000Webhost Review in Hindi 2021 | क्या ये Web Hosting सच में Free हैं?

5
(28)

यह एक दिलचस्प टाइटल है , क्यों सही कहा न ? , यह केवल आपका ध्यान हमारे रिव्यू की तरफ खींचने के लिए ही नहीं बल्कि इसमें काफी जानकारी भी हैं :

000Webhost Review in Hindi असल में Free hosting के बारे में ऐसी जानकारी है जो किसी भी webmaster or वेबसाइट बनाने वाले को ध्यान में रखना होगा 000Webhost इस्तेमाल करने से पहले ।

इस रिव्यू में मैं आपको थोड़ी और जानकारी दूंगा ना कि केवल ये कहूंगा की “000Webhost फ्री है और फ्री से बेहतर क्या होगा ?!” मैं अपने सवाल को अलग ढंग से पेश करते हुए कहना चाहता हूं की:

अगर 000Webhost  फ्री है और बाकी service providers पैसे लेते हैं तो इसमें गलत क्या है ? आप 000Webhost Review in Hindi पढ़ के 000Webhost का इस्तेमाल क्यों न करे और कब करें सब जान पाएंगे|

और अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप किन चीजों को मिस कर सकते हैं , जो पैसों में मिलते हैं या 000Webhost में नहीं मिलते ? अगर आप 16 Best Free Web Hosting in हिंदी के बारे में पढ़ना चाहते है Click here.

इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए हम 000Webhost की छानबीन करेंगे , वो हमको क्या सुविधाएं देता है उसकी हिस्ट्री क्या है और उसका बिजनेस करने का तरीका क्या है ? इसी तरह की बेहतरीन फ्री वेब होस्टिंग देने वाली कंपनी है InfinityFree जिसका रिव्यु आप यहाँ पढ़ सकते है Click here.

इस रिव्यू के अंत तक आपको वो सारे जानकारी मिल जाएगी की आपको 000Webhost का इस्तेमाल अपनी नई वेबसाइट बनाने में करना है या नहीं और किस हालत में करना है ।

बाकी ब्रांड नामों की तरह internet जादुई तरीकों से सारे ही 000Webhost  लिखने के गलतियों के बावजूद आपको इस रिव्यू तक ले आया है तो परेशान मत होइए आप सही जगह आए हैं।

या अपने 00Webhost लिखा हो या oooWebhost लिखा हो internet आपको सही जगह लाया है । यहां आपको सारी जानकारियां मिलेंगी।

आप में से कुछ लोग जो इस बात को कम शब्दों में जानना चाहते हैं: 000Webhost एक बहुत ही आसान तरीका है अगर हमें कोई अपना काम या छोटे प्रकार के web कार्य करना हो तो , उसका कुछ खामियां भी होती हैं , इसमें कुछ सुरक्षा की दिक्कत भी होती हैं जिससे अगर आपको कुछ अहम काम करना हो तो पैसों वालों website ही इस्तेमाल करें जैसे की hostinger.

इससे पहले कि हम बिना कुछ सोचे समझे अपने रिव्यू के सब्जेक्ट पर आएं आइये पहले पता करते हैं

How (Free) Hosting Works | Free web hosting कैसे काम करता है

और क्या ये मुफ्त में मिल सकती है?

कैसे web hosting company एक (मुफ्त) Free hosting provider काम करती है जब भी आप जैसे भी internet की website पर आते हैं या अपने mobile device पर किसी app का इस्तेमाल करते हैं, आप एक आसान तरीके से एक निवेदन(request) करते हैं (आपका mobile screen पर क्लिक करना ) और उसका कुछ response मिलना ( कोई नई site लोड होना )।

और आप चाहते हैं कि website कुछ जवाब दे हमें इससे कोई फर्क नी पडता की टाइम क्या है ये महीना कोनसा या साल का कोनसा भी सीजन चल रहा हो। हमें इस चीज की आदत पड़ चुकी है हमें तो यही लगता है कि Web हमेशा काम करता रहता है।

इसका संदर्भ यह है कि website (जोकी एक फाइल्स का बंच होता है) कि हर सेकंड यूज करने के लिए उसे एक computer जोकी दिनभर चालू होने पर चलते रहना चाहिए और जिसमें बिना कोई दिक्कत के internet connection हो , जो बिना रुके चलता रहे।

यह एक साधारण laptop पर होना बहुत ही कठिन या नामुमकिन है , इसके लिए websites एक ताकतवर computer(जो इस काम के लिए ही होते हैं) का इस्तेमाल करते है जिसे हम server कहते हैं।

Servers बिलकुल भी सस्ते नहीं होते इनका मूल्य $500-$5000 तक होता है , और इसका दाम उसके ऊपर ही जाता है। इसके लिए भी की वो बिना रुके काम करते हैं, servers बहुत ज्यादा बिजली की खपत भी करते हैं और उसका हर रोज का खर्चा भी आता है जो केवल उन्हीं लोगों से हो पाता है जिन्हे योग्यता(education) प्राप्त होती है इस काम की।

क्या आपको समझ आ रहा है में क्या बताना चाह रहा हूं ?

अगर किसी server को लगाने में पैसे लगते हैं, उसको चलाने मैं पैसे लगते हैं, उसके चलने  में पैसे लगते हैं – तो अगर कोई उसे आपको मुफ्त में इस्तेमाल करने दे रहा है तो या तो वो दानवीर है जिसके पास बहुत पैसा है या फिर उसके पास उस server से पैसे कमाने के तरीके हैं अपने खर्चे निकलने के लिए!

इसके दो मुख्य तरीके हैं :

  • अपनी website पर  विज्ञापन  डालके (Placing ads on the hosted websites): वो या तो अपनी कंपनी के होते हैं या फिर किसी दूसरी कंपनी के जो उस server को चलाने का पैसे देते हैं,
  • पैसे services देके कमाते हैं और मुफ्त वालों के लिए सुविधाएं कम करके रखते है(Offering paid upgrades and extra services) -ताकी लोग और पैसे वाली services लें, अगर हम इसके बारे में और पता करें तो इसका अंत में यही मकसद होता है की ये ज्यादा से ज्यादा रोक लगाना चाहते हैं दोनों ही तरीकों में।

पहले तरीके में उनका server के खर्चे कम हो जाते हैं – दूसरे तरीके में यह लोगों को उत्साहित करते हैं जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग पैसे वाली services लें।

हम यहां किन रुकावटों की बात कर रहे हैं ? 

  • यही सोच रहे होंगे आप , बताते हैं आपको, शुरुआत करने के लिए आपको बताना चाहता हूं कि महीने की जो internet और computer के बीच data भेजने की सीमा होती है उसे कम करते हैं, इसका मतलब यह है कि आपकी website पर एक अधिक traffic आने की सुविधा को धीमा करता है। इससे आपकी website की अधिकतम पहुंच कम हो जाती है और आपके Traffic भी काम हो जाते हैं, इसका मतलब यह है की आप विडियोज और अच्छी क्वालिटी की इमेजेस प्रदान नहीं कर पाएंगे।
  • दूसरा तरीका यह हो सकता है कि आपका service provider यह बता सकता है कि आपकी website 24 घंटे /7 दिन/ 12 महीने नहीं चल पाएगी , वो 23 घंटे /7 दिन/12 महीने ही चल जाएगा। दूसरे शब्दों में मैं यह बताना चाहता हूं कि आपकी website 5% समय के लिए बंद रहेगी। 000Webhost को इस्तेमाल करते हुए यह जानकारी लेने के लिए आप उनके status पेज पर नीचे की तरफ घूमते  हुए आखिरी 30 दिन का नमूना देख सकते हैं।
  • हमारी जानकारी के हिसाब से आपकी website तेज काम नहीं करेगी; वह बहुत ही धीमे काम करेगी किसी भी तरीके से और कभी कभी तो बहुत ही धीमे चलेगी जिससे लोग आपकी website का इस्तेमाल नहीं करेंगे या कम करेंगे। और यह बात इसलिए भी सही हो सकती है क्यूंकि hosting provider मुफ्त के users से पैसे नहीं ले रहे तो क्या वो अपने सुविधाएं (memory और computing power) आपको पूरा इस्तेमाल करने देंगे।
  • और अंत में फ्री hosting आपको कोई भी   custom address(website.com) इस्तेमाल करने नहीं देती है – कोई sub address जो पहले से ही आपके domain नाम जो पहले से आपके hosting provider की और से दिया गया होता है (जैसे कि website.webhostapp.com)।

यही काम करता है 000Webhost -इसका बिजनेस इसी तरह से चलता है जैसे कि हमने आपको बताया।

तो अगर आप 000Webhost पर अपनी मुफ्त website बनाना चाहते हैं तो इन बातों को कृपया ध्यान  में रखें।

मैं आपको बताना चाहता हूं उन पैसों वाले websites के बारे में जिनकी हम पहले बात कर रहे थे।

यहां पर ही आपको सारी बात समझ में आएगी की 000Webhost अपने सारे खर्चे जो उसके web servers की वजह से आते हैं उसको कैसे देता है जो बहुत ही महंगे चलते हैं । चलिए पता करते हैं की उनके पैसों वाले प्लान कितने अच्छे हैं:

Free and Paid Plans at 000Webhost | मुफ्त और पैसों वाले प्लान

All plans and pricing of 000webhost
All plans and pricing of 000webhost

जोकी 000Webhost की website पर आप देख सकते हैं 000Webhost की website पर चार hosting प्लान है उनमें से केवल एक ही फ्री है या मुफ्त है बाकी के तीनों प्लान में थोड़ी सुविधाएं हैं जो फ्री वाले में नहीं है:

Even small high traffic slows down 000webhost

000Webhost पर जाकर जैसा कि आप देख सकते हैं लेफ्ट ओर या तरफ पर और जानकारी ले सकते हैं कि जो रोक लगी है मुफ्त या फ्री वाले प्लान में उसके बावजूद भी बहुत सारी कमियां या खामियां है–

  • No dedicated support – वहां पर आपको बहुत ही कम सुविधाएं मिलती हैं| जैसे कि अगर आप कोई प्रश्न या सवाल पूछते हैं तो website hosting provider आपके सवालों का जवाब नहीं दे पाते हैं या नहीं देते हैं और आपस में फ्री अकाउंट या मुफ्त अकाउंट वाले यूजर्स ही एक दूसरे की सहायता करते हुए मिलते हैं| कि जिन्हे खुद भी इस बात की जानकारी नहीं होती।
  • No email accounts– यहां पर कोई भी email अकाउंट नहीं होता तो आप अपने वेबसाइट के users से बातचीत करना या बिजनेस पार्टनर से बात करना तो भूल ही जाएं यहां पर आप बड़े काम की कोशिश तो छोड़ ही दीजिए ।
  • No access to the Auto-Installer– यहां पर आप website के auto installer का इस्तेमाल भी नहीं कर सकते जो ज्यादातर जगहों पर तीन चार बार क्लिक करने  या दबाने  से आपके सारे काम कर देता है। यहां पर केवल एक ही software मुफ्त में मिलता है जो होता है wordpress और शुरुआत करने वाले users के लिए यही बहुत होता है।

यहां पर आपका backup अपने आप नहीं होता है और जो आपको disk space मिलती है वह भी केवल 1 गीगाबाइट ही होती है लेकिन यह कोई इतनी बड़ी बात नहीं है जो हमने ऊपर बताया उसके मुकाबले(bandwidth,speed, availability और domains) जैसा कि हमने पहले लेसन में बताया।

जो उनके पैसों वाला प्लान होता है उसमें हालांकि कुछ रोक यह हटा देते हैं जिससे users को कुछ सहायता मिलती है और जिसमें 30 दिन की पैसे वापस होने की गारंटी भी होती है।

सिंगल प्लान में आपको और server की सुविधा मिलते हैं एक आपका खुद का email account और लाइव सपोर्ट भी मिलता है और आपकी website 99.9% टाइम चालू रहेगी इसकी गारंटी भी मिलती है जिससे इसी टाइम में आपकी website सेफ रहे।

इनकी प्रीमियम प्लान में आपकी website पर और भी सुविधाएं मिलेंगी जैसे कि आपकी website जल्दी लोड होगी और इसके अलावा आप अपने खुद के डोमेन नेम बना सकते हैं जो आपको फ्री में बनाने दिया जाएगा नाकी website.000webhostapp.com आपकी website पर आने के लिए लोग आपकी website.com अपने browser पर डाल के आपकी website का इस्तेमाल कर पाएंगे।

आपको एक बहुत ही जरूरी बात पता होनी चाहिए 000Webhost के पैसे वाले प्लान के बारे में कि वह Hosting किसी और के द्वारा या किसी और की तरफ से प्राप्त कराई जाती है।

Hostinger एक और जानी मानी hosting provider है जो उसी बिजनेस ग्रुप की है और आपको Hostinger का अकाउंट प्राप्त होता है जब आप 000Webhost का पैसों वाला प्लान लेते हैं इसके बारे में जानकारी लेना क्यों इतना जरूरी है क्योंकि–

जो 2015 का security breach हुआ था | The 2015 Security Breach

जिसमें 000Webhost की 13.5 मिलियन clients ke accounts एक्सपोज या निकाल लिए गए थे hackers की तरफ से क्योंकि वह hosting provider के database में एक code vulnerability थी जिसका उन्होंने फायदा उठा लिया था और फिर वह 13.5 मिलियन accounts ब्लैक मार्केट या काला बाजार में सेल पर डाले हुए थे जिसमें clients के नाम, IP address ओर पासवर्ड भी डाले हुए थे।

एक बढ़िया स्रोत या रिसोर्स  है जो कहता है कि “क्या मेरे साथ धोखा हुआ है या मेरा डाटा सेफ है?” या नहीं जो data जमा करता है web के security breaches जहां पर आप अपना email डालकर यह जानकारी ले सकते हैं कि जो भी आप website यूज करते हैं वह कभी कंप्रोमाइज हुई है या उन्होंने आपका डाटा बेचा है या आया hackers ने उस provider से आपका data निकालने का प्रयास किया हो।

अचंभित होते हुए मुझे यह जानकारी मिली कि मेरा account जो 000Webhost provider पर वह ब्रीच हुआ यह निकाला गया मिलियन और अलग clients के साथ जिसकी website भी 000Webhost पर थी: 

जब इस breach या उल्लंघन के बारे में और ज्यादा पता लगाने की कोशिश करी गई security specialists के द्वारा तो यह पता लगा की 000Webhost इससे पहले भी कई ऐसी गलतियां कर चुका है और क्लाइंट के लिए अनसेफ है जिसमे और ये चीजें भी हैं:

  • वह एक non encrypted connection या बिना encryption के connection के लॉगिन पेज पर clients से लॉगिन करवा रहे थे जिसका मतलब यह है है कि कोई भी इंसान जिसके पास कुछ जानकारी हो वह इस website से user का data चुरा सकता है।
  • वह अपने सपोर्ट फोरम्स (support forums) भी एक आउटडेटेड या पुराने वर्जन पर चला रहे थे जो vBulletin software (3.8.2) था जो 6 साल पहले ही आउट ऑफ डेट हो चुका था 2015 से नया वर्जन उस समय 5.1.9 था।
  • Email validation ना इस्तेमाल करना जिसका मतलब यह हो सकता है कि कोई भी user जो account बनाना चाहता है किसी भी email से बना सकता है चाहे वह email उसका हो या नहीं।

जाहिर है की 000Webhost ने माफी मांगी और अपनी इस गलती को सुधारा। बल्कि उन्होंने अपनी यह गलतियां बहुत ही जल्दी सुधार ले जिससे कि हम यह कह सकते हैं कि 000Webhost अब बहुत ही ज्यादा सेफ है  कुछ सालों पहले से उस उल्लंघन (breach) की वजह से।

हालांकि हमें अपने दिमाग में यह बात फिर भी रखनी चाहिए कि एक Free hosting provider पर website बनाना अभी भी एक बेस्ट तरीका नहीं है या सही तरीका नहीं है–मैं अपनी इस बात को और आगे ले जाकर बताना चाहता हूं कि अगर आपको कोई चीज फ्री में मिल रही है तो आप शिकायत नहीं कर सकते कि वह सही तरीके से काम नहीं कर रही या गलत काम कर रही है। अगर मैं सीधा सीधा कहूं तो बात यह है कि आप शिकायत नहीं कर सकते अगर आपने इस चीज के पैसे नहीं दिए हैं तो।?

तो क्या इसका मतलब यह है कि जो पैसों वाले होस्टिंग प्रोवाइडर है वह ज्यादा सिक्योर या ज्यादा बेहतर है?

और इसका जवाब होगा हां क्योंकि अगर आप किसी से किसी काम के पैसे ले रहे हो तो आप को पैसों में सर्विस भी देनी पड़ेगी, काम भी करना पड़ेगा उनका वरना आपके clients आपके service provider को छोड़ देंगे आपकी service नहीं लेंगे या आपको काम नहीं देंगे ओहो जो छोड़े हुए clients होंगे वह बाकी लोगों को भी आपकी service  इस्तेमाल करने से मना करेंगे जिससे आपका काम बंद हो जाएगा।?

यह जरूरी नहीं है कि जो फ्री hosting provider हैं वह आपको फ्री में अच्छी service दें लेकिन उनके पास एक बहुत ही अच्छा मकसद है कि वह आपको ऐसी service ना दें क्योंकि वह आपसे पैसों वाला प्लान इस्तेमाल करवाना चाहते हैं, जिसकी उन्हें भी जरूरत है hosting provider चालू रखने के लिए। इसका केवल एक ही सुझाव है कि आप खुद इस्तेमाल करें और जान जाए कि फ्री hosting provider आपके लिए सही है या नही।

जो हम Satori Webmaster Academy में कर चुके हैं 

इसे हम बड़े पैमाने (स्केल) पर कर चुके हैं।

अपने रिव्यू के इस ओर हम आपको अपनी  राय देंगे 000Webhost के बारे में आपको मदद करेगा यह फैसला लेने में की आपको 000Webhost का इस्तेमाल website बनाने के लिए करना चाहिए या नहीं।

000Webhost our verdict: हमारी राय

000Webhost के बारे में हमारा कहना यह है की इस बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए कि हमें 000Webhost का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं हमने अपना एक फ्री अकाउंट (client account) बनाया है जिसका नाम है “satoristudio” इसका मतलब यह है कि जो एड्रेस (address) हमें दिया गया है वह है satoristudio.000Webhostapp.com– हालाकि वह website उपलब्ध नहीं है क्योंकि 000Webhost ने उसको पिछले साल बंद कर दिया किसी वजह से को उन्होंने हमें बताना तक जरूरी नहीं समझा।

पहली बात कहनी चाहिए 000Webhost के बारे में वे यह है कि उसको यूज करना बहुत ही ज्यादा आसान है।

Account बनाने में और उसपर wordpress डालने में और बस 2 मिनट लगे। 2 मिनट में मैगी भी नहीं बनती ?। यह GoDaddy से भी ज्यादा बेहतर लगी हमें।

लेकिन आपको बहुत ही ज्यादा मैसेज आते हैं और बैनर आते हैं की आप बेहतर hosting प्लान यूज कर लीजिए, लेकिन हमें अभी तक ऐसा नहीं लगा की हमें बेहतर प्लान लेना चाहिए एक बेकार लगते हुए email address के अलावा ?।

और जो speed होती है 000Webhost की लोड होने की वह एक wordpress डाले होने के बाद और bento theme लगने के बाद जो बहुत ही ज्यादा लाइट होती है उसके उसके बावजूद भी 6 सेकेंड्स होती है जो गूगल के आदेश के दुगुनी है लेकिन भूले नहीं की आपको ये सब फ्री में मिल रहा है!

एक और बार याद दिलाने के लिए आपको अपने website पर नीचे के और 000Webhost का एड भी दिख जायेगा जो आपके website के फुटर (footer) को भी कवर करता है– जो कभी कभी एड की image लोड भी नहीं करता बस एक link डली हुए दिखती है जो बहुत ही बेकार दिखती है जहां लिखा होता है “कोई image लोड नहीं हो पा रहे हैं”

Placeholder(जगह निर्माता):

जहां से आपको यह पता चलता है कि आप एक फ्री website provider यूज कर रहे हैं वह होता है web traffic restriction ( website पर नए लोग आना कम होना)

हर अकाउंट पर 500 रिक्वेस्ट हर मिनट ही हो सकती है, जो विजिटर नही होता बस एक क्लिक को कहते हैं एक webpage को लोड करने के लिए 30–100 रिक्वेस्ट लगते हैं।

इसका मतलब क्या होता है? इसका मतलब यह होता है कि जब भी कोई नया visitor आपकी website पर आएगा और अगर उसने 3 पेज लोड करें तो आपकी 150 रिक्वेस्ट सेंड हो चुकी होंगी,तो जिस रोक की हमने ऊपर बात करी वह 5–10 पेज व्यू पर मिनट होगी।

हमने website को लोड कर दिया अलग-अलग devices से बार-बार उससे खोलकर जिससे website और भी धीरे-धीरे लोड होने लगी जो अगर कोई यूजर यूज करेगा तो दूसरी बार आपके साइट पर आएगा नहीं या वह परेशान हो जाएगा लोडिंग देख के ही ?।

अब जब रोक की बात कर ही रहे हैं तो यहां पर एक और बात है जो हम बताना चाहेंगे– अधिकतम inodes आने देना(the maximum allowed number of inodes)। मतलब की जो भी फाइल्स और डायरेक्टरीज हैं डेस्क में।

000Webhost पर जब भी आप नया wordpress plugin install करेंगे वो आपकी inode लिमिट में काउंट होता जाएगा।

यह आपको बेकार लग रहा होगा लेकिन यह सोचने वाली बात है कि wordpress core( जोकि नया installation होता है जिसमें कोई plugins नहीं होते वह भी आपकी 20% inode लिमिट को भर देता है 000Webhost पर।

आपको एक से ज्यादा wordpress के plugin install  करने होंगे लेकिन पता करने के लिए यह बात करने योग्य है जिससे आपकी 20,000 की inode लिमिट खत्म होगी, जबकि दूसरी तरफ सबसे सस्ता प्लान भी हमको 250,000 लिमिट देता है?।

और अंत में आप की website कुछ समय के लिए बंद होने के लिए बंद होने पर बात करना चाहूंगा:

000Webhost इस बात को साफ बताता है कि वह बाकी service provider की तरह नहीं चलता (जोकी 99.9% या उससे ज्यादा होते हैं)।

000Webhost के service स्टेटस पेज के अनुसार को 30 दिन का औसत statistic(आंकड़ा) होता है वह 99% होता है।

आपको शायद ये 0.99% ज्यादा न लगे पर यह एक महीने में 40 मिनट–7 घंटे तक होता है!?

इसमें कोई तकलीफ तो नही होता जब आप अपने website पर काम कर रहे हों पर जब कोई नया user आपकी website पर आए और उसको यह दिक्कत होगी तब फिर वह आपकी website पर भरोसा नहीं करेगा और उसको आपकी website पसंद नहीं आयेगी।

अगर आप एक ग्लिच देखते हैं तो कोई सपोर्ट नहीं होगा आपकी सहायता करने के लिए 000Webhost पर – जो बात समझ आती है क्योंकि सपोर्ट स्टाफ अगर होगा तो उसको तनखा देनी होगे जो एक फ्री website नही कर सकती।

लेकिन वहां एक फोरम होता है जहां users अपनी शिकायत लिख सकते हैं और उन्हें दूसरे 000Webhost के द्वारा सहायता मिलती है। जवाब मिलने में टाइम एक हफ्ते तक लग सकता है जो कि बहुत ही ज्यादा टीम है।

एक अच्छी बात यह है की पुराने फोरम डिलीट नही होते तो अगर आपकी दिक्कत (problem) आपको लगता है अलग नहीं है तो आप पुराने फोरम खोलकर उसमें अपना जवाब देख सकते हैं।

Pros and Cons of 000Webhost

000Webhost की जो हमने सारे तरीकों से और सारी बातों को ध्यान में रखते हुए निकाली हैं और जो हमें लगता है कि बहुत ही ज्यादा जरूरी है जिसके बल पर हम अपने आखिरी जवाब पर आएंगे वह यह रहे :

Pros of 000Webhost

  • यह फ्री है हर किसी के लिए और आप चाहे जितने अकाउंट बना सकते हैं लेकिन कुछ सालों बाद और आपके email पर spam आने लगे तो हैरान मत होइएगा।
  • साइन अप करने का तरीका बहुत ही आसान है और आपकी website par wordpress फ्री install हो जाती है built in automatic installer की वजह से।hosting control panel बहुत ही अच्छा नहीं है जो भी आपकी काम के चीज़ें है वहां होंगे जैसे की फाइल्स, डाटा मैनेजर, email बॉक्स और बाकी security की चीजें भी होंगी।
  • पेज लोडिंग की speed भी कुछ खास नहीं है लेकिन यह देखते हुए की वह फ्री है इसमें कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।और अगर आपकी website पर 50–100 विजिटर आते हैं तो आपको traffic overloading की दिक्कत भी नहीं होने चाहिए। और क्या हमने आपको यह बताया की यह एकदम फ्री है??

Cons of 000Webhost

000webhost loads very slow
000webhost loads very slow
  • Website address के लिए आपके पास केवल एक ही विकल्प है जो कुछ ऐसा होता है https://site.000webhostapp.com – जिसपे आप भरोसा नही कर सकते और आपके विजिटर को याद रखने में भी दिक्कत होगी। आप कहीं और से भी domain नाम ले सकते हैं और उसको अपने 000Webhost अकाउंट पर ऐड कर सकते हैं लेकिन उससे आपको दोनो जगह दिक्कतें होंगी क्योंकि आपको फ्री website मिलेगी नाही फ्री domain नेम। अगली ओर आपको इस बारे में और जानकारी मिलेगी;
000webhost promote other websites products
000webhost promote other websites products
  • आपकी 000Webhost पर नीचे की ओर एड दिखाया जायेगा जो कभी कभी इमेज नही दिखाता और देखने में अच्छा नहीं लगता “broken image icon”।
  • जब आपकी website की लिमिट 500 निवेदन(requests)होंगे मतलब केवल 2–3 लोग हर मिनट।जब ये लिमिट हो जायेगी तो पेज लोड होने की Speed भी कम हो जाएगी जिससे users को परेशानी होगी ओर website कुछ देर के लिए खुले भी न जो एक बहुत बड़ी परेशानी है।
  • औसत (average) चलते रहने की जानकारी से आपकी website हफ्ते में घंटो तक ऑफलाइन रहेंगे या बंद रहेगी जो अगर आपकी किस्मत अच्छे हुए तो रात को होगा।
  • आप जो अधिकतम फाइल्स डाल सकते हैं वह भी बड़ी ही जल्दी समाप्त हो सकते है जिसमें केवल एक wordpress website और कुछ plugins होंगे जैसे की Jetpack.
  • आपके पास customer support के नाम पर बस एक फोरम है जिसपे आप अपने सवाल दे सकते हैं और बाकी users आपकी मदद करेंगे जिसमें बहुत ज्यादा टाइम लगता है काम से काम एक हफ्ता। Email,phone या लाइव चैट सपोर्ट नहीं है फ्री प्लान में।

क्या 000Webhost इस्तेमाल करने लायक है ? | Our Verdict: Is 000Webhost Worth Using?

अपने ध्यान दिया होगा की जो लाभ और हानि है वो एकसी नहीं है फायदा काम और नुकसान ज्यादा है। क्या लगता है आपको क्या जवाब होगा हमारा इसको यूज करने के ऊपर ?

हमारे मुताबिक आपको 000Webhost का इस्तेमाल  करना चाहिए। जब आप अपने पहली website बना रहे हों तब।आप बस एक आइडिया पर अपना पैसा तो नहीं लगा सकते ना इसलिए इसे केवल तब ही यूज करें जब कोई पहली website बना रहे हों।

000webhost Statics show website become down in even low resource utilization
000webhost Statics show website become down in even low resource utilization

तो बिना अपने पैसे गवाए अपनी फ्री website 000Webhost पर बनाए और देखें आपको कैसे लोग मिलते हैं।

जब आपका आइडिया चल जाए और आपको यह पता लग जाए के यह चल सकता है तब आप पैसों वाला प्लान लेके अपने website को एक बेहतर लुक दे सकते हैं इससे आपके पैसे भी बच जायेंगे और आपकी website भी चलती रहेगी। आपके विजिटर आपकी website पे ध्यान नहीं देंगे अगर उसका एड्रेस में anything.000webhostapp.com लिखा होगा या फिर आपकी website ke नीचे footer पर एड्स डाले होंगे।

आपके लिए अच्छी बात यह है कि बडिया website के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने होंगे।

अच्छा सा सस्ता प्लान(मतलब की hostinger का बेसिक प्लान ) भी आपकी website को बेहतर और विजिटर को अच्छा लगेगा, आपको बडिया service provider की सारी सुविधा मिलेगी और फ्री प्लान की दिक्कत भी नहीं होगी 000Webhost की।

आप हर तीन महीने के पैसे दे सकते हैं साल भर के नहीं इससे आपको हाल के हाल पैसे पैसे कम देने होंगे और आपको फायदा होगा।?

अगर आपको कोई प्लान खरीदने का मन हो hostinger का, या कर रहे हों हमारा रिव्यु जरूर पढ़े (जैसे अभी आपने पढ़ा 000Webhost Review in Hindi) जिसमें हम आपको बताएंगे कि आप कैसे 15% डिस्काउंट pa sakte हैं जो पहले से ही सस्ते हैं।

क्या आप पहले ही 000Webhost इस्तेमाल कर चुके हैं ? या आपको अभी भी चुनाव करने में परेशानी हो रहे है अपने web आइडिया के लिए ? आप बाकी 000Webhost से बात कर सकते हैं नीचे कमेंट में– चलिए बातचीत शुरू करते हैं।

000Webhost Review in Hindi पढ़ के जो आप ढूंढ रहे थे वो नही मिला क्या ? आप हमसे कुछ भी पूछ सकते हैं।?

मुझे और जानकारी चाहिए 000Webhost के बारे में।?

मुझे अभी भी और सवाल हैं 000Webhost के बारे में।?

मुझे समझ नही आ रहा की 000Webhost मेरे लिए सही है।☹️

कुछ और जानकारी चाहिए…(?) निचे Comment कर के पूछिए !

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 28

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Leave a Comment