable

यह beginner’s के लिए सबसे बढ़िया Online Course Platform है, इसका इस्तेमाल आप $29 – $249 हर महीने (और साथ में एक महीना मुफ्त) से शुरू कर सकते हैं। 

Teachable एक बहुत ही बढ़िया option हो सकता है, अगर आपको एक बहुत ही ज्यादा तेज और आसान course builder चाहिए। 

हमारे हिसाब से यह beginner’s के लिए सबसे ज्यादा अच्छा online course platform है, क्योंकि beginner’s जिन्हे इन courses के बारे में थोड़ी बहुत ही जानकारी होती है या बिल्कुल जानकारी नहीं होती है, उनके लिए यह बहुत ही ज्यादा सस्ता option है जब बात online courses की आती है तो।

आप इनके मुफ्त plan का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ($1 + $0.10 के साथ हर transaction पे) या आप इनके तीन plans में से कोई सा भी plan ले सकते हैं, जिनकी कीमत केवल $29 से लेकर $299 हर महीना है। 

हमारे हिसाब से इनका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Pro Plan जिसकी कीमत $99 हर महीना है, सबसे बढ़िया है क्योंकि यह इनका पहला plan है जिसमें कोई भी transaction fees नहीं लगती है।

Teachable के Pros:

  • यह आपको एक बहुत ही ज्यादा आसान setup देते हैं।
  • इसमें सब कुछ Unlimited है जैसे कि – bandwidth, students, courses, और coaching services.
  • इसमें One-click checkout की सुविधा भी available है, जो इसे बाकियों से अलग बनाती है।
  • इसमें आपको optimized storefront और sales pages मिलते हैं।
  • इनके pro plan में आप Live Zoom courses भी कर सकते हैं।
  • इनके International payment plans हैं जो 130 से भी currencies में available हैं।
  • इसमें Graded quizzes भी होते हैं।
  • इसमें आप अपने students को custom course completion certificate भी दे सकते हैं।
  • इसमें website theme customization का option भी available है।
  • आप इस platform में 5 से भी ज्यादा user accounts बना सकते हैं अगर आप इनका pro plan इस्तेमाल करते हैं तो।

Teachable की Pricing:

Basic ($29 हर महीने)

इनके Basic plan में आपको 5% transaction fees देनी पड़ती है, और साथ ही में 2 admin users, drip content, course builder, members-only community भी मिलती है।

Pro ($99 हर महीने): इनके Pro plan में आपको Basic plan के features, और साथ में कोई transaction fees भी नही लगेगी, अपको 5 admin users, advanced reports, और course certificates भी मिलते हैं।

Business ($249 हर महीने)

इनके Business plan में आपको Pro plan के features, और advanced coding customizations, 20 admins, bulk student enrollments, और group coaching calls की सुविधा भी मिलती है।

यह बहुत ही ज्यादा नया platform है जो बहुत जल्दी सबसे बढ़िया online course platforms में से एक बन गया है।

5. Podia

अगर आप Webinars, Downloads, और Memberships  के लिए एक All-In-One Online Course Platform ढूंढ रहे हैं तो यह आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन option है, इसका इस्तेमाल आप $39 हर महीने से शुरू कर सकते हैं।

Podia एक all-in-one online course platform है, जिस पर 50,000 से भी ज्यादा members हैं और यह एक बहुत ही अच्छा platform है अगर आप digital downloads, webinars, और memberships join करना चाहते हैं तो।

इनके main courses में यह courses आते हैं:

  • Standalone courses जिसमें images, video और audio files, MP3x, PDFs, quizzes, और भी बहुत कुछ आती हैं।
  • आप अपने courses को launch करने से पहले ही payments ले सकते हैं इनके इस feature को Pre-sell कहा जाता है।
  • यहां पर cohort-based courses होते हैं जो एक future date पर शुरू होते हैं।
  • आप अपने courses को drip deliver कर सकते हैं एक section-by-section format में।
  • इस platform में आपके पास  coupons और memberships add करने की ability होती है।

Podia अपने membership options की वजह से बहुत ज्यादा excel भी करते हैं। आप अपनी खुद की एक online community भी grow कर सकते हैं जिसमें आप members के साथ interact कर सकते हैं, कुछ specific groups के लिए products bundle कर सकते हैं, tiered plans offer कर सकते हैं, और Facebook Groups और Slack के साथ connect भी कर सकते हैं।

Podia एक webinar platform की तरह भी act करता है जिससे आप live या on-demand webinars भी host कर सकते हैं।

इनका एक और बढ़िया feature यह भी है कि यहां पर अपना खुद का affiliate program भी चालू कर सकते हैं। आप अपने सारे affiliates एक ही जगह पर देख सकते हैं, helpful reporting भी देख सकते हैं, और अपने customized commission structure के मुताबिक payouts भी कर सकते हैं।

यहां पर आपको 24 घंटे सातों दिन support मिलता है, कोई भी transaction fees नहीं कटती, और यहां एक आसान सा three-step process मौजूद है, जिससे आप अपनी course website को जल्दी से शुरू कर सकते हैं। 

हालांकि यह आपसे fees नहीं लेते, इनके payment processors की transaction fees 2.9% + 30¢ होती है।

Podia की Pricing:

Mover ($39 हर महीने)

इनके इस plan में आपको सब कुछ unlimited मिलता है, zero transaction fees, आप courses बेच सकते हैं, digital downloads, और आप हर महीने 5k emails से भी ज्यादा send कर सकते हैं।

Shaker ($79 हर महीने)

इनके इस plan में Mover वाले plan के सारे features मिलते हैं, और साथ ही में आप इस plan में membership communities बना सकते हैं, affiliates जोड़ सकते हैं, और हर महीने 15k emails तक भेज सकते हैं।

Earthquaker ($179 हर महीने):

इनके Earthquaker plan में आपको Shaker plan के सारे features, और साथ में dedicated account manager, personalized onboarding, और आप हर महीने 50k emails तक भेज सकते हैं।

अगर सारी बातें देखकर आपको इसके बारे में बताया जाए तो, अगर आप एक बढ़िया membership functionality ढूंढ रहे हैं जिसमें आपके पास अपनी sales बढ़ाने की ability हो affiliates की मदद से, तो Podia एक अलग और worthwhile course builder है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. LearnDash

अगर आप एक WordPress user हैं तो यह आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया Online Course Software LMS साबित हो सकता है, इसका इस्तेमाल आप $13.25 हर महीने से शुरू कर सकते हैं।

LearnDash एक WordPress plugin है और यह एक ऐसा platform है जहां पर आप अपने courses एक WordPress site की मदद से बेचते हैं।

इस WordPress LMS plugin का इस्तेमाल बहुत सी बड़ी websites जैसे कि Yoast, Infusionsoft, the University of Michigan, और WP Elevation भी करती हैं।

इनके मददगार features में से एक “Focus Mode,” है जो सारे distractions को block out कर देता है जब students किसी course को चलाते हैं।

LearnDash का full-featured course builder उनके email drip campaigns के साथ अच्छे से mesh होता है। आप यहां पर अपनी website पर एक बहुत ही बढ़िया online course बना सकते हैं और उसके contents को email drip schedule के साथ match कर सकते हैं जिससे आप program के हिसाब से अपने students को lessons भेज सकते हैं।

इनकी Gradebook technology LMS को एक दूसरे level पर ले जाती है। इस technology की मदद से students quiz और homework scores के basis पर एक overall grade ले पाएंगे, जिससे एक weighted average बनेगा teachers के लिए जिसकी मदद से वह आसानी से review कर सकेंगे।

इनकी बेहतरीन grading के तरीके के साथ, यह actions के लिए course points award points देते हैं, और badges और students को course activities के लिए certificates भी देते हैं, ऐसी भी सुविधाएं यहां पर मौजूद है। 

अगर आप एक teacher हैं और आप एक ऐसा grading system ढूंढ रहे हैं जो college curriculums के साथ compete कर सके तो LearnDash हमारे हिसाब से सबसे बढ़िया LMS plugin है।

7. Ruzuku

यह एक बहुत ज्यादा आसान Online Course Platform है, ($74.75 हर महीने)।

Ruzuku की मदद से आप एक step-by-step online course बना सकते हैं। इनके learning platform की मदद से आप PDFs, texts और भी बहुत सी चीजें मिनटों में बना सकते हैं। यहां पर आप बहुत ही कम समय में sales generate कर सकते हैं, courses की outlines बना सकते हैं, अपने steps को बहुत ही ज्यादा आसानी से edit और reorder भी कर सकते हैं, और अपने course को launch भी कर सकते हैं।

Ruzuku MailChimp, Infusionsoft जैसे tools के साथ integrate करता है और Stripe और PayPal जैसे payment gateways का इस्तेमाल करता है payments लेने के लिए, और यह कोई भी transaction fees charge नहीं करते हैं। 

यह अपनी desirable community के लिए भी बहुत ज्यादा जाने जाते हैं। जब आप Ruzuku को join करते हैं, तब आप एक teaching tool नहीं खरीदते, आप एक team को join करते हैं, जिसकी मदद से आप अपने students की learning में मदद कर पाते हैं।

आखिर में हम यही बताना चाहते हैं कि यह platform unlimited students को unlimited courses offer करता है अपने सारे ही paid plans में।

8. Academy of Mine

यह एक Enterprise Online Course Platform है जो एक business बनाने के लिए सबसे बढ़िया option है, ($499 हर महीने)।

Academy of Mine एक high-end eLearning platform है जो personalized customer success और customization की philosophy पर बना है।

यह सच में एक ऐसा learning management system है सबसे बढ़िया काम अलग-अलग businesses के niches में करता है। एक plan का सबसे standard feature ही मुफ्त development hours देना है जिसकी मदद से आप अपने courses को customized integrations के साथ setup और launch कर पाए। 

इनके goals में से एक यह भी है कि यह ना केवल आपको setup और launch कराने चाहते हैं बल्कि अपने marketing tools और analytics dashboards की मदद से आपकी courses बेचने में भी पूरी मदद करना चाहते हैं।

इनकी strategy का सबसे बड़ा हिस्सा ही personalization को जाता है। क्या आप एक healthcare company है जो education credits (CECs) को वापिस शुरू करने के लिए एक पूरा curriculum बनाना चाहते हैं? यह आपकी इस case में पूरी मदद कर सकते हैं। 

क्या आप एक insurance company है जो पहले से बची हुई training को वापिस शुरू करना चाहते हैं, constant changes की वजह से state level पर? क्या आप अपनी facility को manage करने के लिए online courses बनाना चाहते हैं? 

Academy of Mine के साथ आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी। 

हालांकि यह enterprise offerings कुछ typical users के लिए कुछ ज्यादा ही होंगी, यह छोटे से लेकर medium-sized businesses के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है जिन्हें अपने clients या employees के लिए एक robust training system की जरूरत पड़ती है।

यहां पर आपको मुफ्त में 30 दिन का trial भी मिलता है और 30 दिन के बाद, अगर आपको यह लगता कि यह आपके लिए एक सही eLearning platform नहीं है तो आप इसे cancel भी कर सकते हैं।

9. WizIQ

यह एक Affordable Live Virtual Online Classroom है ($27 हर महीने)

WizIQ teachers और educator’s को एक बहुत ही ज्यादा आसान तरीका बताते हैं जिससे कि वह अपने live interactive online classes के लिए virtual classrooms  set up कर पाए। 

इस platform पर  4,00,000 से भी ज्यादा instructors है जिन्होंने इसका इस्तेमाल 4 मिलियन से भी ज्यादा students को पढ़ाने के लिए किया है, virtual classes की मदद से 200 countries में। 

यह आपको सबसे नए tools provide कराते हैं, live training के लिए जैसे कि boards, video streaming, mobile options, assessments, और analytics.

अगर आप एक educator या corporate leader हैं जो अपनी audience को दुनिया भर में कहीं भी reach करना चाहते है तो आप इस platform का इस्तेमाल कर सकते कि। यहां पर आपको 14 दिन के मुफ्त trial को इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Online Course Platforms होते क्या हैं?

Online course platforms एक तरह के learning management systems (LMS) होते हैं जो अपने users को digital classes की access देते हैं। 

यह virtual classes बहुत सी चीजों में offline classes की तरह ही होती हैं। इसमें एक instructor video, image, text, audio, और PDF files की मदद से अपने students को एक engaging educational experience provide करता है।

Students LMS software के साथ चलते हैं वह notes लिखते हैं, exercises perform करते हैं, और अपनी knowledge को test करने के लिए exams complete करते हैं।

Teachable, Thinkific, Kajabi, Podia, और Ruzuku जैसे tools course creators के लिए एक robust feature को feature करते हैं।

Course softwares में आपको एक fully responsive website experience, easy content uploading, अपनी class के look और feel को, edit करने की ability, marketing features, course completion certificates, एक sales funnel, और भी बहुत कुछ मिलता है।

अगर आपको सीधी बात बताई जाए तो यह आपको वह सारी चीजें देते है जिसकी जरूरत आपको एक online course को बेचने में पड़ती है। इनमें से कुछ तो आपको मुफ्त में एक course भी बनाने देते हैं।

अगर आप एक educational institution हैं और आप on-premise classes को online learning से बदलना चाहते हैं तो, आप learning management system (LMS) का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Course creators एक platform का चुनाव करते हैं, फिर अपने students से एक fees charge करते हैं जब उनके students उनके course को access करते हैं।

सबसे बढ़िया Online Learning Platforms कौन से हैं?

अब हम students के viewpoint से आपको कुछ सबसे अच्छे online learning platforms बताएंगे।

जैसे की हमारे lifestyle में social distancing बढ़ती जा रही है और colleges भी online classes की ओर बढ़ते जा रहे हैं, खुद को घर से educate करने के रास्ते भी बढ़ते ही जा रहे हैं।

दूसरे platforms के अलावा massive open online courses (MOOCs) भी होता है, जो दूसरे paid platforms से थोड़े अलग होते हैं। यहां पर आप खुद की files host करने की बजाए, आपके सारे courses एक marketplace में होते हैं जहां पर students उनके लिए directly pay करते हैं या फिर subscription की मदद से उन्हें access करते हैं।

Course creators के लिए एक फायदा यह होता है कि आप इन websites को leverage करके एक नई audience को reach कर सकते हैं। 

इसमें एक घाटा यह होता है कि आपको हर sale पर इतने ज्यादा पैसे नहीं मिलेंगे, और market में competition भी बहुत ही ज्यादा तगड़ा होता है, तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस भी field की videos बनाएं वह बहुत ही ज्यादा अच्छी हों, जिसके लिए आपकी audience आपको पैसे देने को तैयार हो। 

बोहोत से students को यह समझ नहीं आता कि सबसे बढ़िया online education platform कौन सा है, इसलिए हम आपको इसके बारे में भी पूरी जानकारी देंगे।

आखिर में, हम तो आपको यही recommend करेंगे कि आप अपने courses बेचने के लिए ऊपर दिए गए providers में से ही किसी को इस्तेमाल करें। 

अगर आप नई चीजें सीखना चाहते हैं, तो यह रहे हमारे हिसाब से कुछ सबसे बढ़िया best online learning platform जो market में best हैं।

1. Udemy

Udemy सबसे बढ़िया online course platform marketplaces में से एक है अगर सबसे अच्छा नहीं तो। यहां पर 24 million students, 35,000 instructors, और unbelievable 80,000+ courses available हैं। 

सबसे पहला कदम होगा एक premium instructor के तौर पर sign up करना।

जैसे ही आपका account approve हो जाता है, अपने courses बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है। 

जब आप video content बनाते हैं, तब आपको यह बात ध्यान रखनी होगी कि आपका material कम से कम 30 मिनट ज्यादा लंबा होना चाहिए और इसमें 5 से ज्यादा lectures होने चाहिए।

अगर आप अपने courses को Udemy पर डालते हैं तो आपको एक और benefit यह भी मिलता है कि आप अपनी classes को इस platform पर आसानी से promote भी कर सकते हैं। 

आप इनके marketing features का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो site-wide discounts में included होते हैं। इनके marketing emails में आ सकते हैं, या इनके affiliate programs को tiered commission rates के साथ join भी कर सकते हैं।

Udemy आपसे पैसे क्यों लेते हैं?

आप इसे मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह instructor coupons की मदद से sales के लिए 3% rev share charge करते हैं, 50% students के लिए जो आपके course को organic search (SEO) की मदद से ढूंढते हैं, और 75% transactions के लिए जो paid search marketing efforts की वजह से हो पाते हैं।

Udemy के Advantages

Udemy professionals के लिए सबसे बढ़िया online course platforms में से एक है। जो सबसे पहला फायदा आपको यहां पर मिलता है वह है इसका बहुत बड़ा user base. Udemy पर  40 million users हैं। जिसमें से लगभग सारे students आपके course के लिए आपको pay करने को तैयार होते हैं। 

लेकिन केवल इस platform पर होने से ही sales generate नही होंगी आपको इस platform पर भी marketing करनी पड़ेगी, हालाकि बाकी platforms के मुकाबले, यहां पर sales बढ़ाना थोड़ा आसान जरूर होता है। 

आपको यहां पर भी एक बढ़िया sales strategy का इस्तेमाल करना होगा, जैसा कि किसी भी नई e-commerce company, author, या real estate agent के साथ होता है। 

यह आपको एक substantial revenue share भी provide कराते हैं tuition fees के लिए। 

Instructors अपने courses का price set करते हैं और नए users की tuition fees का 100% revenue कमाते हैंऔर existing users की tuition fees का 50%. यह इस platform को इस्तेमाल करने का एक बहुत बड़ा फायदा है और sales पर substantial commission भी।

आप इनके marketing promotions में participate भी कर सकते हैं। ऐसा बहुत बार होता है कि, यह promotions run करते हैं, जिसका फायदा आप भी उठा सकते हैं और  जिसकी मदद से आप इस platform पर एक बड़ी audience को reach कर सकते हैं। 

यह marketing promotions opt-in होते हैं, तो instructor होने के तौर पर आपके पास यह choice होती है कि आप इसमें participate करना चाहते हैं या नही।

इनके पास reliable technology और support है। यह आपको 24 घंटे सातों दिन support देते हैं, और इस platform पर एक बहुत बड़ी library है, जिसमें बहुत से helpful articles मौजूद हैं। 

Udemy के Disadvantages

Udemy पर दूसरे courses के साथ बहुत ही तगड़ा competition है। Udemy की website पर instructors placement और appearance के मोहताज हैं। 

अगर यह दोनों उन्हें ना मिले तो वह यहां पर बिल्कुल भी पैसा नहीं कमा पाएंगे, जो कि Udemy के proprietary algorithms control करते हैं। 

अगर आप इस platform पर नए instructor हैं तो, यहां पर दूसरे instructors को कुछ particular topics पर outrank करना भी बहुत ही ज्यादा कठिन हो सकता है। 

Udemy के अलावा भी दूसरे course publishers हैं, जिनके साथ भी आपका बहुत ही तगड़ा competition रहेगा, अगर आप किसी particular topic पर course upload करते हैं तो। Udemy एक अकेला ऐसा platform नहीं है जो search engine पर आपके course के topics पर rank करता है। 

दूसरी marketplaces जैसे कि iSpring Learn, LinkedIn Learning, Coursera, और Skillshare भी Udemy के साथ organic search में compete कर सकते हैं, जोकि instructors के लिए एक disadvantages साबित हो सकता है।

यह अपनी return policies mein बहुत ही ज्यादा lenient हैं। इसका मतलब यह होता है कि students को 30 दिन में किसी भी वजह से refund मिल सकता है, जो भी वह course खरीदते हैं। 

इसी की वजह से, students आपका course ले सकते हैं, उसे 30 दिन के अंदर complete कर सकते हैं, और उसके बाद एक guaranteed refund भी ले सकते हैं, जिसकी वजह से आपकी sales कम हो सकती हैं।

Udemy Review: क्या यह आपके लिए सही platform है?

अगर Udemy के बारे में हमें final verdict देना होगा, तो वह यह होगा कि सबसे पहले तो यह सबसे ज्यादा recognised platforms में से एक हैं, इनका बहुत ही ज्यादा जगाहों पर इसका इस्तेमाल किया जाता है, और यह सबसे ज्यादा professional online course marketplace है। 

इनके पास एक robust rev share model है, एक बहुत बड़ी audience है जिसका इस्तेमाल आप अपनी sales को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, यह आपको 24/7 support देते हैं, इनकी marketing offerings बहुत ही ज्यादा अच्छी है। 

तो आप इस platform को इस्तेमाल करके अपनी सेल्स बहुत जल्दी बढ़ा सकते हैं। यहां पर आपके साथ कुछ भी गलत नहीं हो सकता है।

हालांकि यार यहां पर अच्छा competition है दूसरे courses के creators और platforms के साथ, लेकिन हमारे हिसाब से यह company इस market में अपनी lead आने वाले दिनों में भी maintain करके रखेगी।

अंत में हम आपसे बस इतना कहना चाहते हैं कि अगर आप best online course websites की बात कर रहे हैं तो Udemy का नाम उसमें जरूर आएगा।

2. Shaw Academy

Shaw Academy एक ऐसा platform है जो अपने students को professional, accredited online courses की access देते हैं। Students Shaw Academy की website या app पर sign up करते हैं और उन्हें Shaw Academy के long-form courses की पूरी access मिलती है।

यह अपने courses इन तीन distinct categories में offer करते हैं: hobbyists के लिए, professionals के लिए, और entrepreneurs के लिए। 

उदाहरण के लिए, इनकी “Professionals” की category में, यह आपको globally- recognized Digital Marketing Course देते हैं। इस course में 32 videos हैं और average में इसको पूरा करने में 16 हफ्ते लगते हैं।

Shaw Academy के plans के लिए आपको कितने पैसे देने पड़ते हैं?

इनके courses आपको पहले 4 हफ्ते के लिए मुफ्त में offer किए जाते हैं। उसके बाद आप इनके courses देखना continue कर सकते हैं, एक monthly plan लेने के बाद। 

इनके plans की cost $49.99 से लेकर $60 हर महीने तक होती है।

Shaw Academy के Pros

इनके सारे courses globally-recognized हैं, और अगर आप इनके platform पर course पूरा करते हैं तो यह आपको certificates भी offer करते हैं जो आपके career में आपकी बहुत ज्यादा मदद करेंगे। 

अगर इस समय आप एक काम करने वाले professional हैं, तो यह platform आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है यहां पर digital marketing, project management, web development, Photoshop, और Microsoft Excel पर classes मौजूद हैं जिनके बारे में इनके instructors ने बहुत ही ज्यादा detail में बताते हैं।

Entrepreneurs के लिए भी यह platform बहुत अच्छा है क्योंकि यहां पर उन्हें social media marketing, viral marketing, wedding, photography, आदि की classes मिल जाती हैं। 

इनके सारे ही courses flexible हैं, मतलब की आप इन courses को अपने खाली समय में पूरा कर सकते हैं। इन पर कोई भी limit नहीं है, कि आपको इतने दिन के अंदर यह course compete करना होगा। 

यह आपको helpful support भी देते हैं और आप इन की classes की recording को download कर सकते हैं और फिर बाद में उन्हें offline भी देख सकते हैं।

यह आपको चार हफ्ते का मुफ्त plan भी देते हैं जो आपके लिए एक बहुत बड़ा bonus हो सकता है।

Shaw Academy के Cons

हालांकि यह आपको बहुत से अच्छे courses offer करते हैं, आप अपनी industry के हिसाब से शायद यहां पर सही course ना ढूंढ पाए। और तो और यहां पर उस volume की hobby classes भी नही हैं जैसा कि Skillshare जैसे प् platforms पर होती हैं।

Shaw Academy का Review: यह आपके लिए सही platform है या नहीं?

अगर आप एक professional हैं और आप flexible, accredited courses ढूंढ रहे हैं तो आप इनके 4 हफ्ते के मुफ्त प्लान का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं। यह platform हमारे हिसाब से एक अच्छी choice है।

3. Skillshare

Skillshare एक बहुत बड़ा marketplace है जो कि creative education पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं। इनके topics में graphic design और music production से लेकर fine art और cooking तक सारी चीजों के courses available हैं।

यहां पर technical topics जैसे कि data science, analytics, and e-commerce पर भी courses मौजूद हैं। Skillshare पर 5 मिलियन से भी ज्यादा यूजर हैं और इन्होंने 5 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा अपने ट

teachers को payment के तौर पर दिए हैं। 

हर class 20 मिनट से लेकर 60 मिनट तक की होती है जिसे छोटे-छोटे lessons के टुकड़ों में divide किया जाता है, और साथ ही में यहां पर projects और community discussion forum भी मौजूद हैं, जिसकी मदद से आप दूसरे students के साथ connect कर सकते हैं।

यहां पर जो open discussion होता है वह creative topics के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि students अपनी progress share करते हैं और दूसरे students से feedback भी लेते हैं। यह अपने premium members की मदद production, course planning, और एक online course बनाने में भी करते हैं जो इनके New York के studio में किया जाता है।

Skillshare का इस्तेमाल करने के लिए आपको कितने पैसे देने पड़ते हैं?

अगर आप सोच रहे हैं कि Skillshare इतना बड़ा platform है तो इसे इस्तेमाल करने के लिए तो बहुत ज्यादा पैसे देने पड़ते होंगे, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप गलत हैं। 

आप एक premium course experience बनाने के लिए इस platform का इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते हैं।

Skillshare अपने instructors को paid membership referrals के लिए $10 देते हैं और जितने मिनट तक उनके content को देखा जाता है उसके हिसाब से उन्हें monthly royalties भी मिलती हैं।

Skillshare के Advantages

Skillshare का एक बहुत बड़ा user base है जो creators और entrepreneurs के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। अगर आप एक ऐसा content offer कर रहे हैं जो creative audience के लिए है, तो Skillshare एक बहुत ही बढ़िया platform है जिस पर आप आसानी से notice किए जा सकते हैं। 

यहां पर web design, building your email list, photography, painting, personal branding, और creative topics के ऊपर lessons मौजूद हैं।

इनकी classes की quality बहुत ज्यादा reliable है। यह अपने professional, high-quality courses की वजह से बहुत गर्व महसूस करते हैं। यह आपके course को outline करके आपकी मदद कर सकते हैं जिसकी वजह से वह audience की जरूरत को पूरा कर सकें, और यह production में भी आपकी मदद कर सकते हैं।

Skillshare के Disadvantages

इस platform पर आपकी earning royalty system की मदद से निकाली जाती है। तो इससे आपकी earning पर क्या फर्क पड़ेगा? इससे आपके earning पर इस तरह से फरक पड़ता है – हर महीने, 30% से लेकर 50% Skillshare premium subscription revenue teachers के एक royalty pool को जाता है।

इसमें से जो बचे हुए funds होते से हैं वह, classes के marketing और promotions में, platform को support करने में, और day-to-day operations चलाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। 

यह royalty system कुछ established teachers के लिए बहुत अच्छा काम करता है, क्योंकि जितने ज्यादा minutes उनका content देखा जाता है, उन्हें उतना ही ज्यादा 

revenue share मिलता है। 

हालांकि, यह नए instructors के लिए बहुत ही ज्यादा कठिन हो जाता है, क्योंकि इसकी वजह से उनकी income कम हो जाती है, जब वह content बनाना शुरू करते हैं उस समय उनके इतने ज्यादा views नहीं होते। और, students जो उनकी video 2x speed में देखते हैं उनके minutes भी royalty pool में आधे हो जाते हैं।

Skillshare का एक और disadvantage यह भी है कि यह आपको केवल email support देते हैं। हालांकि यहां पर आपके लिए बहुत से helpful support articles मौजूद हैं, लेकिन आप इनको केवल email की मदद से ही contact कर सकते हैं, live chat या support का यहां पर कोई भी option मौजूद नहीं है।

Skillshare का Review: आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं?

Skillshare एक बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला online course marketplace है जिसपर 4 million से भी ज्यादा students मौजूद हैं। इनका एक बहुत बड़ा user base है जो creators और entrepreneurs दोनो के लिए ही बहुत ही ज्यादा बढ़िया है, यह creative fields के instructors के लिए एक बहुत अच्छा option है।

इनकी सारी ही classes की quality बहुत ही ज्यादा अच्छी है, और यह इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि आपकी class audience की जरूरतों को पूरा करे, जिससे कि उन पर बहुत ही ज्यादा impact पड़े। 

हालांकि , यहां पर आप की earnings royalty system के basis पर निकाली जाती है और यहां पर कोई भी live support मौजूद नहीं है, आप शायद एक marketplace में इसके मुकाबले ज्यादा sales निकाल सके। 

अगर आप एक creative course creator हैं और आप एक नई और ज्यादा audience तक पहुंचना चाहते हैं तो यह platform आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है।

4. LinkedIn Learning

LinkedIn Learning जिसको पहले Lynda भी कहा जाता था। यह एक और online course marketplace  है जो कि business professionals के लिए ही बना है। यहां पर 1,000 से भी ज्यादा business courses मौजूद हैं जो project management, web development, and digital marketing, जैसे topics पर हैं। यह working professionals के लिए एक बहुत ही बेहतरीन platform है, जो अपनी skills को up-to-date रखना चाहते हैं।

यह आपको certifications भी offer करते हैं जिन्हें आप अपनी LinkedIn की profile पर add कर सकते हैं, जिसकी मदद से आप अपनी expertise दिखा सकते हैं और अपने online resume को और भी ज्यादा बेहतर कर सकते हैं। 

अगर आप Linkedin Learning का इस्तेमाल करना चाहें तो आपको कितने पैसे देने पड़ते हैं?

Linkedin Learning में एक premium LinkedIn membership होती है जिसमें आपको monthly fees भरनी पड़ती है, जो $29.99 हर महीने या $24.00 हर महीने होती है अगर आप annually pay4 करें तो।

5. Treehouse

Treehouse बाकी marketplaces के मुकाबले एक नया platform है जो education के democratization में believe करता है। 

यह platform education को दुनिया में हर जगह तक पहुंचाना चाहता है। इनका goal यह है कि, यह हर race, gender, sexual orientation, और socio-economic background के students को educate करना चाहते हैं।

Treehouse आपको coding और development पर 300 से भी ज्यादा technical courses offer करते हैं । यहां पर इस समय 50,000 students मौजूद हैं और इनकी videos अब तक 27,545 minutes तक देखी जा चुकी हैं और यह count बढ़ती ही जा रही है।

Treehouse कुछ बड़े नामों के साथ partnership में है जैसे कि Microsoft, IBM Watson, Amazon Alexa, और Google Developers, जिसकी वजह से लोग इसपर और भी ज्यादा भरोसा कर रहे हैं।

Treehouse के courses को access करने के लिए आपको कितने पैसे देने पड़ते हैं?

Treehouse आपको सात दिन का मुफ्त trial देते हैं। उसके बाद आप इनके तीन अलग-अलग plans में से कोई सा भी plan choose कर सकते हैं, जिसकी price $25 हर महीने से लेकर $199 हर महीने तक होती है।

इनके basic plan में आपको जो इस समय courses demand में चल रहे हैं वह, interactive practice sessions, और इनकी online community की access भी मिलती है। 

इनके pro plan में आपको bonuses, beta features, और downloadable content भी मिलता है। 

और अगर आप एक असली portfolio बनाना चाहते हैं और एक job पाने के लिए skills develop करना चाहते हैं तो, इनके Techdegree plan में आपको यह सब कुछ मिल जाता है। इस plan में आपको personalized feedback, real-time support, और एक custom curriculum भी मिलता है।

6. Coursera

Coursera एक professional online course marketplace है जिसमें आपको दुनिया की सबसे बड़ी companies और कुछ best universities जैसे कि University of Michigan, Duke, and Stanford से virtual classes मिलती है। 

Coursera पर instructors जो आपको  पढ़ाते हैं वह दुनिया की कुछ सबसे बड़ी और माननीय universities के होते हैं। इनके course complete करने में 4 से 6 हफ्ते तक का समय लगता है। इनके courses के अंदर आपको video lectures, peer-reviewed assignments, और community discussion forums मिलते हैं।

Coursera को इस्तेमाल करने के लिए आपको कितने पैसे देने पड़ते हैं?

Coursera को आप मुफ्त में join कर सकते हैं। अगर आप individual courses की pricing के बारे में Coursera पर information देखना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए पहले login करना होगा, यह बाकी sites से थोड़ा अलग है। Udemy जैसे platforms पर आप बिना login करे भी courses की pricing देख सकते हैं, लेकिन यहां आपको पहले login करना पड़ता है। 

Coursera आपको तीन tiers की classes offer करता है।

  • इनके main courses एक subscription के ऊपर चलते हैं जिसकी cost $29 हर महीने से लेकर $99 हर महीने तक होती है। इन्हे complete करने में ज्यादातर लोगों को 4 से 6 हफ्ते लगते हैं, और एक course compete करने पर आपको एक electronic course certificate भी मिलता है।
  • अगर आप अपने career में एक specific skill को master करना चाहते हैं तो इन्होंने आपके लिए specialization courses भी बनाए हैं, जिसकी cost $39 हर महीने से लेकर $79 हर महीने तक होती है। इन online courses में आप आली business challenges को tackle करना सीखते हैं और यह आपको  hands-on projects और बहुत ज्यादा coursework भी देते हैं।
  • अगर आप एक बहुत ही ज्यादा advanced education लेना चाह रहे हैं तो इन्होंने आपके लिए online degree programs भी बनाए हैं। इसमें आप बहुत सी जानी-मानी universities के online degree programs में part ले सकते हैं। इन programs को पूरा करने में 1 से 3 साल तक का समय लगता है और इसकी cost $15000 से लेकर $25000 तक होती है।

यह थी कुछ top online learning sites आप जिनका इस्तेमाल कोर्सेस बेचना के लिए कर सकते हैं। 

Online Courses कैसे बनाये और बेचे

अगर आप online courses बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको इस बारे में सोचना होगा कि आखिर में आप क्या बनाना चाहते हैं और पीछे की तरफ से काम शुरू करना होगा, मतलब की आपको काम शुरू से नहीं जहां पर आप का काम खाता होना था, 

वहां से शुरू करना है। 

आपको इस बात से काम शुरू करना है कि अगर आपका course कोई student compete कर लेता है, तो उससे उस student की जिंदगी पर क्या फर्क पड़ेगा, उसकी जिंदगी में कोई बदलाव आएगा या नहीं?

आपको अपने course की शुरुआत इस बारे में plan करने से करनी चाहिए कि आपके students इस course की मदद से क्या achieve कर पाएंगे। 

यह समझने के लिए कि आपके students क्या सीखना चाहते हैं, आपको अपने topic से related forums में देखना होगा, और कुछ सबसे बड़े सवाल ढूंढने होंगे जो लोग पूछ रहे हैं। 

Quora इसके लिए एक बहुत ही बढ़िया जगह है।

जैसे ही आप को यह बात समझ में आ जाएगी कि आपके students क्या सीखना चाहते हैं, तो आप अपने students की दिक्कतों को solve कर सकते हैं, एक clear defined learning path बना सकते हैं जो उनकी एक पहले से एक determined goal की ओर पहुंचने में मदद करेगा। 

अपने course की journey के हर stage पर उनके लिए outcomes साफ हो जाते हैं। 

लेकिन आपको एक ऐसे platform की जरूरत पड़ेगी जो आप के लिए एक online training platform के तौर पर भी काम करे, इस मामले में आप हमारे recommended प्लेटफार्म में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक learning path setup करके और एक clearly defined end goal बनाकर, आप अपने students को अपने content के साथ और भी ज्यादा active और engaged रख सकते हैं।

यह रहे हमारे हिसाब से दस वह तरीके जिनकी मदद से आप online courses बनाकर बेच सकते हैं।

1. Online Course को Develop करने की Cost को Figure Out करिये

जब अपने learning platform को develop करने की cost के बारे में बात होती है तो आपको यह समझना होगा कि यहां पर बहुत से factors होते हैं, जैसे की content development की depth, research और analytics के expenses, और marketing. Studies की माने तो एक professional online course बनाने में  $5,850 से $15,600 लग जाते हैं।

हालांकि, यह आंकड़ा बहुत ही ज्यादा बढ़ा है, साथ ही में professional video development, एक subject matter expert (SME) को course सिखाने के भी पैसे देते हैं, market research, email automation या webinar software, और फिर उस course के promotion में भी बहुत पैसा लगता है।

लेकिन अगर आप online courses बनाना अभी शुरू कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा सस्ता हो सकता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए, अगर आपके पास एक बहुत अच्छा webcam है एक microphone, screen sharing tools, और video editing software है, तो आप एक course $200 के अंदर भी बना सकते हैं। 

यहां पर आप की सबसे बड़ी investment होती है आपका समय। 

यहां पर आपको एक बात ध्यान में रखनी होगी कि इसकी cost उतनी ज्यादा बढ़ती जाएगी, जितना ज्यादा आप यहां पर effort डालते जाएंगे। जितना ज्यादा effort आप audience, market research को analyze करने में लगाएंगे, फिर एक outline बनाने में, और professional media shoot करने में लगाएंगे एक engaging instructor की मदद से,  उतना ज्यादा ही इसकी cost बढ़ जाएगी।

2. सबसे बढ़िया Software और Equipment का इस्तेमाल करिए

एक course को बनाना एक website पर webinar add करने जितना आसान नहीं है। आपको सबसे पहले एक कोर्स बनाना पड़ता है! 

इसलिए आपके software और equipments हमेशा बहुत ही ज्यादा अच्छी quality के होने चाहिए, जिसकी मदद से आप high-quality content बना सकें। 

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप एक in-classroom experience को एक  virtual course की मदद से replace करना चाहते हैं, तो यह पूरी तरह से professional लगना चाहिए।

हालांकि, आप को सबसे ज्यादा महंगे हाई high-end equipments नहीं चाहिए एक online course बनाने के लिए, लेकिन आपको कुछ बहुत ही ज्यादा जरूरी चीजों की जरूरत पड़ेगी।

Microphones

Microphones एक बहुत ही ज्यादा जरूरी चीज है। खराब audio पहचानना बहुत ही ज्यादा आसान होता है, एक बार को shaky video लोग फिर भी पहचान नहीं पाते हैं। लेकिन अगर आपकी आपके course में audio खराब है तो उसको कोई भी देखना चाहेगा। इसी वजह से अगर आप चाहते हैं कि students आपके course को खरीदें तो आपको एक अच्छे microphone की जरूरत पड़ेगी।

आप जितना अच्छा microphone खरीद सकते हैं उतना अच्छा ले लीजिए। आप एक receiver, lavalier mics, या फिर एक headset का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन हमारे हिसाब से आपको एक USB microphone लेना चाहिए।

Headphones

अगर आपके पास  कोई अच्छे noise- canceling headphones हैं तो यह editing के दौरान आपके बहुत ही ज्यादा काम आएंगे। यह तब भी बहुत ज्यादा काम आते हैं जब आप interviews conduct कर रहे हो या फिर किसी को record कर रहे हों।

Screen recording program

अगर आप एक software पर या किसी computer के program की मदद से एक class बना रहे हैं, तो आपको अपनी screen को show करना पड़ेगा जिससे की students को यह समझ में आए कि आप क्या काम कर रहे हैं। screen recording software में भी आपके पास बहुत से options हैं। आप किसी ऐसे program को ले सकते हैं जो अपने budget में आ जाए और यह काम कर सके।

USB Webcam

जितने भी online courses होते हैं उनमें से लगभग हर course में live webinars या कुछ videos होती हैं जिसमें instructors अपनी videos में live आते हैं, students को एक personal classroom की feel देने के लिए।

अगर आप videos record करने के equipment के बारे में सोच रहे हैं, तो उस चीज में आप अपने phone के camera का इस्तेमाल कर सकते हैं, अगर वह बहुत अच्छा है तो या फिर आप एक webcam ले सकते हैं और आपका budget बहुत बड़ा है तो आप professional DSLR camcorders भी ले सकते हैं। यह सारी बातें पूरी तरह से आपके budget पर depend करती हैं।

Audio और video editing software

जैसे ही आप अपने course की videos अच्छे से shoot कर लेते हैं। उसके बाद आप editing में अपना जादू दिखा सकते हैं। हमारे हिसाब से सबसे बढ़िया editing softwares Apple Final Cut Pro और Adobe Premiere Pro हैं। अगर आप animations डालकर videos थोड़ी interesting बनाना चाहते हैं तो आप Adobe After Effects का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Lighting और accessories

एक अच्छी quality की three-point lighting बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है, जिसकी मदद से आपके अंदर का instructor सबको दिखे (?)। आप एक पूरा light का studio खरीद सकते हैं या अपने phone के लिए कुछ accessories भी खरीद सकते हैं जिससे आपकी videos बेहत लगें।

3. Valuable Comment बनाइए

यह बात आपके मन में  बिल्कुल साफ होनी चाहिए कि valuable content होना सबसे ज्यादा जरूरी चीज है। आपको इस बारे में बहुत ही ज्यादा अच्छे से पता होना चाहिए कि आपके ideal students कौन है और वह क्या सीखना चाहते हैं। 

क्या वह एक नई skill develop करना चाहते हैं और एक online certificate earn करना चाहते हैं? क्या यह अपने business को बढ़ाने में किसी की मदद चाहते हैं? इस तरह के सवालों को ढूंढ कर और उनका जवाब निकालकर आप यह समझ पाएंगे कि आपकी target audience क्या चाहती है और उसके basis पर आप अपने course बना पाएंगे।

आपको compelling video courses बनानी होंगी। आप video plus interactive worksheets, PDFs, quizzes, और भी दूसरे elements का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आप अपनी audience को और भी ज्यादा engaged रख सकते हैं। 

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप learning को छोटे sentences के टुकड़ों में ही रखें, क्योंकि कोई भी लंबे paragraphs पढ़ना नहीं चाहता।

4. अपनी Website को बाकियों से हटकर बनाइए

आपको अपना पूरा focus अपने नीचे पर रखना होगा और अपनी unique value proposition (UVP)  के हिसाब से सबसे बढ़िया content ही provide करना होगा। अगर आप दूसरी EdX नहीं बनना चाहते तो, आपको केवल एक niche में बहुत ही बेहतरीन specialization रखनी होगी और उसी पर पूरा focus करना होगा।

आप अपने students को एक अलग hook statement दे सकते हैं, और अपने course की UVP को सबसे अलग कैसे रख सकते हैं। आपको खुद से यह सवाल पूछना होगा कि वह क्या चीज है जिससे मेरा course बाकियों से अलग होगा?

उधारण के लिए मान लीजिए कि आपका niche graphic design है तो, आप ऐसा course मत बनाइए कि “Graphic Design for Beginners.” यह बहुत ज्यादा broad और common है। “Adobe InDesign for Ebook Publishers” नाम की class इस market में बहुत ज्यादा natural और focused है।

आपको बहुत सारे areas पर focus नहीं करना चाहिए। आपके online course का केवल एक ही focal point होना चाहिए और उसे उससे दूर या फिर off-topic नहीं जाना चाहिए। जब आप अपनी teachings की वजह से कुछ success पा लेते हैं, उसके बाद ही आपको किसी दूसरे topic के बारे में सोचना चाहिए।

5. अपने Business की Marketing कीजिए

जैसे ही अपना course बनाने में अपना अपनी पूरी मेहनत लगा देते हैं, और आपका course बन जाता है, तब आपका काम केवल शुरू ही होता है। अब आपको अपने course की marketing करनी होगी। 

इसके लिए आपको एक dedicated website की जरूरत पड़ेगी। जिसकी मदद से लोग आपको ढूंढ पाए और आपको इस field में एक expert की तरह देखें, इन सब के लिए आपको एक professional web presence चाहिए। आपकी website एक active blog होना चाहिए, इसमें आपके niche से related content ही डला हुआ हो, जो कि search engine optimization (SEO) से optimized हो।

अब आपको एक social media following बनानी होगी। सबसे पहले तो आपको अपना खुद का Facebook Business page बनाना होगा। जिसकी मदद से आप अपनी community से engage कर पाएं। 

आप अपनी website से जुड़ी हुई updates Twitter और Instagram पर भी share कर सकते हैं। 

अगर आप एक regular post schedule रखेंगे और अपने community को engaging social media content provider करेंगे तो आपके brand की value भी बढ़ेगी।

6. अपने Brand के ऊपर Control करिए

आपका अपने brand पर पूरा control होना चाहिए। आपके पास अपने brand का इतना control होना चाहिए कि अगर आप चाहे तो courses के दाम और policies बदल सकें, अपने logo को incorporate कर दें, और अपने business के साथ consistent experience रख सकें। 

अगर आप अपने brand को बना रहे हैं कोमा तो, आपके course का face आपको ही होना चाहिए और आपके पास पूरी ability होनी चाहिए। जिसकी मदद से आप class design में अपनी personality को लोगों को दिखा सकें।

7. अपने Students को एक Exceptional Learning Experience दीजिए

आप जिस platform का इस्तेमाल कर रहे हैं उसे आपको students को एक बढ़िया learning experience देना चाहिए, वरना आपको हाल की हाल दूसरा platform ढूंढना चाहिए। आप multiple content types डाल सकते हैं जैसे कि ऑडियो, text, documents, और भी बहुत कुछ। 

जो दूसरे features आपको अपने कोर्स में include करने की सोचना चाहिए, वह quizzes हो सकते हैं और course पूरा करने के बाद अपने students को कोर्स completion certificates देना, forums, और “drip” courses भेजना हो सकता है। 

8. दूसरे Tools के साथ Integrate करिए

आपको एक ऐसे platform का चुनाव करना है, जो दूसरे solutions के साथ अच्छे से integrate करें। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका learning platform दूसरे tools जैसे कि email marketing services, analytics solutions, के साथ अच्छे से काम कर सके। 

आप बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले integrations का इस्तेमाल कर सकते हैं दूसरे tools जैसे कि MailChimp, Google Analytics, WordPress, आदि के साथ।

9. Sales को Align अपने Budget को ध्यान में रखकर करिए

आपको सिर्फ ऐसे platform का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपके budget में हो और वहां पर flexible pricing options होने चाहिए। जिसकी वजह से आप online courses vech अच्छा खासा पैसा कमा सके। लेकिन आपको उससे पहले pricing की information के बारे में पता करना होगा, जिससे कि आपको यह समझ में आ जाए कि आपकी investment पर आपको कितना return मिल सकता है। 

आपको बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जिस platform का आप इस्तेमाल कर रहे हैं, वहां पर course की sales होने पर कोई छुपे हुए transaction charges ना लगते हो जिससे आपके income पर फर्क पड़े।

वैसे जब online courses बनाने की बात आती है और फिर उसे किसी online learning platform पर बेचा जाता है, तो बहुत से paid plans में heavy transaction fees हट जाती है। 

हमारे हिसाब से आपको उस platform का paid plan ले लेना चाहिए अगर आपको transaction charges कम करने हो या पूरी तरह से हटाने हो तो।

10. Customer Support लीजिए अगर आपको उसकी जरूरत है तो

जिस platform का अपने चुनाव करा है, वहां पर बहुत ही बढ़िया customer support और training होनी चाहिए। 

बहुत सी services मुफ्त में resources और training देती है, एक dedicated account manager और एक helpful instructor community देते हैं, जिसकी मदद से आप सफलता पा सकें। 

आपको दिए गए resorces का पूरा इस्तेमाल करना चाहिए, अगर आपको कोई चीज समझ नही आ रही है तो आपको मदद मांगने से बिल्कुल भी घबराना नहीं चाहिए।

सबसे ज्यादा Popular Online Courses कौन से हैं?

चाहे आप अपनी websites से online courses रहे हो या किसी और platform की मदद से, आपको इस बात की जानकारी तो होनी ही चाहिए कि सबसे ज्यादा popular courses कौन से हैं। 

Students को engage करने के नए तरीके लाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल काम होता है। हाल ही में Online Course Report आई है जिसमें उन्होंने 80 highest-rated on-demand courses के बारे में बताया है।

इस catalog में हम आपको उनके कुछ popular और बहुत अच्छे rated कोर्सेस के बारे में सूचना देंगे:

EdX में The Science of Everyday Thinking.

Udemy में The Complete Web Developer Course 2.0.

Udemy का एक और course SEO Beginners: How I Get 1,000 Visitors a Day with SEO.

Coursera का An Introduction to Interactive Programming in Python.

Treehouse में JavaScript Basics.

यह थी कुछ popular developer classes.

जैसा कि आपको ऊपर दी गई list को देख कर पता चल ही गया होगा कि, students highly informative, impactful education के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं।

अब आपको इस field में सफलता पाने के लिएइस list में सबसे ऊपर तो नहीं आना पड़ता है। 

लेकिन आपको ऐसी classes बनानी पड़ती हैं, जो ना केवल quality में अच्छी होती हैं, बल्कि उनकी मदद से आपके students को ऐसे topics के बारे में जानकारी मिलती है जो उन्हें अच्छे लगते हैं।

ये भी पढ़े…

निष्कर्ष about Best Online Course Platforms

तो दोस्तो इस article में हमने आपको कुछ सबसे बढ़िया online teaching platforms और फिर students के viewpoint से कुछ बढ़िया learning platforms के बारे में पूरी जानकारी दी। 

जब आप सबसे बढ़िया online course platforms के बीच में किसी platform का चुनाव कर रहे हों, तो आपको अपनी research पूरी जरूर करनी चाहिए। 

आपको वहां के student experience, marketing features, और pricing के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए

यहां पर सच तो यह है कि, सारे ही बढ़िया online course platforms आपको आसानी से content upload करने देते हैं, आप के students को training देते हैं, और उसकी sales generate करने में भी बहुत ज्यादा मदद करते हैं। 

सारे platforms ही आपको course बनाने के tools देते हैं और ऑनलाइन पढ़ाने के लिए सारी सुविधाएं भी लगभग सारे अच्छे प्लेटफार्म पर होती हैं। 

अंत में, यहां पर जो सबसे जरूरी factor होता है, वह होते हैं आप। क्योंकि चाहे आप कितना भी अच्छा platform इस्तेमाल करते हों, अगर आप अपनी तरफ से पूरा effort नहीं लगाएंगे तो आपका course नहीं बिकेगा।

आपके course की सफलता इसी बात पर निर्भर करती है कि आप online अपना course बेच सकते हैं या नहीं। और यह बात इस बात पर depend करती है कि आपका content किस quality का है और आप कितनी अच्छी तरह से खुद को market कर सकते हैं। 

क्योंकि अंत में एक platform तो केवल एक platform ही होता है जहां पर आप अपना course बेचते हैं।

आप यह जरूर कह सकते हैं कि वह branded, engaging है, जहां पर media के interactive piece होते हैं, जिसमें आप अपनी insights और experience का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

लेकिन वहां पर फिर भी आपको planning, market research, development, और सबसे ज्यादा जरूरी चीज marketing भी करनी पड़ती है।

सब बातें आपको बताने के बाद यह रही हमारी कुछ top picks:

  • Thinkific: सबसे बढ़िया Overall Online कोर्स Platform
  • Learnworlds:

अगर आप Interactive Learning करना चाहते हैं तो यह प्लेटफार्म आपके लिए सबसे अच्छा है।

  • Teachable: Beginners के लिए सबसे बढ़िया platform.
  • Kajabi:  High-End Information Businesses के लिए एक बेहतरीन platform.

अगर आपको बहुत ही ज्यादा affordable दामों में एक ऐसा platform चाहिए, जहां पर आपको high-end features मिले तो हमारे हिसाब से Thinkific आपके लिए सबसे अच्छी choice होगी। 

अंत में हम आपसे बस यही कहना चाहते हैं कि, ऊपर बताए गए topics के अलावा भी बहुत से ऐसे topics हैं जिस पर आप students को पढ़ा सकते हैं, और करोड़ों में ऐसे students हैं जो आपसे पढ़ने के लिए तैयार हैं, तो क्यों ना आप आज से ही यह काम शुरू कर दें? 

दो दोस्तों यह था हमारा article जिसमें हमने आपको बताया कि 17 सबसे बढ़िया online course platforms कौन से हैं, उम्मीद करते हैं कि आपको यह article पसंद आया होगा, अगर अभी भी आपकी कोई query है तो हमसे comment करके उसे जरूर पूछें, हम आपको उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।
हमारा यह article पढ़ने के लिए धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 160

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *