Anydesk App Kya Hai

Anydesk App Kya Hai: दोस्तों, Technology के इस युग में आज के समय हम ऐसे कई Application देख रहे हैं जो हमें आश्चर्य से भर देते हैं। ऐसे ही एक Application का नाम Anydesk App है। यदि आप Technology से जुड़े हुए हैं या Information Technology से संबंधित कोई कार्य करते हैं तो आपने जरूर Anydesk Application का नाम सुना होगा।

हो सकता है आपने उसे कभी ना कभी इस्तेमाल भी किया हों, लेकिन क्या आप जानते हैं कि Anydesk App Kya Hai? यदि आप नहीं जानते और जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह है क्योंकि आज के लेख में हम आपको यह बताने वाले हैं कि Anydesk App Kya Hai? Anydesk Application क्या होता है, इसका उपयोग कैसे करें, क्या यह सुरक्षित है।

इन सब के बारे में आज हम आपको विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। अंत में आप पहचान पाएंगे कि Anydesk App Kya Hai?

तो चलिए शुरू करते हैं-

Anydesk Application क्या है? – Anydesk App Kya Hai?

Anydesk Application एक साधारण Remote Control Application है। इसे Remote Control Application इसलिए कहा जाता है क्योंकि यदि कोई दो System Computer चालू है, और दोनों ही Computer में Anydesk Application Install और Open किया हुआ है, तथा एक व्यक्ति के पास दूसरे व्यक्ति के Anydesk Application की ID मौजूद है, तो वह व्यक्ति आसानी से दूसरे व्यक्ति के Computer को पूरी तरह से Operate कर सकता है।

वह यह देख सकता है कि उस व्यक्ति के Laptop में क्या है, क्या नहीं है, कौन सी File है, तथा वह File को copy करके अपने System में भी paste कर सकता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि Application के माध्यम से कोई भी File 10 MBPS की Speed से आपके Computer या Laptop में ट्रांसफर की जा सकती है, व किसी भी प्रकार के File या डॉक्यूमेंट की क्वालिटी पर कोई असर नहीं पड़ता है।

Anydesk के बारे में सवालजवाब
Anydesk के CEO कौन है?Phillip Weiser
Anydesk कब लांच हुआ?2015
Anydesk का मुख्य काम क्या है?Providing Remote Control over any Desktop / System
क्या Anydesk खतरनाक है?लापरवाही से इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना आपको खतरे में डाल सकता है।

यह भी पढ़ें – Call Recording Ki Warning Kaise Band Karen?

Anydesk Application से क्या होता है?

Anydesk Application से कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के System Application Control अर्थात Laptop या Computer का Control प्राप्त कर सकता है। अपने घर पर बैठे हुए एक व्यक्ति किसी दूसरे स्थान तक पड़े हुए Laptop या Computer को Operate या Monitor सकता है। उस Laptop में अपने Laptop की स्क्रीन से झांक कर देख सकता है।

Anydesk Application के माध्यम से आप एक Remote Control की तरह किसी भी व्यक्ति के Laptop या Computer को Monitor कर सकते हैं और Control कर सकते हैं। यह Application एक Remote Control Application के तौर पर इस्तेमाल की जा सकती है।

“Anydesk और हमारे जीवन में एक समानता होती है। यदि हम दोनों का कण्ट्रोल किसी लापरवाह व्यक्ति के हाथों में दे देतें है तो हमने डरने की जरूरत पड़ जाती है।”

www.bloggingcity.in

Anydesk Application कैसे Install करें?

Anydesk Application को Install करने के लिए कुछ steps follow करें –

Anydesk Application कैसे Install करें
  • आपको सबसे पहले Anydesk के की Official Website पर जाकर इसे Download करना होगा।
  • इसके पश्चात इसकी ।exe file को Open करके Anydesk Application को अपने System में Install कर लेना है।
  • आपको याद रखना है कि यह Application Install करते समय आपका इंटरनेट चालू रहना चाहिए।
  • इसके पश्चात Anydesk Application आपके system ने Install हो जाएगी।
  • इसके पश्चात आपको अपना System Switch off करके वापस Switch on कर लेना है। अर्थात रिस्टार्ट कर लेना है।
  • इसके बाद आप अपने Anydesk Application का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Anydesk Application का क्या उपयोग है?

Anydesk Application के कई सारे उपयोग है जैसे कि –

यह भी पढ़ें – Zomato me job kaise paye

  • Anydesk Application के माध्यम से आप ऑनलाइन शिक्षा को बेहतर तो प्रकार से सिखा सकते हैं।
  • अपने शिक्षण प्रणाली को बेहतर बना सकते हैं।
  • यदि आप किसी Computer प्रोग्राम को सीख रहे हैं और आपको बार-बार समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो Anydesk Application के माध्यम से आप किसी एक्सपर्ट के द्वारा यह जान सकते हैं कि आप किस प्रकार समस्याओं से निजात पा सकते हैं।
  • इसके लिए आपको किसी भी एक्सपर्ट के पास जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि Anydesk Application के माध्यम से वह व्यक्ति आपके Application प्लेटफॉर्म अर्थात Computer में झांक कर देख सकता है कि आपने क्या त्रुटि छोड़ी है।
  • इसके अलावा एक बेहतरीन सलूशन के तौर पर Anydesk Application का इस्तेमाल किया जाता है।
  • स्क्रीन शेयर Application के तौर पर एक Application का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इस Application की मदद से आप अपने Computer की इंटरनल रिपेयरिंग कर सकते हैं।
  • सुरक्षा के लिए भी Anydesk Application का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • किसी भी प्रकार की समस्या को सही ढंग से समझने के लिए Anydesk Application का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • Remote Control Application के तौर पर एक Application का इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या Anydesk Application सुरक्षित है?

Anydesk Application एक सुरक्षित Application है। हालांकि Anydesk Application के अंदर कोई सुरक्षा प्रणाली नहीं है। यह बिल्कुल Open Source Application है, जिसका कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार से इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन आज के समय करोड़ों Application ऐसे हैं जो Open Source और open to available हैं, और जिनका कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार से इस्तेमाल कर सकता है।

लेकिन यह उनके असुरक्षित होने की निशानी नहीं होती है। इसीलिए Anydesk Application में भी किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं पाई गई है, और ना ही कुछ ऐसा देखा गया है कि यह सुरक्षा के मामले में किसी भी प्रकार से कमजोर नजर आता है।

एक Application एक सामान्य Application है और इसका उपयोग अपनी मर्जी से करते हैं यदि एक व्यक्ति के पास किसी दूसरे व्यक्ति की Anydesk ID Available ना होतो Anydesk Application का इस्तेमाल Remote Control की तरह नहीं किया जा सकता है।

क्या Anydesk Application भारत में बैन है?

Anydesk Application भारत में बिल्कुल भी बैन नहीं है। यदि आप चाहें तो एनीडेस्क के Application का इस्तेमाल कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। भारत में यह Application बिल्कुल भी बैन नहीं है। क्योंकि यह Application चाइना के द्वारा भी बनाई नहीं गई है, और ना ही हमारी इंटेलिजेंस एजेंसी ने ऐसा पाया है कि Anydesk Application के माध्यम से किसी प्रकार की सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

इसीलिए इसे पूरी तरह से सुरक्षित Application के तौर पर देखा गया है। हालांकि सभी मोबाइल Application का कोई ना कोई फायदा या नुकसान उठाया जा सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उस Application को बैन कर दिया जाए। इसीलिए Anydesk Application भी भारत में बैन नहीं है।

यह भी पढ़ें – Photo ka background kaise change kare

Anydesk Remote Control Application क्या है?

Anydesk एक Application को ही Anydesk Remote Control Application कहा जाता है, और यह इसलिए कहा जाता है क्योंकि Anydesk के द्वारा किसी भी व्यक्ति के Computer को आप अपने Computer के द्वारा Control कर सकते हैं।

यदि दो Computer में Anydesk की Application मौजूद होती है और दोनों में से कोई सा भी एक ही व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति Anydesk ID का इस्तेमाल करते हुए उस व्यक्ति के Computer को Control करना शुरू कर देता है, तो Anydesk Application एक Remote Control Application के तौर पर काम करने लगती है। इसीलिए Anydesk Remote Control Application कहा जाता है।

Anydesk कैसे इस्तेमाल करें?

Anydesk Application को Download करना काफी आसान है और इसका इस्तेमाल करना भी आसान है।

Anydesk कैसे इस्तेमाल करें?
  • इसके लिए आपको सबसे पहले Anydesk की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां जाकर अपने System सॉफ्टवेयर के वर्जन के अनुसार Anydesk का Application अपने Laptop Computer में Anydesk की ।exe File को Download करना होगा।
  • यह आपको आसानी से मिल जाएगी।
  • इसके पश्चात एक से File को Open करना होगा और इसे अपने System में Install करना होगा।
  • Install करने के पश्चात आपको इस Application को Open कर लेना है।
  • Open करते ही आपको Anydesk Application का Serial Number या Anydesk ID पता चल जाएगा, जो आपके Laptop या Computer के लिए Officially Dedicated होगा।
  • इसके पश्चात आप जिस व्यक्ति के साथ है ऐसी के माध्यम से Control शेयर करना चाहते हैं।
  • अर्थात अपने Computer का यह किसी दूसरे व्यक्ति के Computer का अपने Computer में शेयर करना चाहते हैं उस व्यक्ति के Computer में भी यह Application मौजूद होना चाहिए।
  • अब दोनों Computer में यह Application चालू होना चाहिए, और आप दूसरे Computer में रखे हुए Anydesk के Application के सीरियल नंबर को अपने Anydesk Application से एक्सेस करके उस Computer का एक्सेस प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस प्रकार Anydesk Application Download किया जाता है और इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें – Aadhar Card se Paise Nikalne Wala Apps

Anydesk App Kya Hai से संबंधित FAQ’s

Anydesk Application से क्या-क्या किया जा सकता है?

Anydesk Application के माध्यम से आप एक देश में रहते हुए दूसरे देशों में स्थित किसी Desktop System को Control कर सकते हैं। इसके लिए आप दोनों के Desktop में Anydesk Application मौजूद होना जरूरी है।
 
इसके पश्चात Anydesk Application के माध्यम से inter-service प्रदान की जाती है, अर्थात ऑनलाइन कस्टमर केयर सर्विस प्रोवाइडर किसी भी समस्या का समाधान आसानी से एंड कस्टमर तक पहुंचा सकता है।
कोई भी व्यक्ति अपने Computer या मोबाइल फोन की निगरानी रख सकता है। फास्ट स्पीड File शेयरिंग के लिए Anydesk Application काफी अच्छा प्लेटफार्म है, और सिक्योर शेयरिंग के लिए यह प्लेटफॉर्म एक शानदार प्लेटफार्म है।

Anydesk Application कैसे काम करता है?

Anydesk Application के द्वारा आप अपने System डेस्कटॉप का स्वतंत्र Control किसी भी अन्य व्यक्ति को दे सकते हैं या किसी भी अन्य व्यक्ति के डेस्कटॉप का स्वतंत्र Controlअपने Laptop पर प्राप्त कर सकते हैं। यह Remote Control File ट्रांसफर और वीपीएन कार्य सुनता हम सभी को प्रदान करता है।

मुझे कैसे पता चलेगा कि Anydesk Application काट दिया गया है?

इसका पता लगाना काफी आसान है इसके लिए आपको यह देखना है कि आपके Computer या Laptop के टास्कबार में जहां पर घड़ी या टाइम दिखाई दे रहा है, वहां पर आपको Anydesk का आइकन नजर आ रहा है या नहीं।
 
यदि आपको Anydesk का आइकन नजर आ रहा है तो आपको उस आइकन पर क्लिक करके वहां से कनेक्शन को समाप्त कर देना है। इसके अलावा आप अपने Laptop या Computer में से भी अपने Anydesk Application को unInstall कर सकते हैं। इसके पश्चात Anydesk Application आपके Computer से पूरी तरह से काट दिया जाएगा।

Anydesk के क्या फायदे हैं?

Anydesk Application का एक फायदा यह है कि इसके द्वारा Computer से मोबाइल में होने वाली किसी भी हरकत की लाइव जानकारी हमें प्राप्त हो सकती है। हम हमारे Computer या Laptop को या मोबाइल कोदूर जगह से देखकर Control कर सकते हैं। सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर किसी भी प्रॉब्लम का सलूशन करने के लिए Anydesk Application काफी फायदेमंद है।
 
इसी के साथ हम किसी भी प्रकार की File हमारे Anydesk Application के द्वारा शेयर कर सकते हैं। जब आप Anydesk Application का इस्तेमाल करते हैं तब यह आम तौर पर काफी सिक्योर होता है। क्योंकि इसका एक्सेस केवल आपके पास होता है।
 
यदि आप इसका एक्सेस किसी अन्य व्यक्ति को दे दें तो इसका नुकसान आपको उठाना पड़ सकता है। जब Anydesk के द्वारा एक Computer से दूसरे Computer में File को ट्रांसफर किया जाता है तब वह फाई इंक्रिप्ट होकर ही दूसरे के Computer में जाती है। Anydesk के द्वारा कोई भी हाई क्वालिटी डाटा 10 MBPS की स्पीड से ट्रांसफर किया जा सकता है।

Anydesk के नुकसान क्या है?

Anydesk Application का केवल एक नुकसान होता है, और वह नुकसान यह है कि यदि आपने किसी भी गलत व्यक्ति के साथ में Anydesk Application से अपने Computer का Access किसी भी अन्य व्यक्ति को दे दिया तो वह व्यक्ति आपके पूरे Computer की जानकारी प्राप्त कर सकता है।
 
उस जानकारी का इस्तेमाल वह गलत कार्यों में भी कर सकता है। हो सकता है कि वह कुछ सेंसिटिव जानकारी का इस्तेमाल करके आप को ब्लैकमेल भी करें। इसके अलावा कोई भी गलत फायदा नहीं है, या कोई नुकसान नहीं है। Anydesk application का नुक्सान मात्र आपकी लापरवाही पर निर्भर करता है।
Anydesk Application में किसी भी प्रकार की इंटरनल सिक्योरिटी भी नहीं होती है। इसके कारण इसका कोई भी व्यक्ति गलत उपयोग कर सकता है या दुरुपयोग भी कर सकता है।
 

निष्कर्ष: Anydesk App Kya Hai?

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया है कि Anydesk क्या होता है, Anydesk App Kya Hai? Anydesk का इस्तेमाल कैसे करें? क्या Anydesk सुरक्षित है, इन सब सवालों का जवाब आज हमने आपको इस लेख में दिया।

हम आशा करते हैं कि हमारा आज का यह लेख पढ़ने के पश्चात आप यह समझ पाए होंगे कि Anydesk App Kya Hai?

यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 1245

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *