Aadhar Card par Loan Online

आधार कार्ड पर लोन ऑनलाइन या Aadhar Card par Loan Online, आधार कार्ड पर पर्सनल लोन, आधार कार्ड से 10,000 का लोन कैसे मिलेगा, आधार कार्ड लोन कांटेक्ट नंबर, प्रधानमंत्री आधार कार्ड लोन योजना।

क्या आप भी आधार कार्ड पर लोन ऑनलाइन (aadhar card par loan online) प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। 

आपका सर्च इंजन आपको बिल्कुल सही जगह ले कर आया है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल या लेख में हम आपको आधार कार्ड पर ऑनलाइन लोन लेने के बहुत ही बढ़िया तरीके बताएंगे और साथ में आपको यह बताएंगे कि आप आधार कार्ड पर ऑनलाइन लोन कैसे ले सकते हैं और उसका तरीका क्या है।

आधार कार्ड पर लोन के लिए अप्लाई करने वालों के लिए यह एक बहुत ही बड़ी खबर है, कि जो भी ग्राहक अपने आधार कार्ड की मदद से ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करना चाहता है। हम आपको बताना चाहते हैं कि आप बहुत ही ज्यादा सरलता से लोन ले सकते हैं और साथ ही में हम आपको यह बताना चाहते हैं कि वैसे तो बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जो आपको इंस्टेंट लोन देती है। 

लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि ऐसी कंपनियों के लोन देने के पीछे कुछ ऐसी शर्ते छुपी होती हैं, जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं पढ़ पाते हैं और बाद में वह उस लोन को लेकर परेशान हो जाते हैं। 

Telegram पर हमारे दोस्त बनिये😊

लेकिन हम आपको कुछ ऐसी कंपनियों के बारे में बताएंगे जो आपको बहुत ही आसान और सरल तरीके से लोन दे सकती हैं, वह भी आपके आधार कार्ड पर। लेकिन सबसे पहले हम आपको इस विषय के बारे में जानकारी देना चाहते हैं कि आखिर आधार लोन या आधार कार्ड लोन क्या होता है।

Aadhar Card par Loan Online क्या है?
Aadhar Card par Loan Online क्या है?

Aadhar Card par Loan Online क्या है? | क्या आपको आधार कार्ड पर लोन ऑनलाइन चाहिए?

आप में से बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है कि आधार लोन क्या होता है या आधार कार्ड पर लोन किस तरीके से लिया जाता है। इसी वजह से हम आपको बताना चाहते हैं कि आधार कार्ड पर लोन लेने के लिए आपको अपना आधार कार्ड बनवाना पड़ता है और उसके बाद, आपको उसी आधार कार्ड के ऊपर लोन दिया जाता है। 

आधार कार्ड या आम आदमी के आधार की मदद से आप अपने बहुत ही ज्यादा आसानी से लोन ले सकते हैं, लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं की यह कंपनियां केवल आधार कार्ड के ऊपर ही बस लोन नहीं देती है। 

अगर आप आधार कार्ड के ऊपर लोन लेना चाहते हैं, तो आपको उनकी कुछ शर्तों को भी देखना होगा और वह आपकी साल भर की आय या इनकम, आपकी आय किस तरह से आती है, आपकी आय कहां कहां से आती है। 

जैसे कि आप गवर्नमेंट के एंप्लोई हैं या फिर आप प्राइवेट सेक्टर के लिए काम करते हैं। वह आपकी बैंक स्टेटमेंट भी देखते हैं और यह भी देखते हैं कि क्या आपने पहले से कोई लोन लिया है। अगर आपने पहले से कोई लोन लिया होता है, तो वह उस लोन में आपकी छवि को देखते हैं, कि आपने वह लोन किस तरह से भरा है या वापस वापस किया है। 

लोन देने वाली कंपनियां यह भी देखती हैं कि क्या आपने अपने पहले से लिए लोन पूरे भर दिया है या फिर आपका  कोई सा लोन बकाया है और इस पर ही वह यह पता लगाते हैं कि वह आपको लोन देते हैं या फिर नहीं। 

यह बात इन्हीं सब बातों के ऊपर निर्भर करती है और वह बाद में यह फैसला करते हैं, कि उन्हें आपको लोन देना है या फिर नहीं। लेकिन अगर आप इन कंपनियों की सारी शर्तें पूरी कर देते हैं, जैसे कि अगर आपने किसी दूसरी कंपनी से लोन लिया है, तो आप उस लोन को हाल की हाल भर देते हैं। 

और साथ ही में आपकी महीने की इनकम भी अच्छी काफी है, मतलब कि आप जिस कंपनी से पैसा ले रहे हैं, आप उनका पैसा समय से चुका सकते हैं और उनका पैसा चुकाने के लिए आपके पास हर महीने पैसा आता रहता है। 

अगर आपकी जॉब है तो वह जॉब अच्छी है या फिर अगर आपका बिजनेस है, तो आपके बिजनेस में आपको समय मुनाफा हो रहा है और जैसे ही आप इनकी सभी शर्तों को पूरा कर देते हैं, फिर आप बहुत ही आसानी से लोन ले सकते हैं और लोन कैसे लेना है उसके बारे में भी हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

अब आपको समझ में आ गया होगा कि आधार कार्ड पर ऑनलाइन लोन कैसे ले सकते हैं। लेकिन आधार कार्ड पर लोन अप्लाई ऑनलाइन कैसे किया जाता है, इसके बारे में भी हम आपको आर्टिकल में बताएंगे।

क्या आप आधार कार्ड की मदद से होम लोन लेना चाहते हैं?
क्या आप आधार कार्ड की मदद से होम लोन लेना चाहते हैं?

क्या आप आधार कार्ड की मदद से होम लोन लेना चाहते हैं?

अगर आप अपने आधार कार्ड की मदद से होम लोन लेना चाहते हैं, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि आप यह बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। 

बहुत से लोग इस बारे में नेट पर दूसरे लोगों से पूछते हैं कि aadhar card par loan kitna mil sakta hai और aadhar card par loan ki jankari दे दीजिए, तो आज हम आपको इसके बारे में ही बताएंगे।

अगर आपको अपना घर बनाने के लिए लोन की जरूरत है, या फिर आप अपना घर बनाने के लिए लोन लेने की सोच रहे हैं, तो भी आप आधार कार्ड होम लोन बहुत आसानी से ले सकते हैं और हम आपको यह बताएंगे कि आप इस आधार कार्ड होम लोन के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते हैं। 

इसका तरीका क्या है और साथ ही में, हम आपको यह बताएंगे कि आधार कार्ड से होम लोन लेने के लिए आपको किन शर्तों को मानना होगा और इसकी कंडीशन क्या होती हैं।

  • आधार कार्ड की मदद से होम लोन लेने के लिए सबसे पहले तो आपके पास आधार कार्ड होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि उसके बिना तो आप लोन ले ही नहीं सकते।
  • अगर आप आधार कार्ड (Aadhar Card) की मदद से होम या घर के लिए लोन लेने की इच्छा रखते हैं, तो आपकी आयु कम से कम 18 साल तक तो होनी ही चाहिए। 
  • यह बात बताना भी बहुत ज्यादा जरूरी है, कि आधार कार्ड से लोन लेने वाले इंसान को भारत का नागरिक होना चाहिए, क्योंकि यह स्कीम केवल भारत के लोगों के लिए ही है। 
  • अगर आप आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, तो आपके पास अपना ऐड्रेस प्रूफ, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, आईडी प्रूफ होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।
  • आधार कार्ड या आम आदमी के आधार की मदद से लोन लेने केे लिए आपको अपने पैन कार्ड और बैंक खाते की बहुत ही ज्यादा जरूरत पड़ेगी, इन दोनो के बिना यह काम नामुमकिन है।
  • आप आधार कार्ड के ऊपर लोन के लिए ऑनलाइन तभी अप्लाई कर सकते हैं, अगर आप उस लोन को वापस चुका सकें तो।

आधार कार्ड से होम लोन लेने के लिए आपको किन Documents की जरूरत पड़ेगी?

अगर आप आधार कार्ड की मदद से होम लोन लेना चाहते हैं तो आपके पास यह डाक्यूमेंट्स होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

  • आधार कार्ड या Aadhar Card
  • पहचान पत्र या Pehchan Patra
  • राशन कार्ड या Rashan Card
  • आपके बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी 
  • बैंक की पिछले तीन महिने की statement
  • आपकी Passport साइज फोटो 
  • अगर आपका इनकम टैक्स (income tax) का रिटर्न आया है तो आपको आईटीआर (ITR) की फोटो कॉपी भी बैंक के पास जमा करनी पड़ेगी।
आधार कार्ड पर लोन ऑनलाइन के लिए आवेदन देने का तरीका क्या है?
आधार कार्ड पर लोन ऑनलाइन के लिए आवेदन देने का तरीका क्या है?

आधार कार्ड पर लोन ऑनलाइन के लिए आवेदन देने का तरीका क्या है?

नोट: सबसे पहले तो हम आपको एक बहुत ही ज्यादा जरूरी बात बताना चाहते हैं, कि अगर कोई कंपनी आपको यह बताती है कि वह आपको आधार कार्ड पर लोन देगी। लेकिन वह आपसे कोई पैसा मांगती है। तो आपको उस कंपनी को कोई भी पैसा नहीं देना है वरना आप उनके शिकार बन सकते हो और आपको लोन के नाम पर ठगने वाली कंपनियों और लोगों से सावधान रहना है।

अब हम आपको आधार कार्ड की मदद से लोन लेने के तरीके के बारे में बताएंगे।

  • आधार कार्ड या आम आदमी के आधार की मदद से लोन लेने के लिए सबसे पहले तो आपको आधार कार्ड होम लोन की official वेबसाइट पर जाना होगा। 

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप किसी fake वेबसाइट पर ना पहुंच जाएं, क्योंकि वहां पर आपके साथ धोखा हो सकता है। 

  • और जैसे ही आपकी वेबसाइट खुलेगी, उसके बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा। आपको अपना आवेदन फॉर्म स्टेप बाय स्टेप भरना होगा, वह भी बिना कोई गलत जानकारी दिए। यहां पर भी आपको थोड़ी सी सावधानी बरतनी होगी।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप फॉर्म उनके लिए नहीं भीरना चाहते हैं, आप तो फॉर्म कंपनी के लिए भरना चाहते हैं। तो आपको ध्यान देना होगा कि कंपनी का एड्रेस, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि क्या है।
  • उसके बाद कंपनी का कोई रिप्रेजेंटेटिव (representative) आपको कांटेक्ट करेगा और आपके द्वारा दी गई जानकारी को कन्फर्म करेगा और वेरीफाई करेगा कि आप कोई गलत है इंसान तो नहीं है।
  • यह सब हो जाने के बाद आपको अपने आधार कार्ड आदि चीजों की डिटेल्स देनी होंगी और आपकी application या आवेदन का तरीका पूरा हो जाएगा।

और जैसे ही आपका वेरिफिकेशन का प्रोसेस पूरा हो जाएगी और लोन देने वाली कंपनी यह समझ जाइएगी कि आप इस लोन के लिए एलिजिबल हैं, तो आपको लोन मिल जाएगा। 

क्या आप अपने आधार कार्ड की मदद से कोई पर्सनल लोन लेना चाहते हैं?
क्या आप अपने आधार कार्ड की मदद से कोई पर्सनल (personal) लोन लेना चाहते हैं?

क्या आप अपने आधार कार्ड की मदद से कोई पर्सनल (personal) लोन लेना चाहते हैं?

पर्सनल लोन लेने का तरीका भी लगभग यही होता है, लेकिन पर्सनल लोन आप कई चीजों के लिए लिया जा सकता हैं।

हालांकि होम लोन आप केवल कोई घर बनाने के लिए या फिर घर खरीदने के लिए ही ले सकते हैं। पर्सनल लोन में ऐसा नहीं होता है पर्सनल लोन आप:

  • अगर आपको या फिर आपके परिवार के किसी सदस्य को कोई बीमारी हो जाती है तो उसके इलाज के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं। 
  • अगर आपको शादी करने के लिए या फिर शादी करवाने के लिए पैसे की जरूरत है, तो भी आप पर्सनल लोन के ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं।  
  • अगर आपको कर्ज का consolation देना है, तो आप उसके लिए भी पर्सनल लोन ले सकते हैं। 
  • अगर आपको कोई शहर या फिर कोई देश घूमने जाना है या ट्रैवल करना है, तो आप उसके लिए भी पर्सनल लोन जैसे लोन की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • अगर आपको अपने मकान को renovate करना है, लेकिन आपके पास उसके लिए पैसे नहीं है तो आप अपने मकान को रेनोवेट करने के लिए भी पर्सनल लोन ले सकते हैं।

तो अब आपको आधार कार्ड की मदद से मिलने वाले होम लोन और पर्सनल लोन के बीच का अंतर समझ में आ ही गया होगा।

यह आपकी जरूरतों पर निर्भर करता है कि आपको किस लोन की जरूरत है और आधार कार्ड की मदद से लेने वाले सभी लोनो में इसी तरीके का इस्तेमाल किया जाया है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि आप aadhar card par loan app पर जाकर भी aadhar card par loan apply कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, अगर आपको aadhar card par loan chahiye या फिर आप सोच रहे थे कि aadhar card par loan kaise le, तो हम आशा करते हैं कि आपको अपने सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे। 

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको यह बताया कि आप आधार कार्ड पर लोन ऑनलाइन कैसे ले सकते हैं, और साथ ही में इस विषय से जुड़ी हुई सारी जानकारी भी आपको दी है।  

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और उन्हें भी इस जरूरी जानकारी के बारे में बताएं। अगर आप इस आर्टिकल को अभी तक पढ़ रहे हैं तो हम आपका तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहते हैं, धन्यवाद!

यह भी पढ़ें…

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 740

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.