Best Business Books in Hindi

आज हम आपको Top 10 Best Business Books in Hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों आज के समय लोग जल्द से जल्द सफल होना चाहते हैं, यहां पर सफलता का अर्थ अमीर होने और अधिक से अधिक पैसा कमाने से हैं, लेकिन जब वही लोग पैसा कमाने के लिए Business के बाजार में उतरते हैं तब उन्हें सबसे पहले हार का सामना करना पड़ता है। 

उनमें से कई लोग पहली बार अपनी हार देखते ही अपने सफल होने की विचार को त्याग देते हैं, और Business की जगह कोई नौकरी करने लगते हैं, जो कि अपने आप में डरावना है। लेकिन सफल होने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है, वह है ज्ञान।

ज्ञान प्राप्त करने के लिए दो महत्वपूर्ण तरीके हैं जिनका कोई भी व्यक्ति पालन कर सकता है।

पहला तरीका है कि जो व्यक्ति सफल है और जो व्यक्ति असफल है उन दोनों से उनके सफलता व असफलता के मूल कारणों के बारे में जानना तथा अपने स्तर पर ज्ञान में संशोधन करके अपनी सफलता की कहानियां लिखना। दूसरा तरीका है उन्हीं सफल – असफल लोगों के द्वारा लिखी गई किताबों को पढ़ना, जिनके द्वारा आप अपने ज्ञान में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

Post Contents:

Top 10 Best Business Books in Hindi

आज हम आपके लिए टॉप 10 बेस्ट बिजनेस बुक्स इन हिंदी लाए हैं, जो कि Best Business Books in Hindi भी है। जिन्हें पढ़कर आप Business के बारे में और सफलताओं के बारे में अधिक ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे, तथा यह जान पाएंगे कि Business Kaise kiya jaata hai और बदकिस्मती से यदि आपको कभी अपनी हार भी देखनी पड़ी तो आप डगमगाएंगे नहीं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि वह बेस्ट बिजनेस बुक्स इन हिंदी कौन सी है जो आप को सफल बनाने में योगदान दे सकती है.

Sr. No.Books Name – Best Business Books In Hindi To ReadAuthor Name Of Best Business Books In HindiBuy Now Links
1.ग्रेट बाई चॉइस – Great by Choiceजिम कॉलिन (Jim Collins)Buy Now
2.द 4-आवर वर्क – The 4-Hour Workटिम फेरिस (Tim Ferris)Buy Now
3.गुड टू ग्रेट – Good to Great जिम कॉलिन (Jim Collins)Buy Now
4.थिंक एंड ग्रो रिच- Think & Grow Richनेपोलियन हिल (Napoleon Hills)Buy Now
5.रिच डैड पुअर डैड – Rich Dad Poor Dadरॉबर्ट कियोसकी (Robert Kiyosaki)Buy Now
6.द साइंस ऑफ सक्सेस – The Science of Successचार्ल्स कोच (Charles Koach)Buy Now
7.रिच डैड गाइड टू इन्वेस्टिंग – Rich Dad Guide to Investingरॉबर्ट कियोसकी (Robert Kiyosaki)Buy Now
8.इकोनॉमिक्स इन वन लेसनहेनरी -Economics in One Lesson हेजलिट (Henry Hazlitt)Buy Now
9.गुड स्टेटस बेड स्ट्रेटजी – Good Strategy Bad Strategyरिचर्ड रमेल्ट (Richard Rumelt)Buy Now
10.द हार्ड थिंग अबाउट हार्ड थिंग्स – The Hard Thing About Hard Thingsबेन हॉरोविट्ज (Ben Horowitz)Buy Now

01. ग्रेट बाय चॉइस बाय जिम कॉलिन – Great by Choice by Jim Collins

यह किताब Best Business Book in Hindi की लिस्ट में पहले स्थान पर है।यदि किसी भी व्यापार को बेहतरीन बनाना है तो व्यापारी को समुद्र की तरह स्थिर रखना जरूरी है। क्योंकि कई बार मुसीबत में लोग अपना आपा खो देते हैं, जिसकी वजह से वे  कुछ गलत फैसले कर बैठते हैं। जैसा कि आप जानते हैं किसी भी व्यवसाय में एक गलत फैसला पूरे व्यापार की धज्जियां उड़ा सकता है और यदि आप जानना चाहते हैं कि मुसीबत की घड़ी में भी किस प्रकार आप अपने व्यापार को बचाए रख सकते हैं और समय-समय पर अपने व्यापार को अपनी Business Studies को बदलते हुए नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं,  तो आपको Jim Collins की यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए।

इस किताब से क्या सीखने को मिलेगा

यह किताब JIm Collins के द्वारा लिखी गई है। यह किताब Best Business Books For Beginners है, इस किताब में Zim Collins ने बताया है कि यदि किसी भी प्रकार की Instability किसी देश में आ जाती है या सदी की कोई सबसे भयंकर घटना घट जाती है जिसके कारण स्टॉक मार्केट या अन्य परंपरागत मार्केट क्रैश कर जाते हैं, तो उस परिस्थिति में भी अपने आप को किस प्रकार स्थिर लिखा जा सकता है, और अपने व्यापार को किस प्रकार आगे बढ़ाया जा सकता है।

किताब पढने के फायदे-

  1. मुश्किल में अपने आप को स्थिर रखना सीख जायेंगे।
  2. फ्री मार्केट और स्टॉक मार्केट के बारे में आपका नजरिया बदल जायेगा।
  3. कोई ग्लोबल Instability आपको परेशान नहीं कर सकेगी।
  4. किसी भी व्यापार के आधारभूत नियमों को समझ सकेंगे।
  5. सफलता की और अपना पहला कदम उठा सकेंगे।

Best Quote from Book

  • “एक समझदार व्यक्ति कोई भी बड़ा कदम लेने से पहले छोटे-छोटे कदमों से अपने कार्य को पूरा करने की कोशिश करता है। आपका एक छोटा कदम आपको यह बता देता है कि आप सही रास्ते पर हो या नहीं”
  • “महानता किसी समय के पल से निर्धारित नहीं होती है, बल्कि मानता को किसी भी व्यक्ति के चेतनात्मक चुनाव और डिसिप्लिन से निर्धारित किया जाता है”
  • “किसी भी महान सपने को पूरा करने के लिए महान लोगों की आवश्यकता होती है”

02. द 4-आवर वर्क बाय टिम फेरिस – The 4-Hour Work by Tim Ferris

यह किताब Best Business Book in Hindi की लिस्ट में दुसरे स्थान पर है।यदि आप अपने रोजमर्रा की जिंदगी से परेशान हो चुके हैं, और अपने 9:00 से 5:00 की नौकरी से ऊब चुके हैं, तो इस किताब को पढ़कर आपके दिमाग में एक ऐसा विचार जरूर बनेगा जो आपकी जिंदगी से बोरियत को दूर कर सकेगा। यह किताब काफी लोगों के लिए-गेम चेंजर बन चुकी है।

इस किताब से क्या सीखने को मिलेगा

  •  यह किताब टिम फेरिस के द्वारा लिखी गई है और टिम फेरिस ने इस किताब यही बताया है कि किस प्रकार आप 9:00 से 5:00 वाली नौकरी ना करके भी फाइनेंशली स्टेबल रह सकते हैं, और किस प्रकार आप फाइनेंशियली स्टेबल रहकर अपने सपने पूरे कर सकते हैं।
  • इस किताब यह बताया गया है कि व्यस्त रहना एक प्रकार से आलस्यवादी विचारधारा का द्योतक है। एक व्यक्ति किसी भी काम को करने के लिए या काम की शुरुआत करने के लिए अत्यधिक व्यस्त कभी भी नहीं हो सकता है।
  • टिम फेरिस बताते हैं कि यदि किसी व्यक्ति को अपने Potential  को सबके सामने लाना है तो उन्हें अपने बिजी शेड्यूल वैसे ही समय निकालना ही होगा, अन्यथा वे सदैव बिजी ही रहेंगे और कभी भी अपने सपने जीने का समय नहीं निकाल पाएंगे।  
  • टिम फेरिस बताते हैं कि कायनात कभी भी आपके लिए कोई षड्यंत्र नहीं रचती है, लेकिन कायनात आपका कार्य बनाने के लिए कभी भी आपको सर्वोत्तम समय भी उपलब्ध नहीं करवाती है। सर्वोत्तम समय आपको अपनी मेहनत से अर्जित होता है।

किताब पढने के फायदे-

  1. आप यह समझ पाएंगे की वितीय तौर पर सुरक्षित रहने के लिए 9-5 बजे की नौकरी करना निवार्य नहीं है।
  2. आप अपनी वित्तीय तौर पर स्थिर रहने की परिब्भाषा में आप परिवर्तन कर सकेंगे।
  3. आलस्य को आज ही त्यागने पर विवश हो जायेंगे।
  4. समय का वास्तविक मूल्य समझ पाएंगे।
  5. आपके कार्यों के लिए विश्व षड़यंत्रकारी नहीं है, इस बात का संज्ञान ले पाएंगे।

Best Quote from Book

·    “यदि कोई व्यक्ति आपका सबसे करीबी है और वह आप को और अधिक मजबूत नहीं बना रहा है, तो वह आपको Directly-Indirectly कमजोर ही बना रहा है।”

·    “किसी भी व्यक्ति की सफलता को मापने का एक पैमाना यह हो सकता है कि वह व्यक्ति कितनी बार अपने वार्तालाप में अपने सबसे खराब समय के बारे में बात करने की मंशा रख सकता है या नहीं”

03. गुड टू ग्रेट बाय जिम कॉलिन – Good to Great by Jim Collins

यह किताब Best Business Book in Hindi की लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। यदि आप कोई व्यापार कर रहे हैं, और उस व्यापार में विभिन्न प्रकार की रुकावट आ रही है तो उस व्यापार में आने वाली रुकावट को दूर करने के लिए आपको जिम कॉलिंग की “गुड टू ग्रेट” नामक किताब जरूर पढ़नी चाहिए।यह Best Motivational Book है, यह किताब एक प्रकार से विभिन्न प्रकार के ऐसे तरीके बताती है जो मुख्य तौर पर एक रिसर्च के द्वारा स्थापित किए गए हैं, जिनका उद्देश्य व्यवसाय के दौरान माने जाने वाले तथा अप्लाई किए जाने वाले अंधविश्वासों को दूर करना होता है।

इस किताब से क्या सीखने को मिलेगा

  • यदि आप इस किताब को पढ़ते हैं तो आपको इसमें जानने के लिए बहुत कुछ मिलेगा।
  • यदि आप एक व्यापार को करने के बारे में सोच रहे हैं या किसी व्यापार को करने में बार-बार रुक रहे हैं तो आपको इस किताब के माध्यम से यह जानने को मिलेगा कि वह क्या कारण हो सकता है जो आपके व्यवसाय को आगे बढ़ने से रोक रहा हैं, वह क्या अंधविश्वास है जिन पर आपको कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए था, वह कौन सा काम है जो आपको निश्चित तौर पर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए करना चाहिए।
  • जिम कॉलिन ने इस किताब में बताया है कि पैसा चाहे कितना भी बड़ा हो जाए लेकिन महानता को नहीं खरीद सकता है।
  • किसी भी महानता को प्राप्त करने के लिए लोगों को डिसिप्लिन नामक ब्रिज से होकर ही गुजरना होता है। लोगों को अपने कार्य में डिसिप्लिन लाना होता है और यह डिसिप्लिन ही सफलता का राज बनता है।
  • किस प्रकार महान कंपनियां अपने आपको एक डिसिप्लिन के अंतर्गत कार्य श्रेणी में रखकर सफलता को प्राप्त करती है इसके बारे में भी जिम कॉलिन ने विस्तार से बताया है।
  • जिम कॉलिन ने बताया है कि जिस प्रकार कई बार फिल्मों में दिखाया जाता है कि कोई एक व्यक्ति आकार कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले जाता है, यह पूर्ण रूप से गलत है। एक कंपनी में काम करने वाले अधिक से अधिक व्यक्तियों का योगदान उस कंपनी को नयी ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए होना चाहिए, तभी वह कंपनी नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर पाती है।
  • वह कोई महान या Extraordinary Moment नहीं होते हैं जो किसी भी कंपनी को सफलता प्रदान करता है, बल्कि Down to Earth Pragmatic  तथा Commitment  की मदद से ही एक कंपनी को महान बनाया जा सकता है।

किताब पढने के फायदे-

  1. अपने व्यवसाय को आगे बढाने के नए और श्रेष्ठ तरीकों के बारे में विस्तार से समझ पाएंगे।
  2.  पैसे की सीमितता को समझ सकेंगे।
  3. किसी भी कार्य की सफलता के राज को समझ पाएंगे।
  4. महान कंपनियों की महानता की यात्रा को समझ सकेंगे।
  5. यह समझ सकेंगे की महान बनने के लिए एक्स्ट्राआर्डिनरी होने की आवश्यकता नहीं है।

Best Quote from Book

· यदि आप कोई Transformation करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने Transformation को एक प्रोसेस के तौर पर पहुंचना होगा, और उसे तीन मुख्य भागों में विभक्त करना होगा।

o   पहला Disciplined People  

o   दूसरा Disciplined Thought  

o   और तीसरा Disciplined Action और इन तीनों को एक Disciplined Process  के अंतर्गत में रखकर ही आप वह Transformation प्राप्त कर सकेंगे।

·    एक बेस्ट कंपनी अपने बेहतरीन लोगों को वह काम करने के लिए देती है जिसमें वे बेहतरीन है, ना कि उन्हें किसी बड़ी मुसीबत में डाल कर उनसे उस मुसीबत से बाहर निकलने का Expectations रखती है।

04. थिंक एंड ग्रो रिच नेपोलियन हिल –  Think and Grow Rich by Napoleon Hills

यह किताब Best Business Book in Hindi की लिस्ट में चौथे स्थान पर है।यदि आपको फालतू Motivational Quote पसंद नहीं है, और आपको सीधे तौर पर सफलता प्राप्त करने की विधि जाननी है, तो यह किताब आपके लिए है। इस किताब को पढ़कर आपको पता चलेगा कि इसमें किसी भी प्रकार से बातें घुमा फिरा कर नहीं कही गई है। बल्कि सीधे और सटीक तौर पर सफलता का राज बताया गया है।

इस किताब से क्या सीखने को मिलेगा

  • Think and Grow Rich Napoleon Hills की किताब है।
  • यह एक Inspirational Powerhouse कही जा सकती है, क्योंकि इस किताब में लिखी बातें व्यक्ति के अवचेतन मन को सीधे तौर पर झकझोर कर रख देती है।
  • इस किताब में बताया गया है कि हर व्यक्ति के अंदर महान काम करने का जज्बा और क्षमता होती है, और कोई भी व्यक्ति को किसी भी महान काम को करने के लायक अपनी मेहनत से बनता है।
  • आपको इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए और बार-बार पढ़ना चाहिए क्योंकि इस किताब में जो बातें और सिद्धांत बताए गए हैं यह आपकी जिंदगी को पूरी तरह से बदल देने के लिए काफी है।

किताब पढने के फायदे-

  1. सोचने की क्षमता को विकसित कर सकेंगे।
  2. यह Best Motivational Book है।
  3. पैसे कमाने के नए तरीके जान पाएंगे।
  4. कार्य करने की शैलियों को समझ सकेंगे जिनसे आपको फायदा अधिक मिल सके।
  5. मेहनत की कीमत समझ सकेंगे।
  6. अपने आप को आत्मविश्वास से भरने ले लिए यह किताब पढनी चाहिए।

Best Quote from Book

“यदि आपको लगता है कि आप हार चुके हैं तो आप निश्चित तौर पर ही हार चुके हैं। यदि आपको लगता है कि कोई काम आप नहीं कर पाएंगे तो आप बिल्कुल नहीं कर पाएंगे। यदि आपको लगता है कि आप किसी क्षेत्र में जीत हासिल कर सकते हैं लेकिन आपका दूसरा विचार यह कहता है कि आप यह नहीं कर सकते तो आप निश्चित तौर पर ही हार जाएंगे। इस विचार को और इस Advise को आपको सदैव अपने दिल पर रखकर आगे बढ़ना चाहिए।”

05. रिच डैड पुअर डैड बाय रॉबर्ट कियोसकी – Rich Dad Poor Dad by Robert Kiyosaki

यह किताब Best Business Book in Hindi की लिस्ट में 5वें स्थान पर है।यदि आप Financial और Educational विचारों के बारे में एक अलग तरीके से और यूनिक पर्सपेक्टिव से सोचना चाहते हैं, तो यह किताब इसमें आपकी पूरी तरह से मदद करती है। यह किताब जब आप पढ़ना शुरू करेंगे तब आपको पता चलेगा कि इसके अंतिम पृष्ठ तक आपके मन में विभिन्न प्रकार के रहस्य के खुलासे होते रहेंगे और वह खुलासे आपको आपके जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते रहेंगे। Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF Download के द्वारा आप इस किताब को आज ही डाउनलोड करके पढ़ सकते है।

इस किताब से क्या सीखने को मिलेगा?

  • एक बार इस किताब को पढ़ने के बाद आप यह जान सकेंगे कि किस प्रकार और अपने पैसों को काम पर लगा कर अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं, और किस प्रकार अपनी अचल संपत्तियों के द्वारा सदैव पैसा कमा सकते हैं।
  • किसी भी देश का शैक्षिक सिस्टम उस देश की आबादी के एक बड़े हिस्से को नौकर बनाने को प्रेरित करता है। लेकिन, इस किताब के माध्यम से आपके वह सभी अंधविश्वास से टूट जाएंगे और भविष्य में अधिक से अधिक पैसा कमाने के जगह बनाने के विचार आपको आपके जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते रहेंगे।
  • यह किताब आपकी सफलता की एक सीढ़ी हो सकती है।

किताब पढने के फायदे-

  1. पैसा किस प्रकार काम करता है इसकी कार्यविधि समझ कर अधिक पैसा कमा सकेंगे।
  2. विश्वभर के व्यापारी और अमीर लोग किस प्रकार की सोच रखते है यह समझ सकेंगे।
  3. शिक्षा के स्तर को गुणवत्तापूर्ण बनाने के बारे में सोचना शुरू करेंगे।
  4. कैसे एक गरीब व्यक्ति और अमीर व्यक्ति कार्य करता है यह समझ सकेंगे।
  5. भविष्य में जो बेरहम दुनिया आपका इंतज़ार कर रही है, उससे मुकाबला करने के लिए अपने अप को तैयार के सकेंगे।

Best Quote from Book

  • “विजेता कभी भी हार से नहीं घबराते हैं, लेकिन कायर लोग जरूर घबराते हैं। जीत और हार किसी भी प्रोसेस का एक हिस्सा होता है। जो भी व्यक्ति हार को नजरअंदाज करने की कोशिश करता है वह अपनी सफलता को भी नजरअंदाज कर देता है।”
  • “आप गरीब केवल तभी हो सकते हो जब आप हार मान जाओ। यहां पर सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि आपने प्रयास किया है। लोग अक्सर केवल बोलते हैं और सपने देखते हैं कि वह अमीर हो जाए, लेकिन आपने इसके लिए प्रयास किया है।”

06. द साइंस ऑफ सक्सेस चार्ल्स कोच – The Science of Success by Charles Koach

यह किताब Best Business Book in Hindi की लिस्ट में छठे स्थान पर है।यदि आप सोशियोलॉजी और इकोनॉमिक्स के बारे में अपनी एक सोच रखते हैं, तथा इसके बारे में थोड़ा बहुत ज्ञान भी रखते हैं, तो यह किताब आपके लिए ही बनी है। क्योंकि इस किताब में विश्व प्रख्यात Businessman चार्ल्स कोच ने अपने कुछ रहस्य बताएं हैं, जिनके द्वारा कोई भी व्यक्ति जो Market Based Management (MBM) का हिस्सा है, वह Marketing के लिए एक नई सोच पैदा करने में अपनी भूमिका निभा सकता है। यह किताब आपकी मदद केवल तभी कर सकती है जब आप Socio-Economic Background से आए।

इस किताब से क्या सीखने को मिलेगा

  • द साइंस ऑफ सक्सेस की किताब में चार्ल्स कोच ने Marketing Management System  को समझने के लिए तथा अपनी नई Marketing Strategy  बनाने के लिए लोगों में नई सोच पैदा करने का प्रयास बहुत ही सफलता से किया है।
  • इस किताब में Charles Koach ने ह्यूमन एक्शन के पीछे की साइड जैसे कि मानव का विजन, उसका Virtue, Knowledge, फैसले लेने की क्षमता और लालच के प्रति उसका झुकाव इन सब बातों को मध्य नजर रखते हुए Marketing की Strategy  बनाने के विभिन्न प्रकार के उपाय बताए है।
  • इनके द्वारा एक व्यक्ति जो Marketing के क्षेत्र में न केवल Philosophical जानकारी प्राप्त करना चाहता है बल्कि Practical जानकारी प्राप्त करना चाहता है वह व्यक्ति भी इस किताब को पढ़कर Satisfy हो सकता है।
  • इस किताब को एक बार पढ़ कर एक समझदार व्यक्ति अपने मुसीबतों से पीछा छुड़ाने के लिए इस किताब का सहारा लेगा।

किताब पढने के फायदे-

  1. Marketing Management System को अच्छे से समझ पाएंगे।
  2. मुसीबतों से भागने के बजाये उनका सामना करने की शक्ति अपने अन्दर पैदा कर पाएंगे।
  3. मार्केटिंग की फिलोसोफिकल और प्रेक्टिकल जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
  4. मार्केटिंग के फायदे समझ सकेंगे।
  5. किसी भी इंसान के कुछ भी करने की वजह और उसके पीछे के उद्देश्य समझ सकेंगे।

Best Quote from Book

“हार को Underestimate करना अत्यंत ही खतरनाक है, क्योंकि किसी भी क्षेत्र में हार हमें यह सिग्नल प्रदान करता है कि कौन सा method और कौन सी methodology काम नहीं करेगी, और यह हमारे experiment के दौरान क्वालिटी टाइम को maximise तथा Waste-of-time को Minimise करने के काम करता है।”

 

07. रिच डैड गाइड टू इन्वेस्टिंग रॉबर्ट कियोसकी – Rich Dad Guide to Investing by Robert Kiyosaki

यह किताब Best Business Book in Hindi की लिस्ट में 7वें स्थान पर है। यदि आप Investment की फील्ड को पकड़कर आगे बढ़ना चाहते हैं तथा आप इस Investment के क्षेत्र में यह ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं कि किस क्षेत्र में Invest करना सबसे सही रहेगा और आपको कहां Investment करनी चाहिए तो इसके लिए Rich Dad Guide to Investing by Robert Kiyosak की यह बेहतरीन किताब है, जिसके अंतर्गत वे इस बारे में जानकारी देते हैं कि अमीर पिता किस प्रकार अपने बच्चों को Investment के बारे में बताते हैं जो गरीब पिता या मिडिल क्लास के पिता अपने बच्चों को नहीं बताते हैं। फाइनेंस को अच्छे से समझने के लिए यह Best Motivational Book है।

इस किताब से क्या सीखने को मिलेगा

  • यह किताब रॉबर्ट कियोसकी की रिच डैड पुअर डैड की एक ट्रायलॉजी है।
  • इस किताब के अंतर्गत रॉबर्ट कियोसकी Financial Freedom और Active Investment के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए यह बताते हैं कि किस प्रकार एक अमीर व्यक्ति अपने बच्चों को Investment के बारे में जानकारी देता है और किस प्रकार एक गरीब व्यक्ति अपने बच्चों को सही ढंग से Investment के बारे में जानकारी नहीं दे पाता है।
  • इस किताब में केवल और केवल Investment को ध्यान में रखते हुए रॉबर्ट कियोसकी ने विभिन्न प्रकार के Investment के नियमों के बारे में लोगों को बताया है, और लोगों की बंद आंखों को खोला है।
  • इस बात की कोई गारंटी तो नहीं ले सकता लेकिन फिर भी यह कहना सही होगा कि इस किताब को पढ़कर आप Financial Freedom आराम से प्राप्त कर सकेंगे।

किताब पढने के फायदे-

  1. इस किताब को पढ़कर यदि आप कुछ पॉजिटिव स्टेप्स लेना शुरू करेंगे तो फाइनेंसियल फ्रीडम प्राप्त कर सकेंगे।
  2. यह  Best Startup Business Book in Hindi है, जो आप को अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रेरित करती है।
  3. अपनी नौकरी के जाल से बाहर आ सकेंगे।
  4. चूहा-दौड़ से बच सकेंगे।
  5. इन्वेस्टमेंट के तरीके और  उनके फायदों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Best Quote from Book

  • रॉबर्ट कियोसकी कहते हैं कि- “अपने लिए वर्षों तक मेहनत करके अपनी खुद की संपत्ति बनाना तुलनात्मक रूप से सही है इसके बजाय कि आप पूरी जिंदगी दूसरे व्यक्ति के लिए काम करके दूसरों की संपत्ति बनाएं”
  • “विंस्टन चर्चिल का कहना था कि एक फेलियर से दूसरे पर फेलियर तक का सफर, बिना जोश व उठास की कमी के तय, करना सफलता का दूसरा नाम है।”
  • “जिन बातों को हम जोर से चिल्लाकर बोलते हैं वह हमारी जिंदगी निर्धारित नहीं करती है, बल्कि जिन बातों को हम अपने मन में दोहराते रहते हैं वही सबसे ज्यादा शक्ति समय हुए होती है”

08. इकोनॉमिक्स इन वन लेसन बाय हेनरी हेजलिट – Economics in one Lesson by Henry Hazlitt

यह किताब Best Business Book in Hindi की लिस्ट में 8वें स्थान पर है।दोस्तों, यदि आप Economic Background से आते हैं और अपने बचपन के समय में आप अपनी इकोनामिक की की क्लास में सो जाते थे, तो यह किताब आपके लिए हैं क्योंकि इस किताब ने Economics को boring से interesting बना दिया है और इस किताब को पढ़कर आप अपने बचपन का वह gape पूरा कर सकेंगे जो अपने क्लास में सो कर गुजारा है।

यह किताब आज के समय  Best Business Book in Hindi & Best Economic Book in Hindi है।यह किताब हमें Free Market के बारे में जानकारी देती है इससे सिख के आप Online पैसे कमा सिख सकते है और किस प्रकार Political Actions, Free Market को Influence करता है उसके बारे में भी हमें विस्तार से जानकारी देती है।

इस किताब से क्या सीखने को मिलेगा

  • Henry Hazlitt अपने इस किताब में हमें यह बताया है कि इकोनॉमिक्स कोई पॉलिसी या एक्शन मात्र ही नहीं है, बल्कि इकोनॉमिक्स सामूहिक तौर पर पूरे देश और पूरे विश्व को प्रभावित करती है।
  • इकोनॉमिक्स सामूहिक तौर पर पूरे देश और पूरे विश्व को किस प्रकार प्रभावित करती है, इसके क्या लक्षण होते हैं, तथा क्या कॉम्पोनेंट होते हैं इसके बारे में इस किताब में विस्तार से जानकारी दी गई है।
  • इस किताब को पढ़कर फ्री मार्केट के बारे में आपको किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में अधिक जानकारी होगी, और आपके समझ पाएंगे कि किस प्रकार पॉलीटिकल एक्शन सोसाइटी को, फ्री मार्केट को और Business को प्रभावित करता है।

किताब पढने के फायदे-

  1. इकोनॉमिक्स की शक्ति के बारे में जान पाएंगे।
  2. इकोनॉमिक्स किस प्रकार से विश्व व्यवस्था को प्रभावित करती है और कर सकती है, इसके बारे में अपने विचारों में संशोधन कर पाएंगे।
  3. फ्री मार्किट के कांसेप्ट क्लियर कर पाएंगे।
  4. बिज़नस और स्टॉक मार्किट को पोलिटिकल डिसिशन किस प्रकार से प्रभावित करते है इसके बारे में जान पाएंगे।
  5. इकोनॉमिक्स के कोम्पोनेंट के बारे में जन पाएंगे।

Best Quote from Book

“जब अलेक्जेंडर द ग्रेट एक फिलोसोफर डियोजेनेस के पास गए थे और उनसे पूछा था कि क्या कुछ ऐसा है जिसके माध्यम से वे उनकी मदद कर सकते हैं? तो इसके जवाब में डियोजेनेस ने कहा कि जी हां, कृपया करके आप मेरे और सूर्य के बीच में थोड़ा कम खड़े होइए; हर नागरिक को उसकी सरकार से यह मांगने का अधिकार है, इसे Transparency / Accountability का अधिकार भी कहा जा सकता है”

09. गुड स्ट्रेटेजी बेड स्ट्रेटजी बाय रिचर्ड रुम्लेट – Good Strategy Bad Strategy by Richard Rumlet

यह किताब Best Business Book in Hindi की लिस्ट में 9वें स्थान पर है।

किसी भी Business को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए एक Disciplined Plan की आवश्यकता होती है।  Discipline ही किसी व्यापार को उसके आने वाले नई चुनौतियों से बचाने का काम करते हैं, और उसे अडिग खड़ा रखने में मदद करते हैं।

यदि आप कोई व्यापार कर रहे हैं और आप यह नहीं समझ पा रहे हैं कि इस व्यापार में आने वाली चुनौतियों का सामना कैसे किया जाए, तो यह किताब आपको आपके व्यापार को समझने के लिए उसकी चुनौतियों से जूझने के लिए और एक मजबूत तथा Concrete Plan बनाने में मदद करती है।

इस किताब से क्या सीखने को मिलेगा

  • इस किताब से हमें यह सीखने को मिलता है कि किसी भी Business को चलाने के लिए हमें अच्छी स्ट्रेटजी और बुरी स्ट्रेटजी दोनों की आवश्यकता होती है। लेकिन व्यापार को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए हमें बेहतरीन Decisions की आवश्यकता होती है जो हमें एक अच्छी और Concrete Strategy के द्वारा ही प्राप्त हो सकती है।
  • इस किताब को पढ़कर आप यह समझ पाएंगे कि आपकी ऑर्गेनाइजेशन को मजबूत करने के लिए और उनकी सभी वीकनेसेस को दूर करने के लिए, आप किस प्रकार की Strategy बना सकते हैं।
  • आप यह जान पाएंगे कि वह कौन सा आईडिया होगा जो आपके व्यापार या व्यवसाय के लिए सबसे बेहतरीन होगा.
  • इस किताब में आपको कुछ ऐसे तथ्य भी बताए गए हैं जिनके माध्यम से आप ऐसी Common Mistakes को remove कर सकेंगे जो आपके व्यापार को नीचे गिराने में उत्तरदाई हो सकती है।

किताब पढने के फायदे-

  1. किसी भी disciplined प्लान का क्या महत्व होता है इसके बारे में जान सकेंगे।
  2. अपने व्यापार को आगे बढ़ने के लिए आवश्यक तथ्यों को इकठ्ठा कर पाएंगे।
  3. किसी भी संस्था को मजबूत करने वाले कारकों के बारे में जान पाएंगे।
  4. व्यापार के लिए घातक क़दमों को उठाने से बच सकेंगे।
  5. स्ट्रेटेजी के महत्व को समझ पाएंगे।

Best Quote from Book

  • “किसी भी Step का Analysis करना Discipline  के अंतर्गत आता है। यह एनालिसिस हमें मजबूत एविडेंस प्रदान करता है कि हमारा कदम सही दिशा में लिया गया है।”
  • “एक Strategy एक प्रकार का लीवर होता है, जो फोर्स को मैग्नीफाई करता है”
  • “स्ट्रेटजी बनाने का काम डेमोक्रैटिकली किया जाना चाहिए और उसे इंपोज करने का काम डिक्टेटरशिप के तरह किया जाना चाहिए”

10. द हार्ड थिंग अबाउट हार्ड थिंग्स बाय बेन हॉरोविट्ज – Hard Thing About Hard Things by Ben Horowitz

यह किताब Best Business Book in Hindi की लिस्ट में 10वें स्थान पर है। एक व्यक्ति जब किसी स्टार्टअप को करने के बारे में सोचता है, तो उसकी मार्ग में अलग-अलग प्रकार की समस्याएं आती है जिनका सामना हो सकता है उसे अकेले करना पड़े। एक व्यक्ति चाहे कितनी भी प्लानिंग और रिसर्च कर लें, उसके स्टार्टअप पर लाइफ में unexpected Surprises आते ही हैं, और इससे बचने का कोई भी रेसिपी का फार्मूला नहीं है, क्योंकि यह मुसीबतें ही एक फाउंडर को भविष्य में अच्छा फाउंडर बनाने की बुनियाद होती है।

इन सभी लोगों को, इन मुश्किलों को सहने के लिए तथा उनका सामना करने के लिए कुछ एडवाइस तथा प्रैक्टिकल इंप्लीमेंटेशंस की आवश्यकता होती हैजो कि यह किताब उन्हें फाउंडर्स को देने में मदद करती है।

इस किताब से क्या सीखने को मिलेगा

  • यह किताब मुख्यतः ऐसे लोगों के लिए लिखी गई है जो अपनी सफलता की ओर अपना पहला कदम उठा चुके हैं। यानी कि अपना Business खड़ा करने के लिए स्टार्टअप शुरू कर चुके हैं.
  • Business शुरू करने के पश्चात से लोगों के जीवन में विभिन्न प्रकार की मुसीबत आती है, जिनका सामना करना पड़ता है क्योंकि एक Business फाउंडर को स्टार्ट को खड़ा करने के लिए इमोशनल स्ट्रगल तथा प्रैक्टिकल स्ट्रगल से होकर गुजरना पड़ता है, और ऐसे लोगो को चुनोतियों का सामना करने को लेकर इस किताब में कई विचार दिए है
  • इसके लिए लगभग सभी लोगों को कुछ ऐसी पीस ऑफ एडवाइस तथा प्रैक्टिकल विजडम चाहिए होती है और यह सिस्टम तथा पीस ऑफ एडवाइस इस किताब के द्वारा लेखक उन लोगों को देना चाहते हैं जो मूल रूप से अपने विचारों को धरातल पर इंप्लीमेंट करने में जुटे हुए हैं।

किताब पढने के फायदे-

  1. किसी भी स्टार्टअप में आने वाली समस्याओं के मूल करों को पहचान पाएंगे।
  2. स्टार्टअप को नयी ऊँचाई पर ली जाने के स्टेप्स समझ सकेंगे।
  3. इमोशनल और प्रेक्टिकल स्ट्रगल को झेलने की क्षमता आजायेगी।
  4. प्रैक्टिकल विजडम प्राप्त कर सकेंगे।
  5. unexpected Surprises के कांसेप्ट को समझ सकेंगे।

Best Quote from Book

  • “कई बार कुछ ऑर्गेनाइजेशंस को सलूशन नहीं बल्कि क्लेरिटी चाहिए होती है।”
  • “मुश्किले सदा मुश्किल ही होती है क्योंकि उनका कोई सीधा-साधा रास्ता नहीं होता है। उनका कोई आसान जवाब नहीं होता। मुश्किल हमेशा मुश्किल होती है, क्योंकि हमारी भावनाएं उनके साथ जुड़ी हुई होती है और भावनाओं का कोई खास लॉजिक नहीं होता है। मुश्किलें मुश्किल होती है क्योंकि हमें कुछ सवालों का जवाब दो पता भी नहीं होता और हम लोगों से पूछ कर अपनी कमजोरी भी नहीं दिखाना चाहते है।“

निष्कर्ष: बेस्ट बिजनेस बुक्स इन हिंदी

आज के लेख में हमने जाना कि टॉप 10 Business Books कौन-सी है, जिनकी मदद से कोई भी व्यक्तिअपने व्यापार को नए आयामों तक पहुंचा सकता है। तथा विभिन्न दरवाजों से आने वाली मुश्किलों का सामना कर सकता है। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया और हमारे किसी भी तथ्य के बारे में आपको कोई सवाल पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1123

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *