नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन कौन सा है?

नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन कौन सा है Or सबसे अच्छा साबुन कौन सा है, Top 10 Bath Soap In India, स्नान के लिए सबसे अच्छे साबुन, नहाने के लिए 10 सबसे अच्छे साबुन, कौनसे साबुन से नहाना चाहिए, मुँह धोने के लिए सबसे अच्छा साबुन, Top Made In India Soaps, Top Made In India Soaps In Hindi, Top Patanjali Soaps In Hindi, मुँह धोने के लिए सबसे अच्छा साबुन

दोस्तों हम सबको पता है की सफाई से रहना कितना ज़रूरी है क्योकि आज के समय में वातावरण बहुत गंदा हो चुका है। 

अगर हम अपने शरीर और स्किन का ध्यान ना रखे तो हमें बहुत बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं, इसीलिए बहुत ज़रूरी हो जाता है की हम अच्छे साबुन का चयन करे।

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन कौन सा है के बारे में बताएगे और नहाने के लिए अलग-अलग इस्तेमाल होने वाले साबुनो की लिस्ट के बारे में बताएंगे जिसकी सहायता से आप इनमें से अपने पसंदीदा साबुन को आसानी से चुन सकते है। 

Post Contents:

नहाने के लिए कौन से साबुन का उपयोग करना चाहिए।

हम सबकी स्किन अलग-अलग होती है, इसीलिए हमारे स्किन के साबुन की ज़रूरते भी अलग- अलग होती है जिससे हमें उसी तरह के साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए, जो हमारी स्किन को सूट करे जैसे कुछ लोगो को पसीना बहुत आता है तो कुछ लोगो के शरीर से बदबू की समस्या होती हैं, तो कुछ की स्किन में सिर्फ नैचरल साबुन ही सूट करता है। 

हम आपको बहुत से साबुन के फायदो के बारे में बताएगे जो आपके शरीर की त्वचा को अच्छा बनाने के लिए मदद करेगे।

नहाने के लिए 10 सबसे अच्छे साबुन

#1.Pears Pure & Gentle Shower Gel 

दोस्तों Pears साबुन की आपने टीवी और अखबरों या पोस्टर मे एड्स तो देखी होंगी इसलिए इस बात में कोई संदेह नहीं की लोग pears साबुन के ब्रांड को कितना पसंद करते है, क्योंकि जितना यह फैमस है उतना ही यह साबुन आकर्षित भी है।

Pears साबुन दिखने में तो पानी की तरह होता है किन्तु यह वास्तव में ठोस होता है, इसलिए यह हमारी त्वचा के लिए अच्छा होता है।

आज के समय में इस साबुन का उपयोग भी बढ़ रहा है इसलिए इसकी price सामान्य साबुन से थोड़ी ज्यादा होती है।

इस साबुन को 98% शुद्ध ग्लिसरीन और प्राकृतिक तेलों की साहयता से तैयार किया जाता है, जिसमे ग्लिसरीन शरीर की त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने में माहिर होता है।

#2.Cinthol Original Bath Soap

Cinthol साबुन भी एक Branded साबुन होता है जो शरीर की ब्यूटी या त्वचा के लिए काफ़ी ज्यादा फायदेमंद होता है।

Cinthol साबुन के कई अलग-अलग प्रकार होते है, जिसका इस्तेमाल आप अपनी आवश्यकता अनुसार कर सकते है जैसे Cinthol Cool साबुन से आप गर्मी में अपने शरीर को ठंडा बनाये रख सकते हैं।

Cinthol साबुन में उपस्थित तत्व हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते है इसलिए डॉक्टर या त्वचा रोग विशेषज्ञ खुद भी इस साबुन के इस्तेमाल की सलाह देते है।

Cinthol साबुन का उपयोग आप अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए भी कर सकते है, और यह साबुन एजिंग जैसी समस्या और कीटाणुओ से भी रक्षा करने में सक्षम होता है।

#3.Khadi Organique Natural Herbal Soap

Khadi Brand के ज्यादातर प्रोडक्ट जैविक उत्पादों से मिलकर बने होते है इसलिए इन साबुन के कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते है और आप बिना किसी झिझक के Khadi Soap का उपयोग कर सकते है।

Khadi Herbal Soap को प्राकर्तिक रूप से बकरी के दूध और बादाम के तेल द्वारा तैयार किया जाता है।

जिस साबुन में बकरी का दूध उपस्थित होता है, वो शरीर की त्वचा के ऊतको की मरम्मत के लिए बहुत ही प्रभावी होते है।

Khadi Soap का उपयोग मॉइस्चराइजिंग त्वचा, हाइड्रेटिंग त्वचा, चमकती त्वचा और सुंदरता के लिए किया जाता है।

इस साबुन का उपयोग भी हम अन्य किसी साबुन की तरह कर सकते है।

#4.Cetaphil Cleansing & Moisturizing Syndet Bar

वैसे तो Cetaphil साबुन सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है, लेकिन विशेष कर इस साबुन का उपयोग शुष्क और संवेदनशील त्वचा के लिए किया जाता है।

इस साबुन की ph 5.5 होती है इसलिए Cetaphil त्वचा के प्राकृतिक पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते है।

इस साबुन का सबसे अच्छा फायदा है की यह त्वचा पर प्राकृतिक तेलों के नुकसान होने को रोकता है, और रूखी त्वचा के लिए Cetaphil का Moisturizing गुण बहुत अच्छा होता है।

इस साबुन की खुशबू हल्की और सुकून प्रदान करने वाली होती है और Cetaphil साबुन दिखने में चिकना और चमकदार look जैसा होता है जो ऐसी विशेषताएं से एक साबुन को बेहतरीन बनाते है।

#5.Biotique Almond Oil Nourishing Body Soap

Biotique का Almond oil nourishing body Soap बादाम से बनाया जाता है इसीलिए इसमें बादाम के गुण है। ये साबुन स्किन के pH levels को balance करता है और इस तरह से ये स्किन के स्वास्थ्य के लिए अच्छा साबुन है।

ये साबुन चेहरे पर से कील, मुहासे की समस्या से भी निजात दिलाता है। इतना ही नही इस साबुन के हमेशा इस्तेमाल से आपकी स्किन की cells यानि कोशिकाएं को बढ़ाता है और आपके स्किन को जवान बनाता है।

#6.Ustraa Ammunition Cologne Soap

Ustraa Ammunition cologne Soap में activated charcoal हैं जो शरीर से बैक्टेरिया और गंदगी को निकालने में मदद करते हैं। ये बहुत सुगंधित साबुन है और इसका सुगंध बहुत देर तक शरीर में रहता है। इसमे palm तेल और नारियल के गुण मौजूद हैं।

ये साबुन स्किन के रंग को साफ करने में भी बहुत सहायक होता है।

इस साबुन में vitamin A और Vitamin E के गुण है। Vitamin E सेल्स यानी कोशिकाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभप्रद होता है। Vitamin E स्किन के इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाता है।

ये UV किरणों से होने वाले स्किन के नुकसान को भी बहुत कर देता है जो कि इस साबुन को खास बनाता है इसमें antioxidants भी मौजूद है जो की स्किन के लिए बहुत अच्छे फायदेमंद है। 

#7.Cetaphil Baby Mild Bar For Face And Body 

Cetaphil Baby Mild Bar भी एक बेहतरीन साबुन में से एक है। ये साबुन छोटे बच्चों के लिए बनाया गया है।ये shea butter, olive oil और avocado oil से बनाया गया साबुन है।

ये बच्चे की स्किन को बहुत अच्छे तरीके से साफ करता है।यही नही ये बच्चे की स्किन को मोस्चुरीज़ भी करता है। ये साबुन केवल नैचरल इंग्रेडिएंट्स से बना है जिससे बच्चे की स्किन पर किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट्स नही होगा।

#8.Himalaya Herbals Neem And Turmeric Soap

Himalaya herbals neem and turmeric Soap के साथ himalaya जैसे ब्रांड की विश्वनीयता मिलती है। वैसे तो Himalaya के सभी प्रोडक्ट्स बेहतरीन होते है लेकिन Himalaya herbals neem And turmeric साबुन उनमें से भी बेहतरीन है इसीलिए इस लिस्ट मे इसका नाम हैं। 

Himalaya ब्रांड प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स से अपने सभी प्रोडक्ट्स बनाती है। ये साबुन भी बिल्कुल नैचरल इंग्रेडिएंट्स से ही बना हैं। इसमें नीम और हल्दी के गुण देखने को मिल जाती है।

नीम के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इनके इस्तेमाल से चेहरे के कील मुहासे ठीक हो जाते है, स्किन मे निखार के साथ उस पर होने वाले कीटाणु भी मर जाते हैं। और हल्दी में antioxidants होते है जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखते हैं। हल्दी स्किन पर ग्लो भी लाती है।

#9.Dove Cream Beauty Bathing Bar

Dove भी एक बहुत ही जाना पहचाना ब्रांड है जिसको किसी परिचय की ज़रूरत नही है। Dove का cream beauty bathing bar उन लोगों के लिए बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है जिनकी स्किन बहुत जल्दी ड्राई हो जाती है।

इसका इस्तेमाल हर रोज़ किया जा सकता है। Dove के ज्यादतर प्रोडक्ट्स सिर्फ फेस पर ही इस्तेमाल करने के लिए होते है लेकिन इस बार को आप पूरे बॉडी पर लगा सकते है। ये एक मोइस्तुरीज़र की तरह भी काम करता है। 

#10.Dove Care & Protect Moisturising Cream Beauty Bathing Bar

इस लिस्ट में Dove जैसी ब्रैंड का एक और भी Soap है जिसका नाम Dove care and protect moisturizing cream beauty bathing bar है। 

ये स्किन को ड्राई होने से बचाता है और साथ ही साथ moisturizing cream की तरह भी काम करता है, इतना ही नही ये एक स्किन क्लींजर भी है यानी की एक ही सोप में अनेक सारे फायदे है। 

Top 5 Patanjali Soaps in Hindi
Top 5 Patanjali Soaps in Hindi

पतंजलि के सबसे अच्छा साबुन कौन से है।

पतंजलि एक ऐसा ब्रांड बन चुका है जिसको किसी पहचान की कोई ज़रूरत नही हैं। पतंजलि स्वदेशी ब्रांड है और इसके सभी प्रोडक्ट्स भारत में ही बनते हैं। ये कंपनी केवल आयुर्वेदिक और प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स से ही अपने सारे प्रोडक्ट्स बनाती है। तो आइये हम देखें की पतंजलि के कौन से पांच सबसे अच्छे साबुन हैं। 

#1.पतंजलि नीम कांति बॉडी क्लीन्ज़र साबुन

पतंजलि नीम कांति बॉडी क्लीनज़र साबुन नीम, हल्दी, आमला और कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बना है। 

इस साबुन की ख़ासियत ये है की इसका इस्तेमाल किसी भी उम्र के लोग कर सकते है और आयुर्वेदिक इंग्रेडिएंट्स से बने होने के कारण इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नही है। 

ये साबुन शरीर के कीटाणुओं का ख़ात्मा कर देता है और इसमें आमला का गुण पूरे दिन तरोताज़ा रखता है। 

#2.मुल्तानी मिट्टी

यह मुल्तानी मिट्टी और अन्य हर्बल सामग्री से बना एक प्राकृतिक साबुन है जो हमारी त्वचा को साफ और एक्सफोलिएट करने के लिए उपयोगी है।

मुल्तानी मिट्टी से मिलकर बने साबुन में शोषक गुण होते हैं जो शरीर की त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाने में मदद करते हैं। इस साबुन में नीम, तुलसी के पत्ते और एलोवेरा भी होते हैं जो शरीर की त्वचा पर लाभकारी प्रभाव के लिए जाने जाते हैं।

यह साबुन सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयोगी है और इसे हम रोजाना इस्तेमाल कर सकते है।

पतंजलि का मुल्तानी मिट्टी साबुन मार्केट मे 7 pack मे आता है।

#3.पतंजलि हल्दी चंदन कांति साबुन

पतंजलि हल्दी चंदन कांति साबुन एक प्राकृतिक, हर्बल और आयुर्वेदिक साबुन होता है, जिसमें हल्दी, चंदन और कांटी उपस्थित होते हैं।

यह भी सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है और उसके साथ ही यह त्वचा को कोमल, चमकदार और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इस साबुन में एक ताज़ा खुशबू होती है जो त्वचा को तरोताजा और मुलायम महसूस कराता है।

हल्दी चन्दन क्रांति साबुन 100% प्राकृतिक होता है और इसमें कोई हानिकारक केमिकल या कृत्रिम सुगंध नहीं होती है।

#4.पतंजलि नींबू साबुन

पतंजलि नींबू साबुन प्राकृतिक अवयवों से बना एक ताज़ा और त्वचा को साफ करने वाला साबुन है जिसमे नींबू की खुशबू बॉडी के लिए फायदेमंद होती है।

इस साबुन मे उपस्थित निम्बू आपकी त्वचा को साफ और तरोताजा बनाता है।

यह साबुन भी 100% प्राकृतिक अवयवों से मिलकर बना होता है और इसमें कोई सिंथेटिक सुगंध, रंग या संरक्षक नहीं मिलाई जाती हैं।

#5.पतंजलि मोगरा बॉडी क्लीन्ज़र साबुन 

पतंजलि मोगरा बॉडी क्लीन्ज़र साबुन एक भारतीय फूल जिसे हम मोगरा के नाम से जानते है उससे मिलकर बना एक प्राकृतिक साबुन है।

इस साबुन को त्वचा को साफ और मॉइस्चराइज करने के लिए बनाया गया है। यह भी 100% प्राकृतिक अवयवों से बना है और सिंथेटिक सुगंध, रंगों और परिरक्षकों से मुक्त होता है।

महिलाओ के लिए सबसे बेहरीन साबुन कौन सा है।

#1.Forever Avocado Face And Body Soap

फॉरएवर का यह साबुन शरीर की त्वचा को स्वस्थ रखने के सभी गुणों से भरपूर होता है। फॉरएवर कंपनी ने हमेशा नेचुरल इंग्रेडिएंट्स से बेहतरीन स्किन केयर मर्चेंडाइज साबुन तैयार किया है।

यह Body Soap भी शुद्ध एवोकैडो मक्खन से बना है जो हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज और साफ करने का काम करती है।

इस साबुन के उपयोग से हमारे त्वचा के बंद रोमछिद्रों को भी खोला जा सकता है और शरीर की तैलीय त्वचा में खुजली की समस्या से भी राहत देता है।

#2.Ayush Purifying Turmeric Soap

आयुष ब्रांड हमेशा ऐसे उत्पादों का निर्माण करता रहा है जो शरीर की कोमल त्वचा को पोषण देने के लिए आयुर्वेदिक तरीके से तैयार करते है।

आयुष के हल्दी साबुन के निर्माण में भी प्राचीन आयुर्वेदिक सूत्र या नेचुरल प्रोडक्ट का उपयोग किया गया है।

आयुष साबुन में हल्दी के साथ-साथ नलपामारादि तैलम का इस्तेमाल किया जाता है।

सामान्य रूप से साबुन मे हल्दी के गुणों से तो ज्यादातर लोग वाकिफ हैं, लेकिन नलपामारादि तैलम के गुणों या उपयोग से लोग इतने परिचित नहीं हैं।

इसलिए हम आपको बता दे की नलपमारादि तैलम में खस, पीपल और आंवला के गुण होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते है।

यह साबुन महिलाओ के लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें उपस्थित हल्दी और नलपमारादि का गुण उनकी त्वचा को कोमल बनाता है।

#3.Biotique Bio Soap

बायोटिक साबुन प्राकृतिक बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद उत्पादों के सर्वोत्तम निर्माण के लिए जाना जाता है।

इस साबुन का उपयोग आप ऑयली स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

इस Bio साबुन में बादाम, मार्गोसा, हल्दी और नारियल तेल के गुण उपस्थित होते हैं।

इन गुणों की मदद से त्वचा के बंद रोमछिद्रों को खोलते हैं और संक्रमण पैदा करने वाले तत्वों को दूर करने में मदद करते हैं।

#4.Glutalate glutathione skin whitening soap

Glutalate glutathione Skin Whitening soap में ग्लूटाथियोन नाम के केमिकल का इस्तेमाल किया गया है।

ग्लूटाथियोन केमिकल हमारी स्किन टोन को साफ करने में कारगर माना जाता है और इसके साथ ही यह मुंहासों जैसी समस्याओं को कम करने और त्वचा की नमी बनाये रखने में भी मदद कर सकता है। इस साबुन का भी उपयोग ज्यादातर महिलाए करती है जो उनकी त्वचा को कोमल बनाता है।

#5.Dettol Skincare Soap

Dettol Skincare शरीर की रूखी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

आपने Dettol ब्रांड का नाम तो सुना ही होगा, यह Skincare Soap प्रोडक्ट भी Dettol कंपनी का होता है।

Dettol कंपनी के अनुसार इस साबुन को शरीर की त्वचा और सौंदर्य के लिए स्किनकेयर फॉर्मूला के साथ बनाया जाता है।

हमारे शरीर की त्वचा मे नमी बनाये रखने के लिए इस साबुन में 98% शुद्ध ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है।

Top 5 Made in India Soaps in Hindi
Top 5 Made in India Soaps in Hindi

भारत के सबसे अच्छे साबुन कौन से है – (Top 5) Make in India Soaps in Hindi

#1.मैसूर सैंडल सोप

 इस साबुन का निर्माण भारतीय ब्रांड कर्नाटक डिटेल्स एंड लिमिटेड द्वारा 1916 में हुआ था जिसको कर्नाटक सरकार ने मार्केट में सप्लाई के लिए परमिशन दे दी थी

यह साबुन सूद मैसूर चंदन के तेल से बना होता है, इस साबुन में शीतल के गुण भी पाए जाते हैं इसलिए यह साबुन हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

#2.सिंथोल

सिंथोल साबुन भारत की बेहतरीन ब्रांड मे से एक है जिसको गोदरेज कंपनी द्वारा बनाया जाता है।

यह मार्केट में पांच अलग-अलग रूप में उपलब्ध होता है जैसे सिंथोल कूलर, ओरिजिनल, डीईओ आदि।

सिंथोल साबुन को एक विशेष सक्रिय फार्मूले के साथ तैयार किया जाता है जो जो हमारे शरीर के बैक्टीरिया मैं विकास को रोकता है।

#3.हिमालय हर्बल्स

हिमालय हर्बल साबुन एक मेक इंडिया ब्रांड है जो हिमालय ड्रग कंपनी के द्वारा बनाया जाता है।

इस साबुन का निर्माण पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक अवयवों से होता है, इस साबुन की मदद से शरीर की त्वचा कोमल और टोंड होती है।

#4.मेडीमिक्स

मेडिमिक्स भी एक भारतीय ब्रांड का बेहतरीन साबुन है, जिसको बनाने का काम चेन्नई की कंपनी चोलायिल प्राइवेट करती हैं।

यह साबुन शरीर की त्वचा होने वाले पिंपल्स, खुजली, घमोरियां जैसी समस्याओं से रक्षा प्रदान करती हैं।

यह साबुन भी मार्केट में चार अलग-अलग प्रकार में उपलब्ध होता है।

#5.गोदरेज No.1

गोदरेज नंबर 1 साबुन भी गोदरेज ब्रांड का एक बेहतरीन भारतीय प्रोडक्ट है।

इस साबुन में चंदन, लकड़ी और बलगम जैसी खुशबू आती है जो शरीर की त्वचा को सौंदर्य प्रदान करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़े…

स्नान के लिए सबसे अच्छा साबुन कौन सा है? से संबंधित FAQS

भारत का नंबर 1 साबुन कौन सा है?

गोदरेज नंबर 1 साबुन भारत में बिकने वाला सबसे बड़ा साबुन का ब्रांड है जो गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड द्वारा बनाया जाता है, यह साबुन की श्रेणी में भारतीयों की पहली पसंद है।

शरीर को गोरा करने वाला सबसे अच्छा साबुन कौन सा है?

मनुष्य के शरीर को गोरा करने के लिए सबसे अच्छा साबुन Kozicare HealthVit कोज़ीकारे को माना जाता है जो स्किन व्हाइटनिंग साबुन होता है, साथ ही यह साबुन शरीर की त्वचा पर कीटाणुओं से रक्षा प्रदान करता है।

भारत में सबसे महंगा साबुन कौन सा है?

भारत में सबसे ज्यादा महंगा साबुन मैसूर सैंडल्स मिलेनियम है जो भारत में बिकने वाले महंगे साबुन से कई गुना ज्यादा कीमत के होते है।

पतंजलि का सबसे अच्छा साबुन कौन सा है?

पतंजलि का सबसे अच्छा साबुन PATANJALI Neem Soap होता है, जिसको नीम के पत्तो से बनाया जाता है, जो शरीर की त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

खुजली का साबुन कौन सा है?

शरीर की खुजली के लिए एंटी बैक्टीरियल साबुन के इस्तेमाल से किसी भी तरह का दाद, खुजली और रैशेज नहीं होता है।
इसके साथ ही तैलिय त्वचा के लिए यह साबुन बहुत फायदेमंद होता है।

निष्कर्ष: नहाने के लिए सबसे अच्छे साबुन कौन से है?

मित्रो आज के इस लेख में हमने नहाने के लिए सबसे अच्छे साबुन कौन सा है?, पतंजलि का सबसे बेहतरीन साबुन कौनसा है?, Top 5 भारतीय साबुन के बारे में जानकारी प्राप्त की है।

नहाने के लिए सबसे अच्छा साबुन में आपको उन सभी साबुन के फायदों के बारे में बताया है जो आपके त्वचा और शरीर के लिए काफी ज्यादा उपयोगी होते है, लेकिन आप अपने अनुसार इन साबुन में से किसी का भी उपयोग कर सकते है।

दोस्तों हम आशा करते है की इस लेख को पढने के बाद आपको स्नान के लिए सबसे अच्छा साबुन कौन सा है? के बारे में जानने के लिए कोई समस्या नही होगी।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

निचे स्टार⭐ पर क्लिक कर के अपना रेटिंग दे!

इस पोस्ट की औसत रेटिंग है: 5 / 5. अभी तक कितना लोग वोट किये है: 899

अभी तक कोई वोट नहीं! सबसे पहले आप वोट कीजिये!

जैसा की आपको यह पोस्ट उपयोगी लगा...

सोशल मीडिया पर, हमारे दोस्त बनिए!

हमें बेहद खेद है की आपको यह पोस्ट पसंद नहीं आया!

इस पोस्ट को और भी बढ़िया बनाने में हमारी सहायता कीजिये!

हमें बताईये, हम इसे कैसे और बढ़िया बनाये!

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *