axis bank personal loan kaise le

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि axis bank personal loan kaise le, पर्सनल लोन कब लेना चाहिए, एक्सिस बैंक पर्सनल लोन फीचर्स, Axis Bank Personal loan eligibility, Calculator, आदि।

शायद आप में से बहुत ही कम लोगों को यह बात पता होगी कि एक्सिस बैंक 1999 में यूटीआई बैंक के नाम से शुरू हुआ था और यह बैंक आपको कई तरह की बैंकिंग सर्विसेज दे सकता है। 

जैसे कि सेविंग अकाउंट, लोन, क्रेडिट कार्ड, इंश्योरेंस, आदि। इसी वजह से एक्सिस बैंक को भारत में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल (article) या लेख में हम आपको यह बताएंगे की एक्सिस बैंक पर्सनल लोन कैसे ले। 

साथ ही में एक्सिस बैंक से जुड़े हुए आप लोगों के दूसरे सवालों के जवाब भी देंगे। लेकिन एक्सिस बैंक पर्सनल लोन कैसे ले के बारे में जानकारी देने से पहले, हम आपको यह बताना चाहते हैं कि आपको पर्सनल लोन या व्यक्तिगत लोन आखिर कब लेना चाहिए।   

axis bank personal loan kaise le
व्यक्तिगत लोन कब लेना चाहिए?

Post Contents:

व्यक्तिगत लोन कब लेना चाहिए?

आजकल तो हर इंसान कोई ना कोई लोन ले रहा है, जैसे कि होम लोन, बिजनेस लोन, पर्सनल लोन, आदि। लेकिन सबसे पहले आपको यह समझना चाहिए कि आपको पर्सनल लोन या व्यक्तिगत लोन क्यों चाहिए है। 

पर्सनल लोन ज्यादातर वह लोग लेते हैं, जिन्हें अपने परिवार में किसी की शादी करनी होती है या फिर अपनी ही शादी का खर्चा उठाना पड़ता है और जैसे कि आपको मालूम होगा कि आजकल शादी करना या फिर करवाना कितना ज्यादा महंगा हो गया है। 

इसी वजह से लोग उसके लिए पर्सनल लोन ले लेते हैं, क्योंकि उसमें आपको कोई भी सिक्योरिटी नहीं देनी पड़ती है, या फिर आप पढ़ाई के लिए, घूमने के लिए या अपने परिवार में किसी इंसान का इलाज कराने के लिए पर्सनल लोन लेना चाहते हैं। 

तो भी आप सही कदम उठा रहे हैं, क्योंकि पर्सनल लोन में आपको कई फायदे मिलते हैं, जैसे कि आप इस नोन को किस्तों की मदद से भी चुका सकते हैं, तो यह लोन दूसरे लोनो के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।  

जैसा कि हम सबको मालूम है कि आजकल पढ़ाई का खर्चा और दवाइयों का खर्चा कितना ज्यादा बढ़ गया है, क्योंकि आजकल तो हर किसी इंसान को corona और बाकी रोगों की वजह से पैसों की जरूरत पड़ ही जाती है। तो ऐसे में भी पर्सनल लोन का इस्तेमाल करना सही है और एक्सिस बैंक में तो आपको कई फायदे भी मिलते हैं, जिनके बारे में हम आपको अपने आर्टिकल में आगे बताएंगे।

हमारे एक्सिस बैंक पर्सनल लोन कैसे ले के इस भाग में हमने आपको बताया कि आपको पर्सनल लोन या फिर व्यक्तिगत लोन कब लेना चाहिए, लेकिन एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लेने के फायदे या फीचर्स क्या हैं।   

axis bank personal loan kaise le
Axis Bank Personal Loan – Interest Rate & Features क्या हैं? 

Axis Bank Personal Loan – Interest Rate & Features क्या हैं? 

दोस्तों, चाहे आप किसी भी बैंक की मदद से पर्सनल लोन ले रहे हों, आपको यह जरूर पता कर लेना चाहिए कि वह लोन आपको कितने प्रतिशत ब्याज दर पर, कितने समय के लिए मिल रहा है और उस लोन को चुकाने का तरीका क्या है। 

एक्सिस बैंक पर्सनल लोन कैसे ले के इस भाग में हम आपको बताएंगे कि एक्सिस बैंक की मदद से पर्सनल लोन लेने की विशेषताएं क्या हैं, और एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लेने पर आपको यह फायदे मिलते हैं–

  • लोन राशि: एक्सिस बैंक का पर्सनल लोन आपको 50000 रुपए से लेकर ₹1500000 (15 लाख) तक मिल सकता है, जिसका आप कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ब्याज दर: एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लेने पर आपको 10.49% से लेकर 21% तक का इंटरेस्ट रेट देना पड़ता है, इसका इस्तेमाल आप पहले से लिए हुए लोन को चुकाने के लिए कर सकते हैं। (Axis Bank Personal Loan rate of interest)
  • भुगतान की अवधि: यह लोन आप 12 महीनों से लेकर 60 महीनों के बीच की अवधि में चुका सकते हैं।
  • जल्दी से जल्दी मंजूरी: अगर आप एक्सिस बैंक का पर्सनल लोन लेने के लिए योग्य हैं और आपके पास सारे जरूरी दस्तावेज मौजूद हैं, तो यह लोन आपको बहुत ही जल्दी मिल सकता है। 
  • बैलेंस का ट्रांसफर: अगर आपने कोई ऐसा लोन लिया है, जिसपर ब्याज दर ज्यादा है, तो आप एक्सिस बैंक की मदद से कम ब्याज दर पर लोन लेकर, पहले से लिए हुए लोन को चुका सकते हैं।
  • विशेष ऑफर: अगर आपका पहले से ही एक्सिस बैंक में एकाउंट बना हुआ है, तो आपको एक्सिस बैंक की मदद से कई खास ऑफर्स मिल सकते हैं, जो वह केवल अपने मौजूदा customers को ही देते हैं।

आशा करते हैं की अब आपको समझ में आ गया होगा कि एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लेने पर आपको कितने ज्यादा फायदे या लाभ मिलते हैं या फिर एक्सिस बैंक पर्सनल लोन की विशेषताएं क्या हैं।

अब हम, आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सबसे ज्यादा जरूरी सवाल का जवाब देना चाहते हैं कि एक्सिस बैंक पर्सनल लोन कैसे ले। 

axis bank personal kaise le
एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले?

Axis Bank Se Personal Loan Kaise Le – एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले?

एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन कैसे ले, यह सवाल आप में से बहुत से लोगों ने कई websites पर पूछा है, जैसे कि Quora, आदि। इसी वजह से हमारे आर्टिकल के इस भाग में हम आपके सबसे ज्यादा जरूरी सवाल का जवाब देंगे कि एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको क्या करना होगा। 

एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लेने के दो तरीके होते हैं, ऑफलाइन तरीका और ऑनलाइन तरीका। हम आपको ऑनलाइन तरीके के बारे में बताएंगे, क्योंकि प्रोसेस दोनो तरीको में वही  होता है, ऑफलाइन में आपको केवल documents की फोटोकॉपी करवानी होगा और बैंक में जाकर लगभग इसी तरीके से लोन लेना होगा।

  • सबसे पहले तो आपको एक्सिस बैंक की official website पर जाना होगा और पर्सनल लोन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको आवेदन पत्र मिल जाएगा, जिसमें आपको अपनी सारी जरूरी जानकारी भरनी होगी और मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने दस्तावेजों को अपलोड करके आवेदन पत्र को सबमिट कर देंगे, तो आपकी एप्लीकेशन रिव्यु के लिए चली जाएगी। 
  • फिर कुछ ही घंटों में आपके पास एक्सिस बैंक की ओर से कॉल आएगा, जिसमें आपकी दी गई पूरी जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा और अगर आपकी जानकारी सही निकली और आपके दस्तावेज भी approve हो गए। 
  • तो आपको एक्सिस बैंक की ओर से पर्सनल लोन दे दिया जाएगा और उसका अमाउंट सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

आशा करते हैं दोस्तों कि अब आपको अपने सबसे ज्यादा जरूरी सवाल का जवाब मिल गया होगा कि एक्सिस बैंक पर्सनल लोन कैसे ले। अगर आपने एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन ले लिया है और आप Axis Bank Personal Loan Status पता करना चाहते हैं, तो आप इस वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

लेकिन एक्सिस (Axis) बैंक की ओर से आपको कितना बड़ा अमाउंट या राशि पर्सनल लोन के तौर पर मिल सकती है।

Axis Bank से कितना लोन ले सकते हैं?

अगर आप भी यह सोच रहे थे कि एक्सिस बैंक पर्सनल लोन कैसे ले, तो आपको इस बारे में जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए कि एक्सिस बैंक की मदद से आपको कितना बड़ा अमाउंट या फिर राशि लोन के तौर पर मिल सकती है।  

एक्सिस बैंक से आपको ₹50000 रुपयों से लेकर 1500000 रुपए तक का एक बड़ा अमाउंट भी पर्सनल लोन के तौर पर मिल सकता है, मतलब कि आप अपनी पढ़ाई के लिए, शादी के लिए या फिर किसी भी दूसरे खर्चे के लिए इस लोन को ले सकते हैं। आप बड़ी ही आसानी से 15 लाख तक की रकम का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन एक्सिस बैंक की तरफ से मिलने वाले पर्सनल लोन पर आपको कितना ब्याज या इंटरेस्ट देना पड़ता है।

Axis Bank कितने ब्याज दर पर लोन देगा?

अगर आप एक्सिस बैंक की वेबसाइट से पर्सनल लोन लेते हैं, तो आपको 10.49% के ब्याज दर से लेकर 21% तक का ब्याज देना पड़ता है, यह ब्याज नजदीकी ब्रांच या फिर बैंक के लिए भी same ही होता है।

तो चाहे आप कहीं से भी एक्सिस बैंक पर्सनल लोन ले रहे हों, आप को यही ब्याज दर देना होगा। यह आपके लोन के अमाइंट पर निर्भर करता है, कि आपको 10.49 से लेकर 21 तक के बीच में कितना क्ब्याज दर देना होगा। लेकिन एक्सिस बैंक का पर्सनल लोन लेने के लिए आप में क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

ow to pay, axis bank personal loan emi online from other bank?

(Axis Bank Personal Loan payment online BillDesk)

अगर आपने एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लिया है और आप ऑनलाइन माध्यम से उसे चुकाना चाहते हैं, या Axis Bank Personal loan payment करना चाहते हैं, तो आप एक्सिस बैंक स्पीड पे का इस्तेमाल करके, अपने ऑनलाइन bills, loans को बहुत ही आसानी से pay कर सकते हैं, यह BillDesk द्वारा powered है।

Axis Bank से लोन लेने के लिए आपको कौन-कौन से eligibility criteria को पूरा करना होगा? | Axis Bank Personal loan eligibility

Axis Bank personal loan kaise le के इस भाग में, हम आपको बताएंगे कि एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपमें क्या eligibilities होनी चाहिए।

  • जो भी इंसान आवेदन करना चाहता है, उसकी  सैलरी होनी चाहिए (मतलब की एक महीने की आय होना जरूरी है)। 
  • आवेदन करने वाले इंसान या व्यक्ति की आयु या उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के बीच में ही होनी चाहिए। 
  • आवेदक की मासिक आय या महीने की इनकम ₹15000 या उससे ज्यादा होनी चाहिए। 
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए, वरना लोन नहीं दिया जाएगा।

अगर आप में यह योग्यताएं है, तो आप बहुत ही सरलता से एक्सिस बैंक की मदद से पर्सनल लोन ले सकते हैं और आपको कहीं और यह ढूंढने की जरूरत नहीं है कि एक्सिस बैंक पर्सनल लोन कैसे ले। लेकिन एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किन दस्तावेजों या documents की जरूरत पड़ेगी।

Personal Loans लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

अगर आप भी एक्सिस बैंक की मदद से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं, तो आपके पास यह दस्तावेज होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है–

  • केवाईसी डॉक्यूमेंट (Identity प्रूफ/ एड्रेस प्रूफ) 
  • पिछले 3 महीने की बैंक की स्टेटमेंट 
  • इनकम (Income) प्रूफ (पिछले 2 महीने की सैलरी या इनकम  की स्लिप (slip))
  • अगर आप उस बैंक की सैलरी की स्टेटमेंट देते हैं जिसमें आपकी सैलरी आती है, तो आपके लोन के अप्रूवल के चांसेस बढ़ जाते हैं। 

अब आपको पता चल गया होगा कि एक्सिस बैंक पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। लेकिन आपको हमारी एक्सिस बैंक पर्सनल लोन कैसे ले का यह आर्टिकल कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स (comment section) में जरूर बताएं। 🙂

FAQs about Axis Bank Personal Loan Kaise le

एक्सिस बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

एक्सिस बैंक से लोन लेने के लिए आपको एक्सेस बैंक की वेबसाइट या ब्रांच में जाना होगा और लोन के लिए अप्लाई करना होगा, साथ ही में सारे जरूरी दस्तावेजों को सबमिट करना होगा, अगर आप उस लोन को लेने के लिए योग्य हुए, तो आपको कुछ ही घंटों के अंदर वह लोन दे दिया जाएगा।

मोबाइल से लोन कैसे प्राप्त करें?

मोबाइल से लोन लेने के लिए, सबसे पहले आपको लोन देने वाले ऐप्स या वेबसाइट पर जाना होगा और लोन के लिए आवेदन भरना होगा, जैसे ही आप सारे जरूरी दस्तावेज अपलोड कर देंगे, लोन की राशि कुछ ही घंटो में आपके अकाउंट में आ जाएगी।

लोन लेने के लिए क्या क्या करना पड़ेगा?

लोन लेने के लिए आपको बैंक, लोन देने वाली संस्थान या ऐप्स को डाउनलोड करना होगा और लोन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, जरूरी दस्तावेजों को अपलोड या सबमिट करना होगा। अगर आप उस लोन लेने के लिए योग्य हुए, तो आपको कुछ ही देर में लोन दे दिया जाएगा।

पर्सनल लोन कितना मिल सकता है?

पर्सनल लोन का अमाउंट इस चीज पर निर्भर करता है कि आप वह लोन किस बैंक, संस्थान या ऐप की मदद से ले रहे हैं। जैसे कि एक्सिस बैंक से आपको 15 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन मिल सकता है, वही कुछ मोबाइल ऐप्स की मदद से आपको पांच लाख तक का पर्सनल लोन मिल सकता है।

5 मिनट में लोन कैसे मिलेगा?

अगर आप 5 मिनट के अंदर लोन लेना चाहते हैं, तो आप लोन देवानी देने वाले एप्स या वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि यह सबसे ज्यादा आसान तरीका होता है और इसमें आपको केवल अपने दस्तावेजों को अपलोड करना पड़ता है और मिनटों के अंदर आपके पास पर्सनल लोन आ जाता है। वहीं अगर आप एचडीएफसी बैंक के एक मौजूदा कस्टमर हैं, तो आप 10 सेकेंड के अंदर भी लोन ले सकते हैं।

मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?

अगर आप अपनी मार्कशीट के ऊपर लोन लेना चाहते हैं, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि आप केवल मार्कशीट के ऊपर 50 हजार से लेकर 1.5 लाख तक का अमाउंट लोन के तौर पर ले सकते हैं। लेकिन यह लोन देने की हर बैंक की शर्ते अलग होती हैं, तो आपको सारी चीजों को समझ कर ही इस लोन को लेना चाहिए।

लोन लेने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

अगर आप लोन लेना चाहते हैं, तो जो सबसे बढ़िया ऐप्स है, वह मनी टैप, PaySense, धनी, आदि हैं। क्योंकि मनीटैप और पेशेंस आपको बहुत ही ज्यादा जल्दी पर्सनल लोन दे सकते हैं, जबकि धनी ऐप पर आपको पर्सनल लोन के साथ में कई फायदे भी मिलते हैं।

घर बैठे लोन कैसे प्राप्त करें?

अगर आप घर बैठे-बैठे लोन लेना चाहते हैं, तो आप लोन देने वाले ऐप्स या फिर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यहां पर आपको केवल अपने दस्तावेजों को अपलोड करना पड़ता है। अगर आप लोन लेने के लिए योग्य हुए, तो आपको कुछ ही मिनटों के अंदर, घर बैठे-बैठे लोन मिल सकता है।

१५००० की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

अगर आप यह सोच रहे थे कि 15 हजार की सैलरी पर आपको कितना लोन मिल सकता है, तो जहां तक पर्सनल लोन की बात आती है, तो आपको 15000 की सैलरी पर 3.6 लाख रुपए लोन के तौर पर मिल सकते हैं, क्योंकि लोन का अमाउंट ज्यादातर बैंको में सैलरी का 24 गुना माना जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारे ब्लॉग के आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि एक्सिस बैंक पर्सनल लोन कैसे ले। साथ ही में, हमने आपको एक्सिस बैंक पर्सनल लोन के विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी देने की कोशिश की है। 

लेकिन अगर आपके मन में अभी भी एक्सिस बैंक पर्सनल लोन से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो उसके बारे में हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ताकि हम आपको सवाल का जवाब दे सके और आपके लिए एक्सिस बैंक पर्सनल लोन कैसे ले or Axis Bank Personal Loan Kaise le का doubt समाप्त हो सके और आप बहुत ही ज्यादा आसानी से एक्सिस बैंक से पर्सनल लोन ले सकें, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 62

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.