Atal Pension Yojana in Hindi क्या है?

Atal pension yojana in hindi या फिर अटल पेंशन योजना, अटल पेंशन योजना प्रीमियम चार्ट pdf, अटल पेंशन योजना के लाभ, अटल पेंशन योजना ऑफिसियल वेबसाइट, अटल पेंशन योजना pdf, atal pension yojana ki puri jankari, अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई, 18 से 40 वर्ष पेंशन योजना, अटल पेंशन योजना ऑनलाइन चेक, atal pension yojana in hindi full details.

दोस्तों क्या आप इस बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि अटल पेंशन योजना इन हिंदी (atal pension yojana in hindi) क्या होता है या atal pension yojana kya hai, इस पूरे शब्द का मतलब क्या होता है, इसकी शुरुआत कब हुई थी और आप इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं। 

तो हमारे इस आर्टिकल या लेख को अंत तक जरूर पढ़िएगा, क्योंकि आज के इस आर्टिकल (article) में हम आपको इस योजना से जुड़ी हुई सारी जानकारी देंगे और साथ ही में इस विषय से जुड़े हुए बाकी टॉपिक्स भी कवर करेंगे, तो क्या आप तैयार हैं?

अटल पेंशन योजना इन हिंदी क्या है?
अटल पेंशन योजना इन हिंदी क्या है?

अटल पेंशन योजना इन हिंदी क्या है? | (Atal Pension Yojana in Hindi Scheme)

अटल पेंशन योजना एक ऐसी पेंशन की योजना है, जिसकी शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक जून 2015 को की थी। 

इस योजना के तहत लाभ पाने वाले लोगों की आयु 60 वर्ष की होनी चाहिए, 60 वर्ष की आयु के बाद वह एक हजार रुपए से लेकर 5000 रुपये तक की धनराशि अपनी पेंशन के रूप में हर महीने जमा करवा सकते हैं। अब आपको atal pension yojana age के बारे में पता चल गया होगा।

अटल पेंशन योजना के हिसाब से दी जाने वाली पेंशन को लोगों की उम्र और निवेश किए जाने वाले रुपयों के हिसाब से दी जाएगी। 

(आप ज्यादा जानकारी के लिए atal pension yojana customer care number पर कॉल कर सकते हैं, अटल पेंशन योजना का customer केयर नंबर 1800-110-069 है।)

अब 2021 में अटल पेंशन योजना की मदद से आप केवल कम धनराशि जमा करके हर महीने ज्यादा पेंशन के लिए हकदार बन सकते हैं, बल्कि साथ ही में अगर आपकी accidental मौत हो जाती है, तो आपके परिवार वालों को भी इस योजना के तहत फायदा मिलेगा। 

अब हम आपको इस योजना से जुड़े हुए बाकी विषयों के बारे में बताएंगे कि आप इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं, इसका रजिस्ट्रेशन (registration) कैसे किया जा सकता है, रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी आदि इसी वजह से अब आपको इस आर्टिकल को बड़े ही ध्यान से पढ़ना होगा।

आप atal pension yojana chart और atal pension yojana calculator का इस्तेमाल ऑनलाइन जाकर कर सकते हैं।

क्या आप अटल पेंशन योजना इन हिंदी से जुड़ी बाकी जरूरी जानकारी पाना चाहते हैं?
क्या आप अटल पेंशन योजना इन हिंदी से जुड़ी बाकी जरूरी जानकारी पाना चाहते हैं?

क्या आप अटल पेंशन योजना इन हिंदी से जुड़ी बाकी जरूरी जानकारी पाना चाहते हैं?

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले इंसान को हर महीने एक प्रीमियम जमा करना होगा, उसके बाद वह इंसान 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद सरकार के द्वारा दी जाने वाली मासिक पेंशन की मदद से बुढ़ापे में फाइनेंसियल सहायता ले सकता है। 

अटल पेंशन योजना में आवेदन करने वाले इंसान की उम्र 18 साल से लेकर 40 साल तक की हो सकती है, इसी उम्र के बीच के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर कोई इंसान 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ना चाहता है तो उसे 210 रुपये का हर महीने प्रीमियम जमा करना होगा और जिन लोगों की आयु या उम्र 40 साल है, उन्हें 297 रुपये से लेकर 1454 रुपयों तक का प्रीमियम (premium) जमा करना होगा।

लेकिन 60 साल की उम्र के बाद हमें हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी?
लेकिन 60 साल की उम्र के बाद हमें हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी?

लेकिन 60 साल की उम्र के बाद हमें हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी?

अटल पेंशन योजना के तहत हर महीने प्रीमियम का भुगतान करने के बाद, जब आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा हो जाएगी, तो आपको हर महीने 10000 रुपये की पेंशन मिलेगी।  

जैसा कि आप लोगों को मालूम ही होगा कि अटल पेंशन योजना को बूढ़े नागरिकों को पेंशन देने के लिए शुरू किया गया है, और इस योजना की मदद से आप लगभग 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपयों तक के अमाउंट को पेंशन के रूप में ले सकते हैं। 

देश की नागरिक इस योजना की मदद से 60 साल की आयु हो जाने के बाद एक तरह की पेंशन के हकदार बन जाएंगे। इस योजना की मदद से आप अधिकतम 5000 रुपये की राशि ले सकते हैं। 

अगर पति और पत्नी दोनों ही इस योजना में अलग-अलग निवेश करेंगे तो आप दोनों इस योजना की पेंशन को मिलाकर हर महीने 10000 रुपये ले सकते हैं। और इस बात की जानकारी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट (developement) अथॉरिटी (authority) ने देश के नागरिकों को दी है।

इस योजना की शुरुआत असंगठित क्षेत्रों के नागरिकों को पेंशन देने के लिए हुई थी, और उन्हीं लोगों को बूढ़े होने के बाद पेंशन देने के लिए इसका आयोजन किया गया था। 

और साथ ही में इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों का बैंक में बचत खाता होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, जैसा कि प्रधानमंत्री जी ने कुछ समय पहले ही बहुत से लोगों के लिए मुफ्त में बैंक खाते खुलवाए थे, उन बैंक के खातों को खुलवाने का यही माध्यम था की देश में आने वाली योजनाओं का लाभ हर इंसान को मिले। 

और आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन अगर आपका बैंक में बचत खाता नहीं है, तो आपको जल्द से जल्द बैंक में एक बचत खाता बनवा लेना चाहिए। 

क्योंकि उसके बिना आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे और साथ ही में अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए पति और पत्नी की आयु 18 साल से लेकर 40 साल के बीच में ही होनी चाहिए, अगर उनकी आयु 18 से कम या 40 से ज्यादा है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

अटल पेंशन योजना (APY) की शुरुआत कब हुई थी?

अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी और इसकी शुरुआत केंद्र सरकार ने करवाई थी। इसका लाभ देश के असंगठित क्षेत्रों के लोगों को हुआ है और इस योजना को लाने का सबसे बड़ा उद्देश्य उन लोगों को पेंशन देना है।

अटल पेंशन योजना इन हिंदी या APY की मदद से भारत के नागरिकों को क्या लाभ मिलेंगे या क्या फायदा होगा?

अटल पेंशन योजना की शुरुआत देश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को पेंशन देने के लिए करवाई गई थी। इस योजना की मदद से लाभ मिलने वाले लोगों को हर महीने 60 साल की आयु हो जाने के बाद एक हजार से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी। 

इस योजना में सारे ग्राहकों को लाभ दिया जाएगा और इसकी जानकारी पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने देश के सभी नागरिकों को दी है और यह कहा है कि इसका लाभ हर भारत का नागरिक उठा सकता है चाहे वो पुरुष हो या फिर स्त्री। 

यह जानकारी अथॉरिटी ने एक ट्वीट की मदद से देश के नागरिकों को दी है और यह बताया है कि 18 से 40 साल की आयु के अंदर आने वाले लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और साथ ही में आयकर अधिनियम के सेक्शन (Section) 80CCD (1b) के अंदर इस योजना में किए गए योगदान का हर इंसान लाभ उठा सकते है।

इस योजना का लाभ उठाने वाले लोगों का सेविंग बैंक में या फिर पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना आवश्यक है। अटल पेंशन योजना को आधार एक्ट के सेक्शन सात में भी शामिल कर लिया गया है। 

देश का जो भी नागरिक इस योजना में आवेदन करने की इच्छा रखता है, उसे अपनी आधार संख्या का प्रमाण देना होगा और फिर आधार certification के अंदर नामांकन से गुजरना होगा और यह proof करना होगा कि वह भारत देश का नागरिक है।

अटल पेंशन योजना इन हिंदी का लाभ उठाने के लिए आपको किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी? 
अटल पेंशन योजना इन हिंदी का लाभ उठाने के लिए आपको किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी? 

अटल पेंशन योजना इन हिंदी का लाभ उठाने के लिए आपको किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी? 

  • आवेदन करने वाला इंसान या नागरिक भारत देश का नागरिक होना चाहिए। 
  • आवेदक की आयु 18 साल से लेकर 40 साल के बीच में ही होनी चाहिए, अगर उसकी आयु 18 से कम या 40 से अधिक  है, तो वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। 
  • आवेदन करने वाले इंसान का बैंक में खाता होना बहुत ज्यादा आवश्यक है और साथ ही में आवेदन करने वाले इंसान का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना भी बहुत ज्यादा जरूरी है। 
  • आवेदन करने वाले इंसान का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर का पहचान पत्र, स्थाई पता होने का प्रमाण देना भी बहुत ज्यादा जरूरी है, और साथ ही में आवेदन करने वाले इंसान की पासपोर्ट साइज फोटो भी लगेगी।

अगर आप अटल पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको यह सब चीजें अपने साथ रखनी पढ़ेंगी और जिस समय आप इस योजना के लिए आवेदन करेंगे, आपको इन सब चीजों की जरूरत पड़ेगी।

आप अटल पेंशन योजना इन हिंदी या APY के लिए आवेदन या अप्लाई कैसे कर सकते हैं?

आप में से बहुत से लोगों ने यह सवाल पूछा है कि हम अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं, इसी वजह से हमारे आर्टिकल के इस भाग में हम आपको इस सवाल का जवाब देंगे।

  • भारत देश का जो भी नागरिक अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है, जिसे हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी ने शुरू किया था। उसे सबसे पहले किसी भी नेशनल बैंक में अपना बचत खाता खुलवाना होगा। 
  • बचत खाता खुलवाने के बाद प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए उस इंसान को आवेदन फॉर्म में पूछे जाने वाली सभी जानकारी देनी होगी जैसे कि मोबाइल नंबर, आधार कार्ड आदि। 
  • जब वह इंसान आवेदन फॉर्म भर देगा, उसके बाद आपको बैंक मैनेजर के पास वह फॉर्म जमा करवाना होगा। 
  • और अंत में आपके सभी पत्रों का verification करके अटल पेंशन योजना के अंदर आपका बैंक खाता खुलवा दिया जाएगा और आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

अगर आपके पास अटल पेंशन योजना का मोबाइल ऐप नहीं है या फिर आप से एप डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं और साथ ही में अगर आपके पास नेट बैंकिंग में नहीं है तो आप अटल पेंशन योजना के अंतर्गत अपना अकाउंट कैसे खोल सकते हैं? 

चलिए हम आपको APY के इस तरीके के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

देश के नागरिकों में जितने भी लोगों के पास बैंक खाता है, लेकिन वह नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, वह भी बहुत ही जल्दी अटल पेंशन योजना के अंतर्गत खाता बहुत ही ज्यादा आसानी से खाता खोल सकेंगे। अब आपको पता चल गया होगा कि atal pension yojana online apply कैसे किया जाता है।

जल्द ही पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण मिलकर onboarding के प्रोसेस को बहुत ही ज्यादा आसान बना देंगे, जिसके अंदर पहले से बने हुए बचत खाता धारक ऑनबोर्डिंग के लिए alternative चैनल शुरू करने की अनुमति मिल चुकी है।

जिसकी वजह से अब आप बिना मोबाइल एप के, या फिर  नेट बैंकिंग के बिना भी अटल पेंशन योजना या APY का पूरा लाभ उठा सकते हैं।

  • सबसे पहले तो आपको अटल पेंशन योजना के अंतर्गत केवल मोबाइल ऐप और नेट बैंकिंग की मदद से ही खाता खोल सकते थे। लेकिन अब सरकार के इस नए कदम उठाने की वजह से आप बिना मोबाइल ऐप और नेट बैंकिंग के बिना भी अपना खाता बहुत ही ज्यादा आसानी से खोल सकते हैं।
  • अगर आप बिना मोबाइल के ऐप और नेट बैंकिंग के अटल पेंशन योजना या APY में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले तो आप को उस बैंक से संपर्क करना होगा जहां पर आपका बचत खाता बना हुआ है। 
  • उस बैंक से सबसे पहले तो आपको पंजीकरण फॉर्म लेना होगा, उसके बाद आप पंजीकरण फॉर्म में पूछे जाने वाली सभी जानकारी देंगे और सभी जरूरी दस्तावेजों को पंजीकरण फॉर्म के साथ अटैच करके वह पंजीकरण फॉर्म उसी बैंक में वापस दे देंगे या जमा कर देंगे। 
  • आपको फॉर्म के साथ अपना एक वैध या चालू फोन नंबर भी बैंक को देना होगा ताकि उस नंबर पर आपको योजना से जुड़े हुए अपडेट्स मिलते रहें।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको अटल पेंशन योजना (APY) इन हिंदी बताया और साथ ही में इस विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी अटल पेंशन योजना इन हिंदी (atal pension yojana in hindi full details) दी है। 

लेकिन अगर आपका अभी भी कोई सवाल है तो उसे तुरंत कमेंट बॉक्स में जाकर टाइप कीजिए, ताकि हम आपको सवाल का जल्द से जल्द जवाब दे सके। 

आशा करते हैं कि आपको हमारे ब्लॉग का यह आर्टिकल या लेख पसंद आया होगा, इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 4.9 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 489

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.