App me Lock Kaise Lagaye

App me Lock Kaise Lagaye: दोस्तों, आज के समय जहां पर सुरक्षा कारणों से या निजता के कारणों से लोग अपना Mobile Phone किसी भी अन्य व्यक्ति को देने से बचते हैं, वहीं पर बच्चे गेम खेलने के बहाने कई बार ऐसे Application Open कर लेते हैं, जिन्हें Open करने से बचना चाहिए। इसलिए कई बार बड़े लोग या वयस्क लोग अपने Mobile Phone के Application को lock कर देते हैं।

इसी के कारण कोई भी बच्चा गेम खेलते समय किसी अन्य Application को Open नहीं कर सकता है। सुरक्षा की दृष्टि से भी यह काफी अच्छा स्टेप है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि App में Lock कैसे लगाए जाते हैं? या App me Lock Kaise Lagaye?

यदि आप नहीं जानते, और जानना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको विस्तार से केवल इसके बारे में जानकारी देंगे, और आपको बताएंगे कि App Lock क्या होता है, App पर Lock कैसे लगाएं, App Lock कैसे काम करता है? App Lock कैसे हटाए, तथा App Lock इस्तेमाल करते समय जरूरी सावधानियों के बारे में भी हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

App Lock क्या है? – Application Locker क्या है?

App Lock एक Mobile Application है। इसकी मदद से आप अपने Mobile की Security  को कई गुना बढ़ा सकते हैं। App Lock की मदद से आप अपने Mobile Phone के किसी भी Software  को Lock कर सकते हैं।

App में Lock लगाने के बारे में सवालजवाब
App Lock किस देश का है?चाइना का एप्लीकेशन है।
App Lock से कौनसे Apps लॉक होते है?लगभग सभी प्रकार के Application लॉक हो सकते है, सिवाय System application के
App Lock कब बनाया गया?5 March 2018
App Lock किसने बनायाDO Mobiles, Hongkong
App Lock क्यों लगाया जाता है?Mobile Phone की सुरक्षा के लिए

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके Mobile Phone का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है और आपके Mobile Phone में कोई ऐसी जानकारी है, जो सामान्य तौर पर लोगों को पता नहीं लगनी चाहिए, या कोई Sensitive जानकारी आपको Mobile Phone में है तो आपको एक ऐसे locker की आवश्यकता पड़ती है जिसके अंतर्गत आप अपने Mobile Phone के Software  Lock कर सके, या Mobile Phone की जानकारी Lock कर सकें।

जिसके पश्चात आप को आपका Mobile खोने का भी डर नहीं रहता है, क्योंकि आपकी Sensitive जानकारी सुरक्षित रहती है। इसी क्षेत्र में App Lock का इस्तेमाल किया जाता है। App Lock का उपयोग करके आप आसानी से अपने Mobile Phone में उपस्थित किसी भी Application को Lock कर सकते हैं, उस पर Password लगा सकते हैं, या Pattern Lock लगा सकते हैं, और उस Software  को सुरक्षित कर सकते हैं। ताकि यदि किसी भी कारणवश आपका Mobile Phone किसी अन्य व्यक्ति के हाथों में हो तो वह जानकारी आसानी से प्राप्त ना की जा सके।

इसके लिए आप App Lock में आता है। App Lock एक चाइनीज Application है जिसे DOMobiles company हांगकांग के द्वारा बनाया गया है। App Locker के तौर पर App Lock एक शानदार Application थी जो करोड़ों लोग भारत में इस्तेमाल करते थे।

लेकिन भारत सरकार ने इसे बंद कर दिया क्योंकि यह देखा गया था कि यह Application अपने यूजर्स की जानकारी चाइना में स्थित किसी डेटाबेस सेंटर पर भेज रही थी। App Lock को देश की सुरक्षा पर  खतरा बताते हुए भारत सरकार ने इसे बैन कर दिया था। इसके साथ कई सारे चाइनीस Mobile Application भी बैन कर दिए थे।

“जिस प्रकार App Lock आपके mobile phone को सुरक्षित रखता है, उसी प्रकार सफलता प्राप्त करने के लिए आपको कभी कभी अपनी जुबान पर भी लॉक लगना पड़ता है। क्योंकि कई बार हमारे शब्द, हमारे कार्यों पर भारी पड़ जाते है, जिसका नुकसान हमें उठाना पद सकता है।”

www.bloggingcity.in

यह भी पढ़ें – Zomato me job kaise paye

App Lock क्यों लगाया जाता है?

App Lock क्यों लगाया जाता है

जब हमारे Mobile Phone में या हमारे लैपटॉप या अन्य किसी सिस्टम के किसी Software  के अंतर्गत कुछ ऐसे ही Sensitive इंफॉर्मेशन होती है, जो हम नहीं चाहते कि किसी व्यक्ति को पता लगे, तब App Lock लगाया जाता है।

यह हमारी Mobile Phone का एक्ट्रेस अगर किसी अन्य व्यक्ति के पास हो और हम यह चाहे कि हमारी Sensitive जानकारी सुरक्षित रहें, तो ऐसी परिस्थिति में हम हमारे Mobile Phone के अंतर्गत एक ऐसा Application इनस्टॉल करते हैं, जो हमारे बाकी सभी Application को सुरक्षा प्रदान करता है।

ऐसे Application को App Locker कहा जाता है। इसके अंतर्गत App Lock का इस्तेमाल करते हुए अपने Mobile में उपस्थित सारे Application को Lock कर सकते हैं, या कुछ चुनिंदा Mobile Application को Lock कर सकते हैं, जिसके कारण आपका Mobile Application किसी भी साधारण व्यक्ति के द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता।

यदि  कोई व्यक्ति आपके किसी लॉक्ड एप्लीकेशन को एक्सेस करना चाहता है तो उसे App Lock को दूर करने के लिए Password या Pattern Lock लगाना होता है। ऐसा करके आप अपना Mobile किसी भी अन्य व्यक्ति के एक्सेस से दूर कर सकते हैं।

App me Lock Kaise Lagaye – App  me Lock lagane ki process

यदि आप अपने Mobile Phone में App Lock लगाना चाहते हैं तो इसकी एक पूरी प्रोसेस होती है। जिसके अंतर्गत आप App Lock का इस्तेमाल कर सकते हैं या App Lock लगा सकते हैं।

App me Lock Kaise Lagaye

चलिए जानते हैं कि App में Lock कैसे लगाएं-

यह भी पढ़ें – मोबाइल फ़ोन को हिंदी में क्या कहते है?

  1. दोस्तों अपने Lock लगाने की यह एक प्रोसेस होती है जिसका आपको पालन करना होता है, आपको सबसे पहले एक बेहतरीन App Locker प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है।
  2. प्ले स्टोर से App Lock डाउनलोड करने के बाद आपको इस Application को अपने Mobile Phone में इंस्टॉल कर लेना है।
  3. इंस्टॉल करने के बाद आपको इस Application को Open करना है।
  4. Open करते ही आप इस Application को इस्तेमाल कर पाएंगे।
  5. इसके पश्चात आपको अपने Mobile Phone के App Lock की सेटिंग में जाकर Pattern Lock और पिन कोड सेट करना होगा, ताकि आप अपने उन Application को सुरक्षित कर सके जिन्हें आप Lock करने वाले हैं।
  6. इसके बाद आप इसमें जिन जिन Application को UnLock करना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट करके Lock कर सकते हैं और Application को Locker में डाल सकते हैं।
  7. जिसके पश्चात आप अपने Mobile Phone के होम स्क्रीन पर आ सकते हैं, और यह चेक कर सकते हैं कि क्या आपकी Mobile Phone में जो Application आपने Lock किए हैं वह लॉक हुए हैं या नहीं।
  8. अब आप देखेंगे कि आपके Mobile Phone में जो Application आपने Lock की थी वह Lock हो चुकी है।
  9. यदि आप उन Application को Open करेंगे तो आपसे उन्हें Application को इस्तेमाल करने के लिए Password मांगा जाएगा, और आपके पास में लगाते हैं वह Application काम करने लगेगी।

App Lock लगाने से संबंधित कुछ जरूरी सावधानियां

App Lock लगाने से पहले आपको कुछ जरूरी सावधानियां रखनी होती है, जैसे कि –

  • आपको वह Application कभी भी इस्तेमाल नहीं करनी है जिसमें अधिक से अधिक एडवर्टाइजमेंट आते हैं। क्योंकि ऐसे Application आमतौर पर एक Fake Application होते हैं जो केवल एडवर्टाइजमेंट के मकसद से बनाए गए होते हैं।
  • ऐसे Application वायरस को अपनी ओर अट्रैक्ट करते हैं।
  • इसके पश्चात App Lock लगाने से पहले आपको यह देख लेना चाहिए कि वह Application आपके क्षेत्र में काम कर रहा है या नहीं।
  • इसके बाद आपको App Lock अपने Mobile Phone में इंस्टॉल करने से पहले उसके फीचर्स के बारे में उसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए।
  • यदि आप प्ले स्टोर से किसी App Lock को डाउनलोड कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले उस Application के कमैंट्स में जाकर यह पता करना चाहिए कि लोग उस Application के बारे में क्या बात कर रहे हैं, वह Application किस प्रकार आपकी मदद कर सकता है या नहीं कर सकता।
  • यह सब कुछ देख कर ही आपको किसी भी App Lock को अपने Mobile Phone में डाउनलोड करना चाहिए।
  • क्योंकि App Lock कोई साधारण Application नहीं होता है। इसके कंट्रोल में आपके Mobile Phone की सारी जानकारी होती है। एक App Locker आपके बारे में इतनी जानकारी रखता है जितनी जानकारी कई बार आपको स्वयं अपने बारे में नहीं होती है।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड से पैसे निकालने वाला ऐप डाउनलोड करे

App me Lock Kaise Lagaye से संबंधित FAQ’s

किसी भी App पर Lock कैसे लगाएं?

इसके लिए आपके Mobile Phone में एक App Lock होना आवश्यक है। हालांकि आज के समय प्ले स्टोर पर हजारों प्रकार के Application Locker मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपने होम स्क्रीन पर ही किसी भी Application को Lock कर सकते हैं।

क्या मैं किसी Application पर Password लगा सकता हूं?

जी हां, आप आसानी से किसी भी Application पर Password लगा सकते हैं। अतः किसी भी Application को Open करने पर और उसे एक्सेस करने के लिए आप Password को सेट कर सकते हैं।
 
इसके लिए आपको Application Locker की आवश्यकता होगी। इसके लिए आप का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि आप लोग भारत में हो चुका है और भारत में आप App Lock का इस्तेमाल नहीं कर सकते लेकिन प्ले स्टोर पर App Lock के लिए और भी कई Application है, जिनका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं। उन के माध्यम से आप किसी भी Mobile Application को Lock कर सकते हैं और उसके लिए Password लगा सकते हैं।
 

App Lock का आविष्कार किसने किया?

App Lock मूल रूप से एक चाइनीज Application है, जिसको DOMobile फ्रॉम Hongkong ने बनाया है। यह चाइनीस एडमिनिस्ट्रेशन के अंतर्गत काम करने वाली एक Application है, अर्थात इस Application की मदद से आप अपनी जानकारी चाइना में स्थित किसी डेटाबेस में स्टोर कर रहे होते हैं।

App Lock पर Pattern Lock कैसे लगाएं?

App Lock दो प्रकार से काम करता है। पहला पिन नंबर से, और दूसरा Pattern Lock से।
 
यदि आप भी नंबर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं और Pattern Lock का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Application Locker यानी कि App Lock में सेटिंग्स को Open करके Security  को Open कर सकते हैं।
 
जिसके पश्चात आप आसानी से Security  के लिए पिन नंबर की जगह Pattern Lock का चुनाव कर सकते हैं। जिसके पश्चात आप आसानी से अपना Pattern Lock सेट करके App Lock के लिए पिन नंबर की जगह Pattern Lock का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैं सेटिंग्स में एप्स कैसे Lock करूं ?

1.   सेटिंग्स में एप्स को Lock करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Mobile Phone में App डाउनलोड करना होगा।
2.   इसके पश्चात आपको अपने Mobile Phone के सेटिंग्स में जाना होगा और आप लोग को कुछ परमिशन देने होंगे।
3.   सेटिंग्स के अंतर्गत आपको App मैनेजमेंट नाम का ऑप्शन नजर आएगा, उस पर क्लिक करके आपको App Lock का चुनाव करना है।
4.   लोकर में जाकर आपको लॉकिंग परमिशन नाम से एक परमिशन को ऑन करना है, जिसके पश्चात आपको होम स्क्रीन पर आकर App Lock Open करके जिस भी Application को Lock करना चाहते हैं, उसे ब्लॉक कर सकते हैं वह Application आपके सेटिंग से ही Lock हो जाएगी।

निष्कर्ष: App me Lock Kaise Lagaye

आज के लेख में हमने आपको बताया कि App me Lock Kaise Lagaye तथा इसके अलावा हमने App पर Lock लगाने से संबंधित कुछ विशेष जानकारियां भी आपको उपलब्ध कराई है।

हम आशा करते हैं कि आज का हमारा यह लेख पढ़ने के पश्चात आप यह जान पाएंगे कि App Lock कैसे लगाए जाते हैं। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1253

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *